Best Evergreen business ideas in hindi – बेस्ट एवरग्रीन बिजनेस आइडिया हिंदी में

0

नमस्कार दोस्तों स्वागत करते हैं आज की हमारी इस नई पोस्ट में दोस्तों आज हम आपको Evergreen business ideas के बारे में बताएंगे एवरग्रीन का मतलब सदाबहार यानी कि छोटा बिजनेस जो साल के 12 महीने बिजनेस चलता रहता है।

best evergreen business ideas in hindi
best evergreen business ideas in hindi

हम आज आपको अपनी इस पोस्ट मे बहुत विस्तार से बताएंगे कि एवरग्रीन बिजनेस आइडिया की शुरुआत कैसे कर सकते हैं। और कौन-कौन से वह व्यवसाय एवं व्यापार हैं जिसको आप करके ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

तथा जानेंगे कि इंडिया में सबसे अच्छा एवरग्रीन बिजनेस कौन सा है जो आप शुरू कर सकते हैं तो चलिए बिना देरी किए हम पोस्ट की शुरुआत करते हैं। एवरग्रीन बिजनेस किसे कहते हैं?

एवरग्रीन बिजनेस यानी कि सदाबहार वह छोटा बिजनेस जो 12 महीने तक चल सके वह एवरग्रीन जो छोटे-मोटे बिज़नस जिसमें आप किसी बिजनेस को शुरू करते हैं और वह बिजनेस आपको 12 महीने अच्छी कमाई करके देता है।

यह भी जाने: students Business ideas in Hindi

और अभी इस तरह की बहुत सी बिजनेस है जिसमें कुछ कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं तो कुछ को शुरू करने में आपको ज्यादा पैसे की जरूरत होती है।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सदाबहार तथा Evergreen business ideas की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और कौन सी बिजनेस जो 12 महीने आप करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों सदाबहार बिजनेस एक ऐसा जरिया है पैसे कमाने का जिसके अंदर आप अपने मेहनत और खर्च से लंबे समय तक की कमाई कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इंडिया में सबसे अच्छा एवरग्रीन बिजनेस कौन सा है जो 12 महीने चलने वाला छोटा मोटा बिजनेस हैं।

दोस्तों याद रखे की इनमें से जो भी बिजनेस आपको बताए गए होंगे इनमे से किसी भी बिजनेस की आप शुरुआत करने से पहले आपको उस व्यापार का एक बिजनेस प्लान बनाना होगा।

और इसके साथ ही आपको बिजनेस की मार्केट में विज्ञापन भी करनी होगी कि जिस जगह पर आप उस बिजनेस को शुरू करने वाले हैं क्या वहां पर इस बिजनेस को शुरू करना सही होगा या नहीं तो जानते हैं।

1) कोचिंग सेंटर बिजनेस

दोस्तों यह बात तो हम सभी जानते हैं कि पढ़ाई हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है बिना पढ़े हम किसी भी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इसलिए अगर आपको व्यापार शुरू करना है।

Advertisement

जिसमें सालों भर अच्छी कमाई हो तो आप कोचिंग सेंटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।यह एक अच्छा एवरग्रीन बिजनेस तरीका है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जैसे जगह।

किसी कोचिंग सेंटर की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह किराए पर लेनी होगी या तो आप घर पर भी खुद का कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं।

जो बिल्कुल शांत इलाके में हो इसके बाद आपको कोचिंग सेंटर के लिए मार्कर’ बोर्ड’ बेंच’ बुक्स इत्यादि की खरीदारी करनी होगी जो कि मार्केट में आसानी से उपलब्ध है कोचिंग संस्थान बिजनेस एक बार फिर से बहुत अच्छा बिजनेस है।

और आप इससे शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि इस बिजनेस का भविष्य बहुत ही अच्छा है और इसमें पैसे भी काफी कमा सकते हैं।

2) टी स्टॉल बिजनेस

दोस्तों भारत में चाय पीना सभी लोग पसंद करते हैं और हर एक घरों में चाय को बेहद पसंद करते हैं इसलिए आप यह छोटी स्तर पर शुरुआत करके चाय का बिजनेस शुरू करके आप कमाई कर सकते हैं।

लेकिन आपको इस स्तर तक पहुंचने के लिए मेहनत भी करनी पड़ेगी चाय की दुकान शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है बस आपको एक जगह किराए पर लेना होती है।

जो बिल्कुल मेन मार्केट या चौराहे के बीच में हो इसके बाद आपको कुछ जरूरी सामान खरीदने होंगे जिसमें आपको 3000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

इसके बाद आप आसानी से चाय की दुकान शुरू कर सकते है यह कभी ना बंद होने वाला बिजनेस है और 12 महीने या बिजनेस आप चला सकते हैं।

3) मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस यह है मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस ज्यादातर व्यक्ति अपना ज्यादा समय अपने स्मार्टफोन पर बिताते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज हर एक चीज ऑनलाइन हो चुकी है।

और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है अब ऐसे में इस बार स्मार्टफोन की इतनी ज्यादा इस्तेमाल होने से खराब भी जल्दी हो जाते हैं और लोगों की जरूरत पड़ती है।

कि मोबाइल रिपेयरिंग शॉप कि अगर आपको मोबाइल रिपेयर करने आता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और खराब स्मार्टफोन को ठीक कर सकते हैं।

चाहे तो आप किसी व्यक्ति को अपने बिजनेस में काम पर रख सकते हैं या फिर खुद मोबाइल रिपेयरिंग कर सकते हैं यह 12 महीने में चलने वाला बिजनेस है इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको पहले एक दुकान लेनी होगी।

Advertisement

जो कि बिल्कुल मेन मार्केट में हो इसके बाद आपको मोबाइल रिपेयरिंग से जुड़े कुछ टूल्स खरीदने होंगे इसके साथ ही आप मोबिल शॉप भी चला सकते है।

यह भी जाने: Big Business Ideas in Hindi

4) Medical store का बिजनेस

सबसे पहले हम बात करते हैं सबसे बेस्ट एवरग्रीन बिजनेस आइडिया में से मेडिकल स्टोर यह एक लंबे समय तक चलने वाला बिजनेस जो 12 महीने 1 साल तक चल सकता है इस व्यापार को आप कहीं पर भी आराम से कर सकते हैं।

यह गांव या शहर किसी जगह भी यह व्यापार चलेगा क्योंकि आज के दिनों में कोई भी इंसान बिना दवा का स्वस्थ और सही कोई व्यक्ति नहीं रह सकता और कई सारी बीमारियों की वजह से यह मेडिकल बिजनेस की मांग दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही हैं।

इसलिए कोई भी व्यक्ति यह मेडिकल व्यापार शुरू कर सकता है मेडिकल बिजनेस खोलने के लिए आपको फार्मेसी की पढ़ाई करनी पड़ती है।

और आपको लाइसेंस लेना होता है। तब आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस व्यापार के द्वारा आप काफी अच्छे लाखों में पैसे कमा सकते हैं।

5) ब्लॉगिंग का बिजनेस

दोस्तों ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा एवरग्रीन बिजनेस आइडिया मैं से एक है और अगर आपको किसी फील्ड में पढ़ने और लिखने का अच्छा नॉलेज है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हे यह बिजनेस 12 महीने चलने वाला है।

और आप इसके द्वारा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और यह एक सबसे बेहतरीन और सुरक्षित तरीका है इस बिज़नेस में आपको कोई भी नुकसान ही नहीं होती अगर आपको लिखना पसंद है।

और लोगों को सिखाने में अच्छा लगता है तो यह ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता हे।इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के साथ होम बिजनेस आईडिया भी है।

इसे आप अपने घर पर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल के द्वारा आसानी से शुरू कर सकते हैं और हर महीने पूरे 1 साल तक लाखों रुपए कमा सकते हैं।

6) हेयर सैलून बिजनेस

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला हेयर सैलून बिजनेस है। और जो भी लोग कम खर्चे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और सोच रहे हैं।

उनके लिए हेयर सैलून बिजनेस करना एक बेहतरीन तरीका है हेयर सैलून की दुकान शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक दुकान होने आवश्यक है।

Advertisement

जो आप किसी भी मार्केट या बाजार मे शुरू कर सकते हैं इसके बाद आप खुद ही यह बिजनेस मे काम कर सकते हैं या किसी को रख के आप काम करवा सकते हैं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत किसी अच्छी जगह पर करते हैं।

तब आप यह हेयर सैलून बिजनेस से बहुत अच्छी तरह कमाई कर सकते हैं और इससे आप काफी कमाई भी कर सकते हैं और यह पूरे 12 महीने से अधिक चलने वाला बिजनेस है।

7) Cyber cafe का बिजनेस

साइबर कैफे यह बहुत अच्छा एवरग्रीन बिजनेस आइडिया है आज के समय में एक युवा सरकारी तथा निजी कंपनियों में काम करने के लिए हर एक दिन नहीं एप्लीकेशन अप्लाई कर रहे हैं।

और इसके अलावा भी डिजिटल इंडिया के चलते हर एक सरकारी काम अब ऑनलाइन मोड में ही होते हैं जैसे बैंक पेमेंट ‘आधार संशोधन ‘पैन कार्ड बनाना इत्यादि हजारों काम ऑनलाइन होते हैं।

इन सारे कामों को कोई व्यक्ति अपने मोबाइल कंप्यूटर से घर पर नहीं कर सकते इसके लिए उन्हें साइबर कैफे की जरूरत होती है ऐसे में आप एक साइबर कैफे खोलकर अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

इसे आप कंप्यूटर से कर सकते हैं इस बिजनेस को करने से आपको हर महीने आसानी से 20000 से ₹30000 कमा सकते हैं। और इस बिज़नेस में आपका कोई भी नुकसान नहीं होता।

यह भी जाने: best housewife business ideas in Hindi

8) किराने की दुकान

दोस्तों हमारे भारतवर्ष में बहुत से मध्यम और उच्च वर्ग के लोग किराने की दुकान खोलते और यह एक बहुत अच्छा एवरग्रीन बिजनेस तरीका हैं। और इस बिज़नेस में उन्हें बहुत फायदा भी मिलता है।

घर पर बैठे-बैठे ही आप इसे बिजनेस को कर सकते पूरे साल भर तक चलने वाला व्यापार हैं किराने की दुकान को शुरुआत में आपको ज्यादा खर्च नहीं करना होता है।

आप इसमें 50000 तक खर्च करके इस बिजनेस को अच्छी तरीके से शुरू कर सकते हैं किराने की दुकान मध्यम लोग के लिए काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है।

आप इस बिजनेस को कम दाम में शुरू करके बड़ी ही आसानी से महीने के 15 से 25000 तक पैसे कमा सकते हैं। और इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति अपने घर पर बैठ के कर सकता है |

9) मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

एक बहुत बेहतरीन एवरग्रीन बिजनेस में से एक है। कैंडल मेकिंग बिजनेस ये खासकर महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस आईडिया है। हमारे देश में मोमबत्ती की काफी डिमांड भी है।

Advertisement

क्योंकि कोई भी त्यौहार पर हम इसका उपयोग करते हैं चाहे जन्मदिन हो या दीपावली छोटा बड़ा सभी त्योहारों में हम इसका उपयोग करते हैं इसलिए मोमबत्ती बनाने का बिजनेस एक कम पैसे मैं शुरू कर सकते हैं।

और ज्यादा मुनाफा वाला व्यापार साबित हो सकता है आप इसको आराम से कोई भी व्यक्ति बना सकता हैं न्यू बिजनेस पूरे साल तक चलने वाला व्यापार है इस बिजनेस को करने से आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

10) Youtube channel का बिजनेस

यूट्यूब चैनल एक एवरग्रीन ऐसा बिजनेस है जहां पर आप अपना खुद का एक भी पैसे बिना खत्म किए एक बेहतरीन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है।

और इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा कुछ चीजों की जरूरत नहीं होती है केवल आपको एक मोबाइल फोन एक ईमेल आईडी ही पर्याप्त है इस बिजनेस के लिए अगर आपको किसी चीज या विषय में इंटरेस्ट है।

और उसके बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर अपने और जानकारी को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और इस बिज़नेस में आप अच्छा खासा कमा सकते है।

बिजनेस में आपका ज्यादा समय भी नहीं लगता तथा सालों तक चलने वाला व्यापार है और आप अपने बिजनेस का ब्रांडिंग भी कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को अपने घर पर ही अपने स्मार्टफोन से शुरू कर सकते हैं।

यह भी जाने: ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

11) Social media manager बिजनेस

आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं और ऐसी एवरग्रीन बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह सोशल मीडिया मैनेजर एक बेहतरीन बिजनेस तरीका है।

और इस काम को आप घर पर बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से आप इन बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

और इसमें दूसरे लोग और कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक व्हाट्सएप ट्विटर स्नैपचैट इंस्टाग्राम मैसेंजर टि्वटर इत्यादि मैनेज करने का काम करना पड़ता है।

और अगर आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी खासी नॉलेज है तो आप फ्रीलांसिंग साइट पर रजिस्टर करके काम की शुरुआत कर सकते हैं 12 महीने तक चलने वाला व्यापार है।

और इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आप एक टीम तैयार कर सकते हैं इस बिजनेस से आप अपनी एक अच्छी रेपुटेशन बना लेते हैं तथा इस बिजनेस के द्वारा आप अच्छा खासा कमा सकते है।

Advertisement

12) इलेक्ट्रॉनिक स्टोर का बिजनेस

इंडिया में इलेक्ट्रॉनिक चीजों की मांग काफी बढ़ गई है और हर सभी व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल भी अधिक करते हैं।

इसलिए आप अगर किसी बिजनेस यानी कि 12 महीने चलने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टोर शुरू कर सकते हैं और आप इसमें टीवी फ्रिज मोबाइल इत्यादि चीजों को बेच सकते हैं और आप कम खर्चे में अच्छा कमाई कर सकते हैं।

13) Catering का बिजनेस

कैटरिंग बिजनेस यह एक छोटा एवरग्रीन बिजनेस है और कम पैसे में इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

कैटरिंग बिजनेस का मतलब यह होता है कि किसी भी अनुष्ठान में खाना-पीना के दायित्व को संभालना इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक छोटा टीम लगभग 5 या 7 लोगों के साथ मिलकर अपने इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

और यह पूरे साल तक चलने वाला अच्छा एवरग्रीन बिजनेस है इस बिजनेस से आप अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को किसी भी जगह शुरू कर सकते हैं।

14) दूध की डेरी

दोस्तों आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाय कॉफी का दीवाना होता है और उसे पीना पसंद करता है और यह बनाने के लिए दूध की जरूरी होती है इसलिए आप एवरग्रीन बिजनेस यानी कि छोटे स्तर पर शुरू करने वाला बिजनेस जो पूरे साल तक चलता रहे।

और काफी अच्छा मुनाफा दे यह एक अच्छा बिजनेस है जो आप कम पैसे में शुरू कर सकते हैं इससे आपको बड़ा ऑर्डर भी मिल जाता है जिसमें आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

15) courier service का बिजनेस

कोरिअर सर्विस एक अच्छा एवरग्रीन बिजनेस आइडिया है और इसमें आपको व्यापार के घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं कोरियर सर्विस में पैकेज डिलीवरी करना पड़ता है।

इस बिजनेस को आप 12 महीने कर सकते हैं यही छोटा व्यवसाय है इसमें काफी अच्छी ग्रोथ भी है और आप किसी कंपनी के कोरियर सर्विस में पार्टनर बन कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

16) Gym center

दोस्तों इंडिया में काफी जिम सेंटर खुल रहे है आज के समय में लोगों को बॉडी बनाने के लिए जिम की आवश्यकता होती है और इसमें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करते है अगर आपको जिम करना बहुत अच्छा लगता है।

और इसे आप लोगों को भी सिखा सकते हैं तो जिम सेंटर के रूप में यह छोटा बिजनेस शुरू करके पैसा कमा सकते हैं और यह 12 महीने चलने वाला एवरग्रीन बिजनेस में से एक है।

यह भी जाने: Digital marketing agency कैसे शुरू करें?

Advertisement

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल में एवरग्रीन बिजनेस के बारे में बताया हमने आपको वह छोटे-छोटे एवरग्रीन बिजनेस जो आप शुरू कर सकते हैं और जो 12 महीने तक चला सकते हैं।

तथा उसमें आपको मुनाफा भी काफी हो सकता है और ऐसी 16 बिजनेस के बारे में आइडिया दिए जिन्हें आप शुरू करके एक अच्छी रकम कमा सकते हैं और कम पैसे में शुरू होने वाले बिजनेस एवरग्रीन यानी कि छोटा बिजनेस जो आप कर सकते हैं।

वह भी कम खर्चों में इसके बारे में हमने आपको विभिन्न प्रकार की जानकारी बहुत विस्तार से प्रदान किए हैं हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह हमारी पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर आपको हमारी इस पोस्ट के द्वारा किसी भी प्रकार से मदद मिला तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें आज की हमारी आर्टिकल में बस इतना ही धन्यवाद !

Advertisement

Previous articleBest 15 students Business ideas in Hindi – छात्रों के लिए बिजनेस आइडिया
Next articletransport business plan in Hindi – transport business के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में
Avatar photo
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखना पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने का लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here