दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 (DDUGJY) क्या है: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

0

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana:- हमारे भारत देश मे अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र है। जिसमे ज्यादातर गावं ऐसे है जहां पर आज भी बिजली नही पहुँच पायी है इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार लिए पूरा प्रयास कर रही है। इस सब को ध्यान मे रखते हुए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक योजना की शुरूआत की है। जिसका नाम Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana है इस योजना को नवम्बर 2014 में आरम्भ किया गया है। सरकार का लक्ष्य देश के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र के अन्तिम बिन्दु तक बिजली पहुँचाना है। इसके लिए कार्य शीघ्र गति से चल रहा है। आज हम आपको इस आर्टिलक के माध्यम से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2023 बारे मे सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्ततक अवश्य पढ़े।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana 2023

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana 2023

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षैत्र को अन्तिम छौर तक बिजली की सप्लाई पहुँचाई जाएगी। इसका सबसे ज्यादा लाभ गाँव के किसानो को प्राप्त होगा। सरकार उनके खेतो के लिए ट्रांसफार्मर, फीडर और बिजली मीटर उपलब्ध कराएं जाएगें। केन्द्र सरकार ने किसानो को उनके खेत मे बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana 2023 को आरम्भ किया है ताकि किसानो को बिजली कि दिक्कत से राहत मिल सके। इसके माध्यम से किसानो का अपने खेतो मे सिंचाई करने का काम आसान होगा। 2014 मे केन्द्र सरकार द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना को प्रतिस्थापित करके एक नया नाम दिया गया है।

इस योजन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि मात्र एक हज़ार दिनो के भीतर 18,452 गांवो तक बिजली पहुँचाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। DDUGJY के माध्यम से उन सभी ग्रामीण क्षेत्रो को विद्युत सुविधा प्रदान करेगी। जहाँ पर बिजली उपलब्ध नही है।

UP Bijli Bill Mafi Yojana

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्याति योजाना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामDeen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana
आरम्भ की गईकेन्द्र सरकार द्वारा
कब आरम्भ की गईनवम्बर, 2014
वर्तमान वर्ष2023
लाभार्थीग्रामीण क्षैत्र के नागरिक
उद्देश्यदेश के ग्रामीण क्षेत्रों मे निरन्तर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://www.ddugjy.gov.in/

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana का उद्देश्य

केन्द्र सरकार का दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को लागू करने का प्रमुख उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रो के अन्तिम छोर तक निरन्तर विद्युत सुनिश्चित करना है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को जीवन स्तर मे सुधार होगा। इसका सबसे ज्यादा लाभ गाँव के किसानो को प्राप्त होगा। उनको खेतो मे सिंचाई के लिए पर्याप्त विद्युत आपूर्ति मिलेगी। गाँव मे Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के तहत किसानो को फी़डर, ट्रांसफार्मर, तथा बिजली मीटर उपलब्ध कराए जाएगे।

बिहार हर घर बिजली योजना

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्याति योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • DDUGJY को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्ष 2014 शुरू की है।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना की जगह पर प्रतिस्थापित की गई है।
  • मात्र 1000 दिनो के भीतर 18,452 तक विद्युत पहुँचाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
  • इसके लिए केन्द्र सरकार ने 43,033 करोड़ रूपेय का बजट निर्धारित कर रखा है।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिको के जीवन स्तर मे सुधार होगा।
  • गाँव के किसानो को भी खेत के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध होगी। किसानो को ट्रांसफार्मर, फीटर, और विद्युत मीटर भी मुहैया कराएं जाएगें।
  • कृषि उत्पादन के क्षेत्र मे वृद्धि होगी।
  • इस योजना की नोडल एजेन्सी ग्रामीण विद्युतिकरण निगम लिमिटेड है।
  • DDUGJY के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य तथा बैंकिग सेवाओं मे भी सुधार होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्र के किसानो सिंचाई के लिए निरन्तर बिजली उपलब्ध होगी।
  • देश के प्रत्येक गाँव के अन्तिम बिन्दु तक बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
  • दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिको के दैनिक जीवन मे तब्दीली आएगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का कार्यान्वयन

DDUGJY को केन्द्र सरकार द्वारा टनर्की के बेस पर लागू किया जाएगा। ओपन कॉमेपेटेटर बेलि प्रोसेस के नीतिपूर्वक तय कीमत के आधार पर (बदलाव के प्रावधान के बिना) टर्नकी कॉन्ट्रेक्ट प्रदान किया जाएगा। मॉनिटरिंग कमेटी के तहत अप्रूवल के आदेशो के तीन माह के अन्दर प्रॉजेक्ट को सम्मलित किया जाएगा। गैरमामूली परिस्थितियो मे मॉनिटरिगं कमेटी के अप्रूवल को के साथ आंशिक टर्नकी डिपार्टमेटं बेस पर कार्यान्वयन की अनुमति दी जाएगी। कार्यान्वयन की अवधि योजना के अन्तर्गत परियोजना के कार्य पत्र जारी होने की तिथि से दो वर्ष की अवधि के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

DDUGJY वित्तपोषण तंत्र

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्य को अलग अलग समूह मे विभाजित किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो को अनुदान राज्य श्रेणी एंव विशेष श्रेणी के आधार पर किया जाएगा। इसमे पूर्वोत्तर राज्य के जिसमे मुख्य रूप से जम्मू कश्मीर हिंमाचल, प्रदेश उत्तराखण्ड, सिक्कीम राज्य आदि विशेष राज्यो की श्रेणी मे आने वाले व अन्य राज्यो के लिए 60% अनुदान दिया जाएगा। साथ ही अन्य विशेष श्रेणी के राज्य के लिए 85% से 90% प्रतिशत तक अनुदान तय किया गया है।

FAQ,s Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana क्या है?

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना एक ऐसी योजना है। जिसके माध्यम से देश के हर ग्रामीण क्षेत्र के अन्तिम बिन्दु तक बिजली उपलब्ध करायी जाएगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना को कब और किसने आरम्भ किया है?

Yojana को नवम्बर 2014 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा आरम्भ की गई है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के मे आने वाले नागरिक किस प्रकार आवेदन कर पाएगें?

ग्रामीण क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले सभी नागरिको को दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत आवेदन करने की कोई आवश्यकता नही है। ग्रामीण विद्युकतीकरण निगम लिमिटेड को लोडल एंजेन्सी को माध्यम से उन सभी ग्रामीण क्षेत्रो की सूचि तैयार की जाएगी। जिसके बाद उनको बिजली उपलब्ध करायी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here