business tips for success in Hindi | business में सफल होने का आसान तरीका

0
Loading...

बिज़नेस को शुरू करने से पहले और बिज़नेस को शुरू करने के बाद भी हमारे मन में एक ही सवाल होता है कि हम अपने बिज़नेस को कैसे सफल बनाए।

बिज़नेस को सफल करने के लिए एक business man क्या कुछ नहीं करता है। अपने बिज़नेस को सफल करने के लिए कुछ tips होते है।

जो tips बिज़नेस को सफल बनाने में मदद करते है। क्या आप अपना बिज़नेस कर रहे है या फिर आप अपना बिज़नेस शुरू करने वाले है तो आपको जरूर ही बिज़नेस को सफल करने tips के बारे में पता होना चाहिए।

यह भी पढ़े: सफल ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

बिज़नेस को सफल कैसे करें

business tips for success in Hindi
business tips for success in Hindi

बिज़नेस को बस एक दिन में सफल नहीं किया जा सकता है। अगर बिज़नेस को शुरू करने से पहले ही बिज़नेस के प्लान में बिज़नेस को सफल करने के लिए सोच लिया जाए तो बिज़नेस को शुरू करने के बाद कम समय में ही बिज़नेस को सफल किया जा सकता है।

अगर आप अभी अपना बिज़नेस चला रहे है तो भी आप business tips for success का इस्तेमाल कर सकते है।

अपने competitor पर कड़ी नजर रखे

बिज़नेस को सफल और फायदे मंद बनाने के लिए आप अपने competitor पर कड़ी नजर बनाए रखे। आप अपने competitor की हर एक कदम को देखे।

आसान शब्दों में, एक छोटे बिज़नेस को सफल होने लिए उसे अपने competitor पर नजर बनाकर रखना चाहिए। अपने competitor से बिज़नेस के लिए बहुत कुछ सीखने को मिल जाएगा।

जितना आप अपने competitor से सीख कर अपने बिज़नेस को सफल बना सकते है उतना आप कुछ और करके बिज़नेस को सफल नहीं बना सकते है।

competitor को दोस्त बनाए

जो काम दुश्मन बनकर नहीं किया जा सकता है। वह काम दोस्त बनाकर किया जा सकता है। कुछ बिज़नेस ऐसे होते है जिस बिज़नेस में अपने competitor को दोस्त बनाना होता है।

कुछ बिज़नेस का modal ही ऐसा होता है। जिसमे अपने competitor को दोस्त बनाकर ही सफल हुआ जा सकता है। आप भी अपने बिज़नेस के बारे में जरूर सोचे।

अगर आपका बिज़नेस ऐसा है, जिसमे आपको अपने competitor को दोस्त बनाना होगा। तो फिर आप किसी भी प्रकार की कोई देरी न करें।

यह भी पढ़े: लघु उद्योग के बारे में जानकारी

business coach को follow करें

अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपको बस सीखने को क्यों कह रहे है। इसका बहुत ही आसान सा उत्तर है। बिज़नेस में सफल होने के लिए सीखना बहुत ही जरुरी होता है। आप जितना सीखेंगे आप अपने बिज़नेस में उतने ही सफल होते जाएगे।

आप सीखने के लिए business coach को follow करना शुरू कर दे। आप अपने business coach से बहुत कुछ सीख कर। अपने business को दूसरों से सफल business बना सकते है।

आप online फ्री में कई business coach से सीख सकते है, और उन्हें अपना business coach भी बना सकते है। हम आपको कुछ भारत के अच्छे business coach के YouTube चैनल को बता रहे है। आप जरूर एक बार इनकी video को देखे। Dr. Vivek Bindra, Ujjwal Patni

business coach के वीडियो के अलावा आप उनकी लिखी हुई किताब को पढ़ सकते है। बहुत से अच्छे business man के ऊपर किताब लिखी हुई है। साथ ही बहुत सी ऐसी किताब है जिसमे बिज़नेस को शुरू करने के बारे में बताया गया है। आप किताब से भी ज्ञान ले सकते है।

अपने ग्राहक को खुश करें

चलिए अब कुछ ऐसे टिप्स को जानते है जो आप आज से ही अपने बिज़नेस में शामिल करके अपने बिज़नेस को सफल होते हुए देख सकते है।

बिज़नेस को सफल करने के लिए आप सबसे पहले अपने ग्राहक को खुश करने के बारे में सोचे। क्या आपको पता है कि ग्राहक बस offer से खुश नहीं होते है।

अपने ग्राहक को खुश करने के लिए आपको ग्राहक अच्छा सामान देना चाहिए, आपके worker को बात करने का तरीका आना चाहिए, आपके दुकान/बिज़नेस में साफ़-सफाई अच्छी हो, customer को दोस्त बनाए।

अपने ग्राहक को खुश करने के लिए आपको अपने ग्राहक को मदद करनी चाहिए। आपको अपने ग्राहक को हर एक तरफ से मदद करना होता है।

सामान को खरीदने से लेकर उसके use तक। उन्हें जहा कही भी परेशानी हो। आप का बिज़नेस अपने ग्राहक को मदद जरूर करें।

यदि आपका कोई नया product है, तो आप अपने customer को अपने product के बारे में बताए। जब product के बारे में जानकारी होगी, तब ही कोई customer आपका product खरीदेगा।

Business में अच्छे worker रखे

आपके बिज़नेस के worker आपके बिज़नेस को सफल कर सकते है और असफल भी कर सकते है।

एक अच्छा worker, वह होता है जिसको बेचना आना चाहिए। बेचने का कला जिस भी इंसान के पास होता है। वह किसी को कुछ भी बेच सकता है।

आप अपने बिज़नेस में अच्छे से अच्छे worker को रखे। ऐसा हो सकता है कि आपको अच्छे worker के लिए ज्यादा सैलरी देना हो सकता है।

पर एक अच्छा worker आपके बिज़नेस को इतना काबिल बना देगा। जिससे आपको उसकी सैलरी देने में कोई दुःख नहीं होगा।

अगर आपने अपने बिज़नेस के लिए सामान्य या बेकार worker को रख लिए है तो उसे training देकर अच्छा बनाए। या फिर नए worker को hire कर ले।

नए experiments करे

क्या आप अपने बिज़नेस में experiments करते है? experiments जैसे कि कुछ ऐसा करना जिससे नए ग्राहक आ सके। बिज़नेस को शुरू करने के बाद हमें बिज़नेस का पूरा ज्ञान नहीं होता है।

हमें बिज़नेस के बारे में सब कुछ पता नहीं होता है। पर हमें सीखना होता है। इस सीखने के लिए हर एक बिज़नेस नए-नए experiments करते रहते है।

जिससे वह खुद के बिज़नेस में बदलाव कर सके। आपको भी अपने बिज़नेस को सफल करने के लिए experiments करते रहना चाहिए। आप अपने बिज़नेस के लिए अपने अनुसार experiments करें।

ग्राहक को सूचना देने का अधिकार दे

बिज़नेस को successful करने के लिए बिज़नेस को पहले से बेहतर करना होता है। business को बेहतर करके ही बिज़नेस को सफल बनाया जा सकता है और सफल बनाए रखा जा सकते है।

अपने बिज़नेस को बेहतर करने के लिए आप अपने ग्राहक को अपनी समस्या बताने का अधिकार दे। आसान शब्दों में कुछ ऐसा system बनाए जिसकी मदद से आपके ग्राहक अपनी समस्या आपके support team के साथ share कर सकते है।

जैसे email करना, WhatsApp करना, phone call करना, letter box का इस्तेमाल करना, आदि। यह कुछ ऐसे तरीके है जिसकी मदद से आप अपनी बिज़नेस के समस्या को जानकर अपने बिज़नेस को पहले से बेहतर बना सके।

ताकि आपके ग्राहक का विश्वास आपके बिज़नेस पर बढ़ सके, और आप अपने बिज़नेस को पहले से अच्छा बना सकते है।

हर एक बिक्री पर कमीशन दे

बिज़नेस को सफल करने का यह बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है। बिज़नेस को सफल करने के लिए हमें ग्राहक की जरूरत होती है। ताकि ग्राहक हमारे सामान या service को खरीद सके।

पर कोई भी ग्राहक नए बिज़नेस पर नहीं जाना चाहता है। क्योंकि अधिकतर ग्राहक को नए बिज़नेस पर विश्वास नहीं होता है।

पर जब भी कोई दूसरा व्यक्ति किसी व्यक्ति को नए बिज़नेस के बारे में बताता है तो विश्वास बढ़ जाता है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि क्यों कोई आपके बिज़नेस के बारे में किसी को बताएगा।

इसका जवाब है कि जब उन्हें किसी को बताने का पैसे मिलेगा। आप अपने बिज़नेस में कुछ ऐसा system बना सकता है।

जब भी कोई नया ग्राहक किसी के बताने पर आए तो आप उस व्यक्ति के खरीद के दाम में से कुछ पैसे उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने इस नए ग्राहक को भेजा है।

customer database बनाएं

customer database बनाने का काम हर एक बिज़नेस करती है। अब आप सोच रहेंगे होंगे कि आप कैसे अपने बिज़नेस के लिए database बना सकते है।

छोटे बिज़नेस भी अपने customer का database बना सकते है। आप अपने customer का WhatsApp नंबर और नाम जमा कर के अपने बिज़नेस के लिए database बना सकते है।

इसके बाद आप अपने customer को अपने नए product के बारे में बता सकते है। WhatsApp पर आप नए product का photo भेजे और जिस भी customer की वह product पसंद आएगा।

वह आपसे इस product के बारे में जरूर जानेंगे। इस छोटे से तरीके से आप अपने बिज़नेस में बहुत ज्यादा बिक्री बढ़ा सकते है।

यह भी जानें: part-time बिज़नेस आईडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here