आखिर क्यों एक सफल बिज़नेस भी असफल हो जाता है सब कुछ जाने और समझे

0

हमारे सामने काफी बार खबर आता है कि काफी सफल कारोबार भी असफल हो गया। तो हमारे अंदर यह सवाल आता है कि आखिर क्यों इंतना सफल कारोबार एक झटके में खत्म हो गया है। तो आज हम इसके बारे में समझेंगे की आखिर क्यों एक सफल बिज़नेस भी असफल हो जाता है(Successful business also fails)।

वैसे तो एक सफल के असफल होने के बहुत से कारण देखने को मिलते है। पर इस सब में से कुछ मुख्य कारण भी देखने को मिलते है जो हर असफल बिज़नेस(asafal business) में होता है। तो आज हम ऐसे ही कारण को देखेंगे जो काफी सफल बिज़नेस को भी असफल बना दिया।

यह भी पढ़ें: मुफ्त ऑनलाइन व्यापार मार्केटिंग टूल

बिज़नेस असफल होने के कारण

Due to business failure
Due to business failure

तो आज जैम आपको ऐसे कारण बताने वाले है जिसके कारण कोई सफल बिज़नेस असफल(business Failed) हो जाता है।

1. कंपनी के उत्पाद के साथ छेड़-छाड़

जब कोई कंपनी काफी बड़ी हो जाती है तो उसके पास काफी ग्राहक भी आ जाते है। इसके कारण जब वह अपने सभी ग्राहकों को अपने कंपनी के उत्पाद उपलभद करवाती है तो उस कंपनी के उत्पाद में से कुछ उत्पाद में कमी देखने को मिलती है। अगर जो कंपनी इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान निकल लेती है तो उसके साथ उसके ग्राहक जुड़े रहते है। पर कुछ कंपनी ऐसी भी होती है जो इस छोटी सी बात पर ध्यान नहीं देती।

लेकिन यह भी एक कारण होता है जिससे ग्राहक नराज होते है और वह किसी दूसरे को यह बताते है कि इस कंपनी का समान मैंने लिया और इसमें यह खामी मिले पर ऐसे ठीक नहीं किया गया।

2. ग्राहक सेवा

इस समय भारत में काफी लोग है जो सबसे पहले यह जानना चाहते है कि यह कंपनी कहा से है इसके साथ ही साथ अगर उन्हें इस कंपनी के समान में कोई खामी आती है तो वह कहा जाएगे और किससे बात करेंगे। इसको देखते हुए बहुत सी कंपनी अपनी ग्राहक सेवा देती है। इसके साथ ही साथ कुछ कंपनी ऐसा नहीं करती। पर ग्राहक सेवा काफी जरुरी होता है।

जो ग्राहक सेवा देती है पर उनके ग्राहक सेवा से लोग खुश नहीं होते तो वह बड़ी कंपनी भी जल्द बर्बाद हो जाती है। हम आपको बता दे कि जो कंपनी ग्राहक सेवा नहीं देती वह जल्द बड़ी कंपनी नहीं बन पाती है। तो अगर आप भी किसी छोटी कंपनी के मालिक है तो उसमे जल्द से जल्द ग्राहक सेवा दे।

3. प्रबंधन प्रणाली अच्छा नहीं होना

काफी बार एक अच्छा प्रबंधन प्रणाली न होना भी एक सफल कारोबार को बर्बाद कर के रख देती है। प्रबंधन प्रणाली ही किसी कंपनी का रीद की हड़ी होती है। जब प्रबंधन प्रणाली मजबूत होता है तो वह सब कार्य पर नजर रखती है और समय पड़ने पर उसमे सुधर करती है। जो भी कारोबार सफल है और सफल बनी हुई है तो उनका प्रबंधन प्रणाली काफी अच्छी और मजबूत है।

4. अपग्रेड न होना

यह काफी बार देखा गया कि जो कंपनी समय के हिसाब से अपग्रेड नहीं होती है तो जल्द ही बर्बाद हो जाती है। ऊपर दिए गई सभी नियम अच्छी भी हो फिर भी कंपनी समय के हिसाब से अपनी कंपनी और कंपनी के उत्पाद में बदलाव नहीं लाती तो वह कंपनी तुरंत तो नहीं पर आगे चलकर खत्म हो जाएगी। चाहे वह कंपनी अभी कितनी भी बड़ी क्यों न हो। इसके उधारण हमारे सामने काफी है। पर हम किसी भी कंपनी का नाम नहीं लगे।

5. कंपनी के अंदर की समस्या

जैसे हमारे शरीर के अंदर कोई समस्या होता है तो हम बाहर कोई भी काम को अच्छे से नहीं कर पाते है। इसी प्रकार अगर कंपनी के अंदर भी कोई समस्या है तो कंपनी बाहर अच्छे से काम नहीं कर पाती है। जो भी सफल बिज़नेस असफल(business Failed) होती है उसके भीतर यह खामी देखने को जरूर मिलती है। अगर आप भी किसी भी कंपनी के मालिक है तो आप जरूर अपने कंपनी के अंदर समस्या को देखे और उसे नजर अंदाज न करे।

6. व्यावसायिक निधियों का व्यक्तिगत उपयोग

काफी बार यह भी खबर आती है कि जो कंपनी के ऊपर पद पर रहते है। वह जो भी बिज़नेस फंड मिलता है उसे खुद के इस्तमाल के प्रयोग करते है। जब ऐसा किया जाता है तो कंपनी अचानक ही गिर जाती है। इसके भी बहुत से उधारण मौजूद है।

7. गलत साथी

जब कोई भी कंपनी या बिज़नेस शुरू होती है तो वह बिल्कुल जमीन से शुरू होती है। ऐसे में जिसके पास बिज़नेस का आईडिया होता है वह पैसो के कारण या कोई अन्य कारण अपने बिज़नेस में पार्टनर रख लेता है। शुरू के दिनों में तो सब कुछ ठीक देखने को मिलते है पर जब कंपनी बड़ी हो जाती है। तो उनके अंदर थोड़ी सी न समझ पुरे कंपनी को बर्बाद कर देती है। हम आपको बता दे कि ऐसा नहीं है कि जो भी कंपनी पार्टनर के साथ शुरू होती है वह बर्बाद ही हो जाती है। ऐसी बहुत सी कंपनी है जो पार्टनर के साथ चल रही है और काफी सफल भी है।

8. कोई लक्ष्य नहीं

लक्ष्य ही हमारे जीवन में हमें आगे लेकर जाते है। वैसे ही एक कारोबार में लक्ष्य ही बिज़नेस को आगे और आगे ले जाते है। जब कोई बिज़नेस शुरू होता है तो उस बिज़नेस के पास एक लक्ष्य होता है पर जब वह कंपनी बड़ी हो जाती है तो उसके पास का लक्ष्य खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर उस बिज़नेस में नया लक्ष्य नहीं बनाया जाता है। तो इसके कारण उस बिज़नेस की सफलता एक जगह पर रुक जाती है और धीरे धीरे नीचे भी आ सकती है। इसलिए कोई भी बिज़नेस बड़ी या छोटी उसके पास लक्ष्य होना काफी जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें: Business marketing के कुछ तरीके जो आपके बिज़नेस को बहुत sucess तक लेकर जाएगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here