किसान सूर्योदय योजना 2023: Kisan Suryoday ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

0

Kisan Suryoday Yojana:- केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा किसानो के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ को चलाया जाता है। ताकि इन किसानो को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा  गुजरात के मुख्यमंत्री के नेतृत्व मे आरम्भ की गई है जिसका नाम Kisan Suryoday Yojana है। 24 अक्टूबर के दिन अपने गृह राज्य गुजरात मे पत्रकारो से मुखातिब होते हुए इसकी घोषणा की है। सरकार किसानो बेहतर सुविधा प्रदान करने व उनकी स्थिति को बेहतर वबनाने के लिए किसान सूर्योदय योजना 2023 की शुरूआत की है। यह योजना किसानो को ऊर्जा शक्ति प्रदान करने मे सहायता करेगी। इसके तहत राज्य के किसानो को अपने खेतो मे सिंचाई के लिए 3 फेज़ मे विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

सरकार का प्रमुख लक्ष्य कृषि उत्पादकता मे वृद्धि करना है। जिससे राज्य मे कृषि उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। और कृषि क्षेत्र मे रोज़गार के नए द्वार खुलेगें। दौस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना से सम्बन्धित पूरी जानकारी उपलब्ध कराएगें। आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Kisan Suryoday Yojana 2023

Kisan Suryoday Yojana 2023

किसान सूर्योदय योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा आरम्भ की गई है। इसकी घोषणा अक्टूबर 2020 को की गई है। इसका दूसरा नाम किसान सर्वोदय योजना है। इस योजना के अन्तर्गत किसानो को प्रतिदिन 16 घंटे बिजली प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री जी के गृह राज्य गुजरात मे किसानो को उनके खेत मे सिंचाई के लिए तीन चरणो मे विद्युत की सप्लाई मुहैया करायी जाएगी। Kisan Suryoday Yojana 2023 के माध्यम से वर्ष 2020-21 के दौरान दाहोद, गिर, सोमनाथ और तापी सहित दस जनपदो को चिन्हित किया गया था। अन्य शेष जनपदो मे वर्ष 2022-23 चरणबद्ध तरीके से संचालन किया जाएगा। इसमे सिंचाई के साथ साथ रोपित क्षेत्रो को बढ़ाने के लिए और पानी की बर्बादी के लिए तथा पानी के उपयोग की क्षमता को बढ़ाने के लिए लागू किया जाएगा।

यह शक्ति स्त्रोत सुविधा प्रतिदिन प्रात: 5 बजे से लेकर रात्री 9 बजे तक जारी रहेगी। किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से किसानो के खेतो मे पानी देने के लिए अतिरिक्त बिजली प्रदान की जाएगी। इसके लिए अगले तीन वर्षो मे सरकार इस योजना पर 35,00 करोड़ रूपेय खर्च करेगी।

PM Kisan FPO Yojana

किसान सूर्योदय योजना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामKisan Suryoday Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री विजय रूपाणी जी के द्वारा।
राज्यगुजरात
वर्ष2023
लाभार्थीराज्य के किसान
लाभकिसानो को पर्याप्त बिजली पानी मुहैया कराया जाएगा।
उद्देश्यप्रदेश के किसानो को खेती के लिए सुविधा सम्पन्न बनाना।
आवदेन प्रक्रियाऑनलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी।

कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Kisan Suryoday Yojana का उद्देश्य

गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सूर्योजय योजना 2023 का उद्देश्य किसान को खेती के लिए उचित सुविधा उपलब्ध कराना है। इससे पहले राज्य मे किसानो को खेत मे प्रर्याप्त बिजली पानी न मिलने के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ता था। इस सब को देखते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के द्वारा Kisan Suryoday Yojana 2023 की शुरूआत की गई है। जिसके माध्यम से राज्य के किसानो को दिन मे सिंचाई के लिए प्रात: 5 बजे से साय: 9 बजे तक 3 फेज़ मे बिजली मुहैया करायी जाएगी। जिसके माध्यम से किसान अपने खेत मे पर्याप्त मात्रा मे दिन के समय बड़े मोटर पंप चलाकर खेत मे पानी दे सकेगें। जिससे उनके खेत मे वृद्धि होगी। और किसानो की आय मे भी इज़ाफा होगा।

किसान सूर्योदय योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी जी के द्वारा Kisan Suryoday Yojana आरम्भ किया गया है।
  • इसके लिए गुजरात सरकार ने 3500 करोड़ रूपेय की राशी मंजूर की है।
  • किसानो को सुबह 5 बजे से रात्री 9 बजे तक तीन फेज़ मे बिजली उपलब्ध करायी जाएगी।
  • इस योजना के पहले चरण मे 1 लाख किसानो को कवर किया था। और आने वाले समय मे 1 लाख 90 हजार अतिरिक्त किसानो लाभ प्राप्त करने की उम्मीद जताई जा रही है।
  • किसान सूर्योदय योजना के लिए पात्र होने के लिए किसानो को आय की जानकारी देनी होगी। और यह साबित करना होगा। वह अन्य किसी कृषि योजना का लाभार्थी नही है।
  • किसानो को अपनी श्रेणी की पुष्टी करनी होगी। इसके लिए पंजीकरण के दौरान उचित डेटा प्राप्त कराना होगा।
  • प्रदेश के किसानो को यह साबित करने के लिए कि वह गुजरात के मूल किसान है। और किसान सूर्योदय योजना के दावेदार है। इसके लिए उनको उचित अधिवास दस्तावेज़ दिखाने होगें। अन्य राज्यो के किसान इसके लिए पात्र नही है।
  • Kisan Suryoday Yojana के तहत बिजली की उचित आपूर्ति के लिए कृषि उपयोग के लिए पानी को एकत्र करना आसान होगा।
  • गुजरात राज्य के लगभग 80 प्रतिशत घरो के हेंडपंप मे जल उपलब्ध होगा।
  • गुजरात किसानो को 2023 तक इस प्रोग्राम के अन्तर्गत ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए 3500 करोड़ रूपेय की राशी सुरक्षित की है।
  • सिंचाई के लिए सस्ती बिजली मिलने से किसानो को 7500 करोड़ रूपेय की सब्सिडी मिलेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा विशेष प्रोग्राम के तहत राज्य के लगभग प्रदेश के लगभग 17.25 लाख किसान लाभान्वित होगे।
  • किसान सूर्योदय योजना के संचालन का मुख्य लक्ष्य गुजरात मे सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराना है।

PM PRANAM Yojana

Kisan Suryoday Yojana के तहत योग्यताएं

  • आवेदक गुजरात राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी किसान होना चाहिए।

किसान सूर्योदय योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • वोटर आईडी कार्ड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आवासीय पते का प्रमाण पत्र।
  • बैंक पास बुक।
  • पासपोर्ट साईज़ फोटो।
  • मोबाइल नम्बर।

Kisan Suryoday Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

किसान सूर्योदय योजना के तहत आवेदन करने के लिए जो कोई भी इच्छुक किसान आवेदन करना चाहते है। उनको अभी थोड़ी प्रतिक्षा करनी होगी। चूकि अभी केवल Kisan Suryoday Yojana की घोषणा की गई है। इसके लिए अभी आवेदन की प्रक्रिया के बारे मे नहीं बताया गया है। जल्द ही सरकार द्वारा किसान सूर्योदय योजना के अन्तर्गत आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी कोई सूचना जारी की जाएगी। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य अपडेट करेगें।

FAQ, s Kisan Suryoday Yojana

Kisan Suryoday Yojana क्या है?

गुजरात सरकार किसानो को उनके खेत मे पर्याप्त बिजली पानी की सुविधा देने के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरू किया है। इसके तहत किसानो को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली उपलब्ध करायी जाएगी।

किसान सूर्योदय योजना के लिए सरकार कितनी राशी उपलब्ध कराएगी?

किसान सूर्योद्य योजना के लिए राज्य सरकार 3500 करोड़ रूपेय निवेश करेगी।

Kisan Suryoday Yojana के लिए कोन पात्र होगा?

किसान सूर्योदय योजना के लिए गुजरात राज्य का कोई भी किसान लाभ प्राप्त कर सकता है। जो खेती करता है।

किसान सूर्योदय योजना के अन्तर्गत बिजली कनैक्शन कैसे मिलेगा?

योजना का पहला व दूसरा चरण जारी है। और आपके जनपद व गांवो तक बिजली के कनेक्शन लगाने का काम चल रहा है। जब आपके गांव शहर व खेत तक बिजली के खम्बें लगा दिये जाएगें। उसके बाद आप विध्युत विभाग से संपर्क कर किसान सूर्योदय योजना के तहत कनेक्शन ले पाएगें। इस कनेक्शन को लेने के लिए फिलहाल अभी कोई ऑफिशियल वेबसाइट नही की गई है। जल्द ही सरकार द्वारा ऑफिशियल वेबसाईट जारी करेगी हम आपको इसकी जानकारी अवश्य देगें।

Kisan Suryoday Yojana के अन्तर्गत कनेक्शन लेने के लिए कितना खर्च आएगा?

इस योजना के अन्तर्गत जो कोई भी किसान बिजली कनेक्शन लेना चाहता है। इसके लिए उन्हे केवल 10 रूपेय चुकाने होगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here