आसान तरीके से वजन बढ़ाने के नियम, उपाय और सुझाव जिससे वजन बढ़ाया जा सकता है weight gain tips in hindi

Advertisement

अगर आप भी आपने शरीर को फिट करना चाहते है। तो हम आपको इसके बारे में बताएगे कि आप कैसे अपने शरीर को फिट कर पाएगे। काफी लोगो को शरीर काफी पतला दुबला होता है। उन्हें आपने शरीर को मोटा तो नहीं करना होता है बल्कि आपने शरीर का वजन बढ़ाना (weight gain) होता है।

काफी लोग आपने वजन बढ़ने (weight gain in hindi) के लिए काफी कुछ करते है फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ाता है। वह हर कोशिस कर के थक जाते है फिर भी उनके शरीर का वजन नहीं बढ़ाता है। वही काफी लोग ऐसा भी करते है जिनका वजन तो बढ़ जाता है पर वह मोटापा के शिकार हो जाते है।

इसके अलावा काफी लोग इसी दवा को शरीर की वजन बढ़ने(weight gain in hindi) के लिए खाते है जिसका आगे चलकर उन्हें काफी दुष्प्रभाव देखने को मिलते है।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ शरीर कैसे बनाये

वजन कैसे बढ़ाए vajan kaise badhaye

vajan kaise badhaye वजन कैसे बढ़ाए
vajan kaise badhaye वजन कैसे बढ़ाए

तो हम आपको ऐसे तरीका बताने वाले है को काफी आसान है। बस आप अपने आदतों में बदलाव करके काफी तेजी से अपने वजन को घटा सकते है।

यह आदते काफी लोगो ने अपने रोज मरा के जीवन में किये है और उन्हें काफी अच्छा सफलता मिला है।

पानी का कम सेवन करे

अगर आप पानी की काफी सेवन करते है। इसके साथ ही साथ आप अगर खाना खाने से पहले पानी पीते या खाना खाते समय पानी को ज्यादा पीते है तो आपको अपना वजन बढ़ने (vajan kaise badhaye) में काफी दिकत हो सकती है। यह इसलिए क्योंकि पानी को पीने से हमारे दिमाग को ऐसा लगता है की हमारा पेट भर चूका है और हम खाना को जरूरत के हिसाब से कम खाते है।

हम आपको बता दे कि हम ऐसा नहीं कह रहे है कि आप पानी को काफी कम पिए। हमारे शरीर में करीब 80% पानी होता है। ऐसे में हमारे शरीर को काफी जरुरी होता है। शरीर के अलावा पानी की जरूरत दिमाग को भी होता है। हमारे कहने का मतलब यह है कि बस जरूरत के हिसाब से पानी का सेवन करे।

व्यायाम करे

जिनका वजन कम होता है उनके अंदर यह देखा जाता है कि उन्हें भूख नहीं लगता है। अगर वह एक बार थोड़ा सा खाना खा ले तो उन्हें काफी समय तक भूख नहीं लगता है। तो अगर आप को भी भूख नहीं लगता है तो आप कम से कम सुबह और शाम के समय 10 मिनट तक व्यायाम करे।

व्यायाम के काफी फायदे बताये जाते है। जब हम व्यायाम करते है तो हमारा खाया हुआ भोजन तेजी से हजम हो जाता है और हमें भूख लगता है।

Advertisement

स्वस्थ भोजन ले

हम काफी लोग अपने भोजन में कुछ में कुछ भी खा लेते है। सुबह कुछ खाया तो शाम को कुछ। हमारे सामने जो कुछ भी आता है हम उसे खा लेते है। यह काफी गलत आदत में से एक है। अगर आपको अपना वजन बढ़ाना(weight gain) है तो आप अपने भोजन में वह चीज़ शामिल करे जो वजन बढ़ाने (vajan badhaye) में मदद करेंगे। जल्द वजन बढ़ाने के लिए आपने भोजन में यह कुछ शामिल कर सकते है, जैसे अंडा, केला, बादाम, आलू, दूध, अनार, देशी घी, आदि।

पपीता खाने के फायदे

अच्छी नींद ले

अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है। अच्छी नीद लेने से हमारा शरीर और दिमाग काफी तरह के बीमारी से बचा रहता है। ऐसे में अगर आपको शरीर का वजन बढ़ाना (vajan badhaye) है तो आप अच्छी नीद ले। जब हम सोते है तो हमारे शरीर में काफी तरह के प्रक्रिया होता है। उसी में हमारा शरीर नया कोशिका को बनाता है और दिन के समय जो भी कोशिका में खराबी होती है उसे ठीक करता है।

नशा से दूरी बनाए

नशा से दूरी बनाए
नशा से दूरी बनाए

अगर आप किसी भी तरह का नशा करते है और वजन बढ़ाना चाहते है तो यह काफ़ी मुश्किल कम हो सकता है। नशा का हमारे शरीर पर काफी दुष्प्रभाव होता है। उसमे से एक यह भी है कि इससे आपका वजन नहीं बढ़ाता है। काफी लोगो का नशा से वजन भी कम होता है। इसलिए जल्द से जल्द नशा से दूरी बनाए और दूरी बनाए रखे।

यह भी पढ़ें: गुस्सा को कैसे शांत करे 

भैंस का दूध पिए

अगर आप अपना वजन जल्द बढ़ाना चाहते है तो आप भैंस का दूध पीना शुरू कर दे। भैंस के दूध में ऐसे तत्व होते है जो वजन को काफी तेजी से बढ़ने में मदद कर सकते है। अन्य दूध के मुकाबले भैंस का दूध वजन के लिए अच्छा होता है।

शहद का सेवन करें

शहद जो स्वाद में काफी मीठा होता है। इसे देखकर काफी लोग इसे खाने के लिए दौड़ते है तो काफी लोग इसे उतना पसंद नहीं करते है। पर शहद का सेवन हमारे शरीर के लिए कफी जरूरी माना जाता है। अगर आपको वजन बढ़ाना (vajan badhaye) है तो आप जरूर शहद का सेवन करे। इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

चॉकलेट को खाए

चॉकलेट को खाने की बात सुनकर आपको बचपन याद आ गया होगा। पर हम आपको बता दे कि वजन बढ़ने (vajan kaise badhaye) में चॉकलेट भी काफी योगदान देता है। चॉकलेट के अंदर वह तत्व होते है जो वजन को बढ़ा देते है। वजन बढ़ने (weight gain in hindi) में डार्क चॉकलेट सबसे अच्छा चॉकलेट होता है।

दही को भोजन में शामिल करें

जब हम परीक्षा देने या किसी जरूरी काम से बाहर जाते है तो हमें बड़े दही खाने को कहते है। वैसे तो दही खाने के बहुत से फायदे होते है। दही काफी धीरे धीरे हज़म है। इसके कारण हमें लम्बे समय तक भोजन की जरूरत नहीं होती है। अगर दही को रोज खाया जाए तो एक महीने के अंदर वजन में काफी फर्क देखने को मिल सकता है।

दही खाने के फायदे

Advertisement

समय के साथ भोजन करें

अगर आपके भोजन करने को कोई सही समय नहीं होता है। आप जब चाहे और जीतने बजे चाहे उतने बजे भोजन करते है। तो यह भी एक कारण हो सकता है आपके वजन के न बढ़ने के। अगर आप समय पर भोजन नहीं करते है तो आपको और भी तरह की समस्या हो सकता है। इसलिए आप निर्धारित समय पर ही भोजन करे। यह समय आप खुद से तैय करे।

दिन में सोए

अगर आप दिन में कुछ समय के लिए भी नहीं सोते तो भी यह आपके शरीर के लिए नुकसान का कारण बन सकता है। इसके अलावा दिन में न सोने से आपके शरीर को आराम नहीं मिल पाएगा और कोशिका अच्छी नहीं हो पाएगी। जिसके कारण आपको वजन बढ़ाने(weight gain) में मुश्किल हो सकता है। आप दिन में दोपहर के समय सो सकते है।

तो यह कुछ तरीके है जिसके माध्यम से आप अपना वजन बढ़ा सकते है। नोट: यह सभी जानकारी बस ज्ञान को बढ़ाने के लिए है.

यह भी पढ़ें: अपनी बात दूसरों से कैसे मनवाए बिना किसी तरह के झगड़े के

Previous articleआम की खेती के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जो आम की खेती में काफी मदद करेगी
Next articleवह कुछ पुरानी लव स्टोरी वाली फिल्म जो आज भी हमारे दिल में मौजूद है, जिन्हे आज भी देखा जाता है
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here