एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके और उपाय हिंदी में best ways and steps to focus on one thing continuously

focus को हिंदी में ध्यान केंद्रित करना कहा जाता है। किसी भी काम को करने के लिए focus काफी जरुरी होता है। अगर आप भी जाना चाहते है कि एक बात/चीज़ पर ध्यान कैसे दें? तो आप इस पोस्ट में यही जाने वाले है। काफी लोग कहते है की focus के साथ काम करो तो तभी सफल हो पावगे। यह बिल्कुल सत्य है। पर वह कोई भी नहीं बताता है कि focus कैसे करे।

एक चीज़ पर focus करने के बहुत से फायदे है। जितने भी फसल व्यक्ति है उन सबके अंदर यह आदत जरूर होती है focus करना। एक चीज़ पर focus करना आसान तो नहीं है पर ना मुमकिन भी नहीं है क्योंकि अगर कोई और कर सकता है तो आप क्यों नहीं कर सकते है।

यह भी पढ़े: गुस्सा को कैसे शांत करे

1.अत्यधिक सोच बंद करे -stop overthinking

अगर एक बात या चीज़ पर focus करना चाहते है तो आप अत्यधिक सोचना बंद करे। जब तक दिमाग को ज्यादा सोचने से नहीं रोका जाएगा तब तक उसे एक काम करने के लिए नहीं तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आपको प्रयास करना होगा। शुरू में यह बहुत ही कठिन होगा पर धीरे-धीरे यह आसान होता जाएगा।

ज्यादा सोचने से बचने के उपाय:-

  • जो बात सोच रहे है उसे कॉपी में लिखे।
  • जिस बात की चिंता कर उसे दूसरो के साथ साझा करे
  • अकेले में कुछ समय बिताए
  • उस चीज़ को जल्द से हल करे जिसके बारे में आप सोच रहे है
  • ज्यादा सोचने वाला कारण अगर हल करने लायक नहीं है तो उसे भूलने की कोशिस करे

2.distractions को दूर करे

remove distractions and get focus
remove distractions and get focus

जो दूसरा सबसे अच्छा कदम होगा एक चीज़ पर focus करने के लिए वह है जब आप focus करना चाहते है तो अपने पास से ध्यान भांग करने वाली चीज़ को दूर करे। जब आपको पास ध्यान भांग करने वाले चीज़ नहीं होगा तो आपके बिना ज्यादा मेहनत के focus कर पाएगे।

जो आज के समय में सबसे क्या distraction कि चीज़ है वह है मोबाइल फ़ोन। तो सबसे पहले अपने फ़ोन को बंद करके उसे अपने से दूर कर दे। इसके अलावा आपको जो चीज़े distract करते है उसे दूर कर दे। जैसे फ्रेंड्स, कोई वस्तु, आदि।

3.वर्तमान में जिए- Live in the present

जब हम कोई focus का काम करते है तो हमें या तो बीते कल की याद आती है या हमें आने वाले कल की। अगर बिता हुआ कल बहुत अच्छा बिता हो तो हम उसे याद करके काफी खुश होते है और यादो के सागर में डूब जाते है। यह भूल जाते है कि जो बीत गया वह कभी नहीं आ सकता है। और अगर बीता हुआ कल बुरा हुआ तो हम काफी निराश हो जाते है।

जो बीत गया वह कभी नहीं आ सकता है। यह हमेशा याद रखे। यही गलती हम भविष्य के बारे में सोच कर करते है।

वर्तमान में जीने के उपाय

  • हमेसा याद रखे बिता कल नहीं आ सकता है।
  • वर्तमान ही वह समय है जो आपके आने वाला कल को बदल सकता है।
  • किसी के बात से ज्यादा न तो खुश हो न ही निराश।
  • जब भी परिवार के साथ हो तो बस वर्तमान में जिए।
  • प्रकृति में समय बिताए।

4.मल्टीपल टास्किंग न करें don’t do multiple tasking

don't do multiple tasking
don’t do multiple tasking

मल्टीपल टास्किंग आज के समय में काफी ट्रेडिंग में है। काफी लोग कहते है कि मल्टीपल टास्किंग करे इससे आपका काफी बचेगा। पर यह बहुत ही ख़राब है अगर आप focus करना चाहते है तो। जैसे कि एक साधारण स्मार्ट मोबाइल में मल्टीपल टास्किंग की जाए तो वह हैंग करने लगती है।

हर समय स्मार्ट फ़ोन का नया वर्शन आता रहता है। पर हमारा दिमाग इतना विकसित नहीं हुआ है कि वह मल्टीपल टास्किंग कर सके। इस लिए एक समय पर एक ही काम करे।

5.छोटे-छोटे ब्रेक ले Take short breaks

जब आप कोई भी काम कर रहे हो तो उसमे छोटे ब्रेक जरूर ले। अगर लगातार काम करेंगे तो आपको focus खुद ब खुद कम होने लगेगा। हमारा दिमाग इस तरह काम करता है कि उसे हम कुछ समय में कुछ देर के लिए ब्रेक चाहिए।

अगर कोई काम 3 घंटे का है। तो हर 50 मिनट के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले। इस ब्रेक में आप अपने फोन का कम से कम प्रयोग करे। ज्यादा से ज्यादा पर्यावरण के साथ बिताए।

6.काम को कम करें Reduce work

यह गलती 90% से अधिक लोग करते है। वह सोचते है की वह हर छोटे बड़े काम को कर सकते है। पर यह बहुत ही बड़ी गलती है। एक लाइन है “एक आदमी कोई भी काम कर सकता है, पर सब कुछ नहीं कर सकता है।”

यह बात याद रखे की आपके पास बस 24 घंटे ही है। किसी काम को करने में जितना समय लगता है वह लगाना तैय है। इसलिए आपने हिस्से से वह काम बाहर कर दे जो आपके अलावा कोई और कर सकता है।

इससे आपका बहुत काफी समय बच्च जाएगा और आप इस समय का आपने जरुरी काम में प्रयोग करे। जिससे आपको एक ख़ुशी मिलेगी और आपको वह काम करने के लिए काफी मोटिवेशन मिलेगा। इससे आपका focus और बढ़ जाएगा।

7.काम करते समय अपने पास कॉपी रखे

काफी लोगो को यह दिकत होता है की जब वह अपना focus वाला काम करते है तो उनके मन में काफी तरह के विचार आते है। इसके साथ कुछ जरुरी काम भी याद आते है। जैसे एक स्टूडेंट को स्टडी के बारे में, तो एक बिज़नेसमैन को बिज़नेस और नए आईडिया के बारे में।

इससे बचने के लिए जो सबसे अच्छा और काफी असरदार तरीका वह है काम करते समय अपने पास कॉपी और कलम रखना।

जब भी कुछ विचार या जरुरी काम याद आए तो उसे पास में रखे कॉपी में लिख दे। इससे आपको दिमाग काफी शांत हो जाएगा।

8.अच्छी नींद ले Get a good sleep

Get a good sleep

अगर आप ऊपर दिए गए सभी कामो को अच्छे से करेंगे पर एक अच्छी नीद नहीं लेंगे तो आपको focus बढ़ने में काफी दिकत होगी। focus बढ़ने का जो सबसे जरुरी चीज़ या काम है वह एक अच्छी नीद लेना। अच्छी नीद से हमारा दिमाग काफी शांत और हमने जो भी काम किया है या सीखा है उसे स्टोर करना। जो जरुरी चीज़ या यादे नहीं है उसे हटाना।

वैसे तो अच्छी नीद के बहुत से फायदे है। एक focus को बढ़ने के लिए भी है।

यह भी पढ़े: 8 तरीके अच्छी नींद आने के

9.शांति को पसंद करे Like peace

अगर focus बढ़ाना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा समय शांति में रहना होगा। इससे आपके दिमाग को काफी आराम मिलता है। जब सोर शराबे में रहते है तो हमारा दिमाग आसपास के काफी में सोचता रहता है। हमारे दिमाग को जो नेचुरल काम है वह यह पता लगाना की कौन सी चीज़ खाने वाली है। कौन से चीज़ से हमें खतरा है है। तीसरा लड़के का दिमाग लड़की को और लड़की का दिमाग लड़के को पता लगाने में लगा रहता है।

यह भी पढ़े: टेंशन दूर करने के उपाय

10.अभ्यास करे Practice

एक चीज़ पर focus लगाने वाले तरीके को अभ्यास करते रहे। शुरू में तो यह कठिन हो सकता है पर लगातार अभ्यास से हम इस काम में काफी अच्छे हो जाते है।

यह भी पढ़े: स्वस्थ शरीर कैसे बनाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here