बिज़नेस प्लान कैसे बनाये? | How to make a business plan in Hindi

0

अगर आप कोई व्यवसाय (Business) शुरू करना चाहते हो तो आपको उस व्यवसाय के बारे में नॉलेज जरूर होगी। लेकिन अगर आप अपनी नॉलेज का इस्तेमाल करते हुए एक Business Plan तैयार करेंगे तो Profit मिलने की सम्भावनाये अधिक रहेगी।

Business Plan आपको एक लक्ष्य देता है और इससे आपके Goals भी साफ होते हैं। अगर आपको अपने व्यवसाय के बारे में नॉलेज हैं तो Business Plan तैयार करना आपके लिए मुश्किल नही होगा।

लेकिन अगर आप Guide चाहते हैं तो हम यहाँ आपकी मदद के लिए मौजूद हैं। इस लेख में हम बिज़नेस प्लान कैसे बनाये (How to Make a Business Plan in Hindi in Hindi) के विषय मे बात करेंगे।

यह भी जानें: बिजनेस शुरू कैसे करें

बिज़नेस प्लान क्यों जरूरी हैं?

इससे पहले कि हम आपको बताएंगे कि ‘बिजनेस प्लान कैसे बनाते हैं’ उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर एक बिजनेस प्लान क्यों जरूरी होता है और यह किस तरह से आपके व्यवसाय को लाभ पहुंचाता है।

एक बिजनेस प्लान की जरूरत कई कारण निर्धारित करते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • बिजनेस के लिए फंडिग्स प्राप्त करने के लिए बिजनेस प्लान जरूरी होता हैं।
  • बिजनेस प्लान आपके Goals को क्लियर करता हैं।
  • Business Plan अतिरिक्त पैसा व्यर्थ होने से बचाता है और अधिक मुनाफा कमाने में मदद करता हैं।
  • Business Plan एक बेहतरीन Marketing Strategy तैयार करने में मदद करता हैं।
  • यह बताता हैं कि आपके नए एसेट्स (संपत्ति) की जरूरत हैं या नहीं।
  • मैनेजमेंट्स के लिए Objectives को सेट करने में मदद करता हैं।
  • सही लोगो को Business से जोड़ने में मदद करता हैं।

यह भी जानें: बिजनेस को सफल कैसे करें

बिज़नेस प्लान कैसे बनाये? How to make business plan in Hindi

How to make a business plan in Hindi
How to make a business plan in Hindi

बिज़नेस में सफलता प्राप्त करने की गति आपके व्यवसाय और आपकी स्ट्रैटेजी (strategy) पर निर्भर करती है लेकिन आज के इस कंपटीशन के दौर में बिना एक अच्छे बिजनेस प्लान के व्यवसाय शुरू करना बेवकूफी से बढ़कर और कुछ नहीं है।

आप जिस भी क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने जा रहे हो, अगर आपको उसकी नॉलेज है तो बिजनेस प्लान बनाना आपके लिए अधिक मुश्किल नहीं होगा। जिन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप एक बेहतरीन बिजनेस प्लान तैयार कर सकते हो उनके बारे में हम आपको बताएंगे।

Business Plan बनाने के लिए आपको जिन Steps को फॉलो करना हैं, वह कुछ इस प्रकार हैं:

Advertisement

1. Executive Summary -व्यापार अवलोकन

अगर आप एग्जीक्यूटिव समरी का अर्थ नहीं जानते तो इसे सरल भाषा में Business Overview भी कह सकते हैं। एग्जीक्यूटिव समरी में आपके बिजनेस के बारे में बताया जाता हैं।

यह क्या हैं, किससे सम्बंधित हैं, यह सफल क्यों होगा, इसका उद्देश्य क्या हैं, इसकी प्रोडक्ट या सेवाएं क्या होगी, लोकेशन क्या होगी, लीडरशिप कैसे की जाएगी जैसे सवालो का जवाब एग्जीक्यूटिव समरी में होता हैं।

एक्सक्यूटिव समरी में Growth और Financial Plans को भी शामिल किया जाता हैं।

2. Company Description – कंपनी विवरण

कम्पनी डिस्क्रिप्शन के बारे में तो आपको जानकारी जरूर होगी। इसमे आपको आपकी कम्पनी की डिटेल्ड इनफार्मेशन देनी होती हैं। इसमे आपको आपकी कम्पनी के बारे में बताना होता हैं, जिन समस्याओ को आपको कम्पनी सॉल्व करने जा रही हैं।

उनके बारे में बताना होता हैं, जिन कन्जयूमर्स, ऑर्गनाइजेशन्स और व्यवसायों को आपकी कम्पनी सर्व करेगी उसके बारे में बताना होता हैं और कम्पनी के प्लान्स की जानकारी देनी होती हैं।

3. Market Analysis – बाजार का विश्लेषण

बिना बाजार की जानकारी हुए किसी भी तरह के व्यवसाय को शुरू करना वाकई में एक बेवकूफी मानी जाती है।

अगर आपको बाजार की जानकारी होगी तो आपका व्यवसाय बेहतर गति के साथ सफल होगा लेकिन अगर आपको बाजार के बारे में कुछ पता ही नहीं होगा तो व्यवसाय के सफल होने की संभावनाएं काफी कम हो जाएगी।

मार्केट एनालिसिस में आपको कंज्यूमर्स, कॉम्पटीटर्स, कॉम्पटीटर्स की बिजनेस स्ट्रेटेजी, क्या आप कॉम्पटीटर से बेहतर कर पाएंगे जैसे सवालो का जवाब देना होता है।

4. Organization and Management – संगठन और प्रबंधन

एक बेहतरीन बिजनेस प्लान में ऑर्गेनाइजेशन और मैनेजमेंट की सटीक जानकारी होती है। इसमें आपको कंपनी के स्ट्रक्चर और इसे कौन चलाएगा जैसे सवालों का जवाब देना होता है।

एक तरह से कहा जाए तो बिजनेस प्लान में ऑर्गेनाइजेशंस और मैनेजमेंट के पन्नों पर आपको कंपनी के लीगल स्ट्रक्चर की स्याही बिखेरनी होती हैं। अर्थात यहाँ आपको अपनी कम्पनी के लीगल स्ट्रक्चर के बारे में बताना होता हैं।

Advertisement

5. Service or Product Line – सेवा या उत्पाद

अपने व्यवसाय का बिजनेस प्लान तैयार करते वक्त आपको जिस चीज पर सबसे अधिक ध्यान देना होगा वह कंपनी के द्वारा प्रदान की जा रही है सेवाएं या प्रोडक्ट्स की जानकारी हैं।

इसमे आपको बताना होगा कि आपके प्रोडक्ट्स या सेवाए किस तरह से कस्टमर्स के लिए फायदेमंद होगी।

कॉपीराइट और पेटेंट फाइलिंग आदि को लेकर आपके प्लान्स का एक्सप्लेनेशन भी यही होता हैं। अगर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए रिसर्च या कोई इनोवेशन कर रहे हो तो उसकी जानकारी भी आप यहां दे सकते हो।

6. Marketing and Sales : विपणन और बिक्री

आज के समय मे किसी भी Business को Profit दिलवाने के लिए एक Marketing और Sales स्ट्रेटेजी का होना जरूरी होता हैं।

आप जिस भी तरह का Business शुरू करने जा रहे हो आपको उसके लिए एक Marketing स्ट्रेटेजी तैयार करनी होगी जो आपकी आवश्यकताओं को पूरी कर सके।

Business Plan के इस सेक्शन में आपको अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी, सेल्स प्रोसेस, कस्टमर को दी जाने वाली सुविधाओं, कस्टमर को वापस लाने के लिए अपनाए जाने वाले प्लान आदि को एक्सप्लेन करना होगा।

यह भी जानें: business marketing के बेस्ट तरीके

7. Funding – फंडिंग

अगर आपके पास अपना बिजनेस शुरू करने के लिए पूरी पूंजी नहीं है तो आप किस तरह से फंडिंग्स प्राप्त करोगे, यह आपके दिमाग मे साफ होना चाहिए।

इससे भी अधिक यह बात साफ होनी जरूरी हैं कि आपके व्यवसाय में कितना पैसा लगेगा।

फंडिंग्स प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम अगले 5 साल के फाइनेंशियल बिजनेस गोल्स क्लियर करके रखने होंगे अर्थात आपके दिमाग मे यह साफ होना चाहिए कि आप बिजनेस में अगले 5 साल में कितनी पूंजी निवेश करोगे।

Advertisement

Debt, Equity और Spending आदि सभी Financial चीजे इस सेक्शन में शामिल होगी।

8. Example Business Plan – व्यापार की योजना

किसी भी बिजनेस प्लान को अधिक सटीक बनाने के लिए या फिर फंडिंग्स प्राप्त करने के उद्देश्य से उसे आसानी से समझाने के लिए आपके पास एक Example (उदाहरण) भी तैयार होना चाहिए।

इस बात का ध्यान रखें कि वह बिजनेस प्लान एक ऐसी कम्पनी का हो जो अच्छा मुनाफा कमा रही हो और बाजार में अपना नाम बना चुकी हो।

लेकिन आपका बिजनेस प्लान कहीं ना कहीं उस कंपनी से भी बेहतर होना चाहिए जिससे कि आप निवेशक को को यह समझा सके कि आप उस कंपनी के द्वारा खर्च की जा रही पूंजी से कम पूंजी में उससे अधिक मुनाफा कमा सकते हो और आपका बिजनेस पूरी तरह से स्टेबल रहेगा।

यह भी जानें: sales से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

अंत में

इन 8 पॉइंट्स का ध्यान रखते हुए आप अपना Business Plan तैयार कर सकते हो। ध्यान रखे कि अगर आप अपना Business Plan Funding प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करने वाले हो तो आप इसे कुछ इस तरह डिजाइन करे कि यह निवेशकों को आसानी से समझ मे आ सके और उन्हें आपके Business में मुनाफा दिखे।

Previous articleधन का लाभ, नुकसान, महत्व और धन के रूप हिंदी में
Next articleBig Business Ideas in Hindi – बेहतरीन प्रॉफिट कमाने के लिए कुछ शानदार बिजनेस आइडियाज
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here