best 20 Small business ideas in Hindi | छोटे और अच्छे बिज़नेस आईडिया हिंदी में

0

बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले बिज़नेस आईडिया की जरूरत होती है। बिना एक अच्छे बिजनेस आईडिया के हम अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते है।

क्या आप कोई छोटा बिज़नेस शुरू कहना चाहते है। किसी भी छोटा बिज़नेस को शुरू करने के लिए small business idea की जरूरत होती है। अगर आप भी बिज़नेस आईडिया को ढूढ रहे है तो यहाँ पर हमने अच्छी small business ideas को इकट्ठा किया है।

यह भी पढ़े: how to start business in hindi

बिज़नेस आईडिया की जरूरत

best 20 Small business ideas in Hindi
best 20 Small business ideas in Hindi

आपके मन में सवाल आ सकता है कि बिज़नेस आईडिया की जरूरत क्यों होती है। इसका जवाब सीधा सा होता है। बिज़नेस आईडिया से हम समझ पाते है कि हमारा बिज़नेस कैसा होगा? हम अपने बिज़नेस को कैसे चलाएगे।

आसान शब्दों में बिज़नेस आईडिया बिज़नेस का backbone होता है। बिज़नेस आईडिया होने से हम अपने बिज़नेस के लिए प्लान बना सकते है, बिज़नेस को शुरू कर सकते है, अपने बिज़नेस को सफल बना सकते है, आदि। इस सभी में बिज़नेस आईडिया की जरूरत होती है।

बिज़नेस आईडिया हिंदी में

1.किराना दुकान

यहाँ पर small बिज़नेस आईडिया सबसे पहला बिज़नेस है किराना दुकान। किराना दुकान के बिज़नेस को कोई भी शुरू कर सकता है। इस बिज़नेस में ज्यादा जानकारी होने की जरूरत भी नहीं होती है।

इसके साथ ही इस बिज़नेस को कम या ज्यादा पैसो के साथ भी शुरू किया जा सकता है। अगर आपके पास पैसे है तो आप इस बिज़नेस ज्यादा निवेश के साथ भी शुरू कर सकते है।

वही अगर आपके पास पैसा ज्यादा न हो तो आप कम पैसे के साथ शुरू कर सकते है। किराना दुकान का बिज़नेस कम समय में ही फायदा देना शुरू कर देता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि क्या किराना दुकान का बिज़नेस सफल हो सकता है या नहीं। इसका जवाब है हां। ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो इस बिज़नेस में सफल हैं।

इस बिज़नेस की मांग हर एक स्थान पर होता है और यह बिज़नेस कही भी खोला जा सकता है।

Advertisement

2.इलेक्ट्रॉनिक शॉप

दूसरा बिज़नेस आईडिया इलेक्ट्रॉनिक शॉप है। यह बिज़नेस भी बहुत ही ज्यादा सफल है। इस बिज़नेस में हर किसी को सफलता मिलता है।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप के बिज़नेस को कही भी खोला जा सकता है। इस बिजनेस के लिए आपको थोड़ी जानकारी होनी जरूरी है। Electricity की ज्यादा जानकारी होने पर ज्यादा फायदा हो सकता है। लेकिन अगर आपके पास कम जानकारी है तो भी सफल हो सकते है।

3.फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस

फास्ट फूड का बिजनेस भी एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस को शुरू करना बहुत ही आसान होता है। इस बिज़नेस के बहुत से भाग होते है।

आप को शुरू में किसी एक भाग से शुरू करना चाहिए। फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में बहुत से ऐसे भाग/काम होते है। जिसको घर से शुरू किया जा सकता है।

जैसे फ़ास्ट फ़ूड के लिए ऐसे बहुत से कच्चे माल होते है जिसको घर पर तैयार करके बाजार में बेचा जा सकता है। इसके अलावा फ़ास्ट फ़ूड का खुद का center भी खोला जा सकता है।

अब अगर आप सोच रहे होंगे कि क्या इस बिज़नेस में आपको सफलता मिलेगी या फिर नहीं। हम आपको बता दे कि इस बिज़नेस में आपको सफलता जरूर मिलेगी। बस आपको इसमें धीरे-धीरे उतरना होगा।

4.स्टेशनरी की दुकान

देश के किस कोने में पढ़ने वाले नहीं मिलेंगे। इस समय देश के हर एक कोने स्टेशनरी की दुकान की अच्छी मांग है। स्टेशनरी की दुकान में बेचीं जाने वाली वस्तु का प्रयोग तो पढ़ने वाले लोग करते ही है।

इसके साथ ही स्टेशनरी की दुकान का वस्तु अन्य जगह पर इस्तेमाल किया जाता है।

इस दुकान को खोलने में ज्यादा पैसा भी नहीं लगता है। इस दुकान को कोई भी शुरू कर सकता है। इसके साथ ही इस दुकान को देश के किसी भी कोने में शुरू किया जा सकता है।

हम आपको बता दे कि ज्यादा फायदा के लिए आप अपनी दुकान किसी स्कूल/कॉलेज के पास खोले। स्कूल के पास दुकान होने पर आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।

Advertisement

5.फल का बिज़नेस

फल का बिज़नेस भी एक स्माल बिज़नेस ही है। इस बिज़नेस के बहुत से भाग होते है। इस बिज़नेस में आप किसी भी एक भाग को शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस का हर एक भाग फायदे मंद है। फल के बिज़नेस को कम पैसो के साथ या फिर ज्यादा पैसो के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

फल का दुकान खोलना भी एक अच्छा बिज़नेस है। आप फल का दुकान कम पैसो के साथ कही भी खोला जा सकता है। इस बिज़नेस में घाटा होने की भी संभावना होती है। अगर आप इसको सही तरीके से करेंगे तो आप इस घाटे से बच सकते है।

6.कपडे का बिज़नेस

कपडे का बिज़नेस बहुत ही बड़ा बिज़नेस है। इस समय बहुत से लोग इस बिज़नेस से जुड़े हुए है। अकसर हमारे दिमाग में कपडे का बिज़नेस सुनने पर बस कपडे का दुकान ही आता है।

पर कपडे का बिज़नेस कपडे के दुकान के पीछे बहुत बड़ा है। अगर आपको डिज़ाइन आता है तो भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके अलावा कपड़े का बिज़नेस कम या ज्यादा पैसे से शुरू किया जा सकता है।

आप कपडे के बिज़नेस में कपडा को बनाने, कपडा को सिलने, कपडे का डिज़ाइन करने, कपडे के लिए नए डिज़ाइन बनाने, कपडे के क्वालिटी को बेहतर करना, आदि से शुरू कर सकते है।

7.दूध का व्यापार

दूध का व्यापार भी बहुत ही बड़ा और अच्छा बिज़नेस है। यह बिज़नेस देश में बहुत लम्बे समय से किया जा रहा है। इस बिज़नेस से आज भी बहुत लोग जुड़े हुए है।

आप भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में घाटा होनी की संभावना कम होती है। इस बिज़नेस को गाँव और शहर दोनों जगह पर किया जा सकता है।

दूध का बिज़नेस जितना शहर में सफल है उतना ही गांव में भी सफल है। इस बिज़नेस को कम पैसो के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

मुख्यतौर पर इस बिज़नेस में तीन भाग होते है। दूध का उत्पात करने वाला, दूध को बाजार तक पहुंचाने वाला, दूध का अलग-अलग चीज़ बनाने वाला।

Advertisement

इस तीनो में से आप किसी एक से शुरू कर सकते है। आप दूध को खरीद कर दूध को वहाँ पंहुचा सकते है। जहाँ दूध की जरूरत ज्यादा हो।

इसके अलाव आप खुद भी दूध का उत्पात कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसो का निवेश करना होगा।

8.किराए का बिज़नेस

किराया का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिस बिज़नेस में बस एक बार काम करना होता है या फिर कुछ पैसो का निवेश करना होता है। जिसको बाद हर महीने किराये के रूप में कुछ पैसा मिलता रहता है।

किराये का बिज़नेस कई प्रकार का होता है। जैसे किराये का दुकान, किराये पर मकान, किराये का वाहन, आदि। यह बिज़नेस कोई भी कर सकता है।

इस बिज़नेस में बस एक बार ही काम करना होता है। उसके बाद घर बैठे हर महीने पैसा मिलता रहता है। इस बिज़नेस में कभी घाटा नहीं होता है।

इसके साथ ही इस बिज़नेस की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है। तो भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

9.कोचिंग सेंटर

जब बात बिज़नेस की हो रही हो तो कोचिंग सेंटर की जरूर होनी चाहिए। देश के हर एक क्षेत्र में पढ़ने वाले बच्चे मौजूद है।

समय के साथ कोचिंग सेंटर की मांग प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर आपको किसी भी विषय में जानकारी है और आप आसान भाषा में किसी को समझा सकते है।

तो फिर आप इस बिज़नेस को बहुत ही कम पैसो के साथ शुरू कर सकते है। इसके साथ ही आप इस बिज़नेस को किसी दूसरे के सहारे भी शुरू कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ पैसा होना चाहिए जो पैसो आप इस बिज़नेस में निवेश कर सकते है। इस बिज़नेस को जवान लोग ज्यादा पसंद करते है।

Advertisement

10.कंप्यूटर कोचिंग सेंटर

समय के साथ ऐसे लोगों की मांग बढ़ती जा रही है जो कि कंप्यूटर की जानकारी रखते है। इसके अलावा अधिकतर नौकरी में भी कंप्यूटर कोर्स की जरूरत होती है।

अब किसी को भी कंप्यूटर कोर्स करना होगा तो वह किसी कंप्यूटर कोचिंग सेंटर ही जाएगा। हम आपको बता दे कि कंप्यूटर कोर्स करने वाले देश में बहुत से छात्र है लेकिन देश में कम कंप्यूटर सेंटर है।

आप इस बिज़नेस को शुरू करके दूसरों की मदद भी कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

इस बिजनेस को भी कम पैसों के साथ शुरू किया जा सकता है, लेकिन इसेक लिए आपके पास कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। तब ही आप छात्र को कंप्यूटर सीखा सकते है। पर एक संस्था बनने के लिए आपको कुछ पैसो का निवेश करना होगा।

11.डिजिटल मार्केटिंग

यह दुनिया Physical से डिजिटल की ओर बढ़ती जा रही है। इस समय बहुत ही तेजी के साथ लोग डिजिटल की और बढ़ते जा रहे। अब आपको यह बताने कि जरूरत नहीं है कि लोग डिजिटल को इतना पसंद क्यों कर रहे है।

अब बात करते है डिजिटल मार्केटिंग की। डिजिटल मार्केटिंग एक जरिया है मार्केटिंग करने का। इसमें मार्केटिंग, डिजिटल उपकरण के द्वारा किया जाता है, जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन, आदि।

डिजिटल मार्केटिंग का बिज़नेस कोई भी इंसान शुरू कर सकता है। इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही कम पैसो में किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग का बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ समय इसको सीखना चाहिए। जिससे आप अपने बिज़नेस को सफल बना सके। इसको बिना सीखे शुरू करने पर असफलता मिल सकती है।

हम आपको यह भी बता दे कि यह बिज़नेस बहुत ही अच्छा और सफल है। इस बिज़नेस की मदद से बहुत से लोग सफल हो पाए है।

12.पशुपालन का बिज़नेस

पशुपालन का बिज़नेस गाँव में के साथ ही शहर में भी शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नेस को कोई भी शुरू कर सकता है और इस बिज़नेस से बहुत से लोग जुड़े हुए है।

Advertisement

वह इस बिज़नेस से काफी हद तक खुश है। पशुपालन का बिज़नेस उनके लिए बहुत ही अच्छा है जो जानवरो से प्रेम करते है और खाली बैठे होते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा मेहनत भी नहीं करना होता है। इस बिज़नेस में रोज दिन के कुछ घण्टे काम करना होता है। इस बिज़नेस को भी कम या ज्यादा पैसो के साथ शुरू किया जा सकता है।

इस बिज़नेस के लिए थोड़ा सा जमीन होना चाहिए। जहाँ पर जानवरों को रखा जा सकते। पशुपालन जैसे कि गाय-भैंस का पालन, बकरी का पालन, आदि शामिल है।

13.मुर्गी पालन

मुर्गी पालन के बिज़नेस में भी बहुत फायदा है और कम काम है। इस बिज़नेस में मुर्गी को पालना होता है। चूजे को खरीद कर उसे एक स्थान पर रख कर पालना होता हैं।

उसके बाद जब चूजे बड़े हो जाए तो फिर उन्हें बाजार में बेचना होता है। हम सब जानते है कि मुर्गी के मांस का बाजार में कितना ज्यादा मांग है और यह मांग कितना बढ़ता जा रहा है।

इस बिज़नेस को आप कही से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को देश के किसान लम्बे समय से करते आ रहे है। इस बिज़नेस में ज्यादा जानकारी होने की जरूरी नहीं होती है। बस मुर्गी के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपको मुर्गी के बारे में कम जानकारी है तो आप किसी पशु चिकित्सक का सहारा ले सकते है।

14.कपड़े को Iron करना

यह भी एक छोटा और अच्छा बिजनेस है। इस बिज़नेस की मदद से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है। साथ ही इस बिज़नेस को शुरू करना भी आसान होता है।

इस बिज़नेस को मात्र 5000 रूपए से भी शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नेस को आप अकेले भी कर सकते है या फिर आप अपने किसी दोस्त को भी अपने साथ रख सकते है।

अब हम आपको यह भी बता दे कि यह बिज़नेस कहा शुरू करने से ज्यादा फायदा हो सकते है। इस बिज़नेस को आप किसी ऐसे स्थान पर शुरू करे जहा बहुत से बाहरी लोग रहते है, साथ ही उनका समय भी कीमती हो।

Advertisement

जैसे किसी स्कूल, होटल के पास। इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको कुछ भी सीखने की जरूर नहीं होगी। आप चाहे जितना भी पढ़े हो। आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

यह भी जानें: बिजनेस को बड़ा और सफल कैसे करें

15.franchise बिज़नेस

इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कुछ पैसो का निवेश करना होगा। franchise बिज़नेस एक तरह का बिज़नेस होता है। एक बड़ी कंपनी के साथ जुड़ कर आप अपने हिसाब से अपने क्षेत्र में बिज़नेस शुरू करते है।

सारा प्रोडक्ट उस बड़ी कंपनी का ही होता है। इस बिज़नेस को अगर आप शुरू करते है तो आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छी कंपनी के साथ जुडना चाहिए।

वही अगर आप किसी असफल बिज़नेस के franchise बन जाते है। तो घाटा हो सकता है।

16.पौधशाला

पौधशाला भी एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस में काम करने बहुत ही मजा आता है। अगर आपको पेड़-पोधो से प्रेम है। तो फिर आपके लिए इससे अच्छा कोई और बिज़नेस हो ही नहीं सकता है।

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ समय training जरूर लेना चाहिए। बिना training के आप इस बिज़नेस में असफल भी हो सकते है।

आप इस बिज़नेस के लिए किसी दूसरे को भी रख सकते है। अब हमें आपको यह बताने की कोई जरूरत नहीं है कि पौधशाला(Nursery) क्या होता है।

17.कबाड़ का कारोबार

कबाड़ का बिज़नेस जितना सफल और फायदे मंद है। उतना शायद ही कोई बिज़नेस होगा। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको अपने Ego को खुद से दूर कर देना चाहिए।

बिना अपने Ego को दूर किये आप इस बिज़नेस को उस हद तक नहीं सफल बना पाएगे जितना आप बना सकते है। आप एक बात याद रखे, कोई भी बिज़नेस बड़ा या छोटा नहीं होता है।

Advertisement

बस इंसान की सोच बड़ी या छोटी होती है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जानकारी की जरूरत नहीं होगी और न ही ज्यादा पैसो का निवेश करने की जरूरत होगी। हम आपको यह भी बता दे कि इस बिज़नेस को देश के किसी भी कोने में किया जा सकता है।

18.गाड़ी की मरम्मत का बिज़नेस

देश में कितनी तेजी से वाहन की संख्या बढ़ता जा रहा है। यह हम सब जानते है। हम यह भी जानते है कि हर एक वाहन समय-समय पर ख़राब होती है।

इसके लिए वाहन की मरम्मत करने वाले की जरूरत होती है। वाहन की मरम्मत का बिज़नेस आप कही भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को मात्र 10000 रूपए के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

इस बिज़नेस में आपको कुछ समय तक वाहन को बनाने के तरीके को सीख लेना चाहिए। तब ही आप कम पैसे में शुरू कर सकते है। वही अगर आप बिना सीखे शुरू करेंगे तो आपको कुछ पैसो का निवेश करना हो सकता है।

19.RO पानी का बिजनेस

साफ पानी को सभी को पीना चाहिए। इस समय साफ पानी मिलाना थोड़ा मुश्किल होता है। पानी के अंदर के गन्दगी को निकालने के लिए मशीन की जरूरत होती है।

पर सभी इसको खरीद नहीं पाते है। इस समस्या का हल आप कर सकते है। RO पानी का बिजनेस को शुरू करके। आपको इस बिज़नेस को शुरू करने में कुछ पैसो का निवेश करना होगा।

पर यह बिज़नेस बहुत जल्द ही फायदा देने लगती है। इस बिज़नेस का Demand साल भार एक बराबर होता है। साथ ही RO पानी का Demand शादी के समय में और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

अब हम आपको यह भी बता दे कि यह बिज़नेस गाँव में भी सफल है। गाँव में रहने वाले लोग भी RO पानी को पीना पसंद करते है।

यह भी पढ़े: business tips for success in Hindi

अंत में

यहाँ पर हमने जो भी बिज़नेस आईडिया को जाना है, वह सभी बिज़नेस small बिज़नेस आईडिया के Category मे आता है। इस सभी small बिज़नेस को आप कम पूजी के साथ शुरू कर सकते है।

Advertisement

इसके साथ ही आप इस बिज़नेस में कम समय में ही सफल भी हो सकते है। हम आपको बता दे कि small बिज़नेस को देश के बहुत से लोग करते है और पैसा भी कमाते है। इसके साथ ही छोटा बिज़नेस को बड़ा बिज़नेस भी बनाया जा सकता है।

Previous articleअपना बिजनेस शुरू कैसे करें | how to start small business in hindi
Next articleकिसी को मोटिवेट कैसे करें | How to motivate others in Hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here