तेजी से weight loss कैसे करे कुछ ऐसे तरीके जिनसे weight loss करे

जिसका वजन ज्यादा होता है वह वजन को घटना(weight loss) चाहता है। weight loss एक बहुत बड़ा काम और चुनवाती वाला हो सकता है।weight loss के लिए एक कठोर प्लान होना और उस प्लान पर काम करना जरुरी होता है।

वजन को घटाने से पहले हमें यह जानना जरूरी होता है कि आखिर वजन क्यों बढंता है। जब वह हम वजन बढ़ने का कारण को जान जाएगे तो वजन को घटा सकते है। वैसे तो वजन बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते है।

मोटापा आमतौर पर बहुत अधिक खाने और बहुत कम शारीरिक काम के करने के कारण होता है। यदि आप ज्यादा मात्रा में ऊर्जा, शकर या उस भोजन को लेते है जिसमे ज्यादा शकर होता है,

यह वह चीज़ खाते है जिसमे वजन बढ़ाने वाले पदार्थ होते है उनका उपभोग करते हैं, लेकिन व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से उस ऊर्जा को नहीं उपयोग करते हैं, तो अधिशेष ऊर्जा का अधिकांश भाग चर्बी के रूप में शरीर में रहता है।

हम आपको बता दे की वजन को बढ़ने(weight loss) का कारण आपके वंसज (DNA) भी हो सकता है। पर यह आपको आपके परिवार से ही पता लग जाएगा। यह मोटापा अधिकतर बचपन से ही नजर आने लगता है।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ शरीर कैसे बनाये

वजन को कैसे घटाय (How to weight loss)

हम आपको बता दें कि वजन को घटाने(weight loss) के लिए आपको आपको वजन घटाने के तरीके मालूम होने चाहिए और आपके पास एक वजन को घटाने वाल प्लान होना चाहिए।

जल्द मोटापा घटाने का तरीका fast weight loss

वजन को घटाने(weight loss) के बहुत तरीके होते है। पर यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है। जिन तरीको का प्रयोग करके आप अपने मोटापा से जल्द छुटकारा पा सकते है।

आपने भोजन में से कैलोरी हटाए

मोटापा बढ़ाने में कैलोरी एक का एक महत्वपूर्ण भाग होता है। जब आप वह चीजे खाते है जिसमे कैलोरी की मात्रा ज्यादा होता है तो और आप उस ज्यादा कैलोरी को शारीरिक कार्य कर के शरीर से बाहर नहीं निकालते तो आपके शरीर में चर्बी बनकर रहता है। तो आप कम से कम कैलोरी ले। आप इस चीज़ो को न खाए जिसमे कैलोरी की मात्रा ज्यादा होता है।

एक अनुसंधान की माने तो आपने भोजन में से कैलोरी को करने वाले जल्द आपने वजन को घटा (weight loss) सकते है बजाए उनके जो आपने भोजन में चर्बी को बढ़ाने वाले चीज़े नहीं खाते है। तो अगर आप भी अपना मोटापा जल्द घटाना चाहते है तो आप अपने भोजन में से ज्यादा कैलोरी को देने वाले चीज़ो को घटा दे या हटा दे।

Advertisements
Loading...

आप अपने भोजन से शक्कर, ज्यादा स्टार्च वाले भोजन को अपने खाने से हटाए।

भूख लगने पर ही खाना खाए।

Eat only when you are hungry

यह मोटापा घटाने के लिए एक अहम हिस्सा हो सकता है अगर आप बिना भूख लगे ही खाना खाते है तो यह बहुत जरुरी है की आप खाना तब ही खाए जब आपको भूख लगा हो। जब भूख लगने पर खाना खाया जाता है तब वह खाया हुआ खाना हमारा अच्छी तरह पचाता है।

जबकि बिना भूख लगने पर खाना खाने पर वह खाना शरीर अच्छी तरह नहीं पचा पता है। वही पर अगर आप उस खाने के ऊर्जा को प्रयोग नहीं करते है तो आपके शरीर में चर्बी बनकर आपको मोटा करता है। इसलिए जब आपको जितना भूख लगे उतना ही खाना खाए।

यह भी पढ़ें: हेल्थ टिप्स हिंदी में

खाना खाने से पहले पानी पिए

यह तरीका मोटापा को जल्द घटाने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है। जब खाना खाने से पहले पानी पीने से पेट का कुछ भाग भर जाता है। इसके बाद खाने खाने पर व्यक्ति उसके भूख से काम खाना खाता है पर उसके दिमाग को लगता है की उसका पेट भर गया है। यदि कोई खाना खाने से पहले पानी नहीं पीना चाहता है तो वह खाना खाते समय भी पानी पी सकता है।

इस तरीके से कोई भी व्यक्ति कुछ ही दिन में अपना काफी मोटापा कम कर सकता है। और कुछ ज्यादा समय तक करने से वजन को कम(weight loss) कर सकता है। हम आपको बता दे कि जिस चीज़ से जितना जल्द हमें फायदा होता है उतना हमें नुकसान भी होता है। इस तरीके से आप आपने मोटापा तो तुरंत कम तो कर सकते है पर दूसरी ओर आपके शरीर में जरुरी पदार्थ नहीं मिल पाने से आपके शरीर में कमजोरी हो सकता है।

जंक फूड न खाएं

अगर मोटे लोगों से पूछा जाए की आपको खाने सबसे अच्छा क्या लगता है, तो वह जंक फूड को कहेगे। यह इसलिए क्योंकि जंक फूड को ज्यादा खाने वाले आमतौर पर मोटे ही होते है।

जंक फूड को देख कर किसी को भी उसके खाने का मन करने लगता है। हम आपको बता दे यह इसलिए होता है क्योंकि जो रंग जंक फ़ूड को होता है वह रंग देखते ही हमारे दिमाग को वह बहुत अच्छा भोजन लगता है और हमारा दिमाग उसको खाने के लिए हमारा दिमाग हमें प्रेरित करता है। यह दिमाग का नेचर हमारे क्रमागत उन्नति (evolution) से आया है।

हम आपको बता दे की ज्यादा तर जंक फूड में मैदा होता है। हमारा शरीर मैदो को आसानी से नहीं पचा पता है, कभी कभी मैदा हमारे शरीर में लम्बे समय तक भी रहता है। वह मैदा हमारे पेट में सड़ता रहत है।

तो एक स्वस्थ शरीर के लिए हमें जंक फूड नहीं खाना चाहिए।

Advertisements
Loading...

यह भी पढ़ें: दही खाने के फायदे

नशा से बचें Avoid addiction

नशा भी एक कारण हो सकता है मोटापा बढ़ाने में। हम आपको बता दे की नशा एक बहुत ही हानिकारक पदार्थ है हमारे शरीर के लिए। ऐसे बहुत से नशा में पदार्थ होते है जो की हमारे शरीर को मोटापा जैसे बीमारी का शिकार बना देता है।

तेल से तले भोजन से बचें

जैसे की हम सब जानते है कि तेल से तले भोजन हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नही घाटा है. तेल से तले भोजन में ऐसे कुछ पदार्थ होते है जो की बहुत तेजी से हमारे शरीर में चर्बी को बनाते है। और हम मोटापा का शिकार बन जाते है। तो जितना हो सके तेल से तली चीज़ो का सेवन न करे।

अपने खाने को जाचे

हम जाने अनजाने में अपने दिन भर में किया कुछ खाते है। पर हम उस खाने का ध्यान नहीं रखते की हमे आज क्या कुछ खाया। यह एक बहुत बड़ी लापरवाही है। यह हम इसलिए कह रहे है क्युँकि हमे अगर यह ही नहीं मालूम रहेगा की हम कब अपने भोजन में किया ले रहे है तो हम उस भोजन को लेना है या नहीं कैसे जान पाएगे।

हम आपको बता दे कि आप जब यह जान लेंगे कि कोई भी चीज़ क्यों हो रहा है तभी आप उसे ठीक कर पाएगे उसी प्रकार जब हम यह जान जाएगी की हम अपने भोजन में क्या कुछ ले रहे है और यह हमारे शरीर के लिए कितना फायदे मंद है और कितना नुकसान दायक तब ही हम अपने भोजन में बदलाव ला सकते है। इसलिए आप अपने भोजन को पहचाने।

यह भी पढ़ें: apple khane ke fayde

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे

हमें कुछ कुछ समय पर कुछ खाने का मन करता है। और हम कुछ खा लेते है। पर अब आप कोशिश करे की जब आपको छूटा सा भूख लगे तो या कुछ खाने का मन करे तो आप पानी का सेवन करे। इस तरह से आप काफी हद तक भोजन से बच सकते है और आपके अंदर चर्बी को आप गला कर एक फिट शरीर पा सकते है।

व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम करने पर शरीर में से वह ऊर्जा ख़त्म हो जाएगे जो आपने भोजन से तो लिया था पर आपने उसका प्रयोग नहीं किया और वह ऊर्जा आपके शरीर के लिए जरुरी भी नहीं। व्यायाम से जरिए आप अपने शरीर को काफी फिट बना सकते है।

धैर्य रखें

हम आपको बता दे की आपने सुना होगा की बीमारी आने में देर नहीं लगाती जाने में देर लगाती है। आप भी वह सब करे जो की आपको मोटापा दूर करने में मदद करे पर उसके साथ धैर्य रखना भी बहुत जरुरी है ऐसा नहीं है की आप एक दिन में ही मोटापा से दूर हो जाएगी। यह एक हमारे शरीर में धेरी होने वाला बदलाव है इसलिए आप धैर्य बनाये रखें

यह भी पढ़े: 8 तरीके अच्छी नींद आने के

Advertisements
Loading...
Next articlebenefits of goat farming business in Hindi बकरी पालन व्यवसाय के लाभ हिंदी में
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here