बिज़नेस विज्ञापन क्या होता है? Business advertisement details in Hindi

0
Advertisement

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग हमें उम्मीद है कि आप जहां कहीं भी होंगे अच्छे ही होंगे। दोस्तों आज हम फिर आपके सामने एक नया टॉपिक लेकर आ गए हैं। जिसका नाम है बिजनेस विज्ञापन। दोस्तों आज हम आपको बिज़नेस विज्ञापन के बारे में बताएंगे।

की बिजनेस विज्ञापन क्या होता है यह कैसे किया जाता है? विज्ञापन कैसे और कहां किया जाता है? तथा इसे किन-किन माध्यमों से किया जा सकता है? दोस्तों विज्ञापन से संबंधित जानकारी के लिए आप हमारे इस टॉपिक में अंत तक बने रहिए।

यह भी जाने: How to earn money without any skill in hindi

विज्ञापन क्या होता है?

business advertisement in hindi
business advertisement in hindi

विज्ञापन एक ऐसा माध्यम होता है। जिसके द्वारा हम किसी बिजनेस या व्यवसाय का प्रचार प्रसार कर उसके ख्याति, सेल, व्यवसाय की पहचान तथा वस्तु की पहचान को बढ़ाते है। जिससे वस्तु तथा बिजनेस या कंपनी की साख बढती हैं।

विज्ञापन के द्वारा हम ग्राहक तक अपने वस्तु की पहचान, क्वालिटी को ग्राहक तक पहुंचते है। जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी कंपनी, प्रोडक्ट तथा व्यवसाय के बारे में जान सकता है।

विज्ञापन करने का तरीका

किसी व्यवसाय बिजनेस या कंपनी का विज्ञापन करने के लिए सबसे पहले उस कंपनी, बिजनेस या व्यवसाय से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। जैसे व्यवसाय या कंपनी का नाम, पता, डायरेक्टर या प्रोप राइटर नेम, बिक्री की जाने वाली वस्तु का नाम आदि।

फिर कंपनी, बिजनेस या व्यवसाय से सम्बंधित कार्य तथा गुड्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ताकि विज्ञापन में दी जाने वाली जानकारी सही हो और ग्राहक कंपनी, बिजनेस या व्यवसाय के बारे में सही बातो को जान सके और वह कंपनी तथा प्रोडक्ट तक पहुंच सके और वस्तु को खरीद सके।

विज्ञापन के माध्यम

किसी भी व्यवसाय, बिजनेस या कंपनी का विज्ञापन दो प्रकार से किया जा सकता है ऑफलाइन और ऑनलाइन

(1) ऑफलाइन विज्ञापन

ऑफलाइन विज्ञापन में हम किसी भी बिजनेस या कंपनी के नाम का पंपलेट, बोर्ड, विजिटिंग कार्ड,फ्लक्स आदि बनाकर तथा व्यवसाय का पूरा नाम पूरी डिटेल लिखकर जगह-जगह लगाते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस प्रचार को देखते है और पढ़ते हैं और कंपनी व्यवसाय का प्रचार होता है और उसके ग्राहक बढ़ते हैं।

(2) ऑनलाइन विज्ञापन

ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय में कंपनी तथा व्यवसाय से संबंधित जितने भी जानकारियां होती हैं। वह सारी जानकारियां फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि पर प्रदर्शित किया जाता है। जिसमें कंपनी की पूरी जानकारी लिखी होती है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है जिससे हर व्यक्ति को ऑनलाइन ही सारी जानकारी मिल जाती है।

Advertisement

ऑफलाइन विज्ञापन के माध्यम

ऑफलाइन विज्ञापन लिखित माध्यम में ही होता है जिसमें कई प्रकार के माध्यम हो सकते हैं जैसे न्यूज़ पेपर, पत्रिकाएं, पोस्टर, बैनर, विजिटिंग कार्ड, पंपलेट, फ्लैक्स, आदि के माध्यम से हम ऑफलाइन विज्ञापन करा सकते हैं।

(1) न्यूज़ पेपर

किसी भी व्यवसाय के विज्ञापन के लिए न्यूज़ पेपर सबसे पुराना और सबसे अच्छा माध्यम है। जो कई सालों से प्रचलन में है। न्यूज़ पेपर के माध्यम से किसी भी कंपनी और व्यवसाय का और उसके वस्तुओं एवं सेवाओं का प्रचार बहुत ही आसानी से और बहुत ही अच्छे से हो जाती है।

ज्यादातर बिजनेस करने वाले लोग न्यूज़ पेपर के माध्यम से ही अपने व्यवसाय प्रचार करते हैं। जिससे न्यूज़पेपर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है और लोग न्यूज़पेपर में कंपनी या व्यवसाय से संबंधित विज्ञापन को पढ़ते हैं।

यह भी जाने: part-time business ideas in hindi

(2) Bainar बैनर

बैनर के जरिए हम अपने व्यवसाय का विज्ञापन बहुत ही अच्छे और बहुत ही बेहतर तरीके से कर सकते हैं और इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आता है। हमारी जरूरत के हिसाब से हम जहां चाहे वहां बैनर को लगा भी सकते हैं। बैनर में कंपनी के सभी जानकारियां लिखी होती है।

तथा बैनर को चौराहे या भीड़ भाड़ वाली जगह पर लगाया जाता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बैनर को पढ़कर उस व्यवसाय , दुकान और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हासिल करता है और व्यवसाय स्थल पर जाकर उसको खरीदता है।

(3) पत्रिकाएं

पत्रिकाओं के जरिए भी हम अपने व्यवसाय बिजनेस का विज्ञापन करा सकते हैं। विज्ञापन करने के लिए मैगजीन विज्ञापन भी काफी पॉपुलर रहा है। यह एक निश्चित टाइम पर प्रकाशित किया जाता है। जैसे साप्ताहिक, मासिक, त्रिमाही, छमाही, वार्षिक की जाती है इसमें टारगेट ऑडियंस होता है। जिसमे ज्यादातर ग्राहक मैगजीन ही पढ़ते है। इसलिए इसे अच्छा विज्ञापन का माध्यम माना जाता है।

(4) पोस्टर

किसी भी व्यवसाय या कंपनी का विज्ञापन कराने के लिए पोस्टर भी एक बहुत ही अच्छा माध्यम होता है। इसके जरिए हम जगह जगह पर पोस्टर चिपकाकर कंपनी अथवा व्यवसाय का प्रचार करते हैं। जिसमें कंपनी या व्यवसाय संबंधित सभी जानकारियां विस्तारपूर्वक लिखी होती हैं और जरूरतमंद व्यक्ति इसको पढ़ते हैं और कंपनी या व्यवसाय से माल खरीदते है।

(5) विजिटिंग कार्ड

किसी भी बिजनेस व्यापार या कंपनी का विज्ञापन कराने के लिए हमारे पास विजिटिंग कार्ड की भी सुविधा उपलब्ध होती है। विजिटिंग कार्ड के जरिए हम अपने कंपनी बिजनेस या व्यापार का विज्ञापन करा सकते हैं। विजिटिंग कार्ड एक पहचान पत्र की तरह होता है।

जिसमे कंपनी के बारे में जरूरी चीजें लिखी होती है। जैसे मोबाइल नंबर, कंपनी का नाम, कंपनी का एड्रेस आदि। अब के समय में विजिटिंग कार्ड एक फैशन वाला विज्ञापन हो गया है। जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं और यह काफी प्रचलन में भी है।

Advertisement

(6) फ्लैक्स

किसी भी व्यवसाय या कंपनी का विज्ञापन कराने के लिए फ्लैक्स विज्ञापन भी एक अच्छा माध्यम हो सकता है। जब हमें कंपनी या अपने व्यवसाय का विज्ञापन कराना हो तो हम बड़े पैमाने पर फ्लैक्स को छपवा कर और उसे जगह-जगह पर लगवा कर भी प्रचार कर सकते हैं।

यह ज्यादातर खम्भे, दीवाल, पेड़ पर टांग सकते हैं। यह अधिकतर चौराहे या घर पर लगाने के काम आता है। शहरों में अक्सर वह बड़े बड़े घरों की दीवारों पर लगाया जाता है। तो दोस्तों यदि आप को भी अपने कंपनी या व्यवसाय का विज्ञापन करना है तो यह एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम

ऑनलाइन विज्ञापन बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है। विज्ञापन के क्षेत्र में भी ऑनलाइन एक बहुत ही बड़ा मार्केट और विज्ञापन मार्केट लेकर आया है। जिससे विज्ञापन के क्षेत्र में एक बहुत ही बड़ी क्रांति आई है।

ऑनलाइन विज्ञापन कराना बहुत ही आसान तथा बहुत ही सरल है तथा यह कम ही समय में अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंच जाती है। इसलिए ऑनलाइन विज्ञापन एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म होता है।

यह भी जाने: बिजनेस शुरू कैसे करें

(1) इंटरनेट

आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। इंटरनेट से बैनर, ऐड, पॉप ट्रेड, टैक्स, का प्रचार किया जा सकता है जैसा कि आप देख सकते हैं कि मोबाइल पर इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारे ads चलाये जा रहे है। किसी भी सोशल मीडिया पर अनेक प्रकार के प्रचार आते रहते हैं।

यह प्रचार इंटरनेट के माध्यम से हमारे मोबाइल, टीवी तथा न्यूज़ चैनलों पर आते रहते हैं विज्ञापन कराने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा और सबसे बेहतर प्लेटफार्म में से एक है। इसके जरिए हम एक ही समय में लाखों-करोड़ों लोगों के पास अपनी विज्ञापन को पहुँचा सकते हैं।

(2) रेडिओ

रेडियो के माध्यम से भी हम अपने कंपनी तथा व्यवसाय का प्रचार करा सकते हैं। रेडियो प्रचार का बहुत ही पुराना माध्यमों में से एक है। जिसमें हम अपने व्यवसाय बिजनेस संबंधित वस्तुओं का विज्ञापन करा सकते हैं। आज भी रेडियो सुनने वाले का जनसँख्या बहुत हैं यही कारण है कि रेडियो के जरिए विज्ञापन कराया जाता है। जो काफी लाभदायक और फायदेमंद साबित होता है।

(3) सिनेमा

सिनेमा के माध्यम से भी हम अपने बिजनेस, व्यवसाय या कंपनी का प्रचार करा सकते हैं। जब सिनेमा घर में कोई भी फिल्म शुरू होती है तो शुरू होने से पहले ही विज्ञापन दिखाए जाते हैं। यह थोड़ा महंगा जरूर पड़ता है लेकिन काफी अच्छा असर पब्लिक पर डालता है जिससे उत्पादन को इस्तेमाल करता है तथा व्यवसाय में ग्राहकों की बढ़ोतरी होती है

(4) टेलीविजन

ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यमों में से एक टेलीविजन विज्ञापन भी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। टेलीविजन के जरिए हम अपने कंपनी या व्यवसाय का विज्ञापन करा सकते हैं। टेलीविजन में आने वाले धारावाहिकों के ब्रेक में जितने भी ऐड होते हैं। इसमें अपने कंपनी या व्यवसाय का भी ऐड दर्ज करा सकते हैं।

Advertisement

परन्तु इसमें काफी पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं। पर यह सबसे अच्छा और सबसे बेहतरीन विज्ञापन के माध्यमो में से एक है। इससे हमारे कंपनी तथा व्यवसाय का भी ख्याति बढ़ता है। और लोग हमारे कंपनी पर भरोसा भी करते है।

(5) स्पीकर द्वारा

विज्ञापन के माध्यमों में से एक लाउडस्पीकर विज्ञापन भी बहुत ही महत्वपूर्ण विज्ञापन है। इसके द्वारा हम कंपनी या व्यवसाय के अगल-बगल के शहरों या गांव में हम लाउडस्पीकर द्वारा गली गली, मोहल्ले में जाकर कंपनी या व्यवसाय का प्रचार कर सकते हैं।

इसके द्वारा हम लोगों तक आसानी से पहुंच कर लोगों को अपने कंपनी तथा उसकी वस्तुओं के बारे में तथा उसके फायदे के बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं। विज्ञापन माध्यम थोड़ा पुराना जरूर है लेकिन काफी उपयोगी विज्ञापन माध्यम माना जाता है।

लाउडस्पीकर विज्ञापन छोटे व्यवसाय या लोकल बिजनेस के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रसारित किया जाता है। ऑनलाइन विज्ञापन अन्य विज्ञापन के माध्यमों से कम खर्चीला होता है परंतु इसका प्रभाव ग्राहकों पर भरपूर पड़ता है।

(6) सोशल मीडिया

किसी भी व्यवसाय बिजनेस कंपनी का विज्ञापन करने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्पों में से सोशल मीडिया सबसे अच्छा विकल्प है। सोशल मीडिया के जरिए हम विश्व भर में अपनी कंपनी तथा अपने फर्म का प्रचार कर सकते हैं। इन सोशल मीडिया पर विश्व भर के कई लाखों करोड़ों यूजर्स एक्टिव रहते हैं।

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टविटर आदि पर अनेकों प्रचार आते रहते हैं तथा उसे लाखों-करोड़ों लोग देखते हैं। यदि आप अपने व्यवसाय का विज्ञापन सोशल मीडिया पर करते हैं तो यकीनन यह आपके बिजनेस या कंपनी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

क्योंकि सोशल मीडिया में लाखों करोड़ों यूजर्स हर दिन समय बिताते हैं और काफी आते रहते हैं तो आप ऐड कर दे सकते हैं। जिससे आपको काफी अच्छा फायदा होगा और उसमें खर्च भी बहुत कम आता है।

यह भी जाने: online business ideas in hindi

विज्ञापन के हानि

जिस प्रकार किसी भी व्यवसाय या कंपनी में विज्ञापन के बहुत सारे लाभ होते हैं। ठीक उसी प्रकार कंपनी या व्यवसाय में विज्ञापन के बहुत सारे हानियां भी होती हैं। जिससे हर कंपनी को बचना चाहिए। यहां पर हम आपको विज्ञापन से सम्बंधित कुछ हानियों के बारे में बताएंगे जो कुछ इस प्रकार है।

(1) सच्चाई की कमी

किसी भी व्यवसाय या कंपनी के विज्ञापन में बताये गए सारे सुविधाएं ज्यादातर गलत साबित होती हैं। जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से व्यवसाय या कंपनी को ग्राहकों का भरोसा नहीं मिल पाता है।

Advertisement

ज्यादातर विज्ञापनों में सच्चाई की कमी होती है। जिसकी अभाव में विज्ञापन कभी-कभी ग्राहक एवं देश की उन्नति में बाधा लाते हैं। उनकी द्वारा जो वस्तुओं में विज्ञापन में प्रदर्शित या बताई गई होती है। उनकी गुणवत्ता तथा विश्वास नियता में कमी होती है।

(2) लालच की भावना

लॉटरी एवं चिटफंड के द्वारा जनता तथा बालकों को लालच देकर उन्हें बेवकूफ बनाया जाता है। लॉटरी चिटफंड के विज्ञापन में अच्छे-अच्छे स्कीम को बता कर ग्राहक को लालच दिया जाता है। ताकि वह स्कीम और लॉटरी को खरीदें। ज्यादातर विज्ञापनों में किसी व्यवसाय या कंपनी के बारे में बहुत बड़ा चढ़ा कर लिखा जाता है।

परंतु जमीनी स्तर पर उस कंपनी या व्यवसाय में कोई सुविधा नहीं होती है। इसलिए कहीं ना कहीं विज्ञापन हानिकारक साबित हो जाता है और ग्राहकों का विश्वास किसी व्यवसाय और कंपनी पर विज्ञापन के द्वारा नहीं पड़ पाता है।

यह भी जाने: मार्केटिंग क्या होती है हिंदी में

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको विज्ञापन के बारे में सारी जानकारी दे दी है तथा विज्ञापन के तरीके तथा उसके प्रकार के बारे में भी बता दिया है और विज्ञापन से होने वाले लाभ, हानि सभी चीजों को अच्छे से बता दिया है। दोस्तों विज्ञापन से हमें कई प्रकार के फायदे भी होते हैं तथा कुछ घाटे भी होते हैं।

तो दोस्तों यदि आपको हमारा यह टॉपिक विज्ञापन पसंद आया हो तो लाइक, शेयर, कमेंट जरुर करें। जिससे आपको हमारे नए नए टॉपिक के बारे में पता चल सके तथा आप उसको पढ़ कर और ज्यादा जानकारी हासिल कर सकें।

Advertisement

Previous articleबिना किसी स्किल के पैसे कैसे कमाए | How to earn money without any skill in hindi
Next articleबिजनेस करने का सही तरीका | How to do business in Hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखना पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने का लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here