network marketing in hindi, नेटवर्क मार्केटिंग का पूरा ज्ञान हिंदी भाषा में

0
Loading...


वर्तमान समय डिजिटल मीडिया और इंटरनेट कनेक्टिविटी का है, इसी को मद्देनजर रखते हुए आज हम जानेंगे नेटवर्क मार्केटिंग ( network marketing in hindi ) की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी बहुत ही सरल भाषा में उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह भी पढ़े: बेस्ट लघु उद्योग आइडियाज हिंदी में

नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है What is Network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग वर्तमान समाज की आवश्यकता अनुसार त्वरित मुनाफा प्रदान करने वाला एक व्यवसायिक मॉडल होता है, जिसके अंतर्गत एक पिरामिड नुमा संरचना के तहत नए लोगों को जोड़ा जाता है और उन लोगों का इस्तेमाल कंपनी अपने फायदे के लिए करती है।

लेकिन इस वक्त आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का फायदा करने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग का हिस्सा क्यों बनना चाहेगा ?

तो आपको बता दे, यदि कोई व्यक्ति अपने तहत जोड़े गए दो या तीन व्यक्तियों को इस्तेमाल करके कंपनी को फायदा पहुंचाने में सफल रहता है तो उस व्यक्ति को कंपनी की कमाई में से कुछ कमीशन प्रदान कर दिया जाता है, इसी तरह उस व्यक्ति के तहत जुड़े नए व्यक्ति को भी अपने साथ कुछ लोगों को शामिल करना होता है और वह भी उनकी सहायता से कम्पनी को फायदा पहुंचाने पर उसको भी उसी प्रकार का कमीशन प्राप्त होता है।

अब आपके अंदर यह जिज्ञासा जागी होगी कि आखिर कंपनी को किस तरह से फायदा पहुंचाया जाता है?

तो उसके लिए आपको बताना चाहूंगा कोई भी कंपनी नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल अपने नए सामान की बिक्री बढ़ाने और विज्ञापन के लिए करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग को आपको एक सीधे से उदाहरण के माध्यम से समझाता हूँ. जरूर आपने सलमान खान की फिल्म जय हो देखी होगी जिसमें सलमान खान लोगों को बोलता है कि यदि आपको लगता है कि हमने आपकी मदद की है तो आप हमें बदले में थैंक्यू मत बोलिए बल्कि उसकी जगह पर आप तीन और लोगों की मदद कीजिए और उन 3 लोगों से कहिए कि वह आगे तीन लोगों की मदद करें इसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग में भी कंपनियां

अपने सामान को तीन से चार लोगों तक पहुंचाने के बाद उन लोगों की सहायता से उनके माध्यम से जुड़े लोगों तक पहुंचाती है, इस प्रकार इस में कई स्तरीय परतें काम करती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नेटवर्क मार्केटिंग को ही एमएलएम मार्केटिंग (MLM Marketing) के नाम से भी जाना चाहता है।

MLM full form (क्या होती है mlm की फुल फॉर्म) :-

इसका मतलब होता है मल्टी लेवल मार्केटिंग (Multilevel marketing), जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें कई स्तर पर लोग काम करते हैं जैसे कि इस तरह एक पर कुछ लोग काम करते हैं, स्तर दो पर उनके तहत बहुत लोग काम करते हैं जबकि स्तर 3 पर उनसे भी ज्यादा लोग काम करते हैं।

उदाहरण के लिए मानिए कि आप एक व्यक्ति हैं और आपने अपने तहत 3 लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग में जोड़ा अब उन 3 लोगों ने और 3-3 लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग में जोड़ा। उन नए लोगों ने और तीन-तीन लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग में जोड़ा इस प्रकार यह एक पिरामिड नुमा व्यवसाय का मॉडल तैयार होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि यदि सभी लोगों को बराबर ही कमीशन मिलता है तो कुछ लोग अपने तहत लोग कुछ लोग जोड़कर रुकते क्यों नहीं है ?

तो आइए आपको समझाते है।

Vestige meaning in hindi ( vestige क्या होता है )

Vestige नेटवर्क मार्केटिंग में इस्तेमाल किया जाता है जिसका मतलब होता है “जो भी वितरणकर्ता होता हैं उनकी कमाई उस कंपनी के व्यवसाय को निर्मित करने में लगे प्रयासों पर निर्भर करती है।

अथार्त आप अपने अंतर्गत जितने ज्यादा लोगों को जोड़ेंगे आपका कमीशन और मुनाफा भी उतना ही अधिक होगा।

यह वितरण कर्ताओं का एक जाल बनाने में सहायता करता है,जो कि बदलते वक्त के साथ बढ़ता चला जाता है।

Network marketing tips in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

◾ किसी भी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने से पहले उस कंपनी की पूरी तरह से खोजबीन करनी चाहिए और उस कंपनी के निदेशक बोर्ड में बैठे गए व्यक्तियों का चरित्र मूल्यांकन तथा पूर्व में हासिल की गई सफलताओं को भी ध्यान में रखना चाहिए।

◾ आपको हमेशा उसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में काम करना चाहिए जो उन चीजों को बेचने का व्यवसाय करती है,जो चीजें आपको व्यक्तिगत रूप से भी पसंद हो। इस परिस्थिति में आप उस सामान को बेचने के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान देंगे तो आपकी सफलता की प्रायिकता बढ़ जाएगी।

◾ एक कस्टमर बेस को टारगेट करना भी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए,आपको यह पहचाना होगा कि किस समुदाय या वर्ग के लोग इस प्रोडक्ट को पसंद करते हैं और इसी को मद्देनजर रखते हुए आपको अपना कार्यालय भी उन्हें क्षेत्रों में स्थापित करना चाहिए जहां पर आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स के ज्यादा खरीददार हो।

◾ इसके साथ ही आपको हमेशा मानसिक रूप से भी तैयार रहना पड़ेगा क्योंकि यदि कुछ समय तक सफलता ना मिले तो बाहर निकलने की सोच नहीं रखें और निरंतर मेहनत करते रहे।

◾ अपने प्रेजेंटेशन और बोलने के तरीके में सुधार करें क्योंकि आपकी वाकसुगम्यता आपके प्रोडक्ट सेलिंग अनुपात को बढ़ाने में मददगार साबित होती है।

◾ अपने से जुड़ने वाले लोगों को भी हमेशा व्यवसाय में प्रगति पाने के लिए प्रोत्साहित करते रहे और उन्हें बड़े सपने दिखाएं तथा उस तक पहुंचने का रास्ता भी बताएं,क्योंकि उनकी सफलता आपकी बहुत बड़ी सफलता साबित होगी।

यह भी पढ़े: बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया हिंदी में

Books for Network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग क्षेत्र के कुछ सफलतम लेखकों की कुछ पुस्तकें जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए

◾ इस फील्ड में सबसे लोकप्रिय किताब है “थिंक एंड ग्रो रिच” जोकि नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई है,अच्छी खबर यह है कि यह किताब अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी उपलब्ध है।

इस किताब के पहले एडिशन की एक करोड़ से भी ज्यादा प्रतियां बिकी थी।

रॉबर्ट कियोसकी जो कि एक अमेरिकन बिजनेसमैन है, के द्वारा लिखी गई “रिच डैड पुअर डैड” इस क्षेत्र में एक बहुत ही शानदार पुस्तक मानी जाती है।

रॉबर्ट कियोसकी की ही एक और बुक “द बिजनेस स्कूल” जो कि हिंदी और अंग्रेजी दोनों और रूप में उपलब्ध है,यह भी एक बेस्ट सेलिंग किताब रही है।

◾Og Mandino की पुस्तक “द ग्रेटेस्ट सेल्स मैन इन द वर्ल्ड” जोकि हिंदी में दुनिया का सबसे महान सेल्समैन के नाम से बिकती है।

मेंडिनो एक अमेरिकन राइटर है,इस पुस्तक में उन्होंने एक विक्रेता की मानसिक स्थिति में बदलाव के पीछे जिम्मेदार कारणों की पहचान की है।

◾ यदि आप किसी भारतीय लेखक की पुस्तक पढ़ना चाहते हैं तो पूर्ण रूप से नेटवर्क मार्केटिंग पर लिखी गई उज्जवल पाटनी की किताब “जुड़ो जोड़ो जीतो” आपको एक सफल वक्ता,सफल व्यक्ति,सफल व्यक्तित्व तथा जीत एवं हार से तैयारी करने में सक्षम बनाएगी।

अब आपके साथ बात करते हैं नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में:-

नेटवर्क मार्केटिंग में डायरेक्ट सेलिंग रेवेन्यू के मामले में अमेरिका और चीन शीर्ष पर हैं जबकि भारत टॉप फाइव में शामिल नहीं है,इस रिपोर्ट को मध्य नजर रखते हुए आप देख सकते हैं कि आने वाले समय में बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ भारत भी इस लिस्ट में शामिल होगा।

अभी आप समझ सकते हैं कि इस फील्ड में आपके पास अभी बहुत मौका बाकी है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2025 तक “डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री अथार्त नेटवर्क मार्केटिंग” , 64500 करोड़ रुपए से भी बड़ी इंडस्ट्री बनने की संभावना है।

यह भी पढ़े: कम निवेश वाले बिजनेस आइडिया हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here