झारखंड वैकल्पिक खेती योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व कार्यान्वयन प्रक्रिया

0

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana:- पिछले कई वर्षो से राज्यों मे मानसून देरी से पहुँचने के कारण कम वर्षा हो रही है। जिसके कारण राज्य के किसानो को सूखे की समस्या का सामना करना पढ़ रहा है। सरकार किसानो को सूखे से निपटने के लिए समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है। ऐसी ही एक योजना झारखंड सरकार किसानो को सूखे की समस्या से राहत देने शुरू की है। जिसका नाम झारखंड वैकल्पिक खेती योजना है। Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana 2023 के माध्यम से किसानो को धान, उड़द, मूंग, अरहर, मक्का की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए कृषको को सूखा प्रतिरोधी नस्ल के बीज अनुदान के साथ मुहैया कराए जा रहै है।

दौस्ता आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड वैकल्पिक खेती योजना के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगें आपको यह आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana 2023

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana 2023

झारखंड वैकल्पिक खेती योजना 2023 को झारखंड सरकार द्वारा आरम्भ किया गया है। जिसका बेहतर तरीके से संचालन राज्य कृषि विभाग के माध्यम से किया जाएगा। खेतो मे सूखे की समस्या से निपटने के लिए आरम्भ की गई है। राज्य मे किसानो को धान के साथ साथ उरहर उरद मक्का मूंग और ज्वार की खेती करने के लिए सूखा प्रतिरोधी नस्ल के बीज अनुदान प्रदान किया जाएगा। यह बीज कम वर्षा मे भी खेती मे सफल होने की क्षमता रखते है। Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana 2023 के माध्यम से खेतो मे सुखा पड़ने के की बजह से धन की उगाने वाले कृषको का जो भी हानि हुई है। उसकी भरपाई की जा सके।

झारखंड राज्य कृषि निदेशालय के एक अधिकारी ने ट्वीटर के माध्यम से यह जानकारी देते हुए बताया कि तोरपा महिला कृषि बागवानी स्वावलम्बी सहकारी समिति लिमिटेड के सदस्य कृषक एफपीओ के CEO प्रिय रंजन से समन्वय स्थापित कर ब्लॉक श्रृखंला प्रणाली में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर ले। और शीघ्र ही बीज खरीद प्रक्रिया आरम्भ करे। सूखा प्रतिरोधि कम अवधि उरद प्रभेद PU 31 बीद 50 प्रतिशत अनुदान रेट पर 64 रूपेय प्रति किलोग्राम पर खूटे जनपद के तोरपा प्रखंड के एफपीओ तोरपा कृषि बागवानी स्वावलम्बी सहकारी समिति लिमिटेड द्वारा मुहैया कराए जाएगें।

झारखण्ड फसल राहत योजना

झारखंड वैकल्पिक खेती योजना 2023 के बारे मे जानकारी

योजना का नामJharkhand Vaikalpik Kheti Yojana
आरम्भ की गईराज्य सरकार द्वारा।
सम्बन्धित विभागराज्य कृषि विभाग।
राज्यझारखंड
वर्ष2023
लाभार्थीप्रदेश के किसान।
लाभशुष्करोधि नस्ल के बीज उपलब्ध कराना।
उद्देश्यवैकल्पिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना।
आवेदन प्रक्रियाजल्द आरम्भ की जाएगी।
ऑफिशियल वेबसाइटशीघ्र आरम्भ की जाएगी।

Vaikalpik Kheti Yojana का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा आरम्भ की गई झारखंड वैकल्पिक खेती योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के किसानो को वैकल्पिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। किसानो को धान के साथ साथ मूंग, अरहर, उरद, तिलहन व सब्जि़यो की खेती करने के लिए प्रोत्साहन करने के लिए शुरू किया गया है। झारखंड वैकल्पिक खेती योजना के प्रति जागरूक करने के लिए जगह जगह कार्यक्रम आयोजित किये जाएगें। Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana के अन्तर्गत राज्य मे कम वर्षा की वजह से सूखे की वजह से होने वाली दिक्कत व आर्थिक हानि से संरक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रदेस के लगभग पांच लाख किसानो को सूखा रोधि नस्ल के बीज अनुदान पर उपलब्ध कराए जाएगें।

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

झारखंड वैकल्पिक खेती योजना के लाभ एंव विशेषताएं

  • Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana को झारखंड सरकार की ओर से शुरू किया गया है।
  • इसका संचालन राज्य कृषि विभाग द्वारा सूखे प्रभावित क्षेत्रो खरीफ की खेती करने वाले किसानो को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इसके लिए प्रदेश के किसानो को धन के साथ साथ अरहर, मूंग, उरद, मक्का तोरिया आदि की कम अवधि की सूखा प्रतिरोधि नस्ल के बीज अनुदान पर प्रदान किये जाएगें।
  • यह बीज सूखे की हालत मे प्रभेद सफल होने की क्षमता रखते है।
  • राज्य कृषि विभाग द्वारा झारखंड वैकल्पिक खेती योजना को प्रदेश मे हुई कम वर्ष के कारण उत्पन्न हुई सूखे की समस्या से निपटने के लिए शुरू किया गया है।
  • झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana की मदद से प्रदेश मे फसल विवधकरण मे भी वृद्धि की जाएगी।
  • महिला कृषि वागवानी स्वालम्बी सहकारी समिति लिमिटेड के सदस्य कृषक एफपीओ के CEO प्रिय रंजन से सम्पर्क कर ब्लॉक श्रृंखला प्रणाली मे अपना रजिस्ट्रेशन करके जल्दी ही बीज की खरीदारी कर सकते है।
  • इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से खूंयी जनपद के तोरपा प्रखंड के एफपीओ तोरपा महिला कृषि बागवानी स्वालम्बी सहकारी समिति लिमिटेड द्वारा सूखा प्रतिरोध कम अवधि उरद PU-31 बीज 50 प्रतिशत अनुदानित दर पर 64 रूपेय प्रति एक किलो के दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana के तहत पात्रता

  • सबसे पहले आवेदक झारखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • किसान दलहन तिलहन व सब्जियो की खेती करता हो।

झारखंड वैकल्पिक खेती योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • मोबाईल नम्बर।
  • बैंक खाता।

PM Kisan FPO Yojana

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana 2023 के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • इसके लिए आपको सबसे पहले तोरपा महिला कृषि बागवानी स्वालम्बी सहकारी समिति लिमिटेड सदस्य की FPO के सीईओ प्रिय रंजन से सम्पर्क करना होगा।
  • बाद मे आपको ब्लॉक चेन श्रृंखला प्रणाली मे अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • पंजीकरण के बाद आप आनुदान दी जाने वाली छोटी अवधि सूखा प्रतिरोध नस्ल के बीज खरीद आएंगें।

FAQ

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana के लिए कौन पात्र होगें?

झारखंड वैकल्पिक खेती योजना के लिए राज्य के वह किसान जो झारखंड के स्थायी निवासी है। जो दलहन, तिलहन व सब्जियो की खेती करने है।

झारखंड वैकल्पिक खेती योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया व आफिशियल वेबसाइट कब शुरू की जाएगी?

Vaikalpik Kheti Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया व आफिशियल वेबसाइट प्रदेश सरकार द्वारा जल्द शुरू की जाएगी।

Jharkhand Vaikalpik Kheti Yojana का क्या उद्देश्य है?

प्रदेश सरकार दावारा झारखंड वैकल्पिक खेती योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानो को वैकल्पिक खेती करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here