best village business ideas in hindi | गांव में शुरू करने वाला बिजनेस

0
Loading...

क्या आप गाँव में रहते है और अपने गांव में ही कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है। क्या आप अपने गाँव में एक सफल बिज़नेस करके पैसा कमाना चाहते है।

हमें उम्मीद है कि आप ऐसा जरूर करना चाहते है। तो चलिए हम कुछ अच्छे बिज़नेस आईडिया को जान लेते है जिसको आप अपने गांव में कर सकते है।

गाँव में बिजनेस करने का एक फायदा होता है कि हमे अपने कारोबार के लिए अपने गाँव को छोड़ कर शहर नहीं जाना होता है। हम अपने गांव में रहकर ही पैसा कमा लेते है।

इस समय गांव में कोई बिज़नेस शुरू करना और सफल होना आसान है। जबकि शहर में कोई बिज़नेस करना मुश्किल होता है।

यह जरूर जानें: भविष्य के लिए बिज़नेस आईडिया हिंदी में

village business ideas hindi

village business ideas in hindi
village business ideas in hindi

किराना दुकान

गाँव में किराना का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस होता है। किराना दुकान बस गांव में ही नहीं बल्कि शहर में भी किया जाता है। किराना दुकान का बिज़नेस यदि आप अपने गाँव में करते है तो आप कुछ ही दिन में अपने इस बिज़नेस से पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

इसके साथ ही किराना दुकान से आप पुरे साल पैसा कमाते रहेंगे। आपको कभी चिंता नहीं करना होगा।

किराना दुकान में सामान को शहर से लेकर आना होता है और गाँव में बेचना होता है। आप जितना ज्यादा सामान बेचेंगे आपको उतना ही फायदा होगा। किराना दुकान को बहुत ही कम पैसे में भी शुरू किया जा सकता है।

गन्ने के पेराई का बिजनेस

गन्ने की पेराई साल में एक बार ही होता है पर गन्ने की पेराई करने वाले काफी पैसा कमा लेते है। गाँव में खेती को सबसे ज्यादा किया जाता है और कुछ गाँव ऐसे होते है जहाँ गन्ने की खेती बहुत ज्यादा होती है।

यदि आप ऐसे गाँव में रहते है तो आप इस गन्ने की पेराई का बिज़नेस करके बहुत पैसा कमा सकते है। यदि आपके गाँव में कम गन्ने की खेती होती है और कम ही गन्ने को पेरने वाले है तो भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

गाय-भैंस पालने का बिजनेस

गाँव में रहकर गाय-भैंस पालने का बिजनेस करना बहुत ही आम बिज़नेस होता है। इस बिज़नेस को करने में आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

गाँव में अधिकतर लोग कम से कम एक गाय या भैस को जरूर पालते है। अब बात करते है कि आप इस बिज़नेस को फायदे मंद कैसे बना सकते है।

इस बिज़नेस को फायदे में करने के लिए आपको अपने गाय-भैस का दूध अपने गाँव के पास के शहर में बेचना चाहिए। आसान शब्दों में ऐसे स्थान पर जहाँ गाय-भैस दूध की मांग ज्यादा हो।

गेहू-चावल का थोक विक्रेता

गाँव में ऐसे किसान बहुत होते है जो अपना अनाज (चावल, गेहू ) बेचना चाहते है। वही गाँव में ऐसे बहुत से लोग होते है जो कि चावल और गेहू खरीदना चाहते है।

तो आप गेहू-चावल का थोक विक्रेता बनकर इस काम को कर सकते है। हम आपको बता दे कि यह गांव का बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। अपने गाँव में ही बेचने के अलावा आप गेहू-चावल को शहर में ले जाकर अच्छे दाम पर भी बेच सकते है।

गाँव के मुकाबले आपको शहर में ज्यादा फायदा हो सकता है। इस बिज़नेस को बहुत ही कम पैसे के साथ शुरू किया जा सकता है।

गेहूं पीसने का बिजनेस

आपने ने भी कभी न कभी गेहूं को पिसवाया होगा। आप इस गेहूं के पीसने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको बस गेहूं पीसने वाला मशीन खरीदना होगा और उस मशीन में गेहूं पीसने सीखना होगा।

बस इसके बाद आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में सफल होने के लिए आपके गेहूं पीसने का क्वालिटी अच्छा होना चाहिए। आसान शब्दों में आप गेहूं को पतला पिसे और आटा जला न होना चाहिए।

यह जरूर जानें: बिजनेस शुरू कैसे करें

टेंट का बिजनेस

जब भी गांव को कोई शादी होती है या फिर कोई और प्रोग्राम उस समय गाँव में टैंट की जरूरत पड़ जाती है। चुकी गाँव में काफी खेत होता है तो गाँव के लोग चाहते है कि उनके घर के पास वाले खेत में टैंट लग जाए और वह उस टैंट में अपने प्रोग्राम को कर पाए।

यह भी एक सत्य की है कि अधिकतर गांव में बहुत ही कम टैंट वाले मौजूद है। आप अपने गाँव में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। हम बता दे कि यह बिज़नेस आपको पुरे साल पैसे कमा कर नहीं दे पाएगा।

पर साल में एक बार ही आप इस बिज़नेस से इतना पैसा कमा लेंगे कि आपको पुरे साल पैसा की चिंता नहीं करना होगा।

किराए का वाहन

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि गाँव में बहुत कम ही वाहन होती है। गांव से शहर जाने के लिए बहुत ही दूर जाने के बाद कोई वाहन मिलता है। इसके साथ ही कभी इमरजेंसी में कोई वाहन नहीं मिलता है।

आप अपने गांव के इस समस्या को किराये के वाहन का बिज़नेस शुरू करके ख़त्म कर सकते है। आपको इस बिज़नेस में हमेशा फायदा ही होगा। आपको रोज पैसे की कमाई हो जाएगी। इसके अलावा आपका वाहन शादी के मौसम में ज्यादा पैसा कमा कर के देगा।

यह जरूर जानें: बेस्ट होम बिजनेस आईडिया हिंदी में

इलेक्ट्रिक शॉप

Electric Shop जहा पर बिजली के तरह-तरह के सामान मिलते है। इसके साथ ही हमारे बिजली के सामान को बनाया जाता है। क्या आपको बिजली के सामान में दिलचस्पी है और आपके पास इसकी अच्छी खासी जानकारी है।

यदि ऐसा है तो आप अपने गाँव में इलेक्ट्रिक शॉप को खोल कर पैसा कमा सकते है। अभी भी ऐसे बहुत से गाँव मौजूद है जहा पर इलेक्ट्रिक शॉप दूर-दूर तक नहीं है।

शायद आपके गाँव में भी ऐसा ही हो। यदि आपके गाँव में ऐसा है तो आप इस बिज़नेस में बहुत ही सफल हो सकते है। क्योंकि competition बिलकुल नहीं होगा।

हम आपको यह भी बता दे कि आप अपने-अपने गाँव के अलावा दूसरे गाँव में भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

RO पानी का बिजनेस

RO water को अब गाँव में भी बहुत ज्यादा पिया जा रहा है। लोगो को अब आम पानी से ज्यादा सुरक्षित RO water लगता है। जब भी किसी को कोई बीमारी होती है तो डॉक्टर भी RO water पिने का सलाह ही देता है।

आप भी अपना RO water का बिज़नेस अपने गाँव में शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको करीब 1 लाख रूप का निवेश करना होगा। इस बिज़नेस को आप अपने गाँव के अलावा दूसरे गाँव में भी सफलता पुरूक कर सकते है।

सरसों के तेल का मील

सरसों का तेल सरसों को पेरने के बाद मिलता है, यह हम सब जानते है। सरसों को पेरने वाले बहुत से मिल होते है जिनका काम होता है सरसों से तेल निकालना।

अब आपको यह बताने की जरूरत तो बिल्कुल ही नहीं होगी कि सरसों के तेल की माँग कितना ज्यादा है। आप अपना सरसों का मिल भी शुरू कर सकते है।

आपको साल के एक समय पर इस बिज़नेस से ज्यादा मुनाफा होगा। पर आपको पुरे साल इस बिज़नेस को कुछ न कुछ पैसे की कमाई होती रहेगी।

यह जरूर जानें: manufacturing business ideas in Hindi

बीज का बिजनेस

गाँव में अधिकतर किसान ही रहते है और खेती करते है। खेती करने के लिए तरह-तरह के बीज की जरूरत होती है। आप बीज का बिज़नेस अपने गाँव में शुरू कर सकते है।

आपको इस बिज़नेस में ज्यादा मेहनत नहीं करना होगा। बस आपको बाजार से मौसम के अनुसार से बीज खरीद कर लाना होगा और उसे बेचना होगा। इस बिज़नेस में आपको एक दुकान खोलकर बेचना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here