हरियाणा में मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 होगी लागू, CM मनोहर खट्टर के किया ऐलान

0

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana:- हाल ही मे हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिको के हित मे एक योजना की शुरूआत की है। जिसका नाम Haryana Mukhyamantri Awas Yojana है। इस योजना के अन्तर्गत नागरिको को रहने के लिए आवास मुहैया कराए जाते है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने इसका शुभारम्भ किया है। राज्य के ऐसे नागरिक जिनके पास रहने के लिए आवास उपलब्ध नही है। या किराए के घरो मे रहते है। ऐसे नागरिको को राज्य सरकार द्वारा आवास उपलब्ध कराए जाएगें। इसके लिए सरकार द्वारा सर्वे कराया जा रहा है। जल्दी ही आवासहीन नागरिको को चिन्हित कर लिया जाएगा। और ऐसे सभी पात्र लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराए जाएगें। इसके लिए नागरिक हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

अगर आप भी हरियाणा के राज्य निवासी है। और आपके पास भी रहने के लिए अपना घर नही है। तो आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अन्त तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें।

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023

हरियाणा राज्य के गरीब व बेघर परिवारो को सर पर छत उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को दौहराते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से गरीब व बेघर नागरिको को नि:शुल्क आवास प्रदान किये जाएगे। Mukhyamantri Awas Yojana की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने राजस्थानी समारोह मे मौजूद जनसभा को चंडीगढ़ से वर्चुअल माध्यम से महाराजा सूरसैन की जंयती के अवसर पर हिसार के सिनियर सैकेंड्री स्कूल के मैदान मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान की है। हरियाणा सरकार द्वारा Mukhyamantri Awas Yojana Haryana का लाभ प्रदेश के गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे अनुसूचित जाति, अनुसूचितजन जाति, अल्पसंख्यक व बीपीएल कार्ड धारको को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 के बारे मे जानकारी

आर्टिकलMukhyamantri Awas Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा।
राज्यहरियाणा।
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के नागरिक।
उद्देश्यआवासहीन परिवारो को आवास प्रदान करना।
आवेदन प्रक्रियाजल्द शुरू की जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

Mukhyamantri Awas Yojana Haryana का उद्देश्य

Haryana के मुख्यमंत्री द्वारा आरम्भ की गई मुख्यमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब व आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के बेघर नागरिको को आवास उपलब्ध कराएं जाएगें। जिससे आवासहीन नागरिको को छत उपलब्ध हो सके। यह आवास गरीबी रेखा ने निचे जीवन व्यतीत करने वाले परिवारो को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएगें Haryana Mukhyamantri Awas Yojana का लाभ पात्र लाभार्थियो को पहुँचान के लिए राज्य सरकार द्वारा सर्वे किया जा रहा है। ताकि इस योजना का लाभ जरूरतंमद परिवारो को ही प्राप्त हो। इसके माध्यम से प्रदेश के गरीब नागरिको को सर ढकने के लिए उनके पास खुद का एक घर होगा। जिससे वह आत्मनिर्भर व सशक्त बनेगें। और हरियाणा आवास योजना के संचालन से हरियाणा राज्य के गरीब व बेसहारा परिवारो का अपने घर का सपना साकार होगा।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम 

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • Mukhyamantri Awas Yojana को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरम्भ की गई है।
  • यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर शुरू की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब व बेघर परिवारो को राज्य सरकार द्वारा आवास प्रदान किये जाएगें।
  • हरियाणा राज्य के नागरिको को यह आवास नि:शुल्क मुहैया कराए जाएगें।
  • मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ अधिक से अधिक आवासहीन जरूरतमंद नागरिको को दिया जाएं इसके लिए सरकार द्वारा सर्वे कराया जा रहा है।
  • CM Awas Yojana का लाभ प्राप्त कर नागरिको को बिना छत के नहीं रहना पड़ेगा।
  • इस योजना के संचालन से हरियाणा राज्य के गरीब व बेसहारा परिवारो का अपने घर का सपना साकार हो सकेगा।
  • हरियाणा राज्य के ऐसे नागरिक जिनके पास खुद का घर नही है। केवल उन्हीं नागरिको को Mukhyamantri Awas Yojana से लाभान्वित किया जाएगा।
  • इसके माध्यम से प्रदेश के गरीब नागरिको को सर ढकने के लिए उनके पास खुद का एक घर होगा।
  • राज्य के पात्र नागरिक सीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त कर बेहतर जीवन व्यतीत कर सकेगें। जिससे वह आत्मनिर्भर व सशक्त बनेगें।

CM Awas Yojana Haryana के लिए पात्रता

  • हरियाणा सीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करता हो पात्र होगा।
  • ऐसे नागरिक जिनके पास खुद का घर नही है। केवल उन्हीं नागरिको को Mukhyamantri Awas Yojana का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट

सीएम आवास योजना हरियाणा के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।
  • वोटर आईडी।
  • पासपोर्ट साईज़ फोटो।
  • बीपीएल राशन कार्ड।
  • मोबाइल नम्बर।

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री आवास योजना को मु्ख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के आवासहीन जरूरतमंदो नागरिको को सरकार द्वारा निशुल्क आवास प्रदान किये जाएगें। इसके लिए प्रदेश मे सर्वे कराया जा रहा है। ताकि आधिक से अधिक पात्र लाभार्थियो को आवास प्राप्त हो सके। जिन नागरिको को पास रहने के लिए आवास नही है। ऐसे सभी नागरिको को इस योजना के तहत आवास मुहैया कराएं जाएगें। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को आवेदन करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा सरकार द्वारा Mukhyamantri Awas Yojana मे आवेदन से सम्बन्धित कोई भी प्रक्रिया जारी नही की गई है। जल्दी ही राज्य सरकार मुख्यमंत्री आवास योजना मे आवेदन से सम्बन्धित प्रक्रिया आरम्भ करेगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें। ताकि आप सीएम आवास योजना मे आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके। इसके लिए आपको थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। तब तक आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे।

FAQs

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब व आवासहीन नागरिको को नि:शुल्क आवास प्रदान किये जाएगे।

Mukhyamantri Awas Yojana को किसके द्वारा आरम्भ किया गया है?

मुख्यमंत्री आवास योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरम्भ की गई है।

मुख्यमंत्री आवास योजना का क्या उद्देश्य है?

Mukhyamantri Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के गरीब व आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के बेघर नागरिको को आवास उपलब्ध कराएं जाएगें। जिससे आवासहीन नागरिको को सर ढकने के लिए छत उपलब्ध हो सके।

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana को कब आरम्भ किया गया है?

इस योजना को 20 दिसम्बर 2020 को आरम्भ किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here