महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया घर से करने वाला | housewife best business ideas in Hindi

0

क्या आप एक housewife है और आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहती है। यदि आप एक महिला है और अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए बिज़नेस आईडिया ढूढ़ रही है तो चलिए हम यहाँ पर कुछ अच्छे बिज़नेस आईडिया को जानते है।

जिस बिज़नेस को हर एक महिला बहुत ही आसानी से शुरू कर सकती है और चला सकती है।

यह भी जानें: बिजनेस शुरू कैसे करें

housewife best business ideas in Hindi
housewife best business ideas in Hindi

कपड़ा सिलने का बिजनेस

एक महिला के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कपड़ा सिलने का हो सकता है। यदि आपको कपड़ा सिलने आता है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकती है।

कपड़ा के भी बहुत प्रकार होते है, आप किसी एक प्रकार के कपडे को सिलना सीख कर भी इस बिज़नेस को कर सकती है। कपड़ा सिलने का बिजनेस महिलाओं के लिए इसलिए अच्छा बिज़नेस है.

क्योंकि इस बिज़नेस को घर से किया जा सकता है। कही जाने और आने की जरूरत नहीं होगी।

घर की सजावट का बिज़नेस

जब हमें अपने घर को सजाना होता है तो हमें समझ में नहीं आता है कि हम कैसे अपने घर को सजाए। अपने घर को सजाने के लिए हमें किसी दूसरे की मदद की जरूरत होती है।

दूसरे की मदद से हम अपने घर को बेहतर तरीके से सजा पाता है। यदि आपको घर सजाना आता है और आप बेहतरीन तरीके से घर सजा सकती है तो आप इस बिज़नेस को बहुत ही आसानी से कर सकती है। यदि आप चाहे तो आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन भी शुरू कर सकती है।

छोटे बच्चों को कोचिंग पढ़ना

यदि एक पढ़ी लिखी महिला के लिए बिजनेस आइडिया की बात किया जाए तो कोचिंग पढ़ाने का बिज़नेस बहुत ही अच्छा बिज़नेस होगा। कोई भी महिला जो पढ़ी लिखी हो, वह छोटे बच्चो को कोचिंग पढ़ाने का बिज़नेस कर सकती है।

इस बिज़नेस में पैसे का निवेश नहीं करना होता है साथ ही इस बिज़नेस को घर से किया जा सकता है। यदि आप चाहे तो स्कूल में पढ़ाने का काम कर सकती है।

Advertisement

Virtual Assistant

Virtual Assistant एक ऑनलाइन बिज़नेस है। इस बिजनेस को आप अपने घर बैठे कर सकती है। Virtual Assistant एक व्यक्ति होता है जो किसी दूसरे के Virtual काम को अपने घर से पूरा करता है और इसके बदले पैसा लेता है।

Virtual Assistant की मांग दिन के साथ बढ़ती जा रही है। Virtual Assistant बनने से पहले आप उन काम को जरूर सिख ले, जिस काम को एक Virtual Assistant को करना पड़ता है।

Virtual Assistant का बिज़नेस आप Freelancer से शुरू कर सकती है।

खाना पकाने की विधि सीखना

भोजन/खाना हर एक इंसान के लिए बहुत ही जरूरी होती है। पर एक तरह का भोजन कोई भी व्यक्ति ज्यादा लम्बे समय तक खाना पसंद नहीं करता है।

हमें हमेशा कुछ नया और खास खाने का मन करता रहता है। यदि आप को खाना बनाना आता है और आप कुछ नया डिस्क बनाती रहती है तो आप दुसरो को भी खाना बनाना सीखा सकती है।

आसान शब्दों में आप खाना बनाना सिखाने का बिज़नेस शुरू कर सकती है। इस बिज़नेस को आपको ऑनलाइन, YouTube से शुरू करना चाहिए।

Content writing करना

यदि आपको लिखना पसंद है और आप चाहती है कि दूसरे आपके लेख को पढ़े। साथ ही आप अपने लिखने की कला से किसी को किसी तरह से मदद कर सकती है, तो आप जरूर content लिखने का बिज़नेस शुरू कर सकती है।

इस बिज़नेस में आपको एक भी पैसा निवेश नहीं करना होगा। इस बिज़नेस को ऑनलाइन किया जाता है और इस बिज़नेस से आप तुरंत पैसा काम सकती है। आसान शब्दों में आप काम करेगी और आपको पैसा मिल जाएगा।

पापड़ बनाने का बिजनेस

पापड़ का नाम सुनते ही हम सबके मुँह में पानी भर आता है। क्या आपको अच्छा पापड़ बनाने आता है?

यदि आप अच्छा पापड़ बना लेती है तो आप इस बिज़नेस को जरूर शुरू करे। अब आप सोच रही होगी कि आप किस तरह से अपने पापड़ को बेच सकती है तो हम बता दे कि आप पापड़ को बनाने/बेचने वाली कंपनी से सम्पर्क कर सकती है।

Advertisement

कंपनी से सम्पर्क करने के बाद आपको पापड़ बेचने की चिंता नहीं होगी।

अचार बनाने का बिजनेस

पापड़ के अलावा आप अचार बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकती है। यदि आपको आचार और पापड़ दोनों ही बनाने आता है तो आप दोनों बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकती है।

वही यदि आप बस अचार बनाने का बिज़नेस कर सकती है। यह सब कुछ आप पर निर्भर करता है।

Cake बनाना

पापड़ और अचार के अलावा आप cake बनाने का बिजनेस भी कर सकती है। यदि आपको cake बनाने में मजा आता है और आप बेहतरीन cake बना लेती है तो फिर आपको इस बिज़नेस में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको पैसा निवेश भी नहीं करना होगा। अब आप सोच रही होगी कि आप अपना cake कहा बेचेगी तो इसके लिए आप बेकरी की दुकान से सम्पर्क कर सकती है।

उनकी दुकान की मदद से आप बहुत तेजी से cake बेच सकती है। या फिर आप भी cake का दुकान खोल सकती है।

स्किल क्लास

हर किसी के पास कोई न कोई ऐसा स्किल होता है जिसकी जरूर किसी दूसरे को होती है। आपके पास भी कोई ऐसा स्किल होगा जिसको कोई सीखना चाहता होगा।

यदि आपके पास डांस का स्किल है तो आप किसी दूसरे को डांस सीखने का काम कर सकती है। डांस के अलावा बहुत से स्किल होते है, आप खुद के स्किल को जानें और उसको सीखने का काम शुरू कर सकती है।

इंग्लिश स्पीकिंग क्लास

इंग्लिश बोलना बहुत से लोगों को नहीं आता है, पर इंग्लिश बोलना आना बहुत जरुरी होता है। ऐसा नहीं है कि लोगो को इंग्लिश की जानकारी नहीं होती है।

इंग्लिश की जानकारी होना और इंग्लिश बोलना दोनों में ही बहुत अंतर है। यदि आपको इंग्लिश की जानकारी है और आपको इंग्लिश बोलना आता है तो आप इंग्लिश बोलना सीखने का क्लास शुरू कर सकती है।

Advertisement

इस बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकती है या आप खुद का कोचिंग सेण्टर भी शुरू कर सकती है।

खुद का किताब लिखना

आप किताबें पढ़ती है? क्या आपके पास कुछ ऐसी जानकारी है जिसकी जरूरत दूसरे लोगो को है? यह सवाल एक बार आप खुद से पूछिए।

यदि आपके पास कोई जानकारी है, किसी विषय पर तो आप अपनी उस जानकारी को अपनी किताब में लिख करके लोगो के साथ शेयर कर सकती है और अपना बिज़नेस खड़ा कर सकती है।

यह बिज़नेस उतना आसान नहीं है जितना लगता है। पर इस बिज़नेस को करना बहुत ही आसान है और यह बिज़नेस आपको बहुत कामयाब बना सकता है।

अब आप सोच रही होगी कि आप अपना किताब कैसे दुनिया के सामने ला सकती है तो इसका आसान तरीका है E-Book. आप खुद का E-Book बना करके ऑनलाइन बेच सकती है। आपको किताब छपवाने की चिंता नहीं करनी होगी।

ब्यूटी पार्लर

क्या आपको मेकअप पसंद है और आप मेकअप अच्छे से करती है, तो आप खुद का मेकअप सेण्टर शुरू कर सकती है। खुद का मेकअप शुरू करने में कुछ पैसा निवेश करना होगा।

आप मेकअप का बिज़नेस शुरू करने से पहले आप मेकअप क्लास जरूर कर ले।

महिलाओं से जुड़े सामान को बेचना

यदि आप मेकअप करना नहीं जानती है या फिर आप मेकअप करना नहीं चाहती तो आप महिला से जुड़े सामान को बेचने का दुकान खोल सकती है।

एक ऐसा दुकान जहा पर आप महिलाओ से जुडी हर एक चीज़ मौजूद हो। जिसके कारण आपका दुकान कम समय में ही सफल हो जाएगा।

ऑनलाइन बिज़नेस

जब महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया की बात हो रही है तो ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया की बात जरूर होनी चाहिए। ऑनलाइन बिज़नेस इस समय बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

Advertisement

इस समय बहुत से लोग ऑनलाइन बिज़नेस के ओर बढ़ रहे है। यदि आप चाहे तो आप भी अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकती है।

ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया बहुत सी है जैसे blogging, Vlogging, YouTube, Affiliate Marketing, Social media marketing, Search Engine Optimization, Digital marketing और बहुत से।

आप इन सभी बिज़नेस के बारे में जानकारी ले और उसके बाद आप कोई एक ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करें।

यह भी जानें: ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करे

ऑनलाइन दुकान

यदि आप कोई दुकान खोलने के बारे में सोच रही है तो आप अपना ऑनलाइन दुकान शुरू कर सकती है। ऑनलाइन दुकान शुरू करने से पहले आप इसके बारे में जरूर सोच ले कि आप अपने ऑनलाइन दुकान में क्या बेचेगी और क्या उसके खरीदार ऑनलाइन मौजूद है।

इस समय ऑनलाइन दुकान बहुत ही तेजी से बढ़ रही है और सफल भी हो रही है। अपनी ऑनलाइन दुकान शुरू करना बहुत ही आसान है। ऑनलाइन दुकान बनाने के लिए आप WordPress, shopify, आदि का इस्तेमाल कर सकती है।

खुद का प्रोडक्ट बनाना

आखरी बिज़नेस आईडिया पर बहुत ही बढ़िया बिज़नेस आईडिया है कि आप खुद का कोई product बना करके बेचे। हर किसी के हाथ में अलग-अलग तरह का कला होता है और हर कोई खुद में दूसरे से अलग होता है।

आप खुद से पूछे कि आप कौन सा product बना सकती है और आपके उस product की लोगो को जरूरत है या नहीं। इस छोटे सवाल का जवाब आपको एक अच्छा बिज़नेस आईडिया दे सकता है।

अंत में

भारत में बहुत ही कम महिला अपना बिजनेस शुरू करती है। इसके पीछे बहुत से कारण होते है, पर उन सभी कारणों में से सबसे बड़ा कारण होता है डर।

अक्सर हर कोई बिज़नेस शुरू करने से पहले डरता है। उसे डर लगता है कि क्या वह सफल हो सकता है। हम यह नहीं कह रहे है कि डरना बेकार है।

Advertisement

पर ज्यादा डरना भी अच्छा नहीं होता है। यदि आप एक महिला है और आप अपना बिज़नेस शुरू करने वाली है तो आप डरे ना, आप हौसला रखें।

यदि आप किसी एक बिज़नेस में असफल हो जाए तो दूसरा बिज़नेस शुरू करें। क्योंकि हर एक सफल businessman अपने पहले बिज़नेस में ही सफल नहीं होता है।

यदि आप दूसरा बिज़नेस नहीं करना चाहती है तो आप अपने पहले ही बिज़नेस को दूसरे तरीके से करें। आप जरूर सफल हो जाएगी।

Previous articleagriculture business ideas in hindi | खेती से जुड़े बिज़नेस आईडिया
Next articlebusiness marketing के बेस्ट 12 तरीके, 12 business marketing tips in Hindi
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here