बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना को मिली मंजूरी, 8057 ग्राम पंचायतों में होगा एक बैंक खाता

0

Ek Panchayat Ek Bank Yojana:- हाल ही मे बिहार सराकार द्वारा राज्य की सभी पंचायती राज संस्थाओं को एक ही स्तर पर जोड़ने और वित्तीय प्रबधंन को और बेहतर करने के लिए एक योजना की शुरूआत की गई है। जिसका नाम Bihar One Panchayat One Bank Account Yojana 2023 है। इस योजना के अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायतो को केवल एक बैंक खाते से जोड़ा जाएगा अर्थात एक पंचायत का खाता अब एक ही बैंक मे होगा। जिससे कि ग्राम पंचायत के लेनदेन पर पर राज्य सरकार को निगरानी रखने मे आसानी होगी। और राज्य मे व्याप्त गड़बड़झाले को कम किया जा सकेगा। प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टकल के माध्यम से एक पंचायत एक बैंक योजना से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। विस्तृत जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana 2023

Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana 2023

एक पंचायत एक बैंक योजना को बिहार सरकार द्वारा आरम्भ किया गया है। इसके बारे मे बिहार पंचायत राज के मंत्री मुरारी गौतम ने पहले ही अवगत करा दिया था। उन्होने कहा था। कि जल्द ही बिहार सरकार Ek Panchayat Ek Bank Yojana को आरम्भ करने जा रही है। इससे सम्बन्धित सभी कार्य करीब करीब पूर्ण कर लिए गए है। इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य की सभी 8057 ग्राम पंचायतो मे यह नियम लागू कर दिया जाएगा। कि उनका बैंक खाता केवल एक बैंक मे ही होना चाहिए है। इसके लिए बिहार सरकार कई सारी बैंको से MOU भी किया गया है। इसिलिए जो भी बैंक एक पंचायत पंचायत एक बैंक योजना से जुड़ेगा।

केवल उसी मे से किसी एक बैंक में ग्राम पंचायत का बैंक खाता होना जरूरी होगा। इस योजना के लागू हो जाने के बाद पंचायतो को एक को छोड़कर अन्य सभी बैंक खाते बंद कराना होगा। बिहार सरकार के इस निर्णय से ग्राम पंचायतो मे हो रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। और ग्राम पंचायतो मे भेजे जाने वाले धन का सही उपयोग हो सकेगा।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

एक पंचायत एक बैंक खाता योजना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामEk Panchayat Ek Bank Yojana
आरम्भ की गईबिहार सरकार द्वारा।
सम्बन्धित विभागपंचायती राज विभाग।
लाभार्थीराज्य के नागरिक।
राज्यबिहार
वर्ष2023
उद्देश्यराज्य की सभी ग्राम पंचायतो को एक स्तर पर बैंक की सुविधा उपलब्ध कराना।
ग्राम पंचायतो की संख्या8057
आवेदन प्रक्रियाऑनलाईन व ऑफलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

Bihar One Panchayat One Bank Account Yojana का उद्देश्य

Bihar सरकार द्वारा आरम्भ की गई एक पंचायत एक बैंक योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य की सभी ग्राम पंचायतो को एक बैंक से जोड़ना है। जिससे कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतो को उनके क्षेत्र के विकास के लिए जो भी धनराशी भैजी जा रही है। उसका सही उपयोग हो भी पा रहा है। या नही। अक्षर यह होता चला आ रहा है। कि राज्य सरकार द्वारा जो भी धनराशी ग्राम पंचायतो के विकास के लिए भेजी जाती है। उनका उचित समय पर उपयोग नही किया जाता है। लेकिन अब बिहार सरकार की Ek Panchayat Ek Bank Yojana के माध्मय से प्रत्येक ग्राम पंचायतो को एक बैंक खाते से जोड़ा जाएगा। जिससे सरकार ग्राम पंचायतो मे भेजी जाने वाली ऋण राशी पर निगरानी रखने मे आसानी होगी। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा। और विकास कार्यो तेजी आएगी।

Ek Panchayat Ek Bank Yojana 2023

बिहार रोजगार मेला

बिहार एक पंचायत एक बैंक योजना में शामिल बैंक

इस योजना के तहत पंचायती राज विभाग द्वारा 8 बैंको से MOU किया गया है। बिहार के सभी 8057 ग्राम पंचायतो को MOU किए गए बैंको मे से किसी एक बैंक मे अपना खाता खोलना होगा। अगर किसी ग्राम पंचायत का खाता दिए गए बैंको मे से किसी भी एक बैंक मे है। तो वह उस खाते को जारी रख सकते है। लेकिन अगर ग्राम पंचायत का खाता एक से अधिक बैंक मे होता है। तो उसे एक बैंक खाते को छोड़कर अन्य सभी बैंक खातो को बंद करना होगा। ग्राम पंचायत के पास पूर्व से एक ही खाता है।

तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा। कि केवल एक ही बैंक मे उनका खाता है। जबकि भविष्य मे इन बैंक खातो की संख्या और बढ़ भी सकती है। पंचायती राज मंत्री ने एक जानकारी देते हुए बताया गया है। कि और बैंको ने रूचि दिखाई तो इन बैंको की संख्या को बढ़ाकर 10 कर दिया जाएगा। Ek Panchayat Ek Bank Yojana शामिल खाताखोलने के शामिल किए गए 8 बैंको की सूची निचे दी गई है।

  • कैनरा बैंक
  • सेंट्रल बैंक
  • ICICI बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया।
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक
  • उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक

Ek Panchayat Ek Bank Yojana के लाभ एंव विशेषताएं

  • एक पंचायत एक बैंक योजना को बिहार सरकार द्वारा आरम्भ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्राम पंचायतो को एक ही स्तर से जोड़ने के लिए शुरू किया गया है।
  • Ek Panchayat Ek Bank Yojana के शुरू होने के बाद सभी ग्राम पंचायतो का केवल एक ही बैंक खाता सक्रिय रहेगा। जिससे की भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सकेगा।
  • साथ ही आम जनता को भी जल्द से जल्द सभी सरकारी योजनाओं का वित्तिय लाभ भी प्राप्त हो पाएगा।
  • इस योजना के आरम्भ होने से ग्राम पंचायत मे होने वाले फिजूलखर्च पर रोक लगेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा एक ही बैंक खाते मे पंचायतो की सभी योजनाओं की राशी भेजी जा सकेगी। और पंचायत द्वारा इसी खाते से राशी को खर्च किया जा सकेगा।
  • बिहार सरकार दवारा बैंको को सभी ग्राम पंचायत मे बैंक की शाखा खोलने के लिए मुफ्त मे जगह दी जाएगी।
  • वर्तमान समय मे एक पंचायत एक बैंक योजना के तहत 8 बैंको ने रूचि दिखाई है। लेकिन भविष्य मे इन बैंको की संख्या को 10 तक कर दिया जाएगा।
  • Ek Panchayat Ek Bank Yojana कार्यान्वयन और देखरेख की जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग को सौंपी गयी है।
  • इस योजना के अन्तर्गत बिहार की हर पंचायत मे बैंक शाखा स्थापित की जाएगी।
  • बिहार सरकार के इस निर्णय से रूपेयो के लेनदेन मे होने वाले फर्जीवाड़े पर लगाम कसेगीं।
  • इन पंचायतो के बैंक खातो पर विभाग के मुख्यालय द्वारा निगरानी रखी जाएगी।

Bhulagan Bihar Online

एक पंचायत एक बैंक योजना के लिए पात्रता

  • Ek Panchayat Ek Bank Yojana को बिहार राज्य मे ही लागू किया जाएगा।
  • इस योजना से केवल बिहार राज्य की ग्राम पंचायते ही जुड़ेगी।
  • अगर ग्राम पंचायत का बैंक खाता 8 बैंको के अलावा किसी अन्य बैंक मे है। तो उनको बंद करके योग्य बैंक मे खाता खुलवाना अवश्यक है।

Bihar Ek Panchayat Ek Bank Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

फिलहाल बिहार एक पंचायत एक बैंक खाता योजना के अन्तर्गत आवेदन करने के लिए कोई भी जानकारी सार्वजनिक नही की गई है। अभी केवल इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा ही की गई है। आवेदन करने के आपको थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। जल्दी ही बिहार सरकार द्वारा आवेदन प्रक्रिया भी आरम्भ की जाएगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें।

FAQs

Ek Panchayat Ek Bank Yojana क्या है?

बिहार सरकार द्वारा आरम्भ की गई एक पंचायत एक बैंक योजना के तहत सभी ग्राम पंचायतो के पास केवल एक ही बैंक खाता होना चाहिए। जिससे कि राज्य स्तर से जो भी वित्तीय सहायता राशी ग्राम पंचायतो मे भेजी जा रही है। उसका सही से उपयोग हो। और वित्तीय लेनदेन की जानकारी राज्य सरकार को आसानी से प्राप्त हो सके।

एक पंचायत एक बैंक खाता योजना मे कितने बैंको से MOU किया गया है?

इस योजना के तहत पंचायती राज विभाग द्वारा 8 बैंको से MOU किया गया है।

बिहार एक पंचायत एक बैंक खाता योजना का क्या उद्देश्य है?

बिहार सरकार द्वारा आरम्भ की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है। साथ ही आम जनता को सरकारी योजनाओं मे जल्द से जल्द वित्तीय राशी प्रदान करना। और राज्य सरकार के विकास कार्यो मे तेजी लाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here