दूसरों को खुश कैसे रखें दूसरों को खुश रखना काफी आसान है, जाने कैसे

हमारे अंदर काफी बार ऐसा सवाल आता है कि हम दूसरों को खुश कैसे रखें (ham dusro ko khush Kaise rakhe)। हमें चाहते हुए भी काफी लोगो को खुश नहीं रख पाते है। वही काफी लोग काफी आसानी से सबको काफी खुश रख लेते है।

जब हम दूसरों को खुश रखते हैं, तो दूसरे भी हमें खुश रखने की पूरी कोशिश करते है। किसी चीज़ की शुरुआत खुद से करना चाहिए। जब हम खुद से कुछ शुरू करेंगे तो दूसरे भी हमें देखकर वह काम करना चाहेंगे। इसलिए हमें सबसे पहले दूसरों को खुश रखने की कोशिश करना चाहिए।

कभी ऐसा भी होता है जब हम किसी को जानते भी नहीं है फिर भी हमें उन्हें खुश करना होता है, जैसे इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को खुश करना, किसी क्लाइंट को खुश रखना, परिवार के किसी व्यक्ति को खुश रखना। ऐसे समय में हमारे मन में लाखों सवाल होते है, जिसके कारण हम सामने वाले को खुश करने की पूरी कोशिश नहीं कर पाते है। हमें सबसे पहले अपने मन में उठने वाली सवाल को ख़त्म कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: व्यक्तित्व में सुधार कैसे करें 

दूसरों को खुश कैसे रखे dusro ko khush Kaise rakhe

दूसरों को खुश कैसे रखे dusro ko khush Kaise rakhe
दूसरों को खुश कैसे रखे dusro ko khush Kaise rakhe

तो आखिर हम दूसरों को खुश कैसे रखें (dusro ko khush Kaise rakhe)। किसी को खुश रखने की चाह सभी के अंदर होता है। हर कोई चाहता है कि उसके साथ जो भी रहते है और उसको जो भी जानता है वह सब खुश रहे। इसके पीछे सभी का अलग अलग उद्देश्य हो सकता है। पर हर कोई दूसरों को खुश रखना चाहता है।

हम आपको कुछ काफी आसान और असरदार तरीका बताने वाले है। इस तरीको का प्रयोग कर के आप किसी को भी खुश रख सकते है।

1. दूसरों की बात को सुने

अगर आपको दूसरों को खुश रखना हो तो उनकी बात को सुने। जब आप दूसरो या सामने वाले की बात सुने तो काफी ध्यान से सुने और समय समय पर उस बात से मिलता जुलता सवाल पूछे। जिससे सामने वाले को लगे की आप उसकी बात को ध्यान से सुन रहे है और आपको उसकी बात में दिलचस्बी है।

इस समय सभी को अपनी बात सुनानी की तेजी है न की किसी की बात सुनने की। ऐसे में अगर जो दूसरो की बात सुनता है लोग उससे काफी जुड़ते है। अधिकतर लोग ज्यादा बोलना पसंद करते है। बस उन्हें कोई सुनने वाला मिल जाए। जब भी किसी को उसकी बातो को सुनने वाला मिल जाता है तो वह उस इंसान से बहुत खुश रहते है जो उनकी बात को सुनते है। लोगो को उससे काफी लगाव भी होता है और दूसरे खुश भी रहते है

आपकी सुनने वाली आदत आपको सभी अन्य लोगो से अलग और खास बनाती है। हम सब जानते है कि खास लोगो के साथ जुड़ना सभी को पसंद होता है।

यह भी पढ़ें: एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने के सर्वोत्तम तरीके

2.दूसरों के दुखों को साझा करें

इस समय बहुत से ऐसे लोग बहुत आसानी से मिल जाते हैं जो अपनी खुशी साझा करने के लिए उत्सुक होते हैं। उन्हें अपनी ख़ुशी दुसरो से साझा करके उनकी खुशी कर बढ़ जाती है।

किसी भी इंसान के जीवन में ख़ुशी बस कुछ समय के लिए ही होता है। पर दुःख का समय बहुत लम्बा लगता है। दुःख का समय ख़ुशी के समय से धीरे कटता है।

किसी दूसरे के दुःख को साझा करने वाले बहुत कम लोग ही मिलते है। जो भी दूसरों के दुःख का समझा करता है वह दूसरों के बहुत करीब होता है। आप जिसको भी खुश रखना चाहते है उसके दुःख को भी साझा करें। उसके बारे में जानें, उसकी बीते हुए कल के बारे में भी जानें।

3. उपहार दे

यह भी एक तरीका होता है जिसके जरिये दूसरे को खुश किया जा सकता है। उपहार देकर लोगो को खुश करना काफी लम्बे समय से चलता आ रहा है।

उपहार का मतलब यह नहीं होता है कि माँगा से माँगा चीज़े दिए जाए। बस जो भी दिया जाए उसे लेने वाला लेकर खुश हो सके। जैसे एक बच्चे को सब ज्यादा चॉकलेट पसंद होता है, अगर कोई बच्चे को किता/मोबाइल दिया जाए तो वह उतना खुश नहीं हो सकता है।

ठीक इसी प्रकार सभी को अलग-अलग चीज़ें पसंद होती है। हम आपको बता दे कि उपहार का सामान वह ही नहीं जिसे लेने वाला खरीद न सके। उपहार का सामान वह भी हो सकता है जिसको लेना वाला तो ले सकता है लेकिन अगर उसे यह उपहार के रूप में मिले तो ज्यादा खुशी होगी।

जब कोई गलती हो जाती है जिससे सामने वाला नाराज हो जाता तो भी उपहार देकर उसे खुश किया जा सकता है।

4.तारीफ करे

तारीफ को सुनना किसको पसंद नहीं है। अगर किसी को खुश करना है तो उन्हें उचित और समय समय पर उनकी तारीफ करे। तारीफ को सुनने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। बस तारीफ सच्ची होनी चाहिए। काफी लोग अपनी तारीफ सुनकर तुरंत खुश हो जाते है

तारीफ को सुनने के लिए लोग महंगे से महंगे वस्तु को खरीदते है। ताकि उसके इस महँगी वस्तु की तारीफ दूसरे करें। तारीफ को सफल, असफल, अमीर, गरीब सब सुनना पसंद करते है।

यह भी पढ़ें: दूसरे की तारीफ करने का तरीका

5.दूसरों का मदद करे

अगर दूसरों को खुश रखना है तो दूसरे की मदद करना भी जरूरी होता है। अगर आप किसी की जरूरत पड़ने पर मदद करते है तो आपको वह हमेशा याद रखेगा और आप से खुश भी रहेगा। मदद उस कम में करे जिसमे सामने वाले को जरूरत हो। इससे वह आपसे काफी खुश होगा।

उस काम में मदद करने की कोशिश न करें जिस काम में सामने वाले को कोई मदद की जरूरत नहीं हो। इस तरह के काम में आप उसकी मदद करने के साथ पर उसे गुस्सा दिला देंगे। हम आपको यह भी बता दे कि किसी को खुश रखने के चकार में उसको बुरे काम में बिल्कुल मदद न करे।

भले ही वह कुछ समय आपसे खुश रहेगा लेकिन जब उसको पता चलेगा की आपने उसे बुरे काम करने में मदद किया है तो आप का वह दोस्त दुश्मन बन सकता है।

यह भी पढ़ें: गुस्सा को कैसे शांत करे

6.दूसरों के पीछे उनकी तारीफ करें

दूसरों के पीछे उनकी तारीफ करें
दूसरों के पीछे उनकी तारीफ करें

किसी के सामने कितना भी तारीफ किया जाए। उसकी मदद किया जाए या फिर उपहार दिया जाए। फिर भी अगर उसकी पीठ पीछे उसकी बुराई की जाए तो उसको पता चल जाएगा और वह आप से कभी खश नहीं होगा। चाहे जो भी कर लो। आपकी यह आदत सामने वाले के मन में आपके लिए कई बुरी पहचान को जन्म दे सकती है।

आपके लिए अच्छा होगा कि आप जो भी तारीफ दूसरे के सामने करते है वह तारीफ दूसरे के पीठ पीछे भी करें।जो दूसरों की तारीफ उनके पीठ पीछे करते है। वह किसी को भी काफी पसंद आते है और ऐसे इंसान से सभी लोग काफी खुश रहते है।

7.झूठ न बोले

किसी को भी खुश रखने का सबसे आसान तरीका होता है झूठ बोलना। इस तरीके से कुछ समय के लिए तो किसी को भी खुश रखा जा सकता है। फिर जब सच का पता चलने पर दूसरे आपसे खुश रहने के बजाये आपको एक बुरा इंसान मान लेते है।

उन्हें आपकी झूठ बोलने की आदत सबसे ज्यादा बुरी लगती है। एक सच बोलने वाले व्यक्ति से ज्यादा लोग खुश नहीं रहते है लेकिन जो भी खुश रहते है वह उस सच बोलने वाले व्यक्ति से हमेशा खुश रहते है।

8.चुगली न करे

किसी की बात को सुनना काफी अच्छा होता है पर किसी के बात को दूसरे किसी के साथ चुगली करना बहुत ही बुरा। इससे उन दोनों व्यक्ति का विश्वाश आपसे खत्म होता है जिसकी बात सुनकर आप किसी दूसरे व्यक्ति से बता रहे होते है। वह खुश होने के बजाए कभी आपसे बात भी करेंगे।

चुगली करने वाले को कोई भी पसंद नहीं करता है। चुगली न करने को हर एक समझदार व्यक्ति समझाता है। चुगली करने के बहुत से नुकसान होते है। इस नुकसान का शिकार चुगली करने वाले के साथ ही दूसरों को भी होता है।

चुगली करने से काफी बार दो लोगो के बिच काफी विवाद हो जाता है। जब आप चुगली नहीं करेंगे। तो आपको सभी लोग काफी पसंद करेंगे और आपसे खुश भी रहेंगे।

यह भी पढ़ें: अपनी बात दूसरों से कैसे मनवाए

अंत में

तो हमने जाना की दूसरे को खुश कैसे रख (dusro ko khush Kaise rakh)सकते है। दुसरो को खुश रखना कोई कठिन नहीं, काफी आसान भी नहीं। बस कुछ बातो और नियम का पालन करना होता है। जिससे दूसरे लोग आप से खुश रहे।

हम आपको बता दें कि आप किसी को भी खुश रख सकते है पर सबको नहीं। यह इसलिए क्योंकि सबका सोचन और समझाना अगल होता है। कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनके लिए आप कुछ भी कर ले तो भी वह आपसे खुश नहीं रहेंगे।

ऐसे लोगों को खुश करने के बारे में सोच कर समय बर्बाद न करे। इन्हे नजर अंदाज कर या इनसे दुरी बनाये।

यह भी पढ़ें: अच्छे दोस्तों की पहचान क्या क्या होते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here