बिजनेस करने का सही तरीका | How to do business in Hindi

0

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके सामने फिर एक नया टॉपिक लेकर आए हैं जिसका नाम है बिजनेस करने का तरीका। दोस्तों क्या आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि आपका भी एक बिजनेस हो? दोस्तों यदि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

तो सबसे पहले आपको बिजनेस करने के तरीके के बारे में जानना होगा कि बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है? किस प्रकार का बिजनेस अच्छा होगा तथा उसको किस तरीके से चलाया जाना चाहिए। दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उस बिजनेस से संबंधित सारी जानकारी रख लेनी चाहिए।

बिजनेस करने का तरीका
business karne ka tarika

क्योंकि बिना जानकारी के खोला गया बिजनेस ज्यादा प्रोग्रेस नहीं कर पाता है तो दोस्तों यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप हमारे इस टॉपिक बिजनेस करने का तरीका को जरूर पढ़ें।

यह भी जाने: बिज़नेस विज्ञापन कैसे करे?

बिज़नेस आईडिया / बिजनेस करने का तरीका

आपका बिजनेस आइडिया ही आपकी जड़ है आपके नए व्यवसाय की संरचना और विकास के लिए एक मानचित्र है। आप इसका उपयोग लोगों को यह समझाने के लिए करेंगे कि आपके साथ काम करना या आपकी कंपनी में निवेश करना बहुत ही फायदेमंद विकल्प हैI किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले एक जबरदस्त आइडिया का होना बहुत जरूरी है।

आप अपना आइडिया अपने किसी काम को लेकर विशेषज्ञता के अनुसार चुन सकते हैं या फिर कोई जरूरी चीज जो बाजार में उपलब्ध नहीं हो। उसी से शुरू करने का सोच सकते हैं या ऐसे कोई चीज जो आज से कुछ साल बाद लोगों के काम आएगी उसे बनाने का सोच सकते हैं। कुल मिलाकर आप लोगों की जरूरत या अपने वर्तमान में झांक कर अपने कौशल के अनुसार कार्य कर सकते हैं।

मार्केट रिसर्च करे

आप जिस वस्तु का व्यवसाय करने की सोच रहे हैं। सबसे पहले उस वस्तु के बारे में मार्केट रिसर्च करे कि मार्केट में उस वस्तु की क्या स्थिति है और उस वस्तु को लेकर लोगों की क्या सोच है और क्या जरूरत है? लोग उस वस्तु को क्यों खरीदेंगे। उनकी जरुरत क्या है? उनकी क्या डिमांड है? हमे उस वस्तु से सम्बंधित सारी जानकारी रख लेनी चाहिए।

आपने कोई भी एक बिजनेस आइडिया सोचा है तो हो सकता है आपके अनुसार वह बेस्ट हो पर जरूरी नहीं कि वह मार्केट में चल पाए। इसलिए व्यापार शुरू करने से पहले यह जरूरी है कि आप रिसर्च कर ले। नहीं तो आप अपना पैसा डूबा देंगे। रिसर्च में आपको चार चीजें जानना बेहद जरूरी है।

(1) आपके प्रतियोगी कौन होंगे।
(2) आप व्यापार से पैसे कैसे कमाएंगे।
(3) आपको मुनाफा कितना होगा।
(4) आपकी व्यवसाय में पैसे आ रहे हैं लेकिन मुनाफा बहुत कम हो रहा है। तो व्यापार शुरू करना और इतनी मेहनत करने का कोई लाभ नहीं होगा।

अपना व्यवसाय चुने

अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपना व्यवसाय का क्षेत्र चुनना होगा की आपको कौन सा व्यवसाय करना है। कौन सा व्यवसाय आपके लिए अच्छा और ज्यादा फायदे वाला होगा। किस व्यवसाय में आप बेहतर कर सकते है।

यह भी जाने: बिजनेस में कैसे सफल हो सकते हैं? पूरी जानकारी

व्यवसाय का स्थान चुने

किसी भी व्यवसाय को करने के लिए व्यवसाय के स्थान का चयन करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्थान के चयन से ही आपके बिजनेस को प्रगति का मार्ग मिलता है। यदि आपका बिजनेस स्थान अच्छा है बेहतर है तो यक़ीनन आपका बिजनेस ग्रो करेगा। यदि आप का व्यवसाय स्थान अच्छा नहीं है तो आपका बिजनेस अच्छा नहीं कर पाएगा तो बिजनेस करने के लिए बिजनेस स्थान का बेहतर और अच्छा होना बहुत ही जरूरी है।

व्यवसाय के संरचना को चुने

दोस्तों किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए व्यवसाय की संरचनात्मक इकाई को भी देखना बहुत ही जरूरी है आपका व्यवसाय कैसा होगा। आपके व्यवसाय कितना बड़ा होगा। उसमें कितने लोग होंगे। चीजों को किस तरीके से रखा जाएगा। कहां रखा जाएगा। व्यवसाय करने का भवन कैसा होगा। कहा होगा। इन सभी चीजों को ध्यान रखना होगा। ताकी व्यवसाय बेहतर तरीके से चल सके।

व्यवसाय का नाम

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए व्यवसाय का नाम भी होना बहुत ही जरूरी है। व्यवसाय का नाम आकर्षक और तुरंत याद होने वाला हो वह नाम ऐसा हो जो दूसरे किसी व्यवसाय का न हो। व्यवसाय का नाम छोटा और बेहतर हो। नाम के साथ साथ बोर्ड भी आकर्षक और अच्छा होना चाहिए। जिससे किसी भी व्यक्ति को आपके व्यवसाय का नाम एक बार में ही याद हो जाए जिससे उसे आपके दुकान के नाम को दूसरों को बताने में आसानी हो।

अपना व्यवसाय रजिस्टर्ड कराये

अपने व्यवसाय को क़ानूनी रूप से रजिस्टर्ड करवाएं। यदि आप का व्यवसाय अच्छी तरह से चलने लगी हो तो व्यवसाय के प्रोडक्ट तथा व्यवसाय को क़ानूनी रूप से MSME या GST में भी रजिस्टर्ड करा लेना चाहिए। जिससे की हमारा व्यवसाय अच्छे से चले।

बिज़नेस प्लान सीखे

अपना बिजनेस प्लान बनाना आप इसे ऐसा समझे कि यह घर का नक्शा है अतः जैसे नक्शे में होता है लोग वैसे ही मकान बनाते हैं। ठीक वैसे ही जैसा आप बिजनेस प्लान में लिखेंगे फिर वैसा ही आपको लागू करते जाना है। याद रखे बिजनेस प्लान आवश्यक है और यही वह चीज है जो आपको भटकने से बचाएगी एक मजबूत बिजनेस प्लान आपको अपने व्यवसाय के हर पहलू के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।

यह भी जाने: Best 20 Personal Business ideas in Hindi

बजट बनाये

किसी भी व्यवसाय को करने से पहले जो सबसे जरूरी चीज है वह है बजट। यदि आपके पास बजट है तो आप किसी भी बिजनेस को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। यदि आपके पास बजट ही नहीं है तो आपको व्यवसाय करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए बिल्कुल भी पैसे नहीं है।

तो आप अनुदान, ऋण, क्राउडफंडिंग,एंजल इन्वेंटर्स या अन्य स्रोतों के जरिए पैसा जुटाने के बारे में भी सोच सकते हैं। किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास व्यवसाय में लगाने के लिए पैसे होने चाहिए। यदि आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप किसी भी व्यवसाय को शुरू नहीं कर पाएंगे।

व्यवसाय को शुरू करने के लिए पैसे का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि व्यवसाय से संबंधित जितने भी कार्य होते हैं सब पैसे के द्वारा ही होते हैं इसलिए बिना पैसे के किसी भी व्यवसाय बिजनेस की कल्पना नहीं की जा सकती है इसलिए किसी भी व्यवसाय या बिजनेस को करने के लिए आपके पास बजट का होना बहुत ही जरूरी है।

व्यवसाय को ऑनलाइन करे

आजकल सब लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी तेजी से इंटरनेट से जुड़ते जा रहे हैं तो ऐसे में आपको भी अपने व्यवसाय को ऑनलाइन करना चाहिए। ऑनलाइन करने से बहुत सारे कस्टमर ऑनलाइन ही व्यवसाय से जुड़ जायेंगे। और वह ऑनलाइन ही आर्डर करेंगे। इसलिए हमे अपने व्यवसाय को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पर लेकर जाने के बारे में सोचना चाहिए। इससे आपको और ज्यादा कस्टमर मिलेंगे और आपकी आमदनी के अवसर कई गुना बढ़ जाएंगे।

अपने व्यवसाय का प्रचार करे

अपनी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए हमे निरंतर उसका प्रचार कराते रहना चाहिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी व्यवसाय के बारे में जानेंगे तथा आपके व्यवसाय से संबंधित प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे। अपने व्यापार को तेजी से बढ़ाना है तो उसका प्रमोशन और मार्केटिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कोई भी तरीका अपना सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप की ज्यादातर ग्राहक ऑनलाइन है तो आप गूगल ऐड या फेसबुक ऐड के जरिये अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप भी अपनी सोशल मीडिया साइट्स के जरिए अपना प्रमोशन भी करवा सकते हैं।

ग्राहक को अच्छी सेवा प्रदान करे।

अपने व्यवसाय की पहचान बनाने के लिए तथा अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको अपने ग्राहकों को अच्छी से अच्छी सुविधा देना पड़ेगा। यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय हमेशा आगे बढ़ती रहें या हमेशा लाभ कमाती रहे तो आपको अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करनी होगी जिससे वह आपके व्यवसाय से हमेशा जुड़े रहें।

ऐसा हो सकता है कि आप जो व्यापार कर रहे हैं वैसा ही व्यापार कई और लोगों का भी हो। ऐसे में अगर आप प्रतिस्पर्धा में अलग दिखना चाहते हैं तो आप को बेहतरीन सेवा प्रदान करनी होगी। वही आपको आपके प्रतियोगी से अलग बनाएगी और आपके ग्राहक भी इसी वजह से आपके पास लौट कर आएंगे।

यह भी जाने: Offline business को online कैसे करे?

केंद्रित रहे

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि व्यापार शुरू करते समय व्यक्ति बड़े जोश में रहता है। परंतु कुछ ही दिनों में व्यक्ति का सारा जोश ठंडा हो जाता है और बिजनेस में पैसा ना आते देख फिर वही व्यक्ति किसी और चीज के बारे में सोचने लगता है।

याद रखें कोई भी बिजनेस बड़ा कुछ दिन या हफ्तों में नहीं बन जाता है। इसके लिए कई महीने और सालो का समय लग सकता है। इसलिये अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहे तथा अपने उद्देश्य को पाने में लगे रहे।

यह भी जाने: प्रोडक्ट बेचने का 12 आसान तरीका हिंदी में

निष्कर्ष : बिजनेस करने का तरीका

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको कहा था। हमने आपको बिजनेस करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है तो दोस्तों यदि आपको किसी भी प्रकार का बिजनेस करना हो तो सबसे पहले अपने बिजनेस आइडिया को देखिए तथा मार्केट रिसर्च करें तभी कोई बिजनेस करने की सोचें।

बिजनेस करने के लिए सबसे पहले हमारे पास बजट होनी चाहिए। हमारे पास पर्याप्त बजट नहीं होगी तो हम कोई भी कार्य नहीं कर पाएंगे तो दोस्तों यदि आपको कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना है तो अपने बिजनेस आइडिया के साथ-साथ आपके पास बजट भी होना बहुत जरूरी है।

दोस्तों यदि आपको हमारा यह टॉपिक अच्छा लगा है तो लाइक, शेयर, कमेंट जरुर करें। ऐसी ही मजेदार टॉपिक को जानने और पढ़ने के लिए हमारे साथ आगे भी बने रहिए धन्यवाद।

यह भी जाने: बिना किसी स्किल के पैसे कैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here