एक्टिंग करने के बेस्ट टिप्स हिंदी में, यह टिप्स एक्टिंग करने में मदद करेगी

एक्टिंग अन्य कला की तरह भी एक कला है। एक्टिंग को करना एक बहुत ही अच्छा और बेहतरीन कला है। एक्टिंग की कला रोज के जीवन में काम होता है। इसके साथ ही एक्टिंग को अपना पेशा बनाया जा सकता है। जो भी एक्टिंग की कला को सीख लेता है तो इस कला को अपना पेशा भी बना सकता है। पेशा वह होता है जिसके जरिये हम पैसे कमाते है।

एक्टिंग को बस पेशा बनाने के लिए ही एक्टिंग नहीं किया जाता है। एक्टिंग को काफी लोग अपने शौक के तौर पर करते है। एक्टिंग की मदद से हम दूसरे को भी खुश करते है। एक्टिंग दूसरे किसी के चेहरे पर कुछ समय के लिए ही लेकिन मुश्कान लेकर आती है।

एक्टिंग को अपना पेशा बनाना तो मुश्किल होता है लेकिन जब ठान लिया जाए तो एक्टिंग को भी अपना पेशा बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े: गाना गाने का आसान और बेस्ट तरीका

एक्टिंग कैसे करे

एक्टिंग करने के लिए कुछ तरीके, भाव, नियम होते है जिसकी मदद से कोई भी एक्टिंग कर सकता है। एक्टिंग करने के बहुत से प्रकार के तरीके होते है। सभी एक अच्छा एक्टर अपने खुश खास एक्टिंग टिप्स को बनाता है जिसकी मदद से उसकी एक्टिंग सभी अन्य कलाकार से अलग बनती है।

एक्टिंग करते समय एक्टिंग के भाव को समझें

जब भी किसी एक्टिंग को किया जाता है तो उस एक्टिंग के कुछ भाव होता है। उस भाव को एक्टर अपने एक्टिंग की मदद से देखने वाले को समझाता है।एक एक्टर की जिम्मेदारी होती है कि जिस भी प्रकार की एक्टिंग करे। उस एक्टिंग के भाव को अच्छे से जाने और समझे उसके बाद ही एक्टिंग करे। ऐसा करने के बाद वह अपने तरफ से अच्छा से अच्छा एक्टिंग करेगा।

एक्टिंग करने से पहले एक्टिंग की कल्पना करें

जब भी आप एक्टिंग करना शुरू करें उससे पहले आपको जिस भी प्रकार का एक्टिंग करना है उसके बारे में कल्पना करे। कल्पना के मदद से समझे की आप कैसे एक्टिंग कर रहे है और आपकी एक्टिंग में किया कुछ कमी हो सकती है। कल्पना के मदद से हम आने वाले कल के बारे में एक धुंधला विचार बना सकते है।

दूसरे अच्छे एक्टर की एक्टिंग को देखे

हम जो कुछ भी सिखाते है वह दूसरे की मदद से सिखाते है। अब दूसरो की मदद हम किसी भी प्रकार से ले सकते है। जब भी आप किसी भी प्रकार की एक्टिंग को देखे। जिस एक्टिंग को अच्छा कलाकार कर रहा है तो उसकी एक्टिंग को ध्यान के साथ देखे।

एक्टिंग को रोज सीखते रहे

रोज कुछ ही समय का सीखना एक दिन ऐसा लाता है जब हम उस कला को काफी सीख गए होते है। अगर आपको भी एक्टिंग सीखना है तो आपको हर रोज कुछ ही समय लेकिन रोज एक्टिंग को सीखना चाहिए। इसको आप एक्टिंग का टिप्स भी मान सकते है।

अपने भाव को एक्टिंग के माध्यम से समझाने की कोशिश करे

एक्टिंग का मुख्य उदेस होता है किसी भी भाव को अपने शरीर के हाव-भाव से दूसरे को समझाया जा सके। एक्टिंग करते समय हर एक एक्टर का मुख्य काम होता है विचार को एक्टिंग के माध्यम से देखने वाले को बताना। इसलिए जब भी आप एक्टिंग करे तब आप भाव/विचार को अपने एक्टिंग की मदद से देखने वाले को समझाए।

एक्टिंग करने से पहले आप एक्टिंग के स्क्रिप्ट को तैयार कर ले

एक अच्छा एक्टिंग करने के लिए आपको अपने एक्टिंग के स्क्रिप्ट को सही तरीके से पढ़ लेना चाहिए। अगर आप खुद ही एक्टिंग करते है और खुद ही स्क्रिप्ट लिखते है तो आप सही तरीके से इसकी तैयारी कर ले। आप जितना अच्छे से एक्टिंग के स्क्रिप्ट को लिखेंगे और जितना अच्छा से स्क्रिप्ट को पढ़ेंगे आपको उतना ही आपको एक्टिंग में फायदा देखने को मिलेगा।

अंत में

एक्टिंग करना, गाना-गाना यह सब एक काफी अच्छा और खास कला है। यह सभी के पास नहीं होता है लेकिन जिसके पास होता है उसको किसी भी प्रकार की चिंता नहीं होती है। कुछ लोगो को यह कला पैदा होते है खुदा देता है लेकिन बहुत से लोग इस कला को निखार कर ऐसे अपने सफलता का हिस्सा नहीं बनाते है।

यह भी पढ़े: गाना गाने के कला को सीखे के बेस्ट टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here