(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023: UP Bal Shramik Vidya ऑनलाइन आवेदन

0

UP BAL Shramik Vidya Yojana:- हाल ही मे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा श्रमिक परिवार के बच्चो को शिक्षा की और अग्रसर करने के लिए एक योजना को आरम्भ किया गया है। जिसका नाम यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 है। इस योजना के अन्तर्गत राज्य के अनाथ व श्रमिक बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से श्रमिका बालिकाओं को 1200 रूपेय प्रतिमाह और श्रमिक बालको को 1000 रूपेय प्रतिमाह आर्थिक सहायता राशी प्रदान की जाएगी। और बाल श्रमिको की शिक्षा पर जोर दिया जाएगा।

प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से UP BAL Shramik Vidya Yojana से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें। आप हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी को विस्तापूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana 2023

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana 2023

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के श्रमिक बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता राशी प्रदान की जाएगी। और राज्य के श्रमिक बच्चे जो आठवीं नवीं और दसवीं कक्षा मे पढ़ रहे है। उनको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल 6000 रूपये की अतिरिक्त सहायता राशी भी प्रदान की जाएगी। UP BAL Shramik Vidya Yojana के माध्यम से वर्तमान वर्ष लगभग 2000 श्रमिक बच्चो को लाभान्वित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश बाल मज़दूर शिक्षा योजना श्रमिक बच्चो को साक्षर समृद्ध बनाएगी। राज्य मे अधिकतर बच्चे ऐसे है। गरीब व अनाथ होने के कारण वह काम से लग जाते है

और शिक्षा से वंचित रह जाते है। जबकि 8 से 18 वर्ष की आयु के बच्चो को विद्यालय या शिक्षण संस्थान मे होना चाहिए। तो ऐसे बच्चो को यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना के माध्यम से बेहतर शिक्षा प्रदान करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए उनको आवेदन करना होगा।

ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामUP BAL Shramik Vidya Yojana
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा।
सम्बन्धित विभागश्रम विभाग।
राज्यउत्तर प्रदेश।
वर्ष2023
लाभार्थीबाल श्रमिक।
उद्देश्यशिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना।
लाभबाल श्रमिक शिक्षा के लिए प्रेरित होगें।
वित्तीय सहायता राशीबालिका को 1200 रूपेय प्रतिमाह और बालक को 1000 रूपेय प्रतिमाह।
आवेदन प्रक्रियाजल्द आरम्भ की जाएगी।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uplabour.gov.in/

Uttar Pradesh BAL Shramik Vidya Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बाल श्रमिको को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। राज्य मे अधिकतर नागरिक ऐसे है। जो मेहनत मज़दूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते है। आर्थित रूप से इतने कमजोर होते है। कि वह अपने बच्चो को शिक्षा नही दिला पाते है। जिस कारण उनके बच्चे भी बचपन मे ही बाल श्रम करने को मजबूर हो जाते है। जिससे उनका बचपन तो प्रभावित होता ही है। साथ ही उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को भी हानि पहुँचती है। और शिक्षा से वंचित रह जाते है। इसी को ध्यान मे रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP BAL Shramik Vidya Yojana को आरम्भ किया है।

इस योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार श्रमिक बालको को 1000 रूपेय प्रतिमाह और बालिकाओं को 1200 रूपेय प्रतिमाह शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता राशी प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से श्रमिक बालक स्कूल मे दख़िला लेकर शिक्षा प्राप्त कर सकेगें। और अपना भविष्य उज्जवल बना सकेगें। जिससे उनको बाल श्रम से मुक्ति मिलेगी।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना का प्रथम चरण

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के प्रथम चरण मे 2000 श्रमिक बालको को जिनकी आयु 8 से 18 वर्ष  की है। को कवर करने का लक्ष्य तय किया गया है इसके सफल संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा ट्रायल के तौर पर उत्तर प्रदेश के दस ज़िलो मे ऐसी ही एक योजना आरम्भ हुई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री जी ने UP BAL Shramik Vidya Yojana को शुरू किया गया है।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना

UP BAL Shramik Vidya Yojana का शुभारम्भ कब हुआ

UP BAL Shramik Vidya Yojana का शुभांरम्भ 12 जून 2020 को बाल श्रम निशेध दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमत्री श्री योगी आदित्यानथ जी ने किया है। इस योजना के माध्यम से श्रमिक बालको को श्रम से मुक्ति दिलाकर शिक्षा की ओर अग्रसर किया जाएगा। जिसमे उनको शिक्षा के साथ साथ जलपान की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आरम्भ किया गया है।
  • इसका योजना के अन्तर्गत केवल गरीब व श्रमिक बच्चो को ही लाभान्वित किया जाएगा।
  • इसके माध्यम से राज्य के बालको को 1000 रूपेय प्रतिमाह और बालिकाओं को 1200 रूपेय प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप मे राज्य सरकार द्वारा दिये जाएगें।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने 12 जून 2020 के दिन दो हज़ार श्रमिक बच्चो को राशी भेजकर बाल श्रम के विरुद्ध UP BAL Shramik Vidya Yojana के रूप मे एक अभियान शुरू किया है।
  • यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत राज्य के श्रमिक बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा मे निरन्तर अध्यनरत् है। उनको उत्तर प्रदेस सरकार द्वारा हर वर्ष 6000 रूपेय की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशी प्रदान की जाएगी।
  • Uttar Pradesh BAL Shramik Vidya Yojana के तहत अधिक से अधिक छात्रो को लाभान्वित करने और बाल श्रम से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू किया गया है।
  • राज्य के इच्छुक आवेदक इस योजना का लाभ लेने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर अपने आवेदन के लिए पंजीकरण करा सकेगें।

UP BAL Shramik Vidya Yojana की चयन प्रक्रिया

  • अगर बच्चे के माता या पिता या फिर दोनो ही किसी लाईलाज बिमारी के ग्रस्त है। तो ऐसे बच्चो को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए उनको मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा दिया गया एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • प्रत्येक लाभार्थी की चयन की मंजूरी के पश्चात इसे ई ट्रेकिंग सिस्टम पर अपलोड किया जाएगा।
  • Uttar Pradesh BAL Shramik Vidya Yojana के माध्यम से बच्चो की पहचान श्रम विभाग के अधिकारीयो की ओर से सर्वेक्षण या निरिक्षण मे ग्रामं पंचायत, स्थानीय निकाय, चाइल्डलाइन अथवा विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा किया जाएगा।
  • भूमिहीन परिवारो और और महिला प्रमुख परिवारो के चयन के लिए 2011 की जनगणना की सूची का प्रयोग किया जाएगा।

RTE UP Admission 

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए पात्रता

  • कोई भी आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी की आयु 8 से 18 वर्ष होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • पहचान पत्र।
  • पासपोर्ट साईज़ फोटो।
  • मोबाइल नम्बर।

Uttar Pradesh BAL Shramik Vidya Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो कोई भी इच्छुक नागरिक UP BAL Shramik Vidya Yojana के अन्तर्गत आवदेन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो उनको अभी थोड़ी प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं इस योजना को अभी हाल ही मे शुरू किया गया है। अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नही कि गई है। जल्दी ही सरकार द्वारा बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवश्य बताएगें।

FAQs

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना को कब और क्यो शुरू किया गया है?

सबसे पहले बाल श्रमिक योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 12 जून 2020 को की गई है।

UP BAL Shramik Vidya Yojana क्या है?

इस योजना के माध्यम से श्रमिक बालको को शिक्षा प्राप्त करने हेतु वित्तीय सहयता प्रदान की जाएगी। ताकि उनको बाल श्रम से मुक्ति मिले और वह शिक्षा प्राप्त की ओर अग्रसर हो सके।

इस योजना के अन्तर्गत बच्चो को कितनी राशी प्रदान की जाएगी?

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के माध्यम से श्रमिका बालिकाओं को 1200 रूपेय प्रतिमाह और श्रमिक बालको को 1000 रूपेय प्रतिमाह आर्थिक सहायता राशी प्रदान की जाएगी। और जो बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा मे पढ़ रहे। उनको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल 6000 रूपये की अतिरिक्त सहायता राशी भी प्रदान की जाएगी

Uttar Pradesh BAL Shramik Vidya Yojana के लिए बालको की आयु कितनी होनी चाहिए?

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना मे आवेदन करने के लिए बालक की आयु 8 से 18 वर्ष तक होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here