कम निवेश का part-time बिज़नेस आईडिया | part-time business ideas in hindi

0
Advertisement

क्या आप कोई part-time बिजनेस शुरू करना चाह रहे है? अगर आप part time बिज़नेस करना चाह रहे होंगे तो आपको एक अच्छा part time बिज़नेस आईडिया चाहिए। चलिए हम इस पोस्ट में कुछ अच्छे part-time बिज़नेस आईडिया को जान लेते है।

part-time बिज़नेस वह बिज़नेस होता है जिसको हम दिन में कुछ समय के लिए ही करें। बाकि समय में हम अपना अन्य मुख्य काम कर सकते है।

part-time बिज़नेस को छात्र और महिला करना ज्यादा पसंद करते है। छात्र और महिला के पास दिन में खाली समय होता है, इस समय में वह part time बिज़नेस को कर सकते है।

यह भी जानें: कम लागत का नया बिज़नेस आईडिया

part-time business ideas in hindi
part-time business ideas in hindi

content writter का बिजनेस

part-time बिज़नेस में सबसे पहला बिज़नेस कंटेंट लिखने का बिज़नेस है। इस बिज़नेस में आपको किसी वेबसाइट/ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखना होता है। कंटेंट लिखने का कई भाषा होता है।

आप किसी भी भाषा में कंटेंट लिख सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बस लिखना आना चाहिए। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे का निवेश नहीं करना होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि क्यों किसी को कंटेंट की जरूरत होगी। इसका जवाब बहुत ही सीधा है कि हर एक वेबसाइट या ब्लॉग को कंटेंट की जरूरत होती है।

Virtual assistant

virtual assistant वह व्यक्ति होता है जो ऑनलाइन किसी व्यक्ति का काम अपने घर से ही करता है। बहुत से ऐसे लोग होते है जिनको कई तरह का काम होता है.

जिसको कोई दूसरा घर बैठे ही कर सकता है। इस तरह के काम के लिए वह इंसान किसी virtual assistant को hire कर लेता है।

वह virtual assistant उस व्यक्ति के सारे काम को कर देता है जैसे कि meeting करना, कोई message भेजना, आदि। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।

Advertisement

बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे का निवेश नहीं करना होगा। हम बता दे कि आप इस तरह के काम को freelancer की वेबसाइट से हासिल कर सकते है।

वेबसाइट बनाने का बिजनेस

यदि आपको वेबसाइट बनाने आता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। आप वेबसाइट को बना कर उसे बेच कर पैसा कमा सकते है। वेबसाइट को आप ऑनलाइन या offline दोनों ही तरीके से बेच सकते है।

बस आपको समाने वाले की जरूरत के हिसाब से वेबसाइट बनाने आना चाहिए। इस समय देश में वेबसाइट की मांग बहुत ही तेजी से बढती जा रही है।

यदि आपको वेबसाइट बनाने नहीं आता है तो आप वेबसाइट बनाना सीख सकते है। या आप वेबसाइट को बनाने वाले को अपने साथ रख सकते है।

यह भी जानें: ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे

YouTube वीडियो बनाने का बिजनेस

आप YouTube से भी घर बैठे पैसा कमा सकते है। YouTube से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक YouTube चैनल बनाना होगा और उस YouTube चैनल पर एक niche के हिसाब से वीडियो को upload करना होगा।

आप जितना ज्यादा वीडियो को अपने YouTube चैनल पर upload करेंगे, आपका YouTube चैनल उतना ज्यादा ही famous होगा और आप ज्यादा से ज्यादा YouTube से पैसा कमा सकते है।

इस बिज़नेस को आप अकेले या किसी के साथ कर सकते है। हम बता दे कि YouTube चैनल को बनाने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

YouTube thumbnail

YouTube से पैसा कमाने के लिए YouTube वीडियो को बनाना होता है। उस YouTube वीडियो को जितने लोग देखेंगे आपको उतना पैसा मिलेगा। किसी भी YouTube वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगो को दिखवाने के लिए एक अच्छा YouTube thumbnail बनाने की जरूरत होती है।

एक अच्छा और ऐसा thumbnail जिस thumbnail पर ज्यादा से ज्यादा लोग क्लिक करें। इसके कारण वह वीडियो बहुत ही ज्यादा लोगो के द्वारा देखा जाता है।

Advertisement

इस तरह से ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। बहुत से YouTuber को एक अच्छा YouTube thumbnail बनाने में बहुत ही मुश्किल होता है।

आप उनके इस काम में मदद करके अपना बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको freelancer वेबसाइट का सहारा लेना होगा।

Coaching class

part time के बिजनेस के तौर पर आप Coaching class भी शुरू कर सकते है। यदि आपको पढ़ना अच्छा लगता है तो आप पढ़ाने का part time बिज़नेस शुरू कर सकते है।

बस आपको अच्छे से बच्चो को पढ़ाना आना चाहिए। आप अपना Coaching class अकेले भी शुरू कर सकते है।

जब आपके क्लास में बच्चे ज्यादा हो जाएगे तो आप दूसरे लोगो को भी अपने साथ पढ़ाने के लिए रख सकते है।

Social media marketing

क्या आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। आप अपने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिज़नेस कर सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बिज़नेस में आपको किसी कंपनी के बारे में लोगो को बताना होता है, सोशल मीडिया मार्केटिंग से आप कोई सामान या सर्विस को बेच सकते है।

हर एक बिजनेस को एक अच्छे सोशल मीडिया मार्केटर की जरूरत होती है। इस समय देश में बहुत ही कम सोशल मीडिया marketer है।

यह भी जानें: online business ideas in hindi

e-commerce business

आप खुद का e-commerce business शुरू कर सकते है। समय के साथ e-commerce business बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। e-commerce business को शुरू करने के लिए आपको अपना खुद का एक वेबसाइट बनाना होगा और सामान को डिलीवरी करने का नेटवर्क बनाना होगा। आप इस बिज़नेस को कही से भी शुरू कर सकते है।

Advertisement

computer class coaching

आप computer class का बिज़नेस भी कर सकते है। बहुत से छात्र computer class को करना चाहते है। आप उन छात्रों को computer class करने में मदद करके पैसा कमा सकते है।

कंप्यूटर क्लास को शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसे का निवेश करना होगा। हम बता दे कि आप इस बिज़नेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते है। बस आपको कंप्यूटर को सिखाने आना चाहिए

food delivery

यदि आप चाहे तो food delivery का part time बिजनेस शुरू कर सकते है। आप part time में food delivery करके पैसा कमा सकते है।

इस बिज़नेस या काम को शुरू करने के लिए आपको बस food delivery करने वाली कंपनी से संपर्क करना होगा। सम्पर्क करने के बाद आप इस काम को शुरू कर सकते है।

कपड़े और गहने का डिजाइन बनाने का बिजनेस

कपड़ा और गहने के डिजाइन का बिजनेस भी आप कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको कपडे या गहने के लिए नए-नए डिज़ाइन को बनाना होगा।

आप हर एक डिज़ाइन को बना करके पैसा कमा सकते है। यदि आपका डिज़ाइन बहुत ही अच्छा रहा तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

इस बिज़नेस को करने के लिए कपड़ा या गहना बनाने वाले कंपनी से आपको संपर्क करना होगा। आप इस बिज़नेस को freelancer से भी कर सकते है।

खुद का किताब लिखना और बेचना

क्या आपको लिखना और पढ़ना पसंद है? अगर आपको लिखना पसंद है तो आप खुद का किताब लिखकर पैसा कमा सकते है।

बस आपको एक बार एक अच्छा किताब लिखना होगा। हम बता दे कि आपको बस स्कूल के किताब को लिखने की जरूरत नहीं है।

आप उस विषय पर अपनी किताब को लिखे, जो विषय आपको पंसद है और आप जिस विषय पर अपना किताब लिख सकते है।

Advertisement

एक अच्छा किताब लिखने के बाद आप उस किताब का E-book बना कर ऑनलाइन बेच सकते है या फिर आप अपने किताब को amazon पर भी बेच सकते है।

हाथ से बनाया सामान को बेचना

हाथों में बना सामान को बहुत से लोग पसंद करते है और खरीदते भी है। आप भी अपने द्वारा कोई इस तरह का सामान बेच सकते है, या फिर आप किसी दूसरे के हाथ से बनाए सामान को भी बेच सकते है। हाथ से बना सामान को आप amazon पर भी बेच सकते है।

यह भी जानें: बिजनेस शुरू कैसे करें

अंत में

हमने यहाँ पर जाना कि हम कौन-कौन से part time बिज़नेस को शुरू कर सकते है। part time बिज़नेस को कोई भी कही से भी शुरू कर सकता है।

यहाँ पर हमने ऐसे बिज़नेस को भी जाना जिसको महिला और छात्र शुरू कर सकते है। आपको यह जानकारी कैसे लगी आप हमें बता सकते है।

Previous articlebest low investment new business ideas in Hindi | कम लागत का नया बिज़नेस आईडिया हिंदी में
Next articleagriculture business ideas in hindi | खेती से जुड़े बिज़नेस आईडिया
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here