Networking business tips in hindi – नेटवर्किंग बिजनेस के टिप्स

0
Advertisement

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग हमेशा की तरह हम आपके लिए फिर एक बार एक और विषय लेकर आए हैं जो सीधा आप से जुड़ा है आज हम आपको बताएंगे कि आप मार्केटिंग में अपना व्यापार कैसे शुरू करें और नेटवर्किंग बिजनेस से जुड़े कुछ तरीके और टिप्स हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा बहुत विस्तार से प्रदान करेंगे तो चलिए बिना समय को बर्बाद किए हम आपको नेटवर्किंग बिजनेस के कुछ टिप्स बताते हैं।

Networking business tips
Networking business tips

इस दुनिया में बहुत सारे लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और अपना काम करना चाहते हैं। किंतु बहुत लोगों के सामने समस्याएं आती हैं वह जो जरूरत के अनुसार पैसे ना होना। किंतु आज का हमारा विषय यह है नेटवर्क बिजनेस कैसे करें इसके लिए बहुत ज्यादा पैसे की आवश्यकता नहीं होती है।

सबसे पहले हम बात करते है कि नेटवर्किंग बिजनेस क्या होता है जिसके लिए ना तो कोई लंबा सेट अप करने की कोई जरूरत होती है और इसके साथ ही बिज़नेस में समय की कोई भी पाबंदी नहीं होती है।

तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो आपके लिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने में सहायक होगा-

वेबसाइट बनाइए

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस व्यापार को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट तैयार करने की जरूरत है। जिसमें आप अपनी कंपनी की हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी को अपलोड करें और यह जरूरी है।

कि आप समय-समय पर प्रोग्राम आयोजित करते रहे जिससे आप अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सके और इसके अलावा आप अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे यूट्यूब पर भी आयोजित किए गए प्रोग्राम की वीडियो बनाकर डाल सकते हैं और इन सभी तरीके से आप अपने काम की सारी जानकारी तो आपको रहेगी ही और साथ ही आपके लिए बिजनेस को करने में और लोगों तक अपना मैसेज देने में आसानी भी होगी।

अपनी प्रोडक्ट की कीमत तय करें नेटवर्किंग बिजनेस के लिए जरूरी यह है कि आप सबसे पहले जो प्रोडक्ट अपनी कंपनी में शामिल किए हैं उसके लिए सबसे पहले अपने प्रोडक्ट का मूल्य निर्धारित करें कि आपको उस प्रोडक्ट को मार्केटिंग में किस रेट पर सेल करना है।

इसके साथ ही आप अपना कमीशन भी वाजिद रखें इसके अलावा नेटवर्क मार्केटिंग में स्थान बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी विज्ञापन तैयार करने की कोशिश करें क्योंकि विज्ञापन ही एक ऐसा माध्यम है जिसे आपके प्रोडक्ट को अच्छा प्रमोशन मिल सकता है और आपकी बिजनेस का लोग तक मैसेज जा सकता हैं।

अपने कस्टमर को ही बिजनेस में लाएं कई सारे लोग हैं जो सिर्फ लंबे स्तर पर कस्टमर बनाने में ही व्यस्त हो जाते हैं और बिजनेस को भूल जाते हैं इसके लिए यह तरीका है कि आपको सबसे पहले कस्टमर बनाने होंगे।

Advertisement

और कुछ ही लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को अच्छे से समझ पाते हैं और उसके द्वारा खुद के नियम बनाए जाते हैं आप नेटवर्किंग ना करें और यदि करें तो उसे पूरे दिल और दिमाग से करें उसमें पूरा मन लगाएं अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप इस बिजनेस को गलत और कोई फायदा नहीं होगा इसलिए आप अपने बिजनेस पर ध्यान दे।

अपने प्रोडक्ट को पहले खुद इस्तेमाल करें-

दोस्तों नेटवर्क बिजनेस के लिए यह जरूरी है कि सबसे पहले आप खुद की प्रोडक्ट का इस्तेमाल खुद करें और उस प्रोडक्ट के प्रति अपने विचार एक समान होने चाहिए और अपने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करें उसको समझे।

इसके बिना आप नेटवर्क बिजनेस में सफल नहीं हो पा रहे हैं मान लीजिए कि अगर आपने किसी प्रोडक्ट को किसी कस्टमर को दिखाया तो समझे कि वह कस्टमर उस प्रोडक्ट के बारे में आप से पूछेगा कि आपने भी इसको इस्तेमाल कीए है।

तो अगर आप कहेंगे नहीं तो आपका कस्टमर समझ जाएगा कि जब आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो फिर यह प्रोडक्ट गलत है इसलिए आप सबसे पहले अपने प्रोडक्ट बेचने से पहले खुद इस्तेमाल करें और उसके बारे में जाने।

व्यवसाय में सकारात्मक सोच

दोस्तों अगर आप नेटवर्क बिजनेस में काम करने का फैसला करते हैं तो अपने नेटवर्क मार्केटिंग में काफी सकारात्मक सोच आपको रखनी चाहिए क्योंकि यदि आपको नेटवर्क बिजनेस में हमेशा सकारात्मक तरीके से सोचना चाहिए क्योंकि हम हमेशा अपने आप पर विश्वास करना चाहिए इस तरह अगर आप किसी कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में काम कर रहे हैं।

तो आपको पहले उस कंपनी पर भरोसा करना चाहिए और हमेशा अपनी कंपनी के सिस्टम के साथ सहयोग करना चाहिए और अच्छा सोच रखना बेहद जरूरी है इसी तरह यदि आप अपनी कंपनी में अच्छा काम करने में सक्षम है और जल्द ही नेटवर्क मार्केट के रूप में अपनी कंपनी के सबसे सफल व्यक्ति है तो नेटवर्क बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण में से यह एक है कि आप हमेशा सकारात्मक सोचे।

इसे भी पढ़िए :- How to succeed in business in hindi

बिजनेस में विश्वास रखना

किसी भी बिजनेस को शुरू करने और चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उस बिजनेस में आपको विश्वास करने की विशेष जरूरत है यदि आप किसी व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल नहीं कर पाते हैं।

तो इसका मुख्य कारण है कि अपनी कंपनियां उस नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय पर बहुत अधिक भरोसा नहीं कर पाना इसे वह बिजनेस में सफल नहीं हो पाया अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ-साथ नेटवर्क बिजनेस में किसी पर भरोसा है तो आप अपने व्यवसाय में बहुत सफल हो सकते हैं।

आज की सबसे महत्वपूर्ण व्यवसाय में से एक है नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस यह सफल होने का तरीका है।

Advertisement

समय प्रबंधन

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मैं कुछ टिप्स और ट्रिक्स में समय प्रबंधन भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर किसी भी बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने नेटवर्क मार्केटिंग के मूल्य जानने होगी यदि आप अपने नेटवर्क बिजनेस में अधिकांश कंपनियों में शीर्ष पर पहुंचाना चाहते हैं।

तो यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है कि आप अपने बिजनेस का व्यवसाय शुरू करने के बाद से समय का प्रबंधन करें जब आप अपना बिजनेस शुरू करते हैं। उसी दिन से आप को सबसे महत्वपूर्ण समय का प्रबंधन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि समय का सदुपयोग करने की कुंजी अपने समय का सकारात्मक उपयोग करना है इसी तरह समय का उपयोग अच्छी तरह करें और अपने बिजनेस को सफल बनाएं।

संयम

दोस्तों नेटवर्क बिजनेस में सक्सेसफुल होने के लिए सबसे जरूरी संयम होता है। ज्यादा तर व्यक्ति अपने मार्केटिंग बिज़नेस में सफल नहीं होते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि उनके अंदर संयम की बहुत कमी होती है।

इसलिए किसी भी बिजनेस में धैर्य सबसे जरूरी है इसलिए संयम रखकर हम काफी हद तक नेटवर्किंग बिजनेस में सफल हो सकते हैं और एक अच्छी बुनियाद पर धैर्य के साथ आगे बढ़ सकते हैं |

नेटवर्क बिजनेस में गलत जानकारी ना दें दोस्तों अपने नेटवर्क मार्केट में कंपनी के बारे में आने लोगों को गलत जानकारी ना दें यह सबसे महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है और अपनी कंपनी के व्यवसाय में काम कर रहे हैं।

तो उस कंपनी की सभी बैठकों में भी शामिल होना जरूरी है क्योंकि कार्यशाला एक बहुत बड़ी संख्या में कंपनियों में आयोजित की जाती है और आप इसमें बहुत अच्छी तरीके से भाग ले और यदि किसी कंपनी की मीटिंग वर्कशॉप के साथ-साथ प्रशिक्षण में भी भाग लेते हैं तो आप अपने नेटवर्क बिजनेस व्यवसाय में बहुत तेजी से व्यवस्थित हो सकते हैं।

नेटवर्क बिजनेस में हमेशा नए नए लोगों से मिले और आपको हर एक दिन लोगों से मिलना चाहिए इसी तरह आप जिन लोगों से मिलते हैं उन्हें आपको अपनी कंपनी के साथ-साथ अपने नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के बारे में अच्छे और सही विचार देनी चाहिए और यह सबसे महत्वपूर्ण व्यवसायिक उपक्रमों में से एक है।

दोस्तों चलिए हम बात करते हैं नेटवर्क बिजनेस में सफलता के कुछ तरीके तो आइए अब जानते हैं नेटवर्क बिजनेस में सफलता के कौन से तरीके हैं-

उचित साधनों का प्रयोग

नेटवर्क बिजनेस आज के समय में बहुत सफल व्यवसाय है यदि आप नेटवर्क बिजनेस मार्केटिंग में सफल बनना चाहते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान देना होगा आप अपनी नेटवर्क मार्केटिंग में टूल्स का विस्तृत तरीके से उपयोग करें और इनमें से ऑडियो टेप ‘किताबें ‘कंपनी पत्रिकाएं वीडियो’ और कुछ कंपनी की तस्वीरें’ ऐसे उपकरणों जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिनका उपयोग आप नेटवर्क बिजनेस कर सकते हैं।

हमेशा एक उत्साही व्यक्तित्व रखें जब आप किसी व्यक्ति से अपने नेटवर्क बिजनेस के बारे में अपने विचार साझा कर रहे हैं। तो आपको हमेशा उत्साही माहौल में रहना चाहिए यदि आप हमेशा उत्साही वातावरण में रहते हैं तो आपको हमेशा अपने सामने वाले व्यक्ति को अच्छे से अपने बिजनेस के बारे में विस्तृत विचार से बता सकते हैं।

Advertisement

स्टार्टअप करवाएं

जब भी आप के क्लाइंट ज्वाइन करें तब उन्हें स्टार्टअप करवाएं और एक बार फिर प्लान समझाए और कुछ बेनिफिट बताएं कई बार ऐसा होता है कि हमने किसी को प्लान दिया और उसको अपने बिजनेस के बारे में अच्छे से समझाया और फॉलोअप करवाया और उस व्यक्ति ने ज्वाइन कर लिया लेकिन हम सोचते हैं।

कि इसको सब समझ में आ गया है लेकिन ऐसा होता नहीं है इसलिए आप अपनी प्लान को और अपनी बिजनेस से रिलेटेड हर एक बातों को दोबारा अपने क्लाइंट को समझाएं और उन्हें प्रैक्टिस करने को बोलिए तभी वह आप के साथ आगे बने रहेंगे और एक अच्छा बिजनेस चला सकेंगे।

लिस्ट तैयार करना

दोस्तों नेटवर्क बिजनेस लोगों का बिजनेस है और यह अकेले इंसान का बिजनेस नहीं है इसमें हम तभी बड़ा बिजनेस कर सकते हैं इसलिए जब टीम बनाते हैं तो आपको ध्यान देना होगा कि कोई टीम बनाने के लिए आपको एक लिस्ट बनानी होगी जैसे आपने दोस्तों की अपने परिवारों की अपने पड़ोसी पड़ोसियों की या जिन लोगों को आप जानते हैं। उनकी लिस्ट बनानी होगी और उन्हें अपने बिजनेस के बारे में समझाइए।

इसे भी पढ़िए :- Home business ideas hindi for everyone

अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करें

किसी भी बिजनेस या उत्पाद को प्रमोट करने का ऑनलाइन एक बेहतर तरीका है इसलिए अपने नेटवर्क बिजनेस को यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं।

तो इसे खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर अपने उस प्रोडक्ट को प्रमोट करें और आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग पर लिखना शुरू करें या अपनी वेबसाइट ब्लॉक के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान करें तथा इसके अलावा अपनी वेबसाइट में अपना पता कांटेक्ट नंबर अपने बिजनेस के बारे में कुछ जानकारियां भी दे सकते हैं।

ताकि जिन लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग आपके प्रोडक्ट मे रुचि होगा वह आपको कांटेक्ट कर सके और आपने ऑनलाइन वीडियो इत्यादि के माध्यम से प्रशिक्षित कर सकें इसे आप आसानी से लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

बिजनस मे अच्छा व्यहवार

सभी के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार करें और सब का सम्मान करें जो भी आपकी बिजनेस के साथ जुड़े हुए व्यक्ति है या आपकी टीम मेंबर है उनके साथ एक अच्छा व्यवहार करें खासकर उन्हें भरोसा दिलाने की कोशिश करें और उन्हें सपोर्ट करें ताकि वे काम को अच्छी तरीके से संभाल सके और कर सके ऐसा करेंगे तो टीम मेंबर आपकी बिजनेस को अच्छी तरीके से करेंगे और आगे बढ़ाएंगे।

सही कंपनी चुने

नेटवर्क मार्केट बिजनेस के रूप में सफलता प्राप्त करने में सबसे आसान तरीका यह होगा कि आप एक सही कंपनी चुने यदि आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या सेवाओं के बारे में जानते हैं तो आप उस कंपनी के प्रोडक्ट से जुड़ी व्यवसाय चुराने की कोशिश न करें एक अच्छी कंपनी ढूंढने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको मल्टी लेवल नेटवर्किंग कंपनियों की जांच कर आपके लिए सबसे अच्छी कंपनी निकाल सकते हैं।

बिजनेस का ध्यान रखें

नेटवर्क बिजनेस मार्केटिंग में आपको अपने पास टैक्स का उचित रिकॉर्ड रखना और नई रणनीति विकसित करना यह सब ध्यान में रखना चाहिए नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस मॉडल ऐसा है कि आपकी बिजनेस की कमाई सब इस पर निर्भर करती है कि आपकी अपनी टीम कितने लोगों की है और वह टीम कितना काम करती है तथा व्यक्तिगत रूप से कितनी बिक्री कराते हैं तथा अपने बिजनेस से संबंधित सभी कागजों और खर्चों को ध्यान में रखना चाहिए।

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तमाल करें

अगर आप घर पर बैठ कर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ऑनलाइन बिजनेस आइडिया में कर सकते हैं आप को जितना हो सके इंटरनेट का लाभ ले सकते हैं।

आप अपने बिजनेस के बारे में इंटरनेट पर संभावित ग्राहकों से जुड़ शक्ति है या कुछ सोशल मीडिया एप्स है जैसे युटुब ,फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आप इन तक पहुंच कर अपने बिजनेस को और उसके प्रोडक्ट को बेचने का उपयोग कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आप के खर्चे भी कम होते हैं और कमाई भी ज्यादा होती है यह किसी विशेष विषय पर वेबसाइट या ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं साथ ही बहुत कुछ अपने बिजनेस के बारे में दूसरों को मैसेज दे सकते हैं यह एक बिजनेस को बढ़ाने के लिए सफल तरीका है।

प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च

नेटवर्क मार्केट शुरू करने से पहले आपको विभिन्न प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च करके पता करें और उस अच्छी प्रोडक्ट को ही अपने बिजनेस में शामिल करें और फिर लोगो को अपने प्रोडक्ट को सेल करें इसे आपके बिजनेस को कोई भी परेशानी नहीं होगी और काफी लोग आपके नेटवर्क बिजनेस में शामिल होकर आपकी प्रोडक्ट को लेंगे।

अपने ज्ञान को बढ़ाते रहें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को ज्ञान की आवश्यकता होती है। अधिकांश बिजनेस जो नेटवर्क मार्केटिंग पर निर्भर रहते हैं उनके पास अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ट्रेनिंग संसाधन होते हैं तथा इबुक से या दस्तावेजों के रूप में किसी में भी हो सकते हैं जो अपने प्रोडक्ट को बेचने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करते हैं।

अपने साथी मार्केटर के साथ संबंध अच्छा व्यवहार बढ़ाएं

नेटवर्क बिजनेस के रूप में सफलता उन सभी संबंधों के बारे में है जो आपकी बिजनेस में ऊपर और नीचे काम करने वाले लोगों के साथ विकसित करते हैं ग्राहकों के साथ संबंध भी उतना ही महत्वपूर्ण है जो आपको इस बिजनेस में लाए हैं और उन्हीं मार्गदर्शन और समर्थन के लिए देख सकते हैं।

और अपनी काम करता हूं की मदद करें और उनके साथ एक अच्छा व्यवहार बनाए रखें साथी आपको उन लोगों के साथ में मार्गदर्शन करना होगा जिन्हें आप जिम्मेदार तथा सफल बनाने के लिए और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए दबाव डालते हैं इसे वह टीम आपकी अच्छे से काम करेंगे और मेहनत करके शुरू से आपके बिजनेस को संभालेंगे तथा कंपनी को सुरक्षित रख सकेंगे।

इसे भी पढ़िए :- Business ideas for students in hindi

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमने आपको नेटवर्क बिजनेस के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स के साथ-साथ कुछ मूल बातें बताए हैं और नेटवर्क बिजनेस में कैसे सफल हो सकते हैं इसके बारे में बहुत विस्तार से आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा जानकारी दिए है हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में जानकारी मिल गई होगी और आपको यह हमारा पोस्ट जरूर पसंद आया होगा।

अगर आपको यह हमारा पोस्ट पसंद आया तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आपको कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आज की पोस्ट में बस इतना ही तब तक के लिए धन्यवाद!

Advertisement
Advertisement

Previous articleबिजनेस में कैसे सफल हो सकते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में
Next articleचिंता मुक्त रहने के 7 उपाय – How to be tension free Hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखना पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने का लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here