अपनी बात दूसरों से कैसे मनवाए बिना किसी तरह के झगड़े के

काफी बार देखा गया है कि दो लोगों के बीच झगड़े होने का जो अहम कारण होता है वह यह कि एक व्यक्ति अपनी बात या सोच को दूसरे व्यक्ति को समझाने (Persuade others) की कोशिस करता है पर सामने वाला नहीं समझाता है।

इसके कारण काफी लोगों में आपस में काफी तनाव देखने को मिलता है।

इसके अलावा अगर आप एक बिजनेस करते है तो भी आपको अपने ग्राहकों कर काम करने वालो को समझाना होता है। आप उनको जितना प्रेम से समझाएगे वह उतना ही आपको बिज़नेस मदद करेंगे।

किसी को भी अपनी बात (Persuade others) को समझाना या मनवाना यह एक काफी अच्छी कौशल है। पर दुःख की बात यह है की काफी लोग इसको नहीं जानते है। वह अपनी बात को तो लोगो से मनवाना चाहते है पर उन्हें तरीके नहीं पता होते जिससे वह अपनी बात लोगो को मनवा सके।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसको इस्तमाल करके आप अपनी बात किसी से भी मनवा सकते है

यह भी पढ़ें: व्यक्तित्व में सुधार कैसे करें 

1.धीरे बोले

धीरे बोले Speak softly
धीरे बोले Speak softly

काफी बार ऐसा देखने को मिलता है कि कोई जिसे अपनी बात मनवानी है वह जब किसी से मिलता है और जब बात शुरू होता है तो वह काफी तेजी के साथ कहता है। ऐसा भी काफी लोग के अंदर होता है कि वह हमेशा तेजी से अपनी बात को बोलते है। अगर आपको अपनी बात दूसरो से मनवानी है तो आपको सबसे पहले उसे अपनी बात समझानी होगी। समझाने के लिए आपको धीरे बोलनी की जरूरत होगी।

2.दूसरों की बात को ध्यान से सुनने

जैसे आपको अपनी सोच लोगो को बताने है वैसे ही आपको भी लोगो की बात सुनकर उनकी सोच को समझाना होगा। इसलिए आपको दूसरो के बातो को काफी ध्यान से सुनना होगा इसके साथ ही साथ उसके हिसाब से ही उन्हें जवाब दे। इससे सामने वाले को लगेंगे की आप उसकी बात को समझ रहे है तब वह आपके बात को भी समझेंगे।

3.लोगो को उनके फायदे बताएं

लोगो को उनके फायदे बताएं यह काफी असरदार तरीकों में से एक है अगर आप अपनी बात दूसरे लोगो को मनवाना चाहते है तो। लोगो को इससे कोई मतलब नहीं की आपने कितनी मेहनत की है या आपको इससे कितना फायदा हुआ है या होने वाला है। लोगो को बस इससे मतलब है कि उन्हें कितना फायदे होने वाला है। तो अगर आप उन्हें उनके फायदे के बारे में जीता बात सकते है उतना बताने की कोशिस करे। इससे सामने वाला व्यक्ति आपकी बात से तुरंत राजी हो सकता है।

4.झूठ न बोले

काफी लोग अपनी बात (Persuade others) मनवाने के लिए सामने वाले को काफी कुछ झूठ बोल देते है। इसके वजह से पहले तो सामने वाला पहली बार को मान सकता है पर उसके बाद वह आपके ऊपर बिल्कुल विश्वाश नहीं करेंगे। तो जो सच है उसे ही कहे। इससे आपके साथ जो भी लोग जुड़ेंगे हो हमेशा आपके साथ रहेंगे।

5. दबाव न डालें

जब कोई आपको बात को न माने और समझे तो उन पर दबाव न डालें। उन्हें प्रेम से समझाए। काफी लोग यह गलती कर बैठते है कि वह सामने वालो को बातो ही बातो में उनके ऊपर दबाव डालने लगते है। पर यह बिल्कुल गलत तरीको में से एक है। लोगो की अपनी सोच और समझ है। वह आपने हिसाब से किसी भी बात को मानेगे या नहीं।

6.कम बोले ज्यादा सुने

काफी लोग यह भी गलती कर बैठते है कि वह जब अपनी बात को दूसरों को समझा रहे होते है तो वह काफी ज्यादा बोलते है। इसके साथ ही साथ वह काफी कम सुनते है। पर जो सही तरीका है वह यह है कि कम बोले कर ज्यादा सुने।

7.ऑनलाइन बात न करे

ऑनलाइन बात न करे Do not talk online
ऑनलाइन बात न करे Do not talk online

काफी लोग इस समय ऑनलाइन बात करने के कोशिश करते है। वह अपना समय बचाने के चकर में और आलस के कारण ऑनलाइन या फ़ोन से बात करते है। पर अगर आपको वास्तव में अपनी बात मनवानी है तो आपको आमने सामने बात करना होगा। आमने सामने बात करने के काफी फायदे देखने को मिलते है। आमने सामने आप सामने वाले की सोच काफी अच्छे से समझ सकते है।

तो हमने आपको आज यह तरीके बताए जिसके माध्यम से अपनी बात (Persuade others)किसी से भी मनवा सकते है।

यह भी पढ़ें: एक बात पर ध्यान देने के तरीके और कदम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here