लाडली बहना योजना 2023: 15 जून के बाद फिर से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, नई पात्रता देखें

0

MP Ladli Behna Yojana:- मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य की महिलाओ को वित्तीय सहायता देने और उनको आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए लाडली बहना योजना शुरू की है। इसका संचालन महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। जिसमे हाल ही मे एक बड़ी अपडेट निकलकर सामने आई है। आपको बता दे कि Ladli Behna Yojana के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपेय दिये जाने का प्रावधान है। जो एक वर्ष मे 12,000 रूपेय होते है। इसके लिए 25 मार्च से आवेदन शुरू होकर 30 अप्रेल 2023 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है।

लाडली बहना योजना अन्तर्गत अब पात्र महिलाओं के बैंक खाते मे 10 जून से राशी डालने का काम शुरू होने जा रहा है। लाडली बहना योजना को आने वाले समय मे होने वाले विधान सभा के चुनाव को मध्यनज़र रखते हुए गेम चेंजर माना जा रहा है। इस कारण शिवराज सरकार इस योजना मे किसी प्रकार की चूक नही करना चाहती है। और लाभार्थी महिलाओं के खाते मे 1000 रूपेय भेजे जाने मे कोई बाधा न आए इसिलिए 10 जून से पहले उनके खाते मे एक एक रूपेया भेजा जा रहा है।

MP Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana MP 2023

हाल ही मे शिवराज सरकार द्वारा शुरू की गई Ladli Behna Yojana के अन्तर्गत लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे दस जून तक एक एक रूपये की राशी भेजने का कार्य चल रहा है। जिसकी मॉनिटरिंग स्वंय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की जा रही है। इसके माध्यम से दस जून से पहले पहले महिलाओं को बैंक खातो की जांच की जा रही है। ताकि महिलाओं को खाते मे एक हजार रूपेय ट्रांसफर किये जाने मे दिक्कत न आएं। और पता लगा सके की आवेदक का खाता चालू है। या फिर नही। जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है। उनके खाते मे 10 जून को पहली किस्त ट्रांसफर की जानी है।

इसके लिए शिवराज सरकार द्वारा लाडली बहनो के बैंक खातो की DBT को इनेबल किया जा रहा है। इसकी जांच सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते मे 1 रूपेय की राशी डालकर की जा रही है। जिन महिलाओं के खाते मे यह एक रूपया नही पहुँच रहा है। इस समस्या की खोज कर निस्तारण किया जा रहा है। जिससे कि पता लगाया जा सके। कि खाता चालू है। या नही। सभी महिलाओं के खाते आधार कार्ड से लिंक है। और एक क्लिक पर इन महिलाओं के बैंक खाते मे राशी पहुंच जाए।


लाडली बहना योजना आवेदन

लाडली बहना योजना के तहत 5 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

Ladli Behna Yojana के तहत भरे जाने वाले फॉर्म 5 मार्च से भरने शुरू कर दिए जायगे और इसकी ख़ास बात यह है कि ये फॉर्म भरने के लिए हमारी लाडली बहनो को कही बाहर जाने की ज़रूरत नहीं होगी। क्योंकि प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गांव-गांव कैंप लगाए जाएंगे और इन कैंपों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। लाडली बहना योजना के अधीन अप्रैल तक फॉर्म भरने का काम पूरा हो जाएगा। जिसके बाद मई तक पात्र लाभार्थियों की सूची भी तैयार हो जाएगी। जून 2023 से इस योजना के अंतर्गत बहनों के खाते में 1000 रुपए की धनराशि हर महीने भेजी जाने लगेगी। जिससे हमारी गरीब और कमज़ोर बहनो के परिवारों की आर्थिक व्यवस्था दुरुस्त होनी शुरू हो जायगी।

MP Ladli Bahan Yojana 2023 Key Highlights

योजना का नामMP Ladli Behna Yojana
घोषणा की गई  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा
लाभार्थी  राज्य की निम्न, मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना  
आर्थिक सहायता राशि1000 रूपए प्रतिमाह /12000 रूपए वार्षिक  
राज्य  मध्यप्रदेश
साल  2023
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट  https://cmladlibahna.mp.gov.in/

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

Update:- 15 जून के बाद फिर से भर सकते हैं लाडली बहना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म

लाडली बहना योजना 10 जून को ट्रांसफर पहली किस्त

मध्य प्रदेश राज्य की अधिकतक आबादी को आकर्षित करने के लिए Ladli Behna Yojana को लाया गया है। इस योजना के अन्तर्गत पात्र महिलाओं के आवेदन भरवाएं गए है। उनके खाते मे एक हजार रूपेय की पहली किस्त 10 जून को भेजी जाएगी। जिन महिलाओं ने आवेदन किए है। उनको दस जून को राशी अवश्य प्राप्त हो सके। इसके लिए प्रदेश सरकार पूरा प्रयास कर रही है। ताकि दस जून को किसी भी लाडली बहना योजना मे आवेदन करने वाली महिला को निराशा हाथ न लगे।

MP Ladli Behna Yojana Registration

लाडली बहना योजना में पात्र बहनों को ही खाते में 1000 रुपए महीना मिलेगा। लेकिन इसके लिए बहन आयकर न देती हो जिसके साथ ही इस योजना में दो माह तक आवेदन लिए जाएंगे और अप्रैल मई से खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बहनों को सौगात देने के लिए हाल ही में लाडली बहना योजना की घोषणा की थी जिसके तहत एक करोड़ बहनों को हर महीने 1000 की आर्थिक मदद की जाएगी और जिससे वह आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगी। मध्य प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान कर महिलाओं को सशक्त बनाना है। क्योंकि राज्य की लाडली बहने सशक्त होगी तो परिवार भी सुखी होगा। जिससे समाज और राज्य दोनों संतुष्ट हो सकेंगे।

Ladli Behna Yojana का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एमपी लाडली बहना योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है।
  • लाडली बहनों को प्रतिमाह 1000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी जो वार्षिक 12000 रूपए में बदलेगी।
  • यह राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में वितरित की जाएगी।
  • जिससे हमारे समाज की लाडली बहनो को समानता का अधिकार दिया जा सके।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

लाडली बहना योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • Ladli Behna Yojana मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वाराको आरंभ करने की घोषणा की गई हैं।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की मध्यमवर्ग और गरीब महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के लिए राशि प्रदान की जाएगी।
  • सभी निम्न वर्ग की ,जाति आदि जैसे – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अधीन प्रतिमाह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश के अधीन 5 वर्षों में सरकार 60,000 करोड़ रुपए की राशि दी जायगी।
  • लाडली बहना योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की महिलाओं को ही दिया जा रहा हैं।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना और आर्थिक स्थिति में सुधार लाना मकसद में शामिल है।

Ladli Behna Yojana 60 लाख से अधिक महिलाओं को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश मे शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना की तर्ज पर कांग्रेस सरकार ने सत्त मे आने के बाद नारी सम्मान योजना को शुरू करने का वादा किया है। इसके तहत राज्य की हर महिला के खाते मे डेढ़ हजार रूपेय मासिक भेजा जाएगा। इसके लिए किसी भी प्रकार की शर्त नही होगी। लगभग सभी दो करोड़ साठ लाख अधिक महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त होगा।

Ladli Behna Yojana के लिए पात्रता

  • लाडली बहन योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलायें ही ले सकेगी।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ कमज़ोर वर्ग या गरीब महिलायें ही पात्र होंगी।
  • राज्य सरकार द्वारा कमज़ोर व मध्य वर्ग की बहने चाहे किसी भी जाति एंव पंथ की हो सभी इस लाडली बहन योजना के लिए पात्र होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी गरीब बहने इस लाडली बहन योजना के लिए पात्र होगी।

लाडली बहना योजना पोर्टल

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड

Ladli Behna Yojana खाते को करना है आधार से लिंक

लाडली बहना योजना के अन्तर्गत आवेदन करने वाली अधिकतर महिलाए ऐसी है। जिनके खाते आधार कार्ड से लिंक नही है। और उनके एक से अधिक बैंकों मे अकाउट है। सरकार के प्रयास से यह समस्या भी सामने आ रही है। जो कि भेजी जाने वाली राशी मे बाधा बन सकती है। इसिलिए पिछले चन्द दिनो से शिवराज सरकार और बैंक दोनो सक्रिय है। और सरकार द्वारा पहले लाभार्थी महिलाओं के खाते मे एक रूपेय जमा किया जा रहा है।

MP Ladli Behna Yojana 2023 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

लाडली बहना योजना के अधीन आवेदन पत्र भरने के लिए कहि इधर उधर जाने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि प्रशासनिक अधिकारि खुद गाओं गाओं जाकर कैंप के माध्यम से लाडली बहना योजना के तहत फॉर्म भरवायगे। इन कैंपो में अधिकारियों द्वारा लाडली बहना योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के आवेदन फॉर्म आसानी पूर्वक भरे जाएंगे। फॉर्म भरने के लिए अपने साथ इम्पोर्टेन्ट documents अवशय ले जाने होंगे। लाडली बहना योजना के अधीन आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अधिकारियों से आवेदन की स्लिप लेनी होगी। जिसे आप अपने पास सुरक्षित रखेंगे । आपका आवेदन फॉर्म सत्यापित होने के बाद जून 2023 से आपके खाते में हर महीने 1000 रुपए आना शुरू हो जाएगी। इस प्रकार आप लाडली बहना योजना के आवेदन कर लाभ हासिल कर सकेंगे।

Official Website- https://cmladlibahna.mp.gov.in/

FAQs

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 2023 की शुरुआत कब हुई?

5 मार्च 2023

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरने की तारीख क्या है?

25 मार्च 2023

MP Ladli Behna Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तारीख क्या है?

30 अप्रैल 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here