अपनी value बढ़ाने का बेस्ट टिप्स हिंदी में | tips to increase your value in Hindi

क्या आप अपनी value बढ़ाना चाहते है? क्या आप चाहते है कि आपकी हर कोई इज्जत करें? हमें उम्मीद है कि आप अपनी value बढ़ाना चाहते है। चलिए हम इस पोस्ट में जानते है।

हर कोई चाहता है कि दूसरे लोग उसकी इज्जत करे और उसकी बात की value हो। ऐसा बहुत लोगो के साथ होता है कि वह कुछ भी करते या बोलते है पर कोई भी उस इंसान की value नहीं करता है।

कुछ इंसान ऐसे भी होते है जिसकी हर एक बात और काम की value दूसरे हद से ज्यादा करता है। इस दोनों इंसान के अंदर कुछ चीज़ो का अंतर होता है।

जिसको आप अपने अंदर शामिल करके अपने इज्जत को बढ़ा सकते है। चलिए हम जानते है कि आप कैसे अपनी वैल्यू बढ़ा सकते है।

खुद की value कैसे बढ़ाये
खुद की value कैसे बढ़ाये

अपनी value खुद करें

अपनी value बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले अपनी खुद की value खुद से करें। यदि आप अपनी खुद की value नहीं करेंगे तो आपकी value कोई दूसरा नहीं करेगा।

किसी भी काम को पहले खुद करना चाहिए। जब आप खुद की value करेंगे तो आप समझ सकते है कि आप कितने खास है और कौन आपकी अलसी value समझ सकता है।

किसी के लिए ज्यादा available न रहे

क्या आप किसी के लिए कभी भी available रहते है। जब भी उस इंसान की जरूरत होती है आप उसके पास पहुंच जाते है। यदि आप ऐसा करते है तो आपकी value वह इंसान कभी समझ ही नहीं पाएगा।

और न ही वह इंसान आपकी value करेंगा। इसका आसान सा कारण है, जो चीज़ ज्यादा available होती है उसका दाम कम होता है और जो चीज़ जरूरत से कम होती है तो उस चीज का दाम ज्यादा होता है।

यह नियम आप पर भी लागू होता है। आज से ही आप किसी के लिए ज्यादा available न रहे। आप जितना ज्यादा जरूरत से कम available रहेंगे दूसरे आपकी उतनी ज्यादा वैल्यू करेंगे।

कम बोले

क्या आप किसी से हद से ज्यादा बातें करते है? क्या आप ज्यादा बोलते है? अगर आप ऐसा करते है तो आपकी बात की value कोई नहीं करता होगा।

Advertisements
Loading...

आप चाहे जितना अच्छा बोलते हो या ज्ञान देते हो। पर आप हद से ज्यादा बोलते है। तो आपके बात और ज्ञान की value कम हो जाती है।

हमें अक्सर कुछ ऐसे लोग देखने को मिलते है। जो बहुत ही कम बोलते है, कम बोलने वाले की हर एक बात दूसरे पुरे ध्यान से सुनते है।

आप भी अपनी value बढ़ाने के लिए कम से कम बोले। आप जितना कम बोलेगे आपके बात की उतनी ज्यादा value बढ़ जाएगी।

अपना समय बर्बाद न करें

आपको लग सकता है कि आप अपना समय किसी दूसरे के लिए बर्बाद नहीं करते है। पर ऐसा बहुत कम लोगो के साथ ही होता है जो दूसरे किसी के लिए अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करते है।

आप दूसरे का इंतजार करके, बिना मतलब के बातें करके, साथ रहकर, आदि तरीके से अपना समय बर्बाद करते होंगे। आप खुद ही एक बार सोचे कि आप किस तरह से अपना समय बर्बाद करते है।

यदि आप अपना समय बर्बाद करते है तो आपको आज से ही अपना समय बर्बाद करना रोक देना चाहिए। आप दूसरों को खुश करने के लिए अपना समय बर्बाद करते है, पर दूसरे समझते हैं कि आपके पास कोई काम नहीं है।

आप उनके लिए हमेशा मौजूद है। जिसके कारण आपकी value कम हो जाती है।

अपनी तारीफ खुद न करें

कुछ लोगो की आदत होती है कि वह अपनी तारीफ हद से ज्यादा करते है। वह बस एक बार अपनी तारीफ करना शुरू कर देते है तो अपनी तारीफ करना बंद ही नहीं करते है।

जो इंसान अपनी तारीफ ज्यादा करता है। उस इंसान का value भी कम हो जाता है। इस तरह के इंसान कुछ भी नहीं करते है। अपना और दूसरे का बस समय बर्बाद करते है।

आप इस तरह की गलती न करें। यदि आप कुछ ऐसा करते है, जिसके बदले आपको तारीफ सुनना चाहिए तो दूसरे खुद ही तारीफ करेंगे।

Advertisements
Loading...

ज्ञान बढ़ाए

बिना ज्ञान वाले इंसान की value अक्सर कम होती है। बस स्कूल और कॉलेज का ज्ञान ही सब कुछ नहीं होता है। ज्ञान कई तरह का होता है।

आप अपने अनुसार से अच्छा से अच्छा ज्ञान ले। आपके पास जितना ज्ञान होगा आपकी value उतना ज्यादा ही बढ़ जाएगी। ज्ञान होने से आप किसी से बात भी कर पाएगे। बिना ज्ञान के किसी से बात करना मुश्किल होता है।

ज्ञान रखने के साथ ही आप अपना ज्ञान दूसरों के साथ साझा करें। आप अपने ज्ञान को अपने काम से दूसरों को दिखाए ताकि दूसरे जान पाए की आपके पास ज्ञान है। बस ज्ञान हासिल करना ही सब कुछ नहीं होता है।

अपनी पहचान बनाए

जब हम कहते है कि आप अपनी पहचान बनाए तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप बस social media पर अपनी पहचान बनाए। social media के साथ ही साथ अपने आस-पास में और अपने दोस्तो में भी अपनी एक अलग पहचान बनाए।

बस social media ही सब कुछ नहीं होता है। आपके आस-पास का पहचान आपको हद से ज्यादा value देगा।

आप जिस तरह का अपना पहचान अपने दोस्तों के साथ बनाएगे। आपके दोस्त भी आपको उस प्रकार का ही value देंगे। आप अपनी पहचान अपने काम और सफलता से बना सकते है।

अपने वचन को पूरा करें

हमारे अनुसार हमें जल्द किसी को वचन नहीं देना चाहिए। जब ऐसा समय आ जाए जब हमें वचन देना ही पड़े तब ही हमें कोई वचन देना चाहिए।

पर आप वचन देने से पहले ही सोच ले कि आप कैसे अपने वचन को पूरा करेंगे? अपनी value बढ़ाने के लिए आप जब भी कोई promise करे तो उसको समय के अनुसार पूरा कर दे।

आप कभी भी अपने promise को अधूरा न छोड़े। promise अधूरा छोड़ने के कारण आपकी value कम हो सकती है।

सफल इंसान बने

आखरी पर बहुत ही जरूरी है अपनी value बढ़ाने के लिए। आप सफलता को हासिल करें। एक सफल इंसान की value सबसे ज्यादा होती है।

Advertisements
Loading...

सफल इंसान की value हर कोई अच्छे से जानता है। एक असफल व्यक्ति की value कोई नहीं करता है। आप ऊपर बताए गए सभी नियम को पालन करके अपनी value बढ़ा सकते है।

पर अपनी value ज्यादा बढ़ाने के लिए और बढ़ाए रखने के लिए आप कामयाबी की ओर बढे। आप जिस दिन सफल हो जाएगी। उस दिन आपकी value और ज्यादा बढ़ जाएगी।

Previous articleकिसी को मोटिवेट कैसे करें | How to motivate others in Hindi
Next articleबिजनेस को बड़ा और सफल कैसे करें | How to make business big and successful in Hindi
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here