Jangalveer Yojana 2023: Registration, मध्य प्रदेश जंगलवीर योजना पात्रता व सैलरी

0

Madhya Pradesh Jangalveer Yojana 2023:- केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार दोनों ही देश के नागरिको को लाभ प्रदान करने तथा उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए तरह तरह की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती रहती है। ऐसे मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए Madhya Pradesh Jangalveer Yojana 2023 का आरम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को बाघों की रक्षा के लिए जंगलवीर के तोर पर भर्ती किया जायेगा। जिससे युवाओ को रोजगार भी मिलेगा और बाघों को रक्षा भी मिलेगी। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी है और मध्य प्रदेश जंगलवीर योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रोजगार से जुड़ना चाहते है। तो आज हम आपको इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। तो अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज पर अंत तक बने रहे।

Madhya Pradesh Jangalveer Yojana 2023

Madhya Pradesh Jangalveer Yojana 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के युवाओं के लिए Madhya Pradesh Jangalveer Yojana 2023 का शुभारम्भ किया है। इस योजना को अग्निवीर की तर्ज पर राज्य में शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को बाघों की रक्षा के लिए तैयार किया जायेगा। तथा युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार ही उन्हें इस योजना के तहत भर्ती किया जायेगा । जिसके लिए वन विभाग 3000 से अधिक रिक्त पड़े पदों को भरेगी जिससे राज्य के युवाओ को रोज़गार भी मिलेगा और बाघों को सुरक्षा भी मिलेगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत जिन युवाओ का चयन किया जायगा उन्हें बाघों की सुऱक्षा के लिए ट्रेनिंग भी दी जायगी और उन युवाओं को जंगलवीर कहा जायगा।

MP Yuva Kaushal Kamai Yojana

मध्य प्रदेश जंगलवीर योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामMadhya Pradesh Jangalveer Yojana
आरम्भ की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के युवा नागरिक
वर्ष2023
उद्देश्ययुवाओं को रोजगार प्रदान करना
आवेदनOnline
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच की जाएगी

MP Jangalveer Yojana का उद्देश्य

जंगलवीर योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करना है। तथा योजना के तहत युवा कार्य कर बाघों को सुरक्षा भी मिल सकेगी।

मध्य प्रदेश जंगलवीर योजना के तहत किन युवाओं को बनाया जायेगा जंगलवीर

मध्य प्रदेश राज्य में जो भी लंबे चौड़े युवा होंगे जिसकी आयु 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक होगी उन्हें इस योजना के तहत आवेदन के पश्चात सिलेक्ट होने पर जंगलवीर बनाया जाएगा। इस जंगलवीरों को बाघों की रक्षा करने के लिए टाइगर रिजर्व, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी एवं नेशनल पार्क के इलाकों में नौकरी प्रदान की जाएगी। यानी कि कुल मिलाकर JungleVeer Yojana से मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश में बाघों को सुरक्षा प्रदान करना चाह रही है।

Jangalveer Yojana के तहत हर वर्ष 1000 युवाओं को बनाया जाएगा जंगलवीर

मध्य प्रदेश वन विभाग में 3000 से अधिक पद रिक्त पड़े हैं। इस पदों पर युवाओं को नियुक्त करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार जंगल वीर योजना के माध्यम से हर वर्ष 700 से 1000 युवाओं को जंगल वीर के पद पर नियुक्त करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि Jangalveer Yojana के अंतर्गत जिन युवाओं का चयन किया जाएगा उन्हें पहले 5 वर्ष तक 20 से 25000 की फिक्स सैलरी दी जाएगी। 5 साल के पश्चात उसमें से 25 से 50% तक जंगल वीरों को स्थाई फॉरेस्ट गार्ड के पद पर नियुक्त किया जाएगा।


CAPF eAwas Portal

जंगलवीर योजना के तहत युवाओं को मिलने वाली सैलरी ?

मध्य प्रदेश सरकार जंगलवीर योजना के तहत जो भी युवा सिलेक्ट होते हैं उन्हें मासिक वेतन 20 से 25000 रूपए प्रदान किया जायेगा। जंगल वीरों को सिलेक्ट करते वक्त जो भी ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी उस ट्रेनिंग को जमीनी स्तर पर लाकर उन्हें बाघों को सुरक्षा प्रदान करना होगी।  जो भी युवा जंगलवीर के काम पर तैनात होंगे उसके लिए फॉरेस्ट गार्ड से अलग एक नया कैडर बनाया जाएगा।

Jangalveer Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रदान किया जायेगा।
  • Jangalveer Yojana के अंतर्गत हर साल 700 से 1000 युवाओं को जंगलवीर के रूप में भर्ती किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत हर महीने युवाओं को 20 से 25 हज़ार रूपए तक की सैलरी दी जाएगी।
  • जंगलवीर योजना का लाभ पाकर वह आत्मनिर्भर व सशक्त बन सकेंगे।
  • इस योजना के तहत राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और विलुप्त हो रहे बाघों को सुरक्षा मिलेगी।
  • इस योजना के तहत राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की दर में कमी आएगी।

मध्य प्रदेश जंगलवीर योजना 2023 की पात्रता

  • आवेदक युवा मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • जंगलवीर योजना आवेदक की आयु 18 वर्ष से s21 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदक को कम से कम 10 वी पास होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए सभी वर्ग युवा पात्र होंगे।
  • योजना का पात्र होने के लिए युवा को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना

Jangalveer Yojana के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शेक्षणिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • ईमेल आयडी

Madhya Pradesh Jangalveer Yojana 2023 की आवेदन प्रक्रिया

हम आपको बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अभी इस योजना की सिर्फ घोषणा की गई है। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्यूंकि अभी इसकी आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गई है। जैसे ही सरकार इसकी आधिकारिक वेबसाइट लांच करती है। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवश्यक  बतायेगे। आपसे निवेदन है कि आप हमारे आर्टिकल से जुड़े रहना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here