समय का महत्व हर एक के लिए एक जैसा है और समय सबसे ताकतवर है

Advertisement

टाइम इसका हिंदी मतलब होता है समय। समय हमेशा अपनी गति से आगे बढ़ता जाता है। समय ना तो कभी अपने गति को धीरे करता है और ना ही समय अपनी गति को तेज करता है। समय की एक खासियत भी जो समय बीत जाता है फिर वह समय कभी नहीं आ सकता है। एक बार जो समय चला गया तो बस वह एक अत्तीत का हिस्सा बनकर रह जाता है।

सभी के लिए समय एक बराबर ही होता है। लेकिन कुछ लोग इस समय के महत्व को समझ कर सफल बन जाते है। वह अगर समय के महत्व को ना समझा जाए तो असफलता का सामना करना पड़ सकता है। जो भी व्यक्ति आज के समय में सफल है उन्होंने अपने समय के महत्व को समझा। वही जो भी व्यक्ति आज असफल है उनकी असफलता के कई कारण में से समय का महत्व का ना समझाना।

यह भी पढ़े: ज़िन्दगी जीने का तरीका

समय कितना जरूरी है?

किसी भी चीज को मापने के लिए समय का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। समय हर एक चीज को बदले का शक्ति रखती है। समय हर एक बड़े से बड़े वस्तु को नष्ट कर देता है। समय किसी के अनुसार से नहीं चलता है। समय का खुद ही नियम है और उस नियम पर ही समय चलता है। अगर समय का महत्व नहीं किया जाए तो एक बार समय बीतने के बाद दूबारा यह समय वापस नहीं आ सकता है। पिछले समय के कार्य ही वर्तमान में फल देते है। तो अगर समय का महत्व करना है तो बस वर्तमान में करना चाहिए।

समय का महत्व क्यों है जरूरी?

समय की एक खासियत समय की महत्व को बढ़ा देता है। समय की खासियत है कि एक बार जो पल चला गया वह कभी नहीं आ सकता है। इसके कारण अगर किसी व्यक्ति कि उम्र 20 साल हो गई तो फिर उसकी उम्र 20 साल से कम नहीं हो सकती है। समय का खासियत है आगे बढ़ते जाना। अब उस व्यक्ति कि उम्र बस 20 साल से आगे बढ़ेगी।

इस दुनिया में जो भी व्यक्ति है उनकी चाहत होती है कि वह भी सफल हो सके। सफलता के लिए समय का महत्व करना और समय से आगे चलना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अगर समय के महत्व के बिना सफलता मिलती तो इस धरती के सभी लोग सफल होते।

समय ही उम्र को समझने में मदद करता है

हमारी जिंदगी की शुरुआत हमारे बस में नहीं थी लेकिन हमारे जिंदगी को जिसने का पूरा अधिकार हमारे पास है। आमतौर पास एक व्यक्ति के उम्र 70 साल की होती है। व्यक्ति के मौत के बाद उस व्यक्ति का अस्तित्व ख़त्म हो जाता है। ऐसा ही हर एक वस्तु के साथ भी होता है। हर एक वस्तु की एक आयु होती है उसके बाद वह वस्तु ख़त्म हो जाती है। अब यह पर समय ही वह जरिया है जिसके माध्यम से हम किसी भी चीज के उम्र को जान पाते है।

अपने समय को पैसे से खरीदा नहीं जा सकता है

कोई भी व्यक्ति चाहे वह कितना भी धनी हो लेकिन वह कभी भी समय को नहीं खरीद सकता है। जैसे एक दिन में 24 घंटे होते है लेकिन इस 24 घंटे को कोई कुछ भी कर के इसको बढ़ा या घटा नहीं सकता है। हम आपको यह भी बता दे कि दूसरे किसी का समय खरीद कर खुद का समय बचा सकते है।

यह भी पढ़े: सफलता के मंत्र

समय भी सफलता और असफलता का कारण बनती है

लोग यह तो जानते है कि मेहनत करने पर सफलता हासिल होता है। लेकिन एक अच्छी सफलता के पीछे समय का भी योगदान होता हैं। सही समय पर सही फैसला और मेहनत सफल बनाती है। वही अगर सही समय पर सही फैसला ना लिया जाए तो ना ही मेहतन किया जाए तो असफलता का सामना करना पढ़ता है। आज जो मेहनत किया जाएगा उसका फल समय बाद में देता है। लेकिन इंसान चाहता है कि उसके हर एक मेहनत का फल आज ही मिल जाए।

Advertisement

समय भूमिका/रूप को बदलता रहता है

जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसे किसी का पुत्र कहा जाता है उसके बाद वह समय के साथ किसी का पिता और किसी का पति बनता है। ऐसे ही बहुत सी भूमिका एक इंसान अपने जीवन में अदा करता है। समय हर एक का भूमिका बदलती रहती है। इसके साथ ही समय ही हमें उस भूमिका को अदा करने के काबिल भी बनती है। हम आपको यह भी बता दे कि समय ही वह भूमिका करने का समय भी देती है।

समय पसंद को भी बदल देता है

समय के साथ हर एक व्यक्ति का पसंद भी बदल जाता है। जिस चीज़ को आज एक व्यक्ति पसंद करता है इसका मतलब यह नहीं है कि उस को वह व्यक्ति आने वाले समय भी पसंद करेगा। समय हर एक इंसान के उम्र को बढाती है। उम्र के बढ़ने के साथ काफी कुछ अच्छी और बुरी चीज को सिखाती है भी है। इसलिए ही पसंद भी बदलता रहता है। जैसे एक लड़के को बचपन में खिलौना पसंद होता है। लेकिन उस लड़के के बड़े होने पर उसे खिलौने उतने पसंद नहीं आता है।

यह भी पढ़े: दोस्ती करने का तरीका और टिप्स

समय सुख और दुख का कारण बनता है

समय हर एक के ख़ुशी और दुःख का कारण बनता है। समय कभी को ख़ुशी देता है इसका कारण समय में घटने वाला घटना होता है इसके साथ ही समय के दुःख देने का कारण भी होने वाला घटना ही होता है।

समय बहुत कुछ सीखता है

हर एक व्यक्ति अपने जन्म के बाद दुनिया में सीखना शुरू कर देता है। पहले बैठना सीखता है, फिर चलना सीखता है उसके बाद दौड़ना सीखता है। इसके साथ ही जन्म के बाद एक इंसान अपने मौत तक काफी कुछ इस समय के साथ सिखाता जाता है। इसलिए ही कहा जाता है कि समय बहुत कुछ सिखाता है भी।

अंत में

समय इस दुनिया का बहुत ही अहम चीज है। समय के बिना इस दुनिया की कल्पना करना बहुत भयानक हो सकता है। समय का महत्व हर एक वस्तु, चीज़ पर है। समय धरती के साथ ही धरती के बाहर वस्तु पर भी अपना हुकूमत रखता है। हर एक व्यक्ति को अपने समय के महत्व समझाना चाहिए और अपने समय का सही से इस्तेमाल करना चाहिए। अगर समय का सही इस्तेमाल नहीं हुआ तो फिर बाद में अफ़सोस के सिवा कुछ नहीं मिलता है।

यह भी पढ़े: खाना को खाने का अच्छा तरीका

Advertisement

Previous articleखाना को खाने का अच्छा तरीका और उपाय हिंदी में
Next articleमिट्टी खाने की आदत कैसे छोड़े? मिट्टी खाने की बुरी आदत से कैसे बचे
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here