दिमाग को तेज कैसे करे दिमाग को तेज करने का टिप्स और तरीका हिंदी में

Advertisement

काफी छात्र के मन में सवाल आता है कि अपने दिमाग को तेज कैसे करे (dimag ko tej kaise kare)। दिमाग को तेज कैसे करे (dimag ko tej kaise kare) यह ख्याल छात्र के अलावा अन्य तरह के लोगो के मन में भी आता है। दिमाग को तेज करने से छात्र कम समय में अच्छे से पढ़ सकते है। वह दिमाग तेज के कारण बिज़नेस मैन अपने बिज़नेस को भी बढ़ा सकता है।

इस संसार में किसी भी तरह की सफलता के लिए दिमाग की जरूरत होती है। पहले के समय में सफलता शरीर के ताकत पर मिलती थी। लेकिन अब समय बदल गया है। चलिए हम इस पोस्ट में जानते है कि दिमाग को तेज कैसे कर सकते है।

यह भी पढ़े: दिमाग को फ्रेश करने के टिप्स हिंदी में

दिमाग को तेज कैसे करे dimag ko tej kaise kare

हम आपको बता दे कि इस संसार में ऐसे बहुत से उदाहरण है जो पहले दिमाग से कमजोर थे लेकिन बाद में समय के साथ वह बहुत बड़े विद्वान बन कर दुनिया के सामने आए। बस एक बार आप मन ले कि आप जरूर अपने दिमाग को तेज कर सकते है तो आप जरूर दिमाग तेज कर सकते है।

दिमाग तेज करने के लिए दिमाग की व्यायाम करे

दिमाग को तेज करने के लिए सबसे पहले उस काम को करना चाहिए जिससे दिमाग तेज हो सके। इसलिए दिमाग को तेज करने के लिए ऐसे गेम को खेले जिस गेम को खेलने से दिमाग पर असर पड़े। इसके साथ हर रोज दिमाग का व्यायाम करे।

अच्छा भोजन का सेवन करें

भोजन का असर शरीर के साथ ही दिमाग पर भी पड़ता है। भोजन के कारण दिमाग में आसल आता है तो वही भोजन के कारण दिमाग तेज भी होता है। ऐसे में आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए अच्छे भोजन का सेवन करे। हर इंसान का शरीर अलग अलग होता है। उसी प्रकार शरीर में कमी भी अलग होती है। आपके लिए वह भोजन ही अच्छा होगा जिसकी आपकी शरीर की जरूरत हो।

मैडिटेशन भी करे

मैडिटेशन से भी दिमाग तेज होता है। मैडिटेशन से काम समय में ही काफी तेजी के साथ दिमाग को तेज किया जा सकता है। मैडिटेशन में अपने सारे ध्यान को एक जगह पर लगाना होता है। और दिमाग को तेज करने के लिए ध्यान का लगाना ही सबसे जरुरी चीज़ में से एक होता है। हर एक मेडिटेशन करने वाले व्यक्ति का दिमाग खुद ही तेज हो जाता है।

पूरी नींद ले

अच्छी और पूरी नींद दिमाग को तेज करने में मदद करती है। जब हम सोते है तब हमारे दिमाग में काफी तरह की गतिविधि होता है। सोते समय दिमाग सारे दिन का काम को याद करता है। सभी काम में से जरुरी काम को एक तरफ करता है। सोते समय दिमाग में नए नर्व सिस्टम बनते है। इस सभी कारण ही से ही सोते समय दिमाग तेज होता है। अगर आपको अपने दिमाग को तेज करना हो तो अच्छी और पूरी नींद जरूर ले।

यह भी पढ़े: अच्छी नींद लेने के उपाय

अच्छे और मधुर संगीत को सुनने

संगीत को सुनने से दिमाग तेज होता है। इस बात को शायद आप ना माने। लेकिन काफी रिसर्च के अनुसार संगीत को सुनने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है। संगीत भी कई प्रकार के होते है कुछ संगीत शांत होते है तो कुछ संगीत में काफी शोर होता है। लेकिन दिमाग को तेज करने के लिए शांत तरह का गाना सबसे सही होता है। अगर रोज कुछ समय के लिए संगीत सुनने जाए तो दिमाग काफी शांत हो जाता है और दिमाग में काफी तरह के बदलाव भी आता है। हम आपको बता दे कि संगीत का असर पेड़ पौधे और जानवर पर भी पड़ता है।

Advertisement

दिन में कुछ समय के लिए नींद ले

दिन में हमें काफी लम्बा समय मिलता है। दिन के समय में हमें काफी कुछ काम करना होता है। लेकिन दिमाग को तेज करने के लिए दिन में कुछ समय का नींद लेना जरुरी होता है। अगर आपको दिन के समय आलस होता है या फिर आपका दिमाग काम नहीं करता है तो आप कुछ समय के लिए नींद ले सके है। इस कुछ समय की नींद से आपका दिमाग काफी तेज हो सकता है।

दिमाग तेज करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें

पानी का भी असर दिमाग और शरीर पर पड़ता है। पानी को अच्छे मात्रा में पिया जाता है तो इसके कारण दिमाग तेज हो सकता है। पानी का इंसान के दिमाग पर अलग तरह का ही प्रभाव पड़ता है।पानी की कमी के कारण दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। इसके साथ ही पानी की कमी के कारण चक्कर भी आता है।

लम्बी सांस ले

हमारे शरीर के लिए साँस कितना जरुरी है इसको बताने की बिल्कुल जरूत नहीं है। लेकिन दिमाग को तेज करने के लिए लम्बी और गहरी साँस लेना जरुरी होता है। दिमाग को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूत होती है। रिसर्च के अनुसार कुछ समय साँस ना मिलने के कारण हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है। जबकि अभी शरीर के अन्य आंग काम करते रहते है। लेकिन काफी बार ऐसा देखा जाता है कि हम छोटी सास लेते है। लेकिन इस तरह के सास से दिमाग कमजोर ही होता है।

दिमाग तेज करने के लिए चिंता ना करे

चिंता सबसे ज्यादा बुरा असर दिमाग पर ही डालता है। दूसरे शब्दों में चिंता शरीर से ज्यादा नुकसान दिमाग को देता है। ऐसे में दिमाग को तेज करने लिए चिंता को पाने पास से दूर करना जरुरी होता है। अगर आपको भी किसी प्रकार की चिंता होती है तो आप उस चिंता को जल्द ख़त्म करे तभी आप अपने दिमाग को तेज कर सकते है। हम आपको यह नहीं बता दे कि चिंता दूर करने के कुछ टिप्स होते है जिससे आप अपने चिंता को ख़त्म कर सकते है।

यह भी पढ़े: बेस्ट टेंशन दूर करने के उपाय

जॉगिंग करें

दिमाग का सीधा रिश्ता पैर से भी होता है। इसके कारण जॉगिंग करने से दिमाग भी तेज होता है। जॉगिंग के समय दिमाग में काफी तरह के रासायनिक गतिबधि होती है। जिसके कारण दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। अब से अपने दिमाग को तेज करने के लिए जॉगिंग करना शुरू
कर दे।

यह भी पढ़े: छात्रों के लिए स्वास्थ्य सुझाव

Previous articleअच्छा बोलने का टिप्स और तरीका हिंदी में speaking tips and method in Hindi
Next articleसकारात्मक सोच के टिप्स हिंदी में positive thinking tips in hindi
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here