गुस्सा को शांत कैसे करे | How to Control Anger in Hindi

0

Anger का हिंदी में मतलब गुस्सा होता है। इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन गुस्सा (Anger) ही होता है।

यह इंसान का इतना बड़ा दुश्मन होता है कि इंसान के अंदर रहा कर उसे अंदर से खोखल बना देता है और इसके साथ ही साथ वह आपनो से दूर कर देता है।

जब गुस्सा इंसान के ऊपर ज्यादा हावी हो जाता है तो वह इंसान अपनो को भी दुश्मन बना बैठा है।

इसके अलावा गुस्सा इंसान के जिस्म में काफी बीमारियों को भी जन्म भी देता है। इस गुस्सा का सबसे ज्यादा असर दिमाग पर पड़ता है।

गुस्सा के कारण दिमाग किसी भी चीज़ के सोचने और समझने की छमता धीरे धीरे खोने लगता है।

जिसके अंदर गुस्सा का दानव होता है वह उस इंसान के अलावा दूसरों को भी काफी परेशान करता है।

ऐसे में इस गुस्सा करने की आदत जितना जल्द छोड़ा जाए उतना ही फायदे मंद साबित होगा।

यह भी पढ़ें: एक बात पर ध्यान देने के तरीके

गुस्सा को Control कैसे करें

gussa ko kaise shaant kare gussa ko shaant karane ke kuchh tareeke
gussa ko kaise shaant kare gussa ko shaant karane ke kuchh tareeke

अब आप सोच रहे होंगे के आखिर गुस्से को कैसे control किया जाए। तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जो आपको गुस्सा को control करने में काफी मदद कर सकता है।

अगर आप इस तरीको को आपने जीवन में शामिल कर ले तो आपके अंदर कभी गुस्सा नहीं आ सकता है।

जो हम आपको तरीके बताने वाले है वह काफी असर दार होने के साथ ही साथ इन तरीको से काफी लोग आपने गुस्से पर काबू पा चुके है।

1.दूसरों से उम्मीद कम रखें

ज्यादातर गुस्सा आने के कारण दूसरों से उम्मीद रखना होता है। हम अकसर किसी काम के लिए दूसरे किसी से उम्मीद लगा लेते है।

हमें लगता है कि हमारा काम कोई दूसरा कर देगा। जब कोई हमारा काम कर देता है तो हमें बहुत ही खुशी होती है।

पर ऐसा हमेशा नहीं होता है कि हमारे सभी काम दूसरे ही करें। जिसके कारण हमें गुस्सा आने लगता है। अगर दूसरा इंसान हमारा काम करता है और उसमे कोई गलती हो जाती है तो भी हमारे ऊपर गुस्सा हावी हो जाता है।

तो जितना हो सके काफी काम खुद से करने की कोशिश करे बजाए दूसरों के भरोसे बैठने के। हम आपको बता दे कि उम्मीद कई तरह की होती है। हम सभी उम्मीद की बात कर रहे है।

अब आप सोच रहे होंगे कि दूसरों से उम्मीद तो सब रखते है। तो हम आपको बता दे कि दूसरों से उम्मीद रखने अच्छा होता है पर दूसरों से ज्यादा उम्मीद रखना काफी हानिकारक साबित होता है।

नशे से दूरी

गुस्सा उन लोगों के अंदर काफी देखा जाता है जो नशे का प्रयोग करते है। नशा करने के वैसे ही काफी नुकसान देखने को मिलते है। पर इन सब नुकसान में से एक यह भी है काफी गुस्सा आना।

नशा हमें अंदर से काफी चिड़चिड़ा बना देता। इसके कारण किसी भी छोटी चीज़ पर गुस्सा हो जाते है।

अगर आप नशे में कुछ भी लेते हो जैसे तबाकू, सिगरेट, आदि तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दे। तभी आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते है।

गुस्से के समय कुछ और करें

अब हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले जो आपको उस समय मदद करेंगा, जब आपको गुस्सा आ रहा होगा। इस तरीके से आप अपने गुस्से को तुरंत नियंत्रण कर पाएगे।

एक से सौ तक गिनती गिने: यह गुस्सा को तुरंत रोकने का सबसे आसान और पुराना तरीका है। जब आपको गुस्सा आए तो आप 1 से 100 तक की गिनती गिनना शुरू कर दे. जब आप करीब 50 तक गिनती गिन चुके होंगे तो आपका गुस्सा शांत हो चूका होगा।

खुद को महसूस करें: जब आपको गुस्सा आए तो आप अपने आप को एहसास करे। अपने सांसो की गतिविधि पर ध्यान दे। ऐसा करके आप अपने ध्यान को गुस्सा से हटा सकते है और आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।

गुस्से के समय कुछ न करे: काफी लोग गुस्से के समय ऊपर दिए हुए काम में से कोई भी काम नहीं कर पता है। आप अपने परिस्थिति के हिसाब से कोई और काम भी कर सकते है। जिस भी काम को करने से आपका ध्यान भटक सके।

किसी को कुछ न बोले और न ही कुछ करे: कभी ऐसा भी होता है कि हमारे सामने वाला व्यक्ति हमारे बारे में कहने लगते है। या फिर कुछ ऐसा कहते है। जिसके कारण हमें गुस्सा आने लगता है।

उसके बात का जवाब देना जरूरी हो जाता है। अगर वहाँ पर आपको कुछ बोलना जरूरी हो तो आप बस इतना कहे, मैं इसका जबाब कल दूँगा।

ऐसा कहा कर आप अपने गुस्से को कल पर टाल देंगे। अब कल होते-होते आपका गुस्सा खुद ही शांत हो जाएगा।

दूसरों की बात समझने की कोशिश करे

यह गलती काफी लोग करते है। वह खुद को सही और दूसरे को गलत समझते है। यह गुस्सा का सबसे बड़ा कारण देखा गया है।

इससे काफी लोग गुस्सा को लेने के साथ अपने को भी खो बैठते है। आप दूसरों की बात भी समझे और अगर वह सही कहा रहे है तो उसके बारे में जरूर चिंता करे.

और अगर सामने वाले गलत है तो उन्हें बड़े प्रेम के साथ कहे की आप गलत है और उन्हें सही के बारे में समझाएं।

इससे आपका गुस्सा भी कम हो जाएगा और आपके दूसरों के साथ सबंध भी बने रहेगे।

Baat Karne Ka Tarika

दूसरों को माफ करे

हमारे सभी के जीवन में ऐसा होता है कि हमारे साथ कोई घटना घटी होती है और इसका कारण हमारा कोई करीबी होता है। जैसे रिश्तेदार, दोस्त, आदि।

इसके बाद हम उस आदमी को लेकर काफी गुस्सा से भर जाते है। और इस गुस्सा को अपने अंदर पालने लगते है।

पर हम आपको बता दे कि यह गुस्सा उस दूसरे इंसान से ज्यादा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप दूसरों को माफ़ करने की कोशिश करे।

आपके साथ जिसने जैसे किया है। उसके बारे में आप उसके सामने कहे जिससे आपके अंदर का गुस्सा काफी जल्द खत्म हो जाएगा।

आप दूसरों को माफ़ करेंगे तो ही आप गुस्से के दानव से बच सकते है।

शांति में रहे

अगर आप ज्यादातर समय काफी शोर शराबे में रहते है तो यह भी एक कारण हो सकता है आपके गुस्सा आने का।

तो आपक ज्यादा से ज्यादा शांत में रहने की कोशिश करे। शांत में हमारा दिमाग काफी शांत महसूस करता है.

वैसे तो शांति में रहने के अनेक फायदे देखने को मिलते है। शांति सेहत के लिए काफी फायदे मंद होता है। तो अगर आप शांति में रहते है तो आप काफी दिमागी और शारीरिक बीमारी बचे रहेंगे।

अच्छी नींद ले

अगर आप अच्छी नीद नहीं लेते है तो यह भी एक कारण हो सकता है आपको काफी गुस्स्स आने का। तो अगर आप चाहते है की आप अपने गुस्सा पर काबू पा सके तो आप अच्छी नीद ले।

अगर बात करे की अच्छी सेहत के लिए कितने घंटे सोना चाहिए तो हम बता दे कि करीब 8 घंटे सोना सेहत के लिए काफी फायदे मंद होता है।

हम बात दे कि लगातार 8 घंटा सोना काफी अच्छा होता है बजाए थोड़ी देर कर के सोना। तो आपका गुस्सा तभी काबू हो सकता है जब आप अच्छी खासी नीद लेना शुरू करेंगे।

यह भी पढ़े: 8 तरीके अच्छी नींद आने के

दूसरों को अच्छा बोले

जैसे करोगे वैसा ही मिलेगा। यह लाइन हमने काफी बार सुना है, पर हम इसको अपने जीवन में शामिल नहीं करते है।

हम दूसरों को अच्छा नहीं कहते और करते है पर यह उम्मीद करते है कि दूसरे हमारे लिए अच्छा कहेगे और करेंगे। यह सबसे बड़ी गलती हम आपने जीवन में करते है।

हमें जितना हो सके दूसरों को भला कहना चाहिए। साथ ही साथ उन्हें सही सलाह भी देना चाहिए इसके साथ यह उम्मीद न रखे की वह आपके बारे में भला ही कहेगा।

जब आप दूसरों के साथ आप भला करेंगे तभी आपके अंदर एक ऐसे ऊर्जा मिलगी जो आपके अंदर के गुस्सा और काफी गलत चीज़ो को खत्म कर देगी।

काम का भार कम करे

काफी लोग इसलिए गुस्सा का शिकार हो जाते है क्योंकि उनके ऊपर काम का काफी भार होता है। वह सारा दिन काम करते है फिर भी उनका काम खत्म नहीं होता है।

इसके कारण उनके अंदर चिड़चिड़ा पन आ जाता है। तो अगर आपके साथ भी यही होता है तो आप अपने काम के भार को जल्द से जल्द कम करने की कोशिश करे तो आप अपने गुस्सा को भी कम कर पाएगे

गाने सुने

अगर हो सके तो आप गाने भी सुने। गाने सुनने से हमारा दिमाग शांति को महसूस करता है। इसलिए गाना सुनने से आप अपना गुस्सा शांत कर सकते है।

हम बता दे कि आप अपने पसंदीदा गाने को सुने और वह गाने सुने जो काफी शांत और दिल को छूने वाले हो। अपने गुस्सा को शांत करने के लिए आप गाना गुनगुना या गाना गा सकते है।

खाने में सुधार करे

हम अपने दिन चरिया में कुछ ऐसे चीज़ को खाते है। जो हमारे शरीर और दिमाग के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। तो आप जितना हो सके ऐसे खानो से बचे।

जंक फ़ूड तो भूल कर भी न खाए और साथ ही साथ आप हर रोज जो भोजन के सेवन करते है उसे भी जरूर समझे।

यह भी पढ़ें: छात्रों के लिए स्वास्थ्य सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here