10+ best manufacturing business ideas in Hindi, 10+ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया

0

बिज़नेस कई तरह की होती है। कुछ बिज़नेस product को बनाते है तो कुछ बिज़नेस किसी दूसरे कंपनी का product बेचते है। कुछ बिज़नेस service देने का काम करती है।

क्या आप निर्माण व्यवसाय (manufacture business ) शुरू करना चाहते है। हमें उम्मीद है कि आप manufacture business को शुरू करने के बारे में सोच रहे है।

अपनी manufacture की बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी manufacture business आईडिया होनी चाहिए। चलिए हम इस पोस्ट में कई तरह की manufacture business ideas को जानते है।

best manufacturing business ideas in Hindi
best manufacturing business ideas in Hindi

यह भी पढ़े: बिजनेस शुरू कैसे करें

खिलौने बनाने का बिजनेस

सबसे पहला और अच्छा manufacturing business idea है खिलौने बनाने का। हर एक देश में बहुत से बच्चे होते है। हर एक बच्चे को कोई तरह के खिलौने की जरूरत होती है।

बच्चे अपना अधिक समय खिलौने के साथ बिताते है। हम सब भी बचपन में खिलौने से बहुत प्रेम करते थे। खिलौने बनाने का बिज़नेस बहुत ही लम्बे समय से हमारे देश में चलता आ रहा है।

आप सोच रहे होंगे कि क्या खिलौने बनाने का बिज़नेस सफल है? इसका जवाब है हाँ।

खिलौने बनाने का बिज़नेस बहुत ही सफल बिज़नेस है। इस बिज़नेस को देश के किसी भी कोने में शुरू किया जा सकता है। हमारे देश में हर एक दिन कोई न कोई पर्व होता है। हर एक पर्व में बच्चे बहुत से खिलौने खरीदते है।

Textbook बनाने का बिजनेस

textbook का मतलब होता है लिखने का पुस्तक। हमारे देश में हर एक कोने में पढ़ने वाले बच्चे मौजूद है। देश में अनगिनत textbook हर साल बिकते है।

यदि आप सोच रहे है कि बस बड़ी-बड़ी कंपनी का ही textbook बिकता है तो आप बिलकुल ही गलत है। बहुत से छोटी बिज़नेस का textbook भी बहुत ज्यादा बिकता है।

Advertisement

आप अपने आस-पास भी देख सकते है। आपको बहुत सी छोटी कंपनी मिल जाएगी जो खुद का textbook बना कर बाजार में बचती है।

यदि आप सोच रहे है कि आप कैसे अपनी textbook को बाजार में ज्यादा से ज्यादा बेच सकते है।

तो इसका आसान तरीका है कि आप textbook बेचने वाली दुकान से संपर्क करें। दुकान के साथ ही आप स्कूल और कॉलेज से सम्पर्क कर सकते है।

अचार बनाने का बिजनेस

यदि आप ऐसा manufacturing business idea ढूढ़ रहे है जिसको आप अपने घर से शुरू करे सके। इस तरह का बिज़नेस है अचार बनाने का बिज़नेस। अचार को हर कोई पसंद करता है।

जिसके कारण अचार बाजार में बहुत तेजी से बिकता है। इस बिज़नेस में सफल होने के लिए आपके अचार का स्वाद अच्छा होना चाहिए।

यदि आपके अचार का स्वाद अच्छा रहा तो आप इस बिज़नेस में बहुत ही आराम से सफल हो सकते है। हम सब जानते है कि अचार बहुत से चीजों का बनता है। दूसरे शब्दों में अचार बहुत प्रकार के होते है।

आप उस ही अचार को ज्यादा बनाए। जो अचार आपके क्षेत्र में ज्यादा बिकता हो। अचार बनाने के अलावा और भी बहुत से manufacturing बिज़नेस है जिसको आप अपने घर से शुरू कर सकती है। जैसे पापड़ बनाने का बिज़नेस, चिप्स बनाने का बिज़नेस, आदि।

Bread और Biscuit बनाने का बिजनेस

अचार और पापड़ बनाने के साथ ही आप Bread और Biscuit बनाने का बिजनेस कर सकते है। Bread और Biscuit बनाना बहुत ही आसान होता है।

यदि आपको Bread और Biscuit बनाने नहीं आता है तो आप इसको बनाना बहुत ही आसान से सीख सकते है। Bread या Biscuit बनान आप इंटरनेट से फ्री में सीख सकते है।

अब बात करे इस बिज़नेस के बारे में तो आप इस बिज़नेस को बहुत ही कम पैसे के साथ अपने घर से शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे का निवेश नहीं करना होगा।

Advertisement

यह बिज़नेस सफल है। इस बिज़नेस में आपको बस अच्छा Bread और Biscuit बनान आना चाहिए।

नमकीन बनाने का बिजनेस

नमकीन हम सभी को पसंद होता है। नमकीन को देश में बहुत ही खाया जाता है। नमकीन का बिज़नेस बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको ज्यादा कुछ सोचना नहीं होगा।

बस आपको एक प्रकार के नमकीन को बनाना सीखना होगा। क्योंकि नमकीन के बहुत से प्रकार होते है। आप अपने बिज़नेस को एक प्रकार के नमकीन से शुरू करें।

नमकीन बनाने को सीखने के बाद आपको अपने नमकीन को बनान है और बाजार में दुकानदार को बेचना है। यदि आपके नमकीन का स्वाद अच्छा रहा तो आपका यह बिज़नेस बहुत तेजी से बड़ा हो सकता है।

हम बता दे कि आपके नमकीन बनाने का सारा सामान आपके आस-पास के बाजार में मिल जाएगा।

कपड़ा बनाने का बिजनेस

कपड़े को बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसे का निवेश करना हो सकता है। कपड़ा बनाने का बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप कपड़ा के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर ले जैसे कपड़े का रंग की quality, कपड़े का quality, आदि।

बिना सही जानकारी होने से आप अच्छा और बेहतर कपड़ा नहीं बना सकते है। जिसके कारण आप इस बिज़नेस में सफल नहीं हो सकते है।

कपड़ा बनाने का बिज़नेस भी एक सफल बिज़नेस ही है। बस आपको इसको सही तरीके से करना होगा।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस बहुत ही कम पैसे के साथ शुरू कर सकते है। अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बस 10000 रूप की जरूरत होगी।

आप इससे ज्यादा पैसे से भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। यदि आपके मन में सवाल आ रहा है कि क्या यह बिज़नेस सफल है तो हम आपको बता दे कि हर किसी का आस्था होता है।

Advertisement

और अपनी आस्था के लिए लोग अगरबत्ती जलाते है। जिसके कारण अगरबत्ती की मांग देश में अच्छी खासी है। अगरबत्ती का इस्तेमाल हर एक धर्म में किया जाता है।

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस के अलावा आप मोमबत्ती और धुप बति बनाने का बिज़नेस भी कर सकते है। सभी बिज़नेस करना आसान है और कोई भी कर सकता है।

स्कूल बैग बनाने का बिजनेस

यदि आपको सिलाई करना आता है और आप आप सिलाई करना पसंद करते है तो आप स्कूल बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करना बहुत ही आसान है। बस आपको बैग बनान आना चाहिए। आप इस बिज़नेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते है।

हम बता दे कि आप बैग बनाने का काम घर से ही चला सकते है। बस आपको इसके लिए किसी कंपनी से जुड़ना होगा। आप किसी बैग को बेचने वाली कंपनी से जुड कर एक साथ कई बैग बनाने का आर्डर पा सकते है।

आप बिना किसी कंपनी से जुड़े भी सीधे अपने बैग को बाजार और स्कूल में बेच सकते है।

चप्पल बनाने का बिजनेस

चप्पल की मांग कितनी है यह आप अच्छे से जानते होंगे। देश का हर एक व्यक्ति चप्पल का इस्तेमाल करता है। देश में बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनी भी है जो अपना चप्पल बनती है और बाजार में बेचती है।

इसके कारण आपको लग सकता है कि आपके कंपनी का चप्पल कोई नहीं खरीदेगा। पर यह सही नहीं है। देश में बहुत सी छोटी कंपनी भी है जिसके नाम को शायद आप नहीं जानते होंगे पर वह भी अपने कंपनी के चप्पल को बना करके बाजार में बेच रही है।

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको चप्पल के बारे में जानकारी हासिल कर लेना चाहिए। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे का निवेश नहीं करना होगा। आप कम पैसे के साथ भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

यह जानें: Small business ideas in Hindi

Advertisement

office tool बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इस बिजनेस को अच्छे से समझ लेना चाहिए। office tool जैसे कि कैंची, stapler, आदि। यह सभी office tool में आते है।

आप इस बिज़नेस को भी शुरू कर सकते है। हमें पता है कि कुछ सामान ऐसे है जिसको आप खुद से नहीं बना सकते है। इसके लिए वह सामान आप अपने office tool से हटा दे या किसी दूसरे कंपनी का सामान जोड़ दे। यह आप खुद अपने अनुसार से कर सकते है।

जानवर का चारा बनाने का बिज़नेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जानवर और उनके चारे से जुडी जानकारी होनी चाहिए। आसान शब्दों में यदि आपने इस क्षेत्र में पढ़ाई किया हुआ है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

यदि आपने इस क्षेत्र में पढ़ाई नहीं किया है तो आपको किसी दूसरे को अपना साथी बना कर इस बिज़नेस को शुरू करना होगा। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसा निवेश करना होगा।

आप इस बिज़नेस को कम पैसे के साथ भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में सफल होना बस इस बात पर निर्भर करता है कि आपके चारा (जानवरो का चारा) कितना अच्छा है और वह जानवरों के लिए कितना फायदे मंद साबित होता है।

यदि आपका चारा सही साबित हुआ तो आप बहुत ही कम समय में इस बिज़नेस में सफल ही सकते है।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस

यह बिजनेस आप कहीं से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास ज्यादा ज्ञान होने के जरूरत नहीं है। इस बिज़नेस के लिए आपको फर्नीचर बनाने आना चाहिए।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे का निवेश नहीं करना होगा। आप किसी भी चीज़ को बनाने से इस बिज़नेस से शुरू कर सकते है।

स्कूल ड्रेस बनाने का बिजनेस

यदि आपको कपडा सिलने आता है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। हर एक स्कूल का अपना-अपना स्कूल ड्रेस होता है। इस ड्रेस को स्कूल वाले खुद नहीं बनाते है।

स्कूल वाले ड्रेस को किसी कंपनी के मदद से बनवाते है। यह कंपनी स्कूल ड्रेस बनाने का काम करती है। यदि आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आप इसको शुरू कर सकते है।

Advertisement

यह बिज़नेस हमेशा फायदे में रहता है। क्योंकि आपको बस ड्रेस बनाना होता है। ड्रेस को बनाने के बाद उसको बेचने की चिंता आपको नहीं करना होता है।

अगर आप खुद का बड़ा कंपनी शुरू नहीं कर सकते है तो आप छोटे स्कूल से कम ड्रेस का आर्डर हासिल कर सकते है।

यह जरूर पढ़ें: बिजनेस को बड़ा और सफल कैसे करें

Previous articleबिजनेस को बड़ा और सफल कैसे करें | How to make business big and successful in Hindi
Next articlewillpower बढ़ाने का बेस्ट तरीका और उपाय हिंदी में | best way to increase willpower in Hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here