willpower बढ़ाने का बेस्ट तरीका और उपाय हिंदी में | best way to increase willpower in Hindi

0

क्या आप willpower को बढ़ाने के तरीके जानते है? willpower हमारे लिए एक ईंधन ही होता है किसी काम को करने के लिए। willpower के कम होने के बाद हमें कोई भी काम करने का मन नहीं करता है।

willpower के खत्म होने के बाद हम कुछ भी नहीं कर सकते है। जिसके पास जितना ज्यादा willpower होता है वह उतना कठिन से कठिन काम को कर लेता है।

क्या आप भी सोच रहे है कि कैसे अपने willpower को बढ़ाए। चलिए हम इस पोस्ट में willpower को बढ़ाने के बारे में जानते है।

यह जानें: अपनी value बढ़ाने का बेस्ट टिप्स

willpower कैसे बढ़ाये

willpower कैसे बढ़ाये
willpower कैसे बढ़ाये

willpower कुछ हद तक motivation की तरह ही होता है। willpower जब ज्यादा होता है तब हमें अपने काम को करने में मजा आता है।

पर जब willpower कम होता है तो हमें कोई भी काम करने का मन नहीं करता है। दूसरे शब्दों में काम में मन नहीं लगता है।

पर क्या आपको पता है कि हमारा willpower हर एक काम के लिए एक बराबर नहीं होता है। कुछ काम जो हमें पसंद होते है, उस काम के लिए हमारा willpower ज्यादा होता है और हम बिना ज्यादा willpower के भी अपने पसंद के काम बहुत ही मजे के साथ कर सकते है।

साथ ही कुछ काम ऐसे भी होते है जो काम करना हमें पसंद नहीं होता है। बिना पसंद वाले काम को करने के लिए हमें ज्यादा willpower की जरूरत होती है।

बिना पसंद वाले काम करते समय हमारा willpower बहुत तेजी से खत्म होता है। आप सबसे पहले यह जान ले कि आप कौन से काम के लिए अपना willpower ज्यादा रखना चाहते है।

यदि आप अपने पसंद के काम के लिए ज्यादा willpower करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से यह काम कर सकते है। यदि आप अपना willpower ऐसे काम के लिए बढ़ाना चाहते है जिस काम को करना आपको पसंद नहीं है तो आपको अपने willpower को बढ़ाने में परेशानी होगी।

बिना मतलब के काम न करें

अपने willpower को बढ़ाना के लिए और अपने willpower को हमेशा बढ़ाए रखने के लिए आप बिना मलतब के काम को न करें।

बहुत से काम ऐसे होते है, जिसका कोई मलतब नहीं होता है। हम बस उस काम को ऐसे ही करते रहते है। जैसे मोबाइल फ़ोन चलाना, दोस्तों से गपे लड़ना, सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करना, बिना मलतब के बातें करना, आदि।

इस तरह के बहुत से काम होते है। जिसको एक इंसान दिन में करता है। अगर आप भी इस तरह का कोई काम करते है जिसका कोई मलतब नहीं है तो आप इस तरह का कोई काम न करें।

आप बिना मतलब के काम को न करके अपना बहुत सारा समय बचा सकते है। चाहे आप जरूरी काम करे या फिर बिना मलतब के काम करें।

दोनों को करने से ही आपका willpower कम होता है। अब आप खुद ही तय कर ले कि आप कौन-सा काम करेंगे।

यह भी जानें: दोस्ती करने का तरीका

खुद को प्रेरित करें

अपने willpower को बढ़ाने के लिए आप खुद को प्रेरित रखे। आप हमेशा खुद में एक अलग तरह का motivation बनाए रखे।

आपका motivation आपके willpower को कई गुना बढ़ा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आप खुद को motivate कैसे रख पाएगे।

तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको खुद का कोई लक्ष्य बनाना होगा। एक ऐसा लक्ष्य जिसे आप हासिल करने के लिए कुछ भी कर सकते है।

यह जानिए: खुद को मोटिवेट करने का तरीका

काम को पसंद करें

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका willpower क्यों कम हो जाता है। वैसे तो willpower कम होना का बहुत कारण होता है। पर सबसे बड़ा कारण होता है अपने काम को पसंद न करना।

या फिर उस काम को करना जो पसंद न हो। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अपने willpower को बढ़ाने के लिए अपने काम को पसंद करना शुरू कर दें।

यदि आप अपना काम पसंद नहीं कर पा रहे है तो आप उस काम को छोड़ दे।

ज्यादा न बोले

क्या आप बहुत ज्यादा बोलते है। यदि आप ज्यादा बोलते है तो आपका willpower भी कम हो सकता है। बोलने के कारण हमारा बहुत शक्ति बेकार होता है।

आप हर एक सफल व्यक्ति को देख सकते है। हर एक सफल व्यक्ति बहुत ही कम बोलता है। जो ज्यादा बोलता है वह अपने काम को नहीं कर पता है। जिसके कारण असफलता हासिल होती है।

ज्यादा willpower वालों के साथ रहें

हम अक्सर अपने पाठकों को बताते है कि आपको जैसा बनाना है आप वैसे लोगो के साथ ही रहे। यदि आपको अपने willpower को बढ़ाना है तो आप ऐसे लोगो के साथ रहे जिनका willpower ज्यादा होता है।

ज्यादा willpower वाले इंसान के साथ रहने से आपका willpower भी बढ़ जाएगा।

यह भी जानें: आलस को कैसे दूर करें

सपना देखें

आप सपना देखते है, हम उस सपने की बात नहीं कर रहे है जिसको आप सोते समय देखते है। हम उस सपने के बारे में बात कर रहा है जिसको आप हासिल करना चाहते है।

हर किसी का सपना अलग-अलग होता है। किसी का सपना होता है business man बनाने का तो किसी का सपना होता है कोई नौकरी हासिल करने का, तो किसी का सपना होता है दूसरों की मदद करने का।

हर किसी का अपना-अपना सपना होता है। यदि आप सपना देखते है तो आप सपने की मदद से अपने willpower को बढ़ा सकते है। सपने में हमारा emotion जुड़ा हुआ होता है।

emotion इंसान से कुछ भी करवा सकती है। emotion ही हमारे willpower को control करती है। जैसे जब आप emotionally खुश होते है तो आपका willpower बढ़ जाता है और जब आप emotionally दुखी होते है तो आपका willpower कम हो जाता है।

अब से आप सपना देखे और उसको हासिल करने के लिए काम करें। आपका willpower खुद ही बढ़ जाएगा।

यह भी जानें: आसान तरीके खुद को active रखने के लिए

सफलता के बारे में सोचें

आखरी पर बहुत ही जरूरी अपने willpower को बढ़ाने के लिए। आप सफलता के समय को सोचे। आप सोचे कि जब आप सफल हो जाएगे तो आपको कैसा लगेगा।

आप जब भी सफलता के बारे में सोचेंगे तो आपका motivation और willpower दोनों ही कई गुना बढ़ जाएगा। आप इसको खुद भी करके देख सकते है।

अंत में

हमने यहाँ पर अपनी willpower को बढ़ाने के बारे में जाना। अक्सर हमारा willpower कोई भी काम करते समय कम हो जाता है।

क्या आप willpower को बढ़ाने के तरीके जानते है? willpower हमारे लिए एक ईंधन ही होता है किसी काम को करने के लिए। willpower के कम होने के बाद हमें कोई भी काम करने का मन नहीं करता है।

willpower के खत्म होने के बाद हम कुछ भी नहीं कर सकते है। जिसके पास जितना ज्यादा willpower होता है वह उतना कठिन से कठिन काम को कर लेता है।

क्या आप भी सोच रहे है कि कैसे अपने willpower को बढ़ाए। चलिए हम इस पोस्ट में willpower को बढ़ाने के बारे में जानते है।

यह जानें: अपनी value बढ़ाने का बेस्ट टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here