ऐसे बिजनेस आइडिया जो काफी कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है

0

काफी लोग बिजनेस इसलिए नहीं करते है क्योंकि उनके पास कोई काम निवेश से शुरू करने वाला बिज़नेस आईडिया ही नहीं होता है।

काफी लोग वह बिज़नेस आईडिया तो जानते है जिसमे काफी निवेश होता है। पर वह बिज़नेस आईडिया को नहीं जानते है जो कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है।

वही काफी लोग यह भी सोचते है कि कम निवेश से कोई बिज़नेस शुरू नहीं हो सकता है। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए काफी निवेश की जरूरत होती है।

पर यह बिल्कुल सच नहीं है। पहले के समय में बिज़नेस को शुरू करने के लिए काफी पैसा का निवेश करना पड़ता था।

लेकिन इस समय ऐसा कुछ नहीं है। काफी ऐसे बिज़नेस आईडिया है जिसको शुरू काफी कम पैसो के साथ किया जा सकता है। इसके साथ ही साथ यह बिज़नेस सफल बिज़नेस भी है।

यह भी पढ़े: बेस्ट लघु उद्योग आइडियाज

कम निवेश वाले बिजनेस आइडिया हिंदी में

तो अगर आप भी ऐसी बिज़नेस को जानना चाहते है तो काफी कम निवेश से शुरू हो जाए तो यहाँ पर कम आपको ऐसे ही बिज़नेस आईडिया बातएंगे जो काफी कम पैसो के साथ शुरू हो जाए।

ऑनलाइन कम निवेश वाला बिज़नेस आईडिया

यह भी पढ़े: सफल और अच्छे ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

फ्रीलांसर

यह ऑनलाइन का सबसे कम निवेश वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको बस एक अच्छी स्किल की जरूरत होती है और इसके साथ एक मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर।

इस बिज़नेस में आप किसी अन्य काम ऑनलाइन लेकर करते है और उस काम के बदले पैसा लेते है। अन्य व्यक्ति कोई व्यक्ति ह सकता है या कोई कंपनी।

इस काम को करने के लिए आपको काफी तरह के वेबसाइट मिल जाएगी जो इस काम को करती है।

ब्लॉग्गिंग

ब्लॉग्गिंग
ब्लॉग्गिंग

यह भी एक अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है। इस बिज़नेस में आप अपनी खुद की एक वेबसाइट/ब्लॉग बनते है और उस पर समय समय पर नए जानकरी देते है।

इसको पढ़ने के लिए लोग आपके वेबसाइट/ब्लॉग पर आते है तो आप विज्ञापन के जरिए पैसा काम सकते है। विज्ञापन के अलावा भी काफी तरीका होता जिससे एक वेबसाइट/ब्लॉग से पैसा कमा सकते है।

अफिलिएट मार्केटिंग

इस ऑनलाइन बिज़नेस में आप किसी भी कम्पनी का कोई सामान बिकवाते है तो इसके बदले आपको उस कंपनी से कुछ कमीशन मिलता है। इस कारोबार को करके भी काफी लोग काफी पैसा कमा लेते है।

SEO एक्सपर्ट

इस ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया को सभी लोग अच्छे से नहीं कर पाते है। वही काफी लोग इस ऑनलाइन बिज़नेस में सफल भी नहीं हो पाते है।

इस बिज़नेस में एक भी वेबसाइट को गूगल सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर लाना होता है।

गूगल सर्च रिजल्ट में ऊपर लाने के लिए काफी कुछ करना होता है इसके साथ हो साथ काफी कुछ सीखना भी होता है। हम आपको बता इस ऑनलाइन बिज़नेस से काफी पैसा भी कमाया जा सकता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग में सोशल मीडिया प्लेटफार्म में किसी एक प्रकार के इच्छुक को एकठा किया जाता है। जब अच्छे खासे इच्छुक इकठे हो जाते है तो उन्हें किसी कंपनी का सामान दिखाया जाता है जिसे वह खरीद सके।

इस तरह से सोशल मीडिया मार्केटिंग पैसा कमाया जाता है। इसके अलावा भी काफी तरीके होते है जिससे सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसा कमाया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग

इस ऑनलाइन बिज़नेस को कम या ज्यादा निवेश से शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही साथ इस ऑनलाइन बिज़नेस घर से या ऑफिस से शुरू किया जा सकता है।

इस बिज़नेस में आपको दूसरे कंपनी की डिजिटल प्लेटफार्म में मार्केटिंग करना होता है। इसके अलावा आप अपनी कंपनी का मार्केटिंग भी कर के ग्राहक ला सकते है।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन बिज़नेस करने का नियम और तरीके

ऑफलाइन कम निवेश वाला बिज़नेस आईडिया

अब हम आपको वह ऑफलाइन बिज़नेस आईडिया बतायेगे जो आप काफी कम पैसो के साथ शुरू कर सकते है।

इवेंट मैनेजमेंट

काफी लोग को अपने घर पर होने वाले इवेंट को काफी धूम-धाम से करना चाहते है तो इसके लिए उन्हें एक अच्छे इवेंट मैनेजमेंट करने वाले व्यक्ति या कंपनी की जरूरत होती है।

इस साथ हम आपको बता दे कि भारत में हर समय कोई न कोई इवेंट होता रहता है। इस बिज़नेस को कम पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है।

जिम

इस बिज़नेस की मांग दिन के साथ बढ़ता जा रहा है। सभी को अपने स्वस्थ की काफी चिंता होती है तो वह जिम को जाना काफी पसंद करते है। बिज़नेस को कम या ज्यादा पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है।

इस बिज़नेस में पैसो को कमाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी।

कंप्यूटर की दुकान

अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को कम पैसो या ज्यादा पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है।

कंप्यूटर के अलावा कुछ अन्य उपकरण भी कंप्यूटर की दुकान पर बनायीं और बेचीं जाती है। जैसे प्रिंटर आदि

फ़ास्ट फ़ूड शॉप

फास्ट फूड खाना किसको पसंद नहीं है और फास्ट फूड को कौन नहीं खाता है। इस बिज़नेस को काफी कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

इस बिज़नेस को करने के लिए फ़ास्ट फ़ूड को बनाने आना काफी जरुरी है। जितना स्वादिस्ट फ़ास्ट फ़ूड होगा उतना ही आपको फायदा देखने को मिलेगा।

बेकरी

बेकरी भी काफी सफल बिज़नेस में से एक है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी भी स्किल को सीखने की जरूरत नहीं होगी।

इस बिज़नेस में अगर आपको बेकरी के उत्पाद बनाने आते है तो आप इस बिज़नेस में काफी पैसा कमा सकते है। इस बिज़नेस में बेकरी के सामान बेच क्र भी काफी पैसा कमाया जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक स्टोर

इलेक्ट्रॉनिक का दुकानभी काफी सफल बिज़नेस में से एक है। इस बिज़नेस को काफी लम्बे समय से किया जा रहा है। इस बिज़नेस में घटा लगना और असफल होने की अवसर काफी कम होता है।

अगर किसी को इलेक्ट्रॉनिक के सामान बनाने नहीं आता तभी वह इस बिज़नेस को कर सकता है। इसके अलावा जिसको इलेक्ट्रॉनिक की सामान को बनाने आता है तो वह इस बिज़नेस को काफी अच्छे से किया जा सकता है।

नाश्ते की दुकान

यह बिजनेस गांव से लेकर शहर के क्षेत्र में चलता है। इस बिज़नेस में नाश्ते बनाना होता है। इस बिज़नेस में सुबह ही काम करना होता है। इस बिज़नेस में जितना स्वादिस्ट भोजन बनेगा उतना ही फायदा देखने को मिलेगा।

इस बिज़नेस से ज्यादा पैसा कमाने के लिए उस क्षेत्र में इस बिज़नेस को करे जहा काफी बहार के लोग आते जाते है। इससे काफी फायदा देखने को मिलेगा।

डांस क्लास

यह भी काफी पुराने समय से किया जाने वाला बिजनेस है। इस बिज़नेस को करने के लिए डांस का आना काफी जरुरी है।

बिना डांस आये इस बिज़नेस को नहीं किया जा सकता है। हम आपको बता से कि इस बिज़नेस को जितना चाहे उतना बड़ा कर सकते है।

टिकट बुकिंग

इस समय काफी लोग को काफी तरह की टिकट बुकिंग करवाना होता है। इसके साथ ही साथ लोग टिकट बुकिंग करवाने के लिए दूर भी नहीं जाना चाहते है।

इसके लिए लोग ऐसी दुकान पर जाना चाहते जहा पर टिकट बुकिंग होता हो। इस समय टिकट बुकिंग करने वाली काफी दुकान नहीं है।

इस बिज़नेस को काफी कम पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही साथ इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए टिकट बुकिंग करना आना चाहिए।

अगर किसी को टिकट बुकिंग करना नहीं आता है तो वह बड़ी आसानी के साथ सिख सकता है।

विवाह लॉन

विवाह लॉन
विवाह लॉन

शादी करने के लिए लोग विवाह लॉन की खोज करते है। यह इसलिए क्योंकि विवाह लॉन में काफी तरह की सुविधा होता है जिससे बड़े धूम-धाम के साथ विवाह को ख़त्म किया जा सकता है।

इस बिज़नेस को शुर करने के लिए कुछ पैसो का निवेश करना हो सकता है। लेकिन इस बिज़नेस से काफी पैसा भी कमाया जा सकता है।

खिलौने की दुकान

बच्चों को खिलौने काफी पसंद होते है। बच्चे खिलौने को खरीदना चाहते है और खिलौने के साथ खेलना चाहते है इसके लिए बड़े खिलौने को खरीदते है।

इस बिज़नेस को कम या ज्यादा निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। वही यह भी बिज़नेस काफी सफल बिज़नेस में से एक है। इस कारोबार को आगे चल कर बड़ा भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: लघु उद्योग शुरू करने के लिए आईडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here