best 11+ banana benefits in hindi केला खाने के बेहतरीन फायदे हिंदी में

banana का हिन्दी मतलब केला होता है। केला एक फल होता है। केला को खाने वाले काफी लोग है। लेकिन केला का क्या फायदा होता है। केला को खाने से शरीर और स्वास्थ्य पर क्या असर होता है। इस पोस्ट में हम केला के benefits (banana benefits) को देखेंगे । केला का क्या कुछ benefits होता है। इस पोस्ट में हम यही जानेगे।

केला का की उत्पादन भारत देश के साथ अन्य देशों में भी होता है। इसके साथ ही केले को खाने वाले भी भारत और अन्य देश में भी है। बात करे भारत की तो यह पर सभी लोग केले को खाते है। केले का उपयोग त्यवहार में भी होता है। कुछ लोग केला को सुबह खाते है और कुछ लोग केले को दूध के साथ खाते है। ऐसा करने से शरीर की ताकत बढ़ती है। इसके साथ ही केले को भूख लगने, व्रत रहने, सुबह नाश्ते के साथ भी खाया जाता है।

केले की खेती भी काफी आसान होती है। भारत के काफी क्षेत्र में केले की खेती होती है।

यह भी पढ़े: दही खाने के फायदे

केला को खाने के फायदा banana benefits in hindi

केला को व्रत को रहने वाले काफी खाते और वह भी केला को ज्यादा खाना पसंद करते है जिनको शरीर को फिट करना यानि मोटा करना होता है। लेकिन केले को बहुत से फायदे होते है। केला का एक नहीं बहुत फायदे है। चलिए केला के सभी फायदे को जानते है।

1. केला खाने से तुरंत ताकत मिलता है

केला खाने से तुरंत ताकत मिलता है
केला खाने से तुरंत ताकत मिलता है

केला को खाने से तुरंत ताकत मिलता है मात्र एक केला खाने से करीब 30 मिनट तक शरीर में ऊर्जा बना रहता है। अगर केले को उस समय भी खाना अच्छा होता है जब कुछ समय में ही ऊर्जा को लेना होता है। जैसे कोई खेल को खेलते समय। इसके साथ ही केला को छात्र में इस्तमाल कर सकते है। छात्र को कुछ-कुछ समय खाने का मन करता है। ऐसे में छात्र केला को भी खा सकते है।

2. केला को खाने से शरीर फिट होता है

जिसका शरीर भी पतला है और उन्हें अपना शरीर जल्द मोटा करना है यानि शरीर को फिट करना है तो वह हर रोज दो केला खाए। केला में ऐसा तत्व होता है जिससे शरीर मोटा होता है। केला खाने से मोटापा नहीं होता है। केला से शरीर फिट रहता है। केला का यह बी फायदा होता है कि केला खाने से शरीर फिट होता है।

3. केला खाने से तनाव कम होता है

केला उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जिनको तनाव होता है। एक अनुसंधान के अनुसार केला को खाने से तनाव कम होता है। अगर आपको भी तनाव रहता है तो केला को रोज खाना शुरू कर दे आपको कम समय में ही असर देखने को मिलेगा। लगातार केला का सेवन करने से तनाव काफी हद तक कम हो सकता है।

4. केला का आँखों पर अच्छा प्रभाव

केला को खाने से आँखों पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। केला को खाने से आँखों की काफी बीमारी नहीं होती है। इसके साथ ही केला को खाने से आँखों की बीमारी भी ठीक होती है।

5. केला से ह्रदय स्वस्थ रहता है

केला में potassium और mineral के ऐसे तत्व है जिससे इंसान के खून के बढ़ने की रफ़्तार को ठीक करता है। जब खून की बहाव ठीक होता है तो दिल पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इसलिए अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए केले का सेवन करते रहे ताकि आप और आपका दिल स्वस्थ रहे।

Advertisement

6. केला से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है

केला में ऐसे आयरन (iron) होता है जो सीधे खून में जाते है। कहने का मतलब है कि केला से शरीर को काफी मात्रा में आयरन(iron) मिलता है। इसके साथ ही केला में ऐसे भी तत्व भी होता है जिससे इंसान के शरीर के खून का हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ता है।

7. केले किडनी बेहतर होता है

केले किडनी बेहतर होता है
केले किडनी बेहतर होता है

Potassium से शरीर के खून पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही Potassium से किडनी भी काफी स्वस्थ होता है। Potassium के कारण किडनी को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और इसके साथ ही केला किडनी को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है।

8. केला में काफी तरह के पोषक तत्वों होते है

केला एक ऐसा फल होता है जिसमें काफी मात्रा पोषक तत्वों होते है। यह पोषक तत्वों इंसान के शरीर पर काफी अच्छा प्रभाव डालता है। कहने का मतलब है कि केले के पोषक तत्वों इंसान के शरीर के लिए काफी जरुरी होता है। इसके साथ ही यह तत्व इंसान के काफी तरह की कमजोरी को दूर करता है और बीमारी को ठीक भी करता है।

9. केला से Diabeat में सुधार होता है

केला को खाने से जिनको भी Diabeat होता है उनको इससे काफी फायदा देखने को मिलता है। केला में ऐसे भी तत्व होते है जिससे Diabeat में काफी सुधार देखने को मिलता है।

10. केला खाने से हड्डी मजबूत होती है

अब यह सुनकर आप चौक सकते है कि केला खाने से इंसान की शरीर की हड्डी मजबूत होती है। वैसे तो केले में कैल्शियम नहीं होता है लेकिन एक रिसर्च के अनुसार केला को खाने से इंसान की हड्डी मजबूत होती है। उस रिसर्च को यहाँ पढ़ सकते है: केला खाने से हड्डी मजबूत का रिसर्च यहाँ पढ़े।

11. केला से एसिडिटी में राहत मिलता है

केला को खाने से एसिडिटी में काफी राहत मिलता है। अगर आपको एसिडिटी की शिकायत है तो आपको आज से ही केले का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। केले से बहुत जल्द ही एसिडिटी से राहत मिलता है इसके साथ ही नियमीत केला को खाने से एसिडिटी को हेशा के लिए दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: पपीता खाने के फायदे

अंत में

यहां पर हमने केले को खाने के होने वाले फायदे को जाना। दूसरे शब्दों में केले के फायदे (banana benefits) को हमने हिंदी में जाना। देश में केला को खाया जाता है। केला एक फल है लेकिन केला के फायदा जानना भी जरुरी ही होता है।

Previous articlebest 5+ communication skills in Hindi जिससे अपनी communication skills improve क्या जा सकता है
Next articleसफलता के लिए बेहतरीन 10+ नियम जिससे सफलता को हासिल किया जा सकता है
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here