Best 20 Personal Business ideas in Hindi – 20 पर्सनल आइडिया हिंदी में

0
Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नया टॉपिक लेकर आए हैं। जिसका नाम है पर्सनल बिजनेस आइडिया। दोस्तों, इसमें हम आपको बताएंगे कि कोई भी छोटा सा बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है। दोस्तों यदि आपके पास कम पूंजी है तो हम कम पूंजी में ही एक अच्छा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

तथा उस बिजनेस से हम एक अच्छी प्रॉफिट कमा सकते हैं। तो आइए दोस्तों आज हम आपको पर्सनल बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं। दोस्तों कम पूंजी में बिजनेस को शुरू करने के लिए हमारे पास पूंजी का होना आवश्यक है। जिससे कि हम बिजनेस को शुरू कर सके तो दोस्तों आइए हम देखते हैं।

यह भी जाने: Best small Investment Business Ideas in Hindi

पर्सनल बिजनेस के लिए जरूरी चीजें

कि कम पूंजी में ऐसे कौन से बिजनेस है जिसको हम कम पूंजी में ही शुरू कर सकते हैं तथा उसे हम अच्छी प्रॉफिट कमा सकते हैं। दोस्तों, कम पूजी में एक अच्छा व्यवसाय शुरू करने के लिए हमारे पास कुछ जरुरी चीजों का होना आवश्यक है जैसे।

(1) पूंजी

दोस्तों किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले हमारे पास पूंजी का होना अती आवश्यक है। बिना पूंजी के हम कोई भी व्यवसाय शुरू नहीं कर सकते है।

पूंजी के द्वारा ही व्यवसाय को चलाया जाता है। तथा व्यवसाय से सम्बंधित सामग्री को पूंजी के द्वारा ही जुटाया जाता है जिससे व्यवसाय शुरू होता है।

(2) व्यवसाय में प्रयोग होने वाली वस्तु

दोस्तों किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले हमारे पास व्यवसाय से सम्बंधित वस्तु का होना अती आवश्यक है। बिना वस्तु के हम कोई भी व्यवसाय शुरू नहीं करmसकते है

व्यावसायिक वस्तु के द्वारा ही व्यवसाय के कार्यो को किया जाता है। या व्यवसाय को चलाया जाता है। तथा व्यवसाय से सम्बंधित सामग्री को पूंजी द्वारा ही जुटाया जाता है जिससे व्यवसाय शुरू होता है।

(3) व्यवसाय शुरु करने का स्थान

दोस्तों किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके स्थान के बारे में जान लेना चाहिए की व्यवसाय को शुरू करने का स्थान कहा है, कैसा है, यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है। क्यों की व्यवसाय के चलाने तथा वस्तु के बिकने में स्थान का बहुत ही बड़ा महत्वा है।

कोई भी व्यवसाय ऐसे जगह पर होना चाहिए जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा होता है। या व्यवसाय किसी चौराहे पर या ऐसे जगह पर होनी चाहिए जहा लोग ज्यादा ही रुकते हो।

Advertisement

(4 ) विज्ञापन

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले या शुरू करने के बाद हमें प्रचार या विज्ञापन करने की आवश्यकता होती है। बिना विज्ञापन के कई भी व्यक्ति आप के व्यवसाय के बारे में जान नहीं पायेगा।

इसलिए व्यवसाय का विज्ञापन करना बहुत आवश्यक है। जिससे लोग हमारे व्यवसाय के बारे में जाने तथा हमारे व्यवसाय तक आसानी से पहुंच सके।

पर्सनल बिजनेस आइडिया हिंदी में

personal business ideas in Hindi
personal business ideas in Hindi

दोस्तों हम आप को कुछ व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप कम पूंजी में ही शुरू कर सकते है। तथा ज्यादा से ज्यादा कर के अच्छा लाभ कमा सकते है।

यह भी जानें: future business idea hindi

(1) कोचिंग क्लासेस

दोस्तों यदि आप कम पूंजी में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो कोचिंग क्लासेस खोलना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जिससे आप कम पूंजी में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

दोस्तों शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिजनेस आइडिया भी है स्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं।

और अच्छे मार्क्स के लिए कोचिंग क्लासेस जॉइन करते हैं। इसलिए या व्यवसाय वर्तमान में सबसे सफल स्मॉल बिजनेस में से एक है। आप कम पूंजी में एक अच्छी कोचिंग क्लासेस खुलकर प्रॉफिट कमा सकते हैं।

(2) ट्रैवल एजेंसी

दोस्तों कम पूंजी में ट्रेवल एजेंसी भी एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। जिससे आप एक अच्छी अर्निंग कर सकते हैं ट्रैवल एजेंसी में आपको कुछ सर्टिफिकेट भी चाहिए होंगे तथा आपको उन जगहों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जहां लोग यात्रा करना पसंद करते हैं। जहां लोग घूमना फिरना पसंद करते है,  ट्रैवल एजेंसी में हम बहुत कम पूंजी में ही अच्छा लाभ कमा सकते हैं। वर्तमान समय में ट्रेवल एजेंसी एक अच्छा बिजनेस आईडिया है जिससे लोग अच्छा  प्रॉफिट कमा रहे हैं।

(3) सैलून

दोस्तों कम पूंजी में बिजनेस को शुरू करने के लिए सैलून एक अच्छा ऑप्शन है। आज के समय में हर लड़के स्टाइलिश हेयर रखना पसंद करते हैं। स्टाइलिश हेयर रखने के लिए वह अच्छे से अच्छे सैलून में जाते हैं।

Advertisement

तथा ज्यादा से ज्यादा पैसे में अच्छा से अच्छा हेयर स्टाइल रखना पसंद करते हैं। कम पूंजी में दोस्तों सैलून एक अच्छा ऑप्शन है जिससे हम एक अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

(4) आइसक्रीम पार्लर

दोस्तों आइसक्रीम पार्लर कम पूंजी में एक अच्छा बिजनेस साबित होता है। मौसमी व्यवसाय होने के बावजूद भी आइसक्रीम पार्लर छोटे व्यवसाय के मामले में हिट बिजनेस मे से एक है इस व्यवस्था को करने के लिए आवश्यक निवेश की भी जरुरत नहीं है विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रेंचाइजी खरीदना और पार्लर खोलने के लिए दुकान किराए पर लेना है। 

(5) ब्रेकफास्ट ज्वाइंट

दोस्तों जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से खानपान व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। छोटे पैमाने पर बिजनेस शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। इस व्यवसाय में आपको ग्राहक की कभी कमी नहीं होगी।

बेशक एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए आपके पास बहुत से खाने के विकल्प या बड़ी मैन्यू लिस्ट होने की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत केवल खाने की कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है जैसे कि एक पारंपरिक नाश्ते के साथ स्नैक्स भी रखे जा सकते हैं। 

यह भी जाने: Evergreen business ideas in hindi

(6) जूस कॉर्नर 

दोस्तों यदि आपके पास बहुत कम पूंजी है। तो आप जूस कॉर्नर की दुकान भी खोल सकते हैं। जिसमें अच्छी प्रॉफिट होती है। दोस्तों, जूस कॉर्नर खोलने के लिए बहुत कम ही पूंजी लगती है।

जैसे-जैसे लोक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं वैसे वैसे सॉफ्ट ड्रिंक के विकल्प के रूप में ताजा जूस एक लोकप्रिय स्वास्थ्य कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहा है। यही कारण है कि जूस प्वाइंट जैसे व्यवसाय और ने भारत में सफल स्मॉल बिजनेस के रूप में जगह बनाई है।

(7) सिलाई कढ़ाई

एक और प्रमुख बिजनेस जो जीवन की जरूरतों से संबंधित सभी की आवश्यकता है। सिलाई और कढ़ाई का व्यवसाय के रूप में दशकों से चला आ रहा है। आमतौर पर यह घरों में ही खोल लिया जाता है। और यह लोग बुटीक की ओर से आर्डर प्राप्त करते हैं और पूरा करते हैं।

क्योंकि यह एक आजमाया हुआ व्यवसाय है इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज्यादा जोखिम नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में सिलाई कढ़ाई का काम बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे है। 

(8) साइबर कैफे

दोस्तों कम पूंजी में हम साइबर कैफे भी अच्छे से खोल सकते हैं। जिससे हम काफी प्रॉफिट अर्न कर सकते हैं साइबर कैफे में गेम खेलना खाता खोलना आधार कार्ड निकालना आदि का काम होता हैं ।

Advertisement

जैसे सरकारी फॉर्म भरना रिजल्ट देखना इससे काफी अच्छी अर्निग हो सकती है। इसमें हमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती है। एक बार निवेश करने के बाद हमें अच्छी अर्निग होती है। तो दोस्तों साइबर खोलना भी हमारे लिए एक प्रॉफिट का काम हो सकता है।

(9) ब्लॉगिंग

दोस्तों यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप इंटरनेट के जरिए कुछ ब्लॉग लिखकर या वीडियो बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक अच्छा टॉपिक होनी चाहिए और उस टॉपिक से संबंधित एक अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

जिसकी वजह से आप वीडियो बनाकर या लिखकर ब्लॉक तैयार कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के जरिए आज भारत में बहुत सारे लोग बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं तो दोस्तों कम पूंजी में ब्लॉगिंग के जरिए घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

(10) डांस सेंटर

दोस्तों यदि आप एक अच्छे डांसर हैं। तो आप कम पूंजी में डांस क्लासेस खोल सकते हैं। डांस सेंटर के प्रचार प्रसार के लिए यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं। तब भी आप डांस टीचर को काम पर रख कर डांस एकेडमी चला सकते हैं। जिसे आप एक अच्छे अर्निंग कर सकते हैं।

दोस्तों आज के समय में डांसिंग सेंटर एक अच्छा विकल्प हो सकता है प्रॉफिट अर्न करने के लिए जिससे हम अच्छी अर्निंग कर सकते हैं तथा बच्चों को डांस सिखा सकते हैं। दोस्तों, यदि आप एक अच्छे डांसर हैं। तो आप कम पूंजी में डांस क्लासेस खोल सकते है यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं।

तब भी आप डांस टीचर को काम पर रख कर डांस एकेडमी चला सकते हैं। जिसे आप अच्छा अर्निग कर सकते हैं। दोस्तों, आज के समय में डांसिंग सेंटर एक अच्छा विकल्प हो सकता है प्रॉफिट अर्निग करने के लिए जिससे हम अच्छा लाभ कर सकते हैं तथा बच्चों को डांस सिखा सकते हैं।

यह भी जाने: Best 15 students Business ideas in Hindi

(11) योग प्रशिक्षक

दोस्तों योग का ज्ञान और सभी योगासनों का अभ्यास करने की आदत एक अच्छी योग प्रशिक्षक के गुण होते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर बनाया जाता है। दुनिया में इनके अच्छे परिणाम साबित हुए है भारत में ही नहीं विदेशों में भी काफी डिमांड है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश की आवश्यकता होगी।

(12) हैंडीक्राफ्ट सेलर

दोस्तों यदि हम कम पूंजी में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हमारे लिए हैंडीक्राफ्ट सेलर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। विभिन्न धातुओं के बर्तन पेंटिंग शॉल, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बर्तन काशी अदाकारी के सामान और कांस्य और संगमरमर की मूर्ति आदि शामिल है इनमें से कुछ प्रोडक्ट एक साथ एक और बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

(13) बुटीक स्टोर

देश के परंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसाय मे से यह एक है जो महिलाओं के सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशनटेक से अपडेट होती है वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं बुटीक स्टोर को घर से ही चला जा सकता है और केवल आवश्यक निवेश की जरूरत है।

Advertisement

(14) कैटरिंग

कैटरिंग के बिजनेस के लिए एक टीम और व्यवसाय की आवश्यकता होती है बाकी आपको और तैयारी और परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

(15) रियल एस्टेट एजेंसी

यदि आप एक अच्छे सेलर हैं और लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है ऑफिस खरीदना या किराए पर लेना इसमें एकमात्र निवेश है।

इसके अलावा आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टीज और डॉक्यूमेंट प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट एजेंट बन सकते हैं अच्छे सार्वजनिक संबंधों को एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने में मदद करेंगे।

(16) पैकेजिंग का बिजनेस

आज के समय में पैकेजिंग का बिजनेस अपनी तरक्की की ऊंचाइयों को छूता चला जा रहा है। पैकेजिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप घर बैठे ही चला सकते हैं। और बिल्कुल ही आसानी से इसके लिए आपको बस कुछ लोगों की आवश्यकता होती है।

जो पैकेजिंग का काम कर सके इस काम को करने के लिए आप कोई भी व्यवसाय चुन सकते हैं इसके लिए आप पैकेजिंग का अपना व्यवसाय चला ले पैकेजिंग में आप कई तरह के काम कर सकते हैं जैसे खाना पैक करना गिफ्ट पैकिंग इत्यादि।

(17) कुकिंग क्लासेस 

दोस्तों कुकिंग क्लासेस में भी आप घर बैठे ही अब ऑनलाइन वीडियो बनाकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं इसमें बस आपको अलग-अलग  डिश का वीडियो बनाकर के नेट पर अपलोड करना होगा इससे आप बहुत सारे अर्निंग कर सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब कमाई का एक बहुत बड़ा जरिया बन चुका है। यूट्यूब के जरिए आप बहुत सारी वीडियो बनाकर अब ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं दोस्तों कुकिंग में आप रेस्टोरेंट वगैरा भी खोल करके पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर कुकिंग का वीडियो बनाकर डालने से ज्यादा व्यू से भी हमें काफी सारे अर्निंग वगैरह होते हैं। आज की इंटरनेट की समय में  गूगल की वीडियो से बहुत सारे अर्निंग किए जा सकते हैं। जो एक कमाई का एक प्रमुख जरिया बन सकता है।

(18) डेकोरेशन बिजनेस

दोस्तों आज के समय में डेकोरेशन बिजनेस कमाई का बहुत ही अच्छा जरिया है। जिससे आप अच्छे खासे अर्निंग कर सकते हैं आब दोस्तों शादी विवाह में बर्थडे पार्टी वगैरह में डेकोरेशन के काम अक्सर होते रहते हैं जिसके डेकोरेशन के लिए अलग-अलग व्यक्तियों को हायर करना पड़ता है।

आज के समय में मैं बर्थडे पार्टी शादी विवाह हर जगह डेकोरेशन का काम होता है डेकोरेशन के लिए हमें आकर्षक आईडिया की जरूरत होती होती है हम शादी विवाह आदि जगहों पर जाकर डेकोरेशन कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Advertisement

यह भी जाने: Big Business Ideas in Hindi

(19) यूट्यूब चैनल

आज के समय में यूट्यूब एक बहुत ही प्रमुख प्लेटफॉर्म बन गया है पैसे कमाने के लिए यूट्यूब चैनल से हम अनेक प्रकार की वीडियो बनाकर की यूट्यूब पर पोस्ट करते हैं। और जितने हमारे वीडियो पर शेयर कमेंट और सब्सक्राइब अर्थ होते हैं उतने ही ज्यादा हमारे यहां में पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के मामले में इंडिया विश्व भर में नंबर वन है इंडिया में सबसे ज्यादा यूट्यूब चलाने वाले लोग होते हैं और प्रतिवर्ष 45% की दर से यूट्यूब से सस्क्राइबर बढ़ते हैं यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत ही आसान है इसमें हम बिना किसी निवेश के अधिक से अधिक अर्निंग कर सकते हैं। 

(20) मसालों का व्यापार

दोस्तों आज के समय में भारत वर्ष में सबसे ज्यादा मसाले उत्पादन किए जाते हैं। तथा सबसे ज्यादा मसाले भोजन में उपयोग होते हैं विश्व भर में सबसे ज्यादा मसाला भारतवर्ष में उगाया जाता है।

तथा तथा इतिहास में भी मसाले सबसे ज्यादा भारत में ही पाए जाते थे आज मसालों की व्यापार से बहुत ज्यादा अर्निंग किया जा सकता है यदि आप मेहनत और लगन से काम करेंगे तो मसालों के व्यापार में आप बहुत अच्छे उचाईयो को छू सकते हैं।

(21) अचार पापड़ का बिजनेस

दोस्तों यह बहुत ही सस्ता और बिना किसी पूंजी का बिजनेस है इसमें आप कुछ घरेलू चीजों का उपयोग करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। जिससे आप एक अच्छा व्यापार खड़ा कर सकते हैं। अचार पापड़ का बिजनेस जो हमारा देसी बिजनेस है यह एक अच्छा बिजनेस प्लेटफार्म है।दोस्तोंदोस्तो यह बहुत ही सस्ता और बिना किसी पूंजी का बिजनेस है इसमें आप कुछ घरेलू चीजों का उपयोग करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। जिससे आप एक अच्छा व्यापार खड़ा कर सकते हैं। अचार पापड़ का बिजनेस जो हमारा देसी बिजनेस है यह एक अच्छा बिजनेस प्लेटफार्म है।

इसलिए आप एक अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। अचार कई प्रकार के होते हैं और पापड़ भी कई प्रकार के बनते हैं। अचार का बिजनेस हमारे भारतवर्ष में कई जगहों पर होता है तथा आचार और पापड़ बहुत ज्यादा मात्र में खाए जाते है शादी विवाह बर्थडे आदि पर भी पापड़ वगैरह का काफी उपयोग होता है लगन में इसकी काफी ज्यादा खपत होती है।

जिसके जरिए हमारा काफी ज्यादा सेल बढ़ता है तो दोस्तों पापड़ और आचार का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है यदि अब मेहनत और लगन से काम करेंगे तो आप इसमें जरूर नई ऊंचाइयों को छू लेंगे।

(22) किराने की दुकान

दोस्तों भारतवर्ष में सबसे ज्यादा दुकाने किराने की होती है किराने की दुकान में हजारों प्रकार के आइटम होते हैं तथा हजारों प्रकार के आइटम से हजारों प्रकार की आमदनी होती है।

किराने की दुकान एक सबसे अच्छा ऑप्शन है छोटी पूंजी में अच्छा प्रॉफिट कमाने के लिए किराने की दुकान में आपको कहीं दूर जाना नहीं पड़ता है तथा ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ता है बैठे-बैठे एकी जगह पर सारी चीजें उपलब्ध होती हैं किराने की दुकान में बहुत ही अच्छी प्रॉफिट होती है।

Advertisement

यदि आप मेहनत और लगन से काम करेंगे तो किराने की दुकान में आप अच्छी प्रॉफिट कमा सकते हैं। किराने की दुकान से लोग बहुत ज्यादा सक्सेज हुए हैं जिससे वह आज नई नई ऊंचाइयों पे है तो दोस्तों किराने की दुकान आपक के लिए और आपके बिजनेस के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है आप इसमें कम निवेश में अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

यह भी जानें: manufacturing business ideas in Hindi

निष्कर्ष

दोस्तों आज हम आपको कम पूंजी में कौन-कौन से बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं इसके बारे में सारी जानकारी दे दी है हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो दोस्तों आज हम आपसे विदा लेते हैं। आज के इस टॉपिक से धन्यवाद!

Previous articleBest small Investment Business Ideas in Hindi – बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आईडिया
Next articleBest 15 Home business ideas Hindi – घर से व्यापार शुरू करने के आइडिया
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखा पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने के लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here