किसी को मोटिवेट कैसे करें | How to motivate others in Hindi

खुद को मोटिवेट करने से आसान दूसरों को मोटिवेट करना होता है। क्या आप दूसरों को मोटिवेट कर पाते है? हमें उम्मीद है कि आपको दूसरो को मोटिवेट करने में परेशानी होती होगी।

दूसरों को मोटिवेट करना बहुत से लोगो के लिए मुश्किल होता है। पर आपको एक सवाल खुद से पूछना चाहिए कि आप क्यों किसी को मोटिवेट करना चाहते है। आपको इसका जवाब जरूर ही जान लेना चाहिए।

यह भी जाने: आलस को कैसे दूर करें

दूसरों को मोटीवेट कैसे करे

how to motivate others in hindi
how to motivate others in hindi

किसी को मोटिवेट करने का कारण हर किसी के लिए अलग-अलग होता है। कोई किसी को उसके फायदे के लिए मोटिवेट करता है। तो कोई अपने फायदे के लिए दूसरे को मोटिवेट करता है।

दूसरों के फायदे बताएं

दूसरों को मोटिवेट करने के लिए आप उनको उनके फायदे बताए। किसी को अपने फायदे बहुत ही जल्द समझ में आते है। जब आप किसी को उनके फायदे बतांएगे तो वह खुद ही मोटिवेट हो जाएगे। किसी भी काम को करने के लिए।

जैसे किसी सामान को बेचने के लिए आप उस सामान के फायदे के बारे में सामने वाले को बताए। जिसके कारण सामने वाला मोटिवेट होकर आपके सामान को खरीद सके।

एक छात्र को मोटिवेट करने के लिए आप पढ़ाई के फायदे को बताए। आप छात्र को ऐसे लोगो के बारे में भी बताए जो पढ़ाई से सफल हुए है।

Motivational quotes बोले

दूसरों को मोटिवेट करने के लिए आप Motivational quotes बोले। motivational quotes ज्यादा लम्बे भी नहीं होते है। इसके साथ ही Motivational quotes सामने वाले को तुरंत ही मोटिवेट कर देते है।

आप जिस भी इंसान को जिस भी काम के लिए मोटिवेट कर रहे है। उस तरह का motivational quotes बोले। ताकि उनको जल्द समझ में आ सके कि आप क्या कहना चाहते है।

हम बता दे कि ज्यादा motivational quotes बोलना भी अच्छा नहीं होता है। जहा पर इसकी जरूरत हो वही बोले।

Advertisements
Loading...

तारीफ करें

हम सभी को अपनी तारीफ सुनना पसंद होता है। हम सब अपनी तारीफ को बहुत ही ध्यान से सुनते है। क्या आपको पता है कि अपनी तारीफ सुनने के लिए आप कितना पैसा खर्च कर देते है।

एक इंसान अपनी तारीफ को सुनने के लिए महंगे से महंगा सामान खरीदता है और कठिन से कठिन काम करता है।

अपनी तारीफ सुनने के बाद कोई भी इंसान मोटिवेट हो जाता है। अब आप किसी को भी मोटिवेट करने के लिए उनकी तारीफ करें। आप जितना अच्छा तारीफ करेगे दूसरे उतना ही मोटिवेट महसूस करेंगे।

एक Business man को मोटीवेट करने के लिए आपको Business man के बिज़नेस और बिज़नेस आईडिया की तारीफ करना चाहिए। एक छात्र को मोटिवेट करने के लिए उनकी पढ़ाई की तारीफ करना चाहिए।

गृहिणी को खुश करने के लिए उसके काम की तारीफ करना चाहिए। आसान शब्दों में दूसरे को मोटिवेट करने के लिए आपको उनके और उनके काम की तारीफ करना चाहिए।

खुद भी मोटिवेट रहे

क्या आप खुद मोटिवेट रहते है? यदि आप खुद मोटिवेट नहीं रहते है तो फिर आप किसी और को मोटिवेट नहीं कर सकते है। खुद को पहले मोटिवेट करें।

यदि आपके सामने कोई उदास आदमी आ कर motivational बाते करने लगे तो आपको कैसा लगेगा। ठीक इस प्रकार आप भी उदास रह कर किसी को मोटिवेट नहीं कर पाएगे।

दूसरे खुद ही समझ जाते है कि आप मोटिवेट है या नहीं। किसी दूसरे का motivational पता लगाना बहुत ही आसान होता है। हमारा दिमाग यह काम खुद ही कर लेता है।

कहानी सुनाए

क्या आपको कहानी सुनना पसंद है? हम सभी को कहानी सुनना पसंद होता है। हम बचपन में कहानी को सुनने के लिए क्या कुछ नहीं करते है।

बड़े होने के बाद भी हमारा दिमाग कहानी को जल्द समझ जाता है और लम्बे समय तक याद रख पाता है। आप भी किसी को मोटिवेट करने के लिए कहानी सुनाए।

Advertisements
Loading...

आप जिस भी चीज़ के लिए मोटिवेट करना चाहते है। उससे जुडी हुई कहानी ही सुनाए। जैसे अगर आप किसी छात्र को मोटिवेट करना चाहते है तो आप किसी सफल छात्र की कहानी सुनाए।

आप इस बात का ध्यान रखे कि आप सच्ची कहानी ही सुनाए। जिस कहानी का आपके पास सबूत हो। झूठी कहानी सुनाकर आप किसी को मोटिवेट नहीं कर सकते है।

झूठी कहानी सुनाने से दूसरों का विश्वास आप पर ख़त्म हो जाएगा।

यह भी जाने: कोई इंसान बुरा क्यों होता है

दूसरे के talent को बताए

आप दूसरे के talent को बताकर भी दूसरे को मोटिवेट कर सकते है। हर किसी के अंदर कुछ न कुछ talent होता है। जिसके बारे में वह जानता होगा या फिर नहीं।

पर आप उनके talent को बताए। एक छात्र का talent पढ़ाई करना हो सकता है। आप छात्र को मोटिवेट करने के लिए आप बताए की उस छात्र का यह talent है।

इस talent से वह सफल भी हो सकता है। पर इसके लिए उसे अपने इस talent को और बेहतर बनाना होगा। इस तरह से आप उस छात्र को और पढ़ाई करने के लिए मोटिवेट कर सकते है।

इस तरीके का इस्तेमाल आप किसी और को मोटिवेट करने के लिए भी कर सकते है।

दूसरों को बताएं कि आप भी कामयाब हो सकते है

बहुत से लोगों को यह सुनना बहुत ही अच्छा लगता है कि वह भी कामयाब हो सकते है। किसी को बस कुछ समय में ही प्रेरित करने के लिए बस आप उन्हें यह बताए कि वह भी सफल हो सकते है। यह बताने के साथ ही आप विश्वास भी दिलाए।

सफल होने के बारे में बताने के बाद आप उन्हें यह भी बताए कि वह कैसे सफल हो सकते है। यही पर आप अपने काम के लिए किसी को मोटिवेट कर सकते है।

Advertisements
Loading...

जैसे आप किसी छात्र को अपनी कोचिंग के बारे में बताना चाहते है तो आप बताए कि हमारी कोचिंग से जुडने के बाद उन्हें कितना फायदा होगा और उन्हें सफल होने में कितना मदद मिलेगा।

ठीक उसी प्रकार आप किसी को भी अपने काम के लिए मोटिवेट कर सकते है।

यह भी जाने: आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये

पुराने उदाहरण दे

मोटिवेट करने का यह तरीका बिज़नेस को चलाने वाले के लिए है। बिज़नेस को चलाने वाले को अपने ग्राहक को अपने बिज़नेस का सामान ख़रीदने के लिए मोटिवेट करना होता है।

अपने ग्राहक को मोटिवेट करने के लिए आप अपने ग्राहक को पुराने उदाहरण बता सकते है।

जैसे आप बता सकते है कि पहले जिन ग्राहकों ने भी आपके बिज़नेस के सामान को ख़रीदा उन्हें क्या फायदा हुआ और उनका कैसा reaction रहा। आप अच्छे उदाहरण का ही इस्तेमाल करें।

सफलता के बारे में बताएं

सफलता के बारे में सुनने के बाद हर कोई मोटिवेट हो जाता है। हर एक motivational speaker, मोटिवेट करने के लिए सफलता की बात करते है।

जैसे एक छात्र को मोटिवेट करने के लिए बताया जाता है कि जब वह अपने परीक्षा में सफल हो जाएगा तो उसे कैसा लगेगा। एक business man को सफल करने के लिए उसके बिज़नेस के सफल होने का बाद का समय बताना।

आसान शब्दों में सफलता के बारे में बताने के बाद आप किसी को भी मोटिवेट कर सकते है।

यह भी जाने: सफलता का रहस्य

Advertisements
Loading...
Previous articlebest 20 Small business ideas in Hindi | छोटे और अच्छे बिज़नेस आईडिया हिंदी में
Next articleअपनी value बढ़ाने का बेस्ट टिप्स हिंदी में | tips to increase your value in Hindi
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here