हेल्थ टिप्स जिसे सभी को जानना चाहिए और इस हेल्थ टिप्स से हम खुद को स्वस्थ रख सकते है

Advertisement

हेल्थ को सही रखना सभी इंसान के लिए काफी जरूरी है। हेल्थ टिप्स जिससे स्वास्थ्य को सही अच्छा रखा जा सकता है।काफी लोगों स्वास्थ्य को सही रखने का टिप्स पता नहीं होता है जिसके कारण उनका स्वस्थ सही नहीं रहता है। स्वस्थ ख़राब होने के कारण शरीर में काफी तरह के बीमारी भी होने लगती है।

ज्यादातर बीमारी स्वस्थ शरीर न होने के कारण ही होते है। इसलिए स्वस्थ को सही रखना काफी जरुरी होता है। इसलिए काफी लोग चाहते है कि उनका शरीर स्वस्थ हो। लेकिन फिर भी काफी लोग का स्वस्थ सही नहीं रहता है।

यह भी पढ़े: इस तरीको से ज्यादा सोचने और चिंता से बचा जा सकता है

हेल्थ टिप्स हिंदी में

हेल्थ टिप्स हिंदी में
हेल्थ टिप्स हिंदी में

लेकिन स्वस्थ शरीर के कुछ टिप्स होते है जिससे शरीर और दिमाग दोनों की ही स्वस्थ रखा जा सकता है। ऐसे ही टिप्स हम आपको बताएँगे जिससे आप अपने स्वास्थ्य को सही रखा रख सकते है।

1. पानी का सेवन करें

हमारे शरीर में 80% पानी होता है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है की इंसान के शरीर में पानी की ज्यादा जरूरत होती है।

ऐसे में शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए पानी की सेवन करना चाहिए। एक दिन में एक इंसान को 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए।

ज्यादा पानी पिने से शरीर और दिमाग दो ही स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही साथ ज्यादा पानी पिने से शरीर में काफी तरह की बीमारी नहीं होती है।

2. स्वस्थ भोजन ले

इंसान के शरीर के लिए स्वस्थ और अच्छा भोजन भी स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए काफी जरुरी है। इस समय मार्किट में ऐसे काफी भोजन बिकते है जो एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इसके अलावा वह भोजन जो साफा न हो वह भी हानिकारक ही होगा।

3. सुबह ब्रेकफास्ट करना न भूले

हम रात को खाना खाने के बाद ही सुबह ही खाना खाते है। इस में करीब 10 से 12 घंटे का अंतर होता है। इसके अलावा काफी लोग सुबह भी खाना नहीं खाते है। सुबह ब्रेकफास्ट न करने से सवस्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है। जब सुबह कोई ब्रेकफास्ट नहीं करता है उसको दिन भर आलस आता रहता है।

4. अच्छी नींद ले

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद भी जरुरी होता है। नींद से शरीर की दिन भर की थकान ख़त्म हो जाता है। इसके अलावा अगले दिन की भी काफी शक्ति मिलती है। एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए अच्छी नींद काफी जरुरी होता है।

Advertisement

यह भी पढ़े: अच्छी नींद कैसे ले

5. नमक और चीनी का कम सेवन करें

ज्यादा नमक या चीनी का सेवन सेवन करने से भी शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा नमक का सेवन करने से इंसान के शरीर का उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) हो जाता है। उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) सोडियम के सेवन करने से ही बढ़ता है। सोडियम नमक में होता है।

भोजन में नमक का कम से कम सेवन करें। इसके अलावा ऐसे चीज़ो से बचे जिसमे नमक की मात्रा ज्यादा होता है।

ज्यादा नमक के अलावा ज्यादा चीनी का सेवन करना भी नुकसान दायक होता है। ज्यादा चीनी के कारण दांत में सड़न और ज्यादा तेजी से वजन भी पढ़ता है।

ज्यादा चीनी ने अन्य बीमारी भी होता है। स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम नमक और चीनी का सेवन करे।

6. नशे से दूरी बनाये

नशा इंसान के शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। नशा कोई भी हो वह इंसान के शरीर को धीरे-धीरे अंदर से खोखला कर देता है। नसा के सेवन से फेफड़े, दिल और दिमाग की बीमारी होती है।

नशा के सेवन से दिमाग को भी काफी नुकसान होता है। नशा से शरीर के हर अंग पर बुरा ही असर पड़ता है। स्वस्थ शरीर के लिए नशा न करे। जो भी इंसान नशा करता है उसका स्वस्थ कभी सही नहीं रह सकता है।

7. शारीरिक और मानसिक गतिविधि करते रहे

शारीरिक और मानसिक गतिविधि करते रहे
शारीरिक और मानसिक गतिविधि करते रहे

एक स्वस्थ इंसान वही है जिसका दिमाग और शरीर दोनों ही स्वस्थ हो। इस समय काफी लोगो का काम ऐसा होता है जिनको ज्यादा दिमाग का प्रयोग करना होता है। वही कुछ लोगो का ऐसा भी काम होता है जिनको ज्यादा शरीर का इस्तेमाल करना होता है।

लेकिन अच्छी स्वास्थ्य के लिए दिमाग और शरीर दोनों स्वस्थ होना चाहिए। इसलिए शारीरिक और मानसिक गतिविधि दोनों ही करे।

जिसका काम ज्यादा शारीरिक हो थोड़ा भी मानसिक गतिविधि करे। जैसे कोई ऐसा गेम जिसमे दिमाग का इस्तेमाल करना होता है।

Advertisement

जिसको अपने काम ले लिए ज्यादा मानसिक गतिविधि वह भी थोड़ा ही सही लेकिन शारीरिक गतिविधि करे। जैसे सुबह और शाम एक्सरसाइज करना।

8. नियमित जांच करवाएं

समय समय पर शरीर की जांच करवाते रहे। जिसे यह पता चल सके की शरीर में किस चीज़ की मात्रा की कमी है और किस चीज़ की मात्रा ज्यादा है। इसके अलावा शरीर की जाँच करवाने से यह भी पता चल जाता है कि शरीर में कोई बीमारी तो नहीं है। अगर कोई बीमाई भी है तो समय रहते इलाज से उस बीमारी को ख़त्म किया जा सकता है।

9. साफ और स्वच्छ पानी को पिए

स्वस्थ शरीर के लिए यह भी एक टिप है कि साफ और स्वच्छ पानी को ही पिए। ऐसा काफी बार होता है कि कोई इंसान कही भी कैसा भी पानी पी लेता है। साफ पानी न पिने से शरीर में भिन्न प्रकार के बीमारी का जन्म होता है।

स्वस्थ शरीर के लिए साफा और शुद्ध पानी का ही सेवन करे।

10. हाथों को धोते रहे

हाथों को धोते रहे
हाथों को धोते रहे

इंसान अपने हाथों से काफी कुछ छूता है। कुछ ऐसे चीज़ भी होते है जिसमे ऐसे जर्म और बैक्टीरिया होती है जो इंसान के हाथ से शरीर के अंदर जाकर बीमार कर सकते है। स्वस्थ शरीर के लिए अपने हाथो को धोते रहे ताकि बीमार न पड़े।

यह भी पढ़े: दही खाने के फायदे

Advertisement

Previous articleज्यादा सोचने और चिंता से कैसे बचें | How to avoid over thinking in Hindi
Next articleसकारात्मक सोच की शक्ति हिंदी में | positive thinking power in hindi
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here