best low investment new business ideas in Hindi | कम लागत का नया बिज़नेस आईडिया हिंदी में

0
Loading...

क्या आप कोई नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है। आप अपने नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोई नया बिज़नेस आईडिया ढूढ रहे है।

अगर आप नए बिज़नेस आईडिया को ढूढ रहे है तो चलिए हम इस पोस्ट में कुछ अच्छी नई बिज़नेस आईडिया को जान लेते है।

हमें बहुत से बिज़नेस देखने को मिल जाते है। जिसमे बहुत से बिज़नेस पुराने बिज़नेस आईडिया पर चल रहे होते है। पर जब हम कोई नया बिज़नेस शुरू करने वाले होते है तो हमें कोई नया बिज़नेस आईडिया चाहिए होता है।

ताकि हम बहुत ही आसानी से अपने बिज़नेस को शुरू कर सके और अपने बिज़नेस को सफल बना सके। नया बिज़नेस नए बिज़नेस आईडिया पर शुरू करने से हमारे competitor नहीं होते है।

best low investment new business ideas in Hindi
best low investment new business ideas in Hindi

Lead Generation का बिजनेस

चुकी यह नया बिजनेस है तो आपको हम बता दे कि Lead Generation में किसी कंपनी के product या service के लिए interested खरीदार की contact information इकठा किया जाता है।

फिर इस contact information का इस्तेमाल करके कंपनी अपना सामान या सर्विस बेचती है। यह Lead Generation का बिज़नेस ऑनलाइन करना बहुत ही आसान होता है। Online Lead Generation के लिए आपके पास कई option होते है।

जैसे Google Ads से आप targeted लोगो का contact information हासिल करके इस बिज़नेस को कर सकते है।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको अपने पैसे को निवेश करने से पहले सीखना होगा। आपको Google Ads और दूसरे ads को सीखना होगा। तब जाकर आप इस बिज़नेस को कर सकते है।

यह भी जानें: village business ideas in hindi

online influencer

influencer वह होते है जो किसी को motivate करते है। आप भी एक online influencer बनकर आपना बिज़नेस कर सकते है और खुद को एक brand बना सकते है।

इसको करने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन लोगो को influence करना होगा। आप किसी को किसी तरह से भी influence कर सकते है। आप अपने इस काम को YouTube से ही शुरू करें। जब आप YouTube पर सफल हो जाएगे तो आप खुद का कोर्स बेचकर भी पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन ट्रेनिंग

Online Training में आप कोई भी ट्रेनिंग देना शुरू कर सकते है। लोगो को इस समय ऑनलाइन कोई भी काम करना बहुत पसंद है। ऑनलाइन ट्रेनिंग का बिज़नेस आप बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते है।

बस आपके पास ज्ञान होना चाहिए ताकि आप लोगो को सीखा सके। ऑनलाइन ट्रेनिंग का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आप कौन सा ट्रेनिंग देंगे और क्या आपकी ट्रेनिंग की जरूरत लोगो को है।

E-book का बिजनेस

E-book यानी ऐसा किताब जिसको आप अपने मोबाइल फ़ोन में खोल सके। E-book सामान्य किताब के जैसा ही होता है पर यह किताब किसी कागज/पने पर छापा नहीं होता है।

E-book को बनाना बहुत ही आसान होता है। E-book को बनाना और बेचना बहुत ही आसान होता है। वही पहले के समय का किताब छापना बहुत ही कठिन होता है।

यदि आपके पास अच्छी जानकारी है जो लोगो को किसी तरह से मदद के सके तो आप अपनी उस ज्ञान को अपने E-book में लिखे और उसके बाद अपने E-book को बेच कर पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन Reseller

ऑनलाइन Reseller बिज़नेस को जानने से पहले हमें जान लेना चाहिए कि ऑनलाइन reseller बिज़नेस क्या होता है और कैसे काम करता है? ऑनलाइन reseller बिज़नेस में आपको किसी कंपनी का पार्टनर बनाना होगा उसके बाद आप उस कंपनी के सामान या सर्विस को बेच सकते है।

हम बता दे कि कुछ कंपनी के सामान या सर्विस के दाम को आप अपने अनुसार बढ़ा सकते है, वही अधिकतर कंपनी के सामान या सर्विस का दाम कंपनी ही तय करता है। Badabusiness.com इस ऑनलाइन reseller बिज़नेस को बहुत अच्छे से इस्तेमाल करते है।

ऑनलाइन reseller का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकते हैं। ऑनलाइन आप किसी भी कंपनी के किसी भी सामान या सर्विस को आप ऑनलाइन बेच कर पैसा कमा सकते है।

App बनाने का बिजनेस

आप तो जानते ही होंगे कि टेक्नोलॉजी कितने तेजी से बढ़ रही है। इस बढ़ती टेक्नोलॉजी में समय-समय में बहुत बदलाव आता रहता है। इस तरह इस समय मोबाइल एप्प की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है और आने वाले समय में मोबाइल एप्प की मांग और भी ज्यादा बढ़ने वाला है।

यह बिज़नेस बहुत ही नया बिज़नेस है। इस बिज़नेस को कम पैसे में शुरू करने के लिए आपको मोबाइल एप्प बनाना आना चाहिए।

इसके अलावा आप किसी दूसरे के साथ भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। मोबाइल App का बिज़नेस से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है।

यह भी जानें: future business idea hindi

बिज़नेस को खरीदना और बेचना का बिज़नेस

इस बिजनेस को आप नया बिज़नेस भी कह सकते है। पहले के समय कोई किसी बिज़नेस को खरीदता था और बेचता था। पर अब इस काम को आप ऑनलाइन भी कर सकते है।

आप ऑनलाइन किसी बिज़नेस को ख़रीद कर उसे ऑनलाइन ही बेच कर पैसा कमा सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन ही लोगो को कोई बिज़नेस को खरीदने में मदद कर के पैसा कमा सकते है।

इस बिज़नेस को आप Online या Offline दोनों ही तरीके से कर सकते है। इस बिज़नेस को आप कम या ज्यादा निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

ऑनलाइन दुकान

ऑनलाइन दुकान को खोलना और ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस भी आप कर सकते है। यह बिज़नेस बिल्कुल ही नया है। इस बिज़नेस में आपको ऑनलाइन एक दुकान बनाना होता है उसके बाद आपको अपने दुकान में उस सामान के बारे में बताना होता है जिसको आप बेचने वाले है।

उसके बाद आप अपने दुकान से ऑनलाइन सामान बेच कर पैसा कमा सकते है। आप किसी सामान को पुरे दुनिया में बेच सकते है।

खुद के वेबसाइट का बिज़नेस

आप खुद का वेबसाइट या ब्लॉग का बना करके भी पैसा कमा सकते है। खुद का वेबसाइट बनाना इस समय बहुत ही आसान है, आप अपनी वेबसाइट बिना किसी कोडिंग के भी बना सकते है।

अपने वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने के बाद आपके पास पैसा कमाने का बहुत सा तरीका होगा। जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कमा सकते है।

white label सामान को बेचना

white label सामान को बेचने का बिजनेस भी किया जा सकता है। इस बिज़नेस में किसी कंपनी के पास कोई सामान या सर्विस होता है, पर वह कंपनी किसी कारण उस सामान को बेच नहीं पाती है।

आप उस कंपनी के सामान या सर्विस को अपने कंपनी के नाम से बेच सकते है। इस बिज़नेस में आपको कोई सामान या सर्विस खुद नहीं बनाना होता है।

आपको बस खुद के कंपनी के नाम से सामान या सर्विस को बेचना होता है। इस बिज़नेस को करने में एक चीज आपको आनी चाहिए वह है मार्केटिंग करना आना चाहिए। मार्केटिंग की मदद से ही किसी सामान को बेचा जा सकता है।

यह भी जानें: manufacturing business ideas in Hindi

अंत में

हमने यहाँ पर कुछ नया बिजनेस को जाना। जिस बिज़नेस को हम शुरू कर सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here