दही खाने के फायदे, दही के बहुत से फ़ायदे हमारे शरीर पर होता है पूरा जाने

अगर आप भी दही खाने के फायदे के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको वह सब फायदे बतायेगे जो दही खाने से फायदे (dahi khane ke fayde) देखने को मिलते है.

दही जिसे काफी लोग काफी काफी पसंद करते है और दही के नाम सुनते ही उनके मुँह में पानी आ जाता है। तो वही काफी लोग ऐसे भी होते है जिन्हे दही खाने का मन नहीं होता है।

जो लोग दही खाना पसंद नहीं करते है जब वह दही का नाम सुनते है तो उन्हें काफी खटा और अजीब सा महसूस होता है.

दही जो की देखने में काफी सफेद होता है। दही को दूध से बनाया जाता है। ज्यादा तर दही भैस और गया के दूध से बनाया जाता है। भारत में काफी लोग खुद घर पर ही गाय और भैस की दूध से दही बनाते है।

दूध से दही बनाना काफी आसान और सरल होता है। पहले दूध को काफी अच्छे से गर्म किया जाता है। उसके बाद दूध को ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है। जब दूध ठंडा हो जाता है तो उस मे कुछ दही डाला जाता है। इसके बाद करीब 8-12 घंटे में पूरा दूध दही बन जाता है।

यह भी पढ़ें: apple khane ke fayde

दही खाने के फायदे dahi khane ke fayde

दही खाने के फायदे dahi ke fayde
दही खाने के फायदे dahi ke fayde

वैसे तो दही खाने के ढेर सारे फायदे देखने को मिलते है। पर हम आपको कुछ प्रमुख फायदे बतायगे जो दही खाने से मिलता है और इस फायदों के बारे में जानना भी जरूरी भी है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाये

दही को जो सबसे अच्छा और काफी फायदेमंद फायदा है पाचन तंत्र को मजबूत करना। दही में पाई जानी वाली बैक्टीरिया जो की पाचन तंत्र को काफी फायदा पहुँचाती। इसके साथ ही साथ दही पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ शरीर कैसे बनाये

सुंदरता को बढ़ाये

दही के अंदर कई विटामिन और कुछ बैक्टीरिया पाई जाती है जो काफी जरूरी और फायदे मंद चेहरा और त्वचा के होती है। दही से चेहरा और त्वचा के भिन्न प्रकार के बीमारी खत्म होती है या ऐसी बीमारी नहीं होती है।

काफी बार दही खाने से चेहरे के फुंसी (pimple) भी ठीक होते है। इसके साथ ही साथ दही को नियमित रूप से खाने पर यह दोबारा नहीं होते है।

काफी देर तक ऊर्जा

जब हम परीक्षा या की अच्छे काम से बाहर जाते है तो हमारे घर वाले दही खाने को कहते है। इसका कारण तो घर बहुत से देते है। पर जो मुख्य कारण है वह यह है कि दही को खाने से हमने काफी देर तक ऊर्जा मिलती रहती है। ऐसे में अगर हमें कुछ समय तक खाना न मिले तो भी हमें ऊर्जा की कमी नहीं होगी।

तनाव कम करें

दही को खाने से हमारा शारीरिक और मानसिक तनाव काफी कम होता है। अगर आपको भी हमेशा तनाव रहता रहता है। तो आप आपने भोजन भी दही को शामिल कर ले। इस दही को रोज खाने से आप तनाव को भूल सकते है।

यह भी पढ़ें: टेंशन दूर करने के उपाय कम समय में टेंशन दूर करे

दांत और हड्डी के लिए फायदेमंद

दही में काफी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह तत्व दातो के साथ ही साथ हड्डी को भी काफी मजबूत करता है। अगर आपकी उम्र ज्यादा है कम है तो आपके लिए दही काफी फायदे मंद हो सकता है। बच्चो की हड्डी अभी बढ़ती है तो उनके लिए भी दही फायदे मंद होता है।

रोग से लड़ने की ताकत बढ़ाये

एक स्वस्थ शरीर हो होता है जिसके अंदर बीमारी से लड़ने की ताकत हो। अगर आप भी बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ाना चाहते है तो दही इसमें आपकी मदद कर सकती है। दही में पाई जाने वाली कुछ बैक्टीरिया हमारे शरीरी को बीमारी से लड़ने की ताकत देती है। दूसरे शब्दों में कहे तो बढाती है।

तो हमने आपको कुछ खास और मुख्य दही खाने के फायदे के बारे में बताया। जो जाना काफी जरूरी है।

मुँह के रोग को आराम दे

काफी लोगों के मुँह में छाले पड़ जाते है या फिर उनक जीभ दाँत के निचे आ जाता है। ऐसे में ऐसी छोटी छोटी मुँह के बीमारी को दही के माध्यम से काफी तेजी से ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: पपीता खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here