झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया, एप्लीकेशन फॉर्म & स्टेटस

0

Jharkhand Panchayat Level Medical Shop Yojana:- झारखंड सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको के कल्याण एंव उनके स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुए एक योजना की शुरूआत की गई है। जिसका नाम Jharkhand Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana 2023 है। इस योजना का शुभारम्भ 19 जून 2023 को झारखंड के चतरा जिले मे मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया है। इसके माध्यम राज्य की हर ग्राम पंचायत स्तर पर एक दवा की दुकान खोली जाएगी। जिससे कि गांव के नागरिको को दवा लेने के लिए दूर शहर जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी। प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। विस्तार से जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Jharkhand Panchayat Level Medical Shop Yojana

Jharkhand Panchayat Level Medical Shop Yojana 2023

पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना की शुरूआत झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को उनकी ग्राम पंचायत स्तर पर ही सामान्य दवाओं की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए की है। इसके लिए राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायत मे दवाओं की दुकान खोली जाएगी। जिससे कि नागरिको सामान्य दवा लेने के लिए कहीं इधर उधर भटकना नही पड़ेगा। Jharkhand Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana के माध्यम से दवा की दुकान खुलने से नागरिको को अपने ही गांव मे सामान्य दवाई आसानी से प्राप्त हो सकेगी। झारखंड के मुख्यमंत्री ने 19 जून 2023 के दिन चतरा जिला पंचायत के 3 नागरिको को मेडिकल की दुकान का लाइसेंस भी सौंपा गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर औषधियों की दुकान खुलने से लोगो को लाभ तो होगा ही। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के बेरोज़गार युवाओं के लिए रोज़गार के नए अवसर प्राप्त होगें।

आयुष्मान भारत योजना

पंचायत स्तरीय दवा दुकार योजना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामJharkhand Panchayat Level Medical Shop Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा।
कब आरम्भ की गई19 जून 2023 के दिन।
राज्यझारखंड
वर्ष2023
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के नागरिक।
लाभग्राम पंचायत मे ही दवा की दुकान होगी।
उद्देश्यगांव मे ही जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराना।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा आरम्भ की गई पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र की पंचायत स्तर पर दवा की दुकान उपलब्ध कराना है। इसके माध्यम से नागरिको को अपने ही गांव मे जेनेरिक दवाएं आसानी से प्राप्त कर सकेगें। यह जेनेरिक दवाएं काफी कम कीमत की होती है। इसिलिए झारखंड सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को उनके अपने ही गांव मे सस्ती दवा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य की सभी पंचायतो मे दवाओं की दुकान खोली जाएगी। Jharkhand Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana के माध्यम से खुलने वाली औषधियो की दुकान पर सामान्य बिमारी की सभी दवा उपलब्ध होगी। इसके लिए उनको कहीं भटकने की भी आवश्यकता नही पड़ेगी|

Jharkhand Panchayat Level Medical Shop Yojana 2023

पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा गांव मे पंचायत स्तर पर दवा की दुकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आरम्भ की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से झारखंड राज्य की सभी ग्रामं पंचायतो मे दवा की दुकान खोली जाएगी।
  • इसके लिए झारखंड के मुख्यमंत्री जी ने 19 जून 2023 को योजना का शुभारंभ चतरा जिला पंचायत के 3 नागरिको को मेडिकल की दुकान का लाइसेंस भी सौंपा गया है।
  • प्रत्येक ग्राम पंचायत मे दवा की दुकान खुलने से ग्रामीण क्षेत्र को नागरिको को आसानी से सामान्य बीमारीयो के लिए दवा आसानी से प्राप्त हो सकेगी।
  • गाव के नागरिको को अब सामान्य बिमारी की दवाई लेने के लिए नागरिको को शहर या इधर उधर जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी।
  • पंचायत स्तरीय दवा की दुकान योजना के माध्यम से 5000 रूपेय से अधिक की आबादी वाली ग्राम पंचायत मे दो दवा की दुकाने खुलेगीं।
  • इस दुकानो पर नागरिको को 100 से अधिक प्रकार की दवाईयां आसानी के साथ मिल सकेगी।
  • अब ग्रामीण क्षेत्र मे भी आसानी सस्ती दरो पर जेनेरिक दवाईयां प्राप्त हो सकेगी।
  • Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana 2023 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के बेरोज़गार युवाओं के लिए रोज़गार के नए अवसर प्राप्त होगें।

RCH Portal 

Panchayat Stariya Dawa Dukan खोलने के लिए जरूरी दिशा निर्देश

  • झारखंड पंचायत स्तर पर दवा की दुकान खोलने के लिए आवेदक के पास पर्याप्त भूमि होनी चाहिए। जहां पर दवाई की दुकान खोली जा सके।
  • उम्मीदवार के पास फॉर्मासिस्ट की डिग्री होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को दवाईयों के बारे मे अनुभव होना चाहिए।
  • आवेदक के पास दवा की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस होना चाहिए।

पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना के लिए पात्रता

  • उम्मीदवार झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक ही दवा दुकान योजना के लिए पात्र होगें।

Jharkhand Panchayat Level Drug Shop Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • चिकित्सक द्वारा दी गई पर्ची जिसमे दवाई का नाम हो।
  • दवाई का नाम व उसका स्ट्रीप जो आवेदक दवाई लेना चाहता है।

Jharkhand Panchayat Level Medical Shop Yojana 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया

झारखंड राज्य के जो कोई भी ग्रामीण क्षेत्र के बेरोज़गार युवा Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana का लाभ प्राप्त कर दवा की दुकान खोलना चाहते है। तो उनको अभी थोडी प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकि अभी केवल झारखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना  को शुरू करने की घोषणा की गई है। अभी आवेदन से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की प्रक्रिया जारी नही की गई है। शीघ्र ही सरकार द्वारा इसके लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य सूचित करेगें। जिससे आपको दवा की दुकान खोलने मे आसानी होगी।

FAQs

झारखंड पंचायत स्तरीय दवा दुकान योजना क्या है?

Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana के माध्यम से पंचायत क्षेत्र मे रहने वाले नागरिको को अपने ही गांव मे जेनेरिक दवाओं की दुकान उपलब्ध करायी जाएगी।

Panchayat Stariya Dawa Dukan Yojana योजना को कब और किसके द्वारा आरम्भ किया गया है?

इस योजना का शुभारम्भ 19 जून 2023 को झारखंड के चतरा जिले मे मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया है।

पंचायत स्तरीय दवाओं की दुकानो पर किस प्रकार की दवा उपलब्ध करायी जाएगी?

इन दुकानो पर नागरिको को 100 से अधिक प्रकार की जेनेरिक दवाईयां आसानी से उपलब्ध हो सकेगीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here