(रजिस्ट्रेशन) हरियाणा टैबलेट योजना 2023: Free Tablet Scheme Apply Now

0

Free Tablet Scheme:- हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के स्कूल कॉलेजो मे पढ़ने वाले विद्यार्थियो के लिए एक योजना की शुरूआत की है। जिसका नाम Haryana Free Tablet Yojana 2023 है। देश प्रदेश मे कोरोना काल के समय से सरकारी स्कूल मे पढ़ रहे छात्र छात्राओं को पढ़ाई करने के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से विद्यार्थियो की पढ़ाई भी प्रभावित हुई है। इसका संज्ञान लेते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा टैबलेट योजना की शुरूआत की है। इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले विद्यार्थियो को राज्य सरकार की ओर से निशुल्क टैबलेट वितरण की जाएगी।

ताकि इसके माध्यम से राज्य के छात्र व छात्राएं घर बैठे ही अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। Haryana Tablet Yojana घोषणा खुद मुख्यमंत्री जी ने 20 नवम्बर को ट्विटर के माध्यम से की है। प्रिय पाठको आज हम आपको इस लेख के माध्यम से टैबलेट वितरण योजना से सम्बन्धित पूरी व स्टीक जानकारी उपलब्ध कराएगें। आप हमारे इस लेख को अन्त तक अवश्य पढ़े।

Haryana Free Tablet Yojana 2023

Haryana Free Tablet Yojana 2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री जी के द्वारा हरियाणा टैबलेट योजना को आरम्भ किया गया है। जिसमे सरकार द्वारा सरकारी स्कूलो मे पढ़ रहे 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के अध्यनरत् विद्यार्थियो को मुफ्त टैबलेट वितिरण की जाएगी। राज्य के सभी वर्गो के छात्र छात्राओं को सरकार की ओर से मुफ्त टैबलेट दी जाएगी। इसका उपयोग छात्र छात्राएं केवल पढ़ाई के लिए ही करेगें। और जब तक वह बारहवीं कक्षा पास नही कर लेते तब तक ही इसका उपयोग करेगें। उसके बाद सभी विद्यार्थियो को टैबलेट स्कूल कॉलेज मे वापस जमा करना होगा।

Haryana Tablet Yojana का लाभ लेने के लिए जो कोई भी विद्यार्थी लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो पहले उनको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इसके बाद ही छात्र छात्राओ को यह मुफ्त टैबलेट उपलब्ध करायी जाएगी। जिससे उनको घर से ही सभी विषयो को पढ़ने मे सहायता मिलेगी। निरन्तर ऑनलाईन क्लॉस ले सकेगें। और इसके माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा देने मे भी मदद मिलेगी।

Haryana RTE Admission

हरियाणा टैबलेट योजना के बारे मे जानकारी

योजना का नामHaryana Free Tablet Yojana
आरम्भ की गईराज्य सरकार द्वारा।
राज्यहरियाणा।
वर्ष2023
लाभार्थीप्रदेश के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी।
उद्देश्यऑनलाईन शिक्षा के लिए प्रेरित करना।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाईन।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

Haryana Free Tablet Scheme 2023 का उद्देश्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आरम्भ की गई हरियाणा टैबलेट योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के विद्यार्थियो को ऑनलाईन शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। हाल ही मे देशभर मे कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण सभी स्कूल, कॉलेज व शिक्षण संस्थान बन्द कर दिये गये थे। जिसका छात्र छात्राओं की पढ़ाई पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा। इसी के चलते प्रदेश सरकार ने Haryana Free Tablet Yojana को आरम्भ किया है।

इसके तहत हरियाणा के सरकारी स्कूल मे पढ़ रहे आठवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त टैबलेट वितरण किया जाएगा। जिसके माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। फ्री टैबलेट प्राप्त कर सरकारी स्कूल के बच्चे भी डिजिटल शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेगे। यह टैबलेट राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एंव अल्पसंख्यक वर्ग के सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले विद्यार्थियो को मुफ्त टैबलेट प्रदान की जाएगी।

चिराग योजना हरियाणा

हरियाणा टैबलेट योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा Haryana Tablet Yojana की घोषणा की गई है।
  • इसका लाभ केवल प्रदेश के सरकारी स्कूल कॉलेज मे पढ़ रहै 8वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियो को ही प्राप्त होगा।
  • हरियाणा राज्य के एससी, एसटी, ओबीसी व अल्पसंख्यक वर्ग के सभी सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले विद्यार्थीयो को सरकार द्वारा मुफ्त टैबलेट वितरण की जाएगी। जिससे माध्यम से वह अपने घर बैठे ही ऑनलाईन के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सके।
  • Haryana Tablet Yojana 2023 योजना के अन्तर्गत प्राप्त टैबलेट के माध्यम से विद्यार्थी अपनी परिक्षाएं भी ऑनलाईन के माध्यम से दे सकेगें।
  • इस टैबलेट मे पहले से ही डिजिटल लाईब्रेरी Installed मिलेगा। और साथ ही इसमे प्री लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तकें और विभिन्न प्रकार के टेस्ट वीडियो एंव अन्य चीजे पहले से ही लोडेड कर प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा टैबलेट योजना के अन्तर्गत विद्यार्थियों के पाठ्यक्रमो और कक्षाओं के आधार पर की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से टैबलेट प्राप्त कर सरकारी स्कूल के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेगें।
  • इस डिजिटल शिक्षा के माध्यम से बच्चो के शिक्षा स्तर का विकास होगा।

Free Tablet Scheme के लिए योग्यताएं

  • लाभार्थी हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इसके लिए केवल हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल मे आठवी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थी ही पात्र होगें।
  • हरियाणा टैबलट योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल की छात्र छात्राओं को ही मिलेगा।

Nipun Bharat Mission

हरियाणा टैबलेट योजना के तहत जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • अध्यनरत् कक्षा का प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नम्बर।
  • पासपोर्ट साईज़ फोटो।

Haryana Tablet Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो कोई भी लाभार्थी हरियाणा टैबलेट योजना के अन्तर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगा। क्योकिं अभी इस योजना के अन्तर्गत आवेदन करने के लिए कोई प्रक्रिया शुरू नही की गयी है। शीघ्र ही राज्य सरकार Haryana Tablet Yojana के अन्तर्गत आवेदन की प्रक्रिया को लेकर आदेश जारी करेगी। हम आपको इस लेख के माध्यम से अवश्य सूचित करेगें।

FAQ,s

Haryana Tablet Yojana क्या है?

प्रदेश सरकार की एक फ्री टैबलेट वितरण योजना है। इसके माध्यम से राज्य के सरकारी सकूल के आठवी से बारहवीं कक्षा तक के सभी वर्गो जैसे एससी, एसटी, ओबीसी एंव अल्पसंख्यक के बच्चो को सरकार की ओर से मुफ्त टैबलेट वितरण करेगी।

हरियाणा टैबलेट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

इसके लिए सरकार ने अभी ऑफिशियल बेवसाईट लॉन्च नही की है। जल्द शुरू की जाएगी।

Free Tablet Yojana का लाभ कौन कौन लाभ प्राप्त कर सकते है?

हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल मे आठवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा मे पढ़ने वाले विद्यार्थी फ्री टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here