Best 15 students Business ideas in Hindi – छात्रों के लिए बिजनेस आइडिया

0

नमस्कार दोस्तों हम स्वागत करते हैं ।आज की हमारी इस नई पोस्ट में दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं छात्रों के लिए व्यापार यानी बिजनेस आइडिया स्टूडेंट के लिए आज हर एक छात्र-छात्राएं खुद कमाने का जज्बा रखते हैं इसी तरह अभी के समय में कॉलेज में शिक्षा ले रहे छात्र भी पढ़ाई करते हुए कुछ ना कुछ व्यापार करने के बारे में जरूर विचार करते हैं लेकिन व्यापार करना छात्रों के लिए कुछ मुश्किल भी होता है क्योंकि उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ अपने व्यापार के लिए भी समय निकालना होता है।

यह भी जाने: Startup कैसे शुरू करें

लेकिन दोस्तों अगर आप स्टूडेंट हैं । स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हैं तो आप पढ़ाई के साथ-साथ कुछ पार्ट टाइम बिजनेस अगर करना चाहते हैं तो आप जरूर कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ अच्छी और मजेदार व्यापार के बारे में बताएंगे जिसे आप पार्ट टाइम व्यापार के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी कर सकते हैं और हर महीने आसानी से 15 से 25 हजार पैसे कमा सकते हैं तो चलिए बिना वक्त को बर्बाद किए हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताते हैं जिनका आप उपयोग करके पार्ट टाइम व्यापार कर सकते हैं।

दोस्तों हम आपको कुछ पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करने के बारे में बताएंगे जिसमें आप अपनी टैलेंट और जानकारी से अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

स्टूडेंट के लिए कुछ बिजनेस आइडिया

student business ideas in hindi
student business ideas in hindi

Blogging Business

स्टूडेंट के लिए ब्लॉगिंग एक से एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जिसे कोई भी कर सकता है। और बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकता है। वैसे ब्लॉगिंग बिजनेस सबसे अच्छा और प्रॉफिटेबल माना जाता है स्टूडेंट के लिए और पार्ट टाइम बिजनेस के लिए सबसे अच्छा व्यापार है।

इस बिजनेस को आप अपने घर पर बैठे ही काम कर सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा समय भी देना नहीं पड़ता है इस पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ चीजें जरूर होना चाहिए जैसे लैपटॉप या कंप्यूटर और इसको आप दिन में केवल 2 या 3 घंटे मैं आप हजारों और कभी-कभी लाखों रुपए कमाने का भी मौका मिल सकता है।

और आप अपनी खुद की ब्लॉक से हर महीने करीब 30,000 से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसलिए ब्लॉगिंग सभी छात्रों के लिए सबसे आसान और सरल बिजनेस आइडिया में से एक है। आप इसको पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीकों से घर पर ही कर सकते हैं।

यह भी जाने: Big Business Ideas in Hindi

YouTube Business

सभी छात्राओं के लिए सबसे सरल और एक अच्छा बिजनेस में से एक यह है। यूट्यूब बिजनेस है यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो होस्टिंग और पब्लिशिंग प्लेटफार्म है। जहां पर आप अपने जानकारियों को और अपने टैलेंट को दूसरे लोगों तक वीडियो के द्वारा पहुंचा सकते हैं।

और आज के समय में यूट्यूब के जरिए लाखों स्टूडेंट हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं ब्लॉगिंग की तरह यूट्यूब में एक ऑनलाइन बिजनेस है जिसे आप पार्ट टाइम या फुल टाइम घर पर बैठ कर ही कर सकते हैं।

यूट्यूब में आपको अच्छे और जानकारी वाले कंटेंट बनाने होते हैं। बनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिन के 2 या 3 घंटे देना जरूर होता है।

तथा आप अपने अपलोड किए हुए जो भी वीडियो टैलेंट है। उसके जरिए आप यूट्यूब पर से पैसे कमा सकते हैं। और स्टूडेंट के लिए ऐसे पैसे कमाने का सबसे बेस्ट और प्रॉफिटेबल का टाइम तरीका है। और इस बिजनेस में आपको ज्यादा कुछ इन्वेस्ट नहीं करना होता है।

Advertisement

Social Media Manager

सोशल मीडिया मैनेजर यह भी एक ऑनलाइन बिजनेस है इसे कोई भी छात्र आसानी से कर सकता है और आजकल हर एक कंपनी का एक सोशल मीडिया प्रोफाइल जरूर होता है।

और उन्हीं सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करके हर महीनों में लाखों रुपए कमा सकते हैं। तथा एनी सोशल मीडिया का उपयोग कर कंपनी और कस्टमर कंज्यूमर्स या क्लाइंट के साथ इंटरनेट पर कनेक्ट हो पाते हैं।

और कंपनी के सारे ऑनलाइन सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज करना इन सभी को करके हर एक छात्र सोशल मीडिया मैनेजर से पैसे कमा सकते हैं और इस बिज़नेस में आपको ज्यादा समय भी देना नहीं पड़ता है ।आप इसे ऑनलाइन घर पर या कहीं से भी आराम से कर सकते हैं।

इस बिज़नेस में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। यह एक पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस है और इस बिजनेस में आप हर महीने मैं ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Content Writter

कंटेंट राइटर एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है छात्रों के लिए क्योंकि आजकल बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट न्यूज़ वेबसाइट और ब्लॉग इंटरनेट पर मौजूद होते हैं। इसलिए इस बिजनेस को कोई भी स्टूडेंट ब्लॉग या वेबसाइट पर कंटेंट लिखकर उसे पैसे कमा सकते हैं।

तो अगर आप भी कंटेंट लिखकर उसे गूगल पर पोस्ट कर सकते हैं। और ज्यादा रैंक आने पर आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग आप अपने घर पर बैठेगी कर सकते हैं।

और यह एक फ्री टाइम के हिसाब से भी करने का फ्रीडम रहता है। आप इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं। यह कंटेंट राइटर बिजनेस हर एक स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है। क्योंकि आप इसमें जितना ज्यादा काम करेंगे और जितना ज्यादा क्लाइंट वेबसाइट के लिए लिखेंगे उतना आपका इनकम भी बढ़ता जाएगा।

Professional Photographer

दोस्तों अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है। और आप फोटो खींचना पसंद करते हैं तो यह बिजनेस आप आराम से कर सकते हैं । और इस बिजनेस में आपको प्रॉफिट भी ज्यादा रहता है।

क्योंकि आजकल किसी भी फंक्शन या प्रोग्राम फोटोग्राफर के जरिए अपने फोटो खिंचवाना पसंद करते हैं जैसी मैरिज या बर्थडे पार्टी या कोई अन्य प्रोग्राम इवेंट पर सभी व्यक्तियों को डिजिटल फोटोग्राफर की जरूरत होती है

ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है। तो यह आपके लिए पार्ट टाइम बिजनेस करना सबसे अच्छा रहेगा इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना बहुत जरूरी है। और आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ इस काम को भी बहुत आसान तरीके से कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं यह पार्ट टाइम बिजनेस फोटोग्राफी का एक अच्छा पैसा कमाने का तरीका है।

Work as a Freelancer

छात्रों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया में से एक वर्क फ्रीलांस बिजनेस है।और यह आजकल बहुत चर्चा में है। इसी बहुत ही आसानी से कोई भी स्टूडेंट या हाउसवाइफ कोई भी व्यक्ति जो जॉब कर वह भी इस बिजनेस को आराम से कर सकते हैं।

और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसर उन्हें कहते हैं। जो अपने लिए काम करते हैं जो अपना बॉस खुद होते हैं और अपने क्लाइंट के लिए काम करते हैं उन्हें कहते हैं फ्रीलांसर और बहुत सारे लोग इसके द्वारा पैसे कमा रहे हैं।

Advertisement

वह भी घर पर बैठे-बैठे और इसमें आप अपने टैलेंट स्किल्स और जानकारी के हिसाब से ऑनलाइन काम ढूंढ सकते हैं।और आप अपने काम को करके क्लाइंट से उचित पैसे लेकर अच्छा खासा कमा सकते हैं। एक पार्ट टाइम बिजनेस है।

और इस बिज़नेस में आपका खर्चा और ज्यादा नुकसान भी नहीं होता यह एक स्टूडेंट के लिए अच्छा बिजनेस आइडिया है।

Catering Business

कैटरिंग का भी बिजनेस स्टूडेंट के लिए करना बहुत आसान है और इस बिज़नेस में आपको हर दिन काम करने की जरूरत नहीं होता है सिर्फ आपको अपना एक टीम बनाकर रखना है।

और बिजनेस के लिए जरूरी कुछ सामान खरीदना पड़ता है इसके बाद जब भी आपको किसी पार्टी या फंक्शन प्रोग्राम में कॉन्ट्रैक्ट मिलता है तब आपको अपनी टीम के साथ उस पार्टी के लिए कैटरिंग सर्विस प्रोवाइड करना पड़ता है।

यह विजय स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम बिजनेस बहुत अच्छा और बेहतर तरीका है क्योंकि स्टूडेंट इस बिजनेस के द्वारा कॉन्ट्रैक्ट से आप अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं और इसमें कम पैसे में इन्वेस्ट करना पड़ता है और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यह भी जाने: agriculture business ideas in hindi

Tuition/Coaching

टुएशन और कोचिंग इस बिजनेस को कोई भी स्टूडेंट कर सकता है। और आप इसे ऑनलाइन ऑफलाइन क्लासेस चला कर भी प्राइवेट जॉब से भी कहीं अधिक ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

और फ्री टाइम ट्यूशन क्लासेस प्रोवाइड करके आप महीनों के 50000 से भी ज्यादा इनकम कमा सकते हैं अगर आप एक कॉलेज या स्कूल के स्टूडेंट है। तो आपके लिए पार्ट टाइम ट्यूशन क्लासेस सबसे बेस्ट तरीका है।

आप किसी भी सब्जेक्ट पर ट्यूशन क्लासेस दे सकते हैं जिसमें आपको उस विषय में जानकारी है और एक्सपर्ट है यहां पर आपको कुछ भी इन्वेस्ट कर नहीं करना पड़ता है। इसके लिए केवल आपके पास एक अच्छा जगह की जरूरत होती है इसमें आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Event Planner

इवेंट प्लानर किसी भी स्टूडेंट के लिए या बिजनेस करना सबसे सही तरीका है यहां पर आपको तरह तरह के इवेंट सोंग्स प्रोग्राम को मैनेज और ऑर्गेनाइज करना पड़ता है। इसके लिए आपको एक टीम बनाना होता है जो आपकी मदद करता है।

इसी आसानी से अपने दोस्तों के साथ मिलकर इवेंट प्लैनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस का ग्रोथ होना बहुत ज्यादा रहता है।

क्योंकि लोग चाहते हैं कि कुछ पैसे के बदले कोई दूसरा उनके फंक्शन प्रोग्राम को मैनेज करें इसलिए यह बिजनेस स्टूडेंट के लिए एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब है और इसमें आपको काफी पैसे भी मिलते हैं।

Advertisement

Swiggy Delivery Partner

दोस्तों किसी भी स्कूल या कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब के लिए स्विगी डिलीवरी का बिजनेस बहुत ही ज्यादा अच्छा है क्योंकि आजकल ऑनलाइन खाना हर कोई मंगवाता है।

और खाना डिलीवरी करने के बिजनेस में यह स्विगी डिलीवरी सबसे आगे है आप पार्ट टाइम काम के लिए इस बिजनेस को कर सकते हैं। और आपको इसमें हर हफ्ते पैसे मिलते हैं और यह एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन में से एक है इसमें आपको कुछ घंटे देने पड़ते हैं।

Product Reselling Business

किसी भी स्टूडेंट के लिए प्रोडक्ट की सेलिंग बिजनेस करना बहुत फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है। और इसमें सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होगा की सबसे ज्यादा कौन से प्रोडक्ट लोग खरीदना पसंद करते हैं।

इसके बाद आप होलसेल से या मैन्युफैक्चर से बहुत कम कीमत पर प्रोडक्ट को खरीद कर उसे बेच सकते हैं जी बिजनेस छात्रों के लिए बहुत प्रॉफिटेबल बिजनेस साबित हो सकता है।

और इसमें ज्यादा पैसे इन्वेस्ट भी नहीं करने पड़ते आप उस सामानों को पैकिंग करके काफी अच्छे दामों में बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हैं। यह स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब बेहतरीन साबित होगा।

Web Designing Business

पार्ट टाइम बिजनेस के लिए किसी भी स्टूडेंट के लिए वेब डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करना सबसे अच्छा काम है।क्योंकि इसमें आपका प्रॉफिट होने का चांस ज्यादा रहता है।

इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती बस आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और फिर क्लाइंट के हिसाब से वेबसाइट को डिजाइन करना पड़ता है। इसको आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने घर पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं और काफी ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं।

Customized T-shirt printing

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस बहुत से स्टूडेंट इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। इसी आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीके से कर सकते हैं।

और अगर आप अपने घर से ही टी-शर्ट को बनाकर उसे अच्छे दामों में सेल कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं यह बिजनेसमें स्टूडेंट के लिए काफी सही और प्रॉफिटेबल बिजनेस साबित हो सकता है।

Professional Makeup Artist

आजकल के समय में हर एक व्यक्ति को एक अच्छा अट्रैक्टिव खूबसूरत बनने का शौक रहता है। इसके लिए स्टूडेंट के लिए प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट पार्ट टाइम जॉब के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है।

क्योंकि हर फंक्शन में या पार्टी में लड़कियों को मेकअप करवाना होता है।इसके लिए उन्हें एक मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है और इस बिजनेस का डिमांड भी काफी ज्यादा रहता है और मेकअप से रिलेटेड कोर्स को कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं | इसमें अच्छा खासा पैसा भी मिलता है।

Part Time Water Supply Business

यह पार्ट टाइम बिजनेस कोई भी स्टूडेंट कर सकता है । क्योंकि आजकल बहुत सी जगहों पर पानी की बहुत सारी दिक्कतें रहती हैं।

Advertisement

ऐसे में आप आसानी से वाटर सप्लाई बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको कुछ क्लाइंट ढूंढने होंगे जिन्हें वाटर सप्लाई सर्विस चाहिए फिर आप अपनी खाली समय में अपने हिसाब से उस जगह पर वाटर सप्लाई करवा सकते हैं। और इस बिजनेस में आपको प्रॉफिट भी ज्यादा रहता है।

यह भी जाने: 10+ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

Sell Course On Udemy

पार्ट टाइम जॉब के लिए स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है इसे आप अपने घर पर बैठकर ही खुद का वीडियो कोर्स बनाकर उन्हें यूडीमाइ पर ऑनलाइन सेल करवा सकते हैं।

आप इसे किसी भी सब्जेक्ट पर कोर्सेज बना सकते हैं जैसे ब्लॉगिंग वेब डिजाइनिंग ‘स्पोकन इंग्लिश इत्यादि इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है इसलिए यह स्टूडेंट के लिए एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब है इसमें आपको पैसे भी अच्छे खासे मिलते हैं।

Part time Laptop Mobile Repairing

दोस्तों अगर आपको मोबाइल या लैपटॉप रिपेयरिंग करना आता है। तो यह बिजनेस स्टूडेंट के लिए एकदम सही है क्योंकि आज हर किसी के पास कंप्यूटर मोबाइल या लैपटॉप जरूर होता है।

तो अगर आप एक स्टूडेंट है। तब कंप्यूटर या मोबाइल रिपेयर करके इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ भी खर्चा करना नहीं पड़ता। आप उस डिवाइस को रिपेयर करके काफी पैसे कमा सकते हैं। यह पार्ट टाइम के लिए बिजनेस सही है।

Gym/Yoga trainer

किसी भी स्टूडेंट के लिए यह पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करना ज्यादा प्रॉफिटेबल है और आप इसमें योगा क्लासेस प्रोवाइड कर सकते हैं क्योंकि आज कल हर कोई योगा सीखने में इंटरेस्ट रखता है।

जिम सेंटर आज के समय में लोगों को बॉडी बनाने के लिए जिम की आवश्यकता होती है और इसमें ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च होता है। अगर आपको जिम करना बहुत अच्छा लगता है और इसे आप लोगों को भी सिखा सकते हैं तो जिम सेंटर के रूप में यह छोटा बिजनेस शुरू करके पैसा कमा सकते हैं।

यह भी जाने: ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

Courier service

किसी भी स्टूडेंट के लिए यह बिजनेस एक बहुत अच्छा ऑप्शन है आप इसे पार्ट टाइम कर सकते हैं।
और इसमें आपको व्यापार के घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं कोरियर सर्विस में पैकेज डिलीवरी करना पड़ता है इसमें काफी अच्छी ग्रोथ भी है।

और आप किसी कंपनी के कोरियर सर्विस में पार्टनर बन कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तथा इस बिजनेस में आपको इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता ना ही कुछ नुकसान होता है। इस बिजनेस में आप डिलीवरी करके कुछ समय मैं काफी पैसे कमा सकते हैं स्टूडेंट के पार्ट टाइम के लिए सही बिजनेस है।

इसे भी पढ़िए:-Home business ideas hindi for everyone

Advertisement

निष्कर्ष-

तो दोस्तों आज हमने स्टूडेंट के लिए एक अच्छा पार्ट टाइम जॉब के लिए कुछ व्यवसाय के बारे में बताया जो कम इन्वेस्ट करके आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और अगर आप एक स्टूडेंट है। तो बताए गए इन सभी बिजनेस को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं हमें उम्मीद है कि आपको यह हमारी आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी और इसके द्वारा आपको किसी भी प्रकार की मदद मिली है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें आज कि हमारी इस आर्टिकल में बस इतना ही तब तक के लिए धन्यवाद।

Advertisement

Previous articleइलेक्ट्रिक बिजनेस की पूरी जानकारी हिंदी में- Best electrical business tips in Hindi
Next articleBest Evergreen business ideas in hindi – बेस्ट एवरग्रीन बिजनेस आइडिया हिंदी में
Avatar photo
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखना पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने का लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here