अपने गुस्से पर काबू करे इन 10 बेहतरीन टिप्स से, टिप्स को जाने

अपने आप पर काबू रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्रोध वैसे तो एक सामान्य प्रक्रिया है पर कई बार आपका क्रोध आपको भारी पड़ सकता है | क्रोध को नियंत्रण करने के लिए कुछ उपाय हम आपको बता रहे हैं जो समय पड़ने पर आपके लिए मददगार हो सकते हैं

क्रोध एक सामान्य और यहां तक कि स्वस्थ भावना है – लेकिन इससे सकारात्मक तरीके से निपटना महत्वपूर्ण है। अनियंत्रित क्रोध आपके स्वास्थ्य और आपके रिश्तों दोनों पर भारी पड़ सकता है |

गुस्सा शांत कैसे करे

1. बोलने से पहले सोचें

पल की गर्मी में, यह कहना आसान है कि आपको बाद में पछतावा होगा। कुछ भी कहने से पहले अपने विचारों को सयंत करने के लिए कुछ क्षण निकालें – और अन्य लोगों को भी ऐसा करने की गुज़ारिश करें ।

2. एक बार जब आप शांत हो जाएं, तो अपना गुस्सा व्यक्त करें

जैसे ही आप स्पष्ट रूप से सोच रहे हैं, अपनी हताशा को एक मुखर लेकिन गैर-प्रासंगिक तरीके से व्यक्त करें। अपनी चिंताओं और जरूरतों को स्पष्ट रूप से और सीधे दूसरों को बताए बिना या उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश करें।

3. कुछ व्यायाम करें

शारीरिक गतिविधि तनाव को कम करने में मदद कर सकती है जिससे आपका ध्यान बंट जाता है और आप गुस्सा भूल जाते हैं | यदि आप अपने गुस्से को बढ़ाते हुए महसूस करते हैं, तो तेज चलने या दौड़ने के लिए जाएं, या कुछ समय अन्य सुखद शारीरिक गतिविधियों को करने में बिताएं।

4. टाइम आउट लें

टाइमआउट सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं। दिन के समय में अपने आप को थोड़ा विराम दें जो तनावपूर्ण हो। शांत समय के कुछ क्षण आपको चिड़चिड़े या गुस्से में आए बिना आगे बढ़ने के लिए तैयार बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

5. संभव समाधानों को पहचानें

जिस चीज ने आपको क्रोध में पागल बना दिया, उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मुद्दे को सुलझाने पर विचार। क्या आपके बच्चे का गन्दा कमरा आपको पागल कर देता है?
क्या आपका साथी हर रात खाने के लिए देर से आता है?

इन छोटी छोटी बातो पर कभी कभी ध्यान न दे या इनका समाधान ढूंढे |
अपने आप को याद दिलाएं कि क्रोध कुछ भी ठीक नहीं करेगा और केवल इसे बदतर बना सकता है।

6. अपने आप को महत्त्व दे

आलोचना या दोष रखने से बचने के लिए – जो केवल तनाव को बढ़ा सकता है – समस्या का वर्णन करने के लिए “मैं “ का उपयोग करें। खुद को सम्मानित और विशिष्ट समझें।

उदाहरण के लिए, कहें, “मैं इस बात से परेशान हूं कि आपने व्यंजनों को बनाने में कोई मदद नहीं की “ और आप बिना मदद कभी कोई काम नहीं करते। “

Advertisements
Loading...

7. क्षमा करना सीखें

क्षमा एक शक्तिशाली उपाय है। यदि आप क्रोध और अन्य नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं को बाहर निकाल दे तो आप अपने आप को अपनी कड़वाहट या अन्याय की भावना से निकाल सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं जिसने आपको नाराज किया, तो आप शायद स्थिति से सीख सकते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।

8. तनाव मुक्त करने के लिए हँसे

तनाव मुक्त करने के लिए हँसे
तनाव मुक्त करने के लिए हँसे

हल्का होने से तनाव फैलाने में मदद मिल सकती है। आपको जो गुस्सा आ रहा है उसका सामना करने में मदद करने के लिए खूब हँसे हालांकि दूसरो पर व्यंग्य करने से बचें, यह भावनाओं को आहत कर सकता है और चीजों को बदतर बना सकता है।

9. आराम करें

जब आपका स्वभाव भड़क जाता है, तो काम करने से आराम ले । गहरी साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें, एक आराम दृश्य की कल्पना करें, या शांत शब्द या वाक्यांश को दोहराएं, जैसे कि ” यह बहुत आसान है ।”

आप संगीत भी सुन सकते हैं, एक पत्रिका में लिख सकते हैं या कुछ योग कर सकते हैं – जो कुछ भी विश्राम को प्रोत्साहित करने के लिए लेता है।

10. अगर मदद की आवश्यकता हो तो अवश्य ले

क्रोध को नियंत्रित करना सीखना कई बार सभी के लिए एक चुनौती होती है। क्रोध के मुद्दों की मदद लें यदि आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो आप उन चीजों को करने का कारण बनते हैं जो आपको पछतावा करते हैं या आपके आसपास के लोगों को पीड़ा देते हैं।

इन कुछ उपायों की मदद से आप अपने गुस्से को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं.

Previous articleपढाई कैसे करे जो याद रहे, यह 11 टिप्स जिससे पढ़ा हुआ याद रहेगा
Next articleअकेले रहने के फायदे हिंदी में | benefits of being alone in Hindi
आपका tvhindinews.com पर स्वागत है। हमें success rules, tips और जीवन से जुडी बातें लिखना पसंद है। हम आपके साथ अच्छा से अच्छा ज्ञान share करते है। Email ID: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here