online business ideas in hindi | सफल ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया हिंदी में

0

ऑनलाइन बिजनेस को करने के लिए लिए ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया होना चाहिए। क्या आपके पास ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है? अगर आपके पास कोई ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया नहीं है तो चलिए हम जानते है।

किसी भी बिज़नेस को करने के लिए एक बिज़नेस आईडिया होना काफी जरुरी है उसी तरह ऑनलाइन बिज़नेस को करने के लिए एक ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया बहुत जरुरी है।

यह भी पढ़े: अपना बिजनेस शुरू कैसे करें

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया की सूची

ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया
ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया जो काफी ज्यादा लोग करते है और उस ऑनलाइन बिज़नेस के जरिये काफी पैसा का रहे है।

ऐसे बिज़नेस आईडिया पर बिज़नेस करने से काफी कम समय में सफलता मिल सकता है।

ब्लॉग्गिंग (Blogging)

जो सबसे पहला और अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है वह है ब्लॉग्गिंग (Blogging)। इस ऑनलाइन बिज़नेस को दुनिया के काफी लोग कर रहे है। इस ब्लॉग्गिंग से बहुत से लोग काफी पैसा कम लेते है।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको कुछ पैसों का निवेश करना होता है। ब्लॉग्गिंग को शुरू करने के लिए आपको आपको खुद का एक ब्लॉग बना होगा। अपने ब्लॉग में आपको लोगो को जानकारी देना होगा। आप फ्री में ब्लॉग भी बना सकते है।

ब्लॉग्गिंग उनके लिए बहुत ही अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस है जिसको लिखना पसंद होता है। ब्लॉग्गिंग में लिखने का तरीका काफी मायने रखता है।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ technical जानकारी की जरूर हो सकती है।

इस ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के काफी साधन होते, जैसे Google AdSense, Affiliate marketing, आदि।

Advertisements
Loading...

ऑनलाइन सामान बेचना

क्या आपको पता है कि आप ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसा कमा सकते है। ऑनलाइन सामान बेचना बहुत ही आसान होता है। ऑनलाइन सामान आप अपने घर से बेच सकते है।

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आपको सबसे पहले उस सामान को चुन लेना चाहिए। जिसको आप ऑनलाइन बेचने वाले है।

आप खुद का बनाया हुआ सामान भी ऑनलाइन बेच सकते है। या फिर आप अपने आस पास के सामान को बेच सकते है। सामान को चुनने के बाद आप खुद का वेबसाइट बना कर सामान बेच सकते है।

या फिर आप किसी ecommerce वेबसाइट का सहारा ले सकते है। ecommerce वेबसाइट जैसे Amazon, flipkart.com

ऑनलाइन सामान बेचने वाले बिजनेस में आपको थोड़ी मेहनत करना पड़ सकता है। जैसे ग्राहक को अपने सामान पर विश्वास दिलाना, ग्राहक को खुश करना, अच्छे सामान को चुनना, आदि।

यूट्यूब (YouTube)

इस समय लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते है। पढ़ने में किसी को भी परेशानी होती है। पर video देखने में किसी को परेशानी नहीं होती है।

एक घंटे पढ़ने के बाद कोई भी इंसान थक सकता है पर एक घंटे का वीडियो देखने के बाद भी किसी को कोई थकान नहीं होती है।

ब्लॉग्गिंग के बाद सबसे अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया YouTube है। YouTube पर आपको अपना वीडियो बनाना होता है और share करना होता है।

यूट्यूब वीडियो कई प्रकार के होते है, जैसे मनोरंजन करने वाले वीडियो, ज्ञान देने वाले वीडियो, आदि।

हम आपको बता दे कि यूट्यूब पर वीडियो के बहुत प्रकार होते है। आप किसी एक प्रकार को चुन ले। उसके बाद आप एक ही प्रकार पर वीडियो बना कर डालना शुरू कर दे।

Advertisements
Loading...

शुरू में थोड़ा सा समय लगता है। कुछ समय के अंदर ही आपके यूट्यूब चैनल सफल होना शुरू हो जाएगा। बस आप मेहनत करते रहे।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

यह भी एक तरह का ऑनलाइन बिजनेस है। इस बिजनेस से भी काफी लोग पैसा कमा रहे। इस बिज़नेस का नियम कुछ इस तरह से है।

बड़ी बड़ी कंपनी जिनके पास काफी तरह का प्रोडक्ट होता है उस प्रोडक्ट को जो भी बिकवत है उसे प्रोडक्ट के दाम में से कुछ commission मिलता है।

काफी लोग है जिनके पास काफी ग्राहक(follower) होते है। बस वह कंपनी के product का affiliate link अपने ग्राहकों(follower) को भेजते है और उनके ग्राहक वह सामान उस कंपनी से खरीदते है।

आपके follower कही से भी हो सकते है। इसके साथ ही आप अपने follower किसी भी प्लेटफार्म पर बना सकते है, जैसे सोशल मीडिया।

इसके बाद आप अपने follower के अनुसार किसी कंपनी का कोई product चुने और follower के साथ affiliate link share करें।

affiliate marketing आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग बनाकर भी कर सकते है। इस ऑनलाइन बिज़नेस में भी मेहनत करना होगा। आप जितना मेहनत करेंगे आप उतने सफल हो पाएगे।

ऑनलाइन कोर्स बेचना (Sell online course)

क्या आपको किसी को पढ़ना पसंद है? क्या आप किसी विषय में अच्छी जानकारी रखते है और आप उस जानकारी की किसी को समझा सकते है।

अगर आप ऐसा कर सकते है तो आपको अपना कोर्स बना कर ऑनलाइन बेचना शुरू कर देना चाहिए। ऑनलाइन कोर्स का मांग देश में बहुत ही है।

आप किसी एक विषय पर अपना कोर्स बनाए। उसके बाद आप अपने कोर्स को अपने वेबसाइट की मदद से बेचना शुरू करे या फिर आप ऑनलाइन कोर्स बेचने वाली वेबसाइट पर अपना कोर्स बेच सकते है।

Advertisements
Loading...

ऑनलाइन कोर्स वाली वेबसाइट जैसे udemy.com , Skillshare.com आदि।

इस बिज़नेस में बस एक बार कोर्स को बना होता है उसके बाद उसे जितने बार चाहे उतने बार बेच सकते है। आप एक बात का ध्यान रखें कि आपका कोर्स अच्छा होना चाहिए।

यदि आपका कोर्स अच्छा होगा तो आपका यह ऑनलाइन बिज़नेस बहुत ही सफल हो सकता है। यदि आपका कोर्स अच्छा नहीं हुआ तो आपको परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े: business में सफल होने का आसान तरीका

ऑनलाइन वेबसाइट बेचना (Sell online website)

क्या आपको वेबसाइट बनाने आता है? अगर आपको वेबसाइट बनाने नहीं आता है तो आप ऑनलाइन ही वेबसाइट बनाना सीख सकते है। वेबसाइट बनाना सीखने में आपको बस 6 महीने का समय लगेगा।

यह समय आपके अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकता है। आप हर एक प्रकार के वेबसाइट को नहीं सीख सकते है। सभी प्रकार की वेबसाइट को बनाने को सीखने में आपको ज्यादा समय भी लग सकता है।

इसलिए आप एक प्रकार की वेबसाइट बनाना सीखे। आप वेबसाइट बनाना फ्री में यूट्यूब से सीख सकते है। इसके अलावा आप कोर्स को खरीद कर भी वेबसाइट बनाना सीख सकता है।

वेबसाइट बनाना सीखने के बाद आप ऑनलाइन वेबसाइट बेचने का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

इस समय काफी तरह की कंपनी और कारोबार को वेबसाइट की जरूरत होती है। समय से साथ वेबसाइट की मांग भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। वेबसाइट किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन करने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

वही इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक प्रकार का वेबसाइट भी बनाने आना चाहिए। आप वेबसाइट खुद के वेबसाइट से बेच सकते है या फिर आप Freelancer website की मदद से भी ग्राहक के अनुसार वेबसाइट बनाकर बेच सकते है।

Advertisements
Loading...

मोबाइल app बनाये (Create mobile app)

मोबाइल app के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको mobile app बनाना आना चाहिए। बिना mobile app बनाने को सीखे आप इस बिज़नेस को शुरू ही नहीं कर पाएगे। आप mobile app बनाना सीख भी सकते है।

इस ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया में दो तरीको से पैसा कमाया जा सकता है। दूसरे शब्दों में कहे तो दो तरह का बिज़नेस किया जा सकता है।

पहला है मोबाइल app बनाकर बेचना, वही दूसरा तरीका है mobile app को बनाकर app store और play store में अपलोड करना और Admob से पैसे कमाना, चलिए और अच्छे से समझते है

बहुत से बिजनेस को वेबसाइट के साथ मोबाइल app की जरूरत होती है। हर एक बिज़नेस के लिए कई तरह के app की जरूरत होती है। आप बिज़नेस के लिए उनके अनुसार का मोबाइल app बनाकर पैसा कमा सकते है।

इस काम को आप ऑनलाइन कर सकते है। ऑनलाइन करने के लिए आप शुरू के समय freelancer वेबसाइट की मदद ले सकते है।

मोबाइल app बेचने के अलावा आप खुद का मोबाइल app बनाकर उसके play store में अपलोड करे। उसके बाद आपको अपने मोबाइल app को ज्यादा से ज्यादा लोगो से download करवाना होता है।

जितना ज्यादा लोग आपके मोबाइल app को डाउनलोड करके रखेंगे। आप उतना पैसा कमा सकते है। अपने मोबाइल app से पैसा कमाने के लिए आप admob का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने मोबाइल app से अन्य तरीके से भी पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन Software बेचना

Software की जरुरत हर एक बिज़नेस को पड़ती है। स्कूल से लेकर होटल सभी बिज़नेस को चलाने के लिए तरह-तरह के Software की जरूरत होती है।

अगर आपको Software बनाना आता है तो आप इस ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू कर सकते है। हम आपको यह भी बता दे कि आप Software बनाना सीख भी सकते है।

आप दो तरह से Software बना कर पैसा कमा सकते है। आप किसी कंपनी या बिज़नेस के लिए उनके अनुसार का Software बना कर पैसा कमा सकते है।

Advertisements
Loading...

दूसरा तरीका है कि आप अच्छे से रिसर्च करके एक Software बनाए। जिसकी जरूरत बाजार में हो। उसके बाद आप उस Software को subscription, पर बेच सकते है।

आप अपना एक ही Software कई लोगो से बेच सकते है। एक सफल और अच्छा Software बना कर आप लम्बे समय तक उससे पैसा कमा सकते है।

यह भी जानें: कम निवेश का part-time बिज़नेस आईडिया

दूसरों के बिजनेस को online करना

इस ऑनलाइन बिजनेस में एक व्यक्ति किसी दूसरे के कंपनी/बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आता है। online लोगो को उस कंपनी के बारे में अच्छे जानकरी देता है। इसके अलावा और काफी कुछ करता है जो उस कंपनी को मदद करे।

आसान शब्दों में आपको इस बिजनेस में किसी दूसरे के बिज़नेस को ऑनलाइन सफल करना होगा। ऑनलाइन ग्राहक को दूसरे बिज़नेस के लिए लाना होगा।

साथ ही आपको ऑनलाइन दुनिया में दूसरे के बिज़नेस को एक पहचान दिलाना होता है। इस बिज़नेस को आप तब ही कर सकते है जब आपको बिज़नेस ऑनलाइन करना आना चाहिए।

आप कम जानकारी के साथ शुरू तो कर सकते है। पर आपको हर रोज सीखना होगा। अब आप सोच रहे होगे की क्या यह ऑनलाइन बिज़नेस सफल है। हम आपको बता दे कि यह बिज़नेस सफल है। बस आपको इसमें मेहनत करना होगा और सीखना होगा।

ऑनलाइन Freelancing करना

online Freelancing, आप बिना एक पैसा निवेश किए शुरू कर सकते है। Freelancing को करने के लिए आपके पास एक हुनर होना चाहिए।

जिसकी मदद से आप किसी के लिए काम कर सके। Freelancer बनने के लिए आपको Freelancing वेबसाइट से जुड़ना होगा। Freelancing वेबसाइट जैसे कि freelancer, upwork.com, fiverr.com.

इस बिज़नेस में आपको किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी के लिए अपने घर से काम करना होगा. आपके काम के बदले उस कंपनी/व्यक्ति से पैसे मिलेंगे।

Advertisements
Loading...

आपको हर एक काम को करने का पैसा पहले से ही पता होगा। हम आपको बता दे कि जब आपका काम अच्छा होगा तब ही आपको पैसा मिलेगा। यह भी जान ले कि आपके हर एक काम के पैसे में से freelancer वेबसाइट कुछ पैसा काट लेगी।

यह ऑनलाइन बिज़नेस उन लोगो के लिए काफी अच्छा है जो कोई बड़ा ऑनलाइन बिज़नेस करना तो चाहते है पर उनके पास ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए निवेश करने के लिए पैसा नहीं है।

यह भी पढ़े: Small business ideas in Hindi

अंत में

तो यह वह अच्छे और सफल ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया है जिससे ऑनलाइन बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। जिस तरह किसी भी बिज़नेस में मेहनत करना होता है. उसी तरह ऑनलाइन बिज़नेस में मेहनत करना होता है और समय भी देना होता है।

इसके अलावा हमेशा कुछ नया सीखना भी होता है। तभी एक सफल ऑनलाइन बिज़नेस बनाया जा सकता है। आप कौन सा ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने वाले है, आप हमें बता सकते है।

Previous articleऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करे, ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे
Next articleसफल होने का तरीका जो सफलता को जल्द पाने में काफी मदद करेगा
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here