Best 15 Home business ideas Hindi – घर से व्यापार शुरू करने के आइडिया

0

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं। आप लोग? दोस्तों आज की हमारी नई पोस्ट home business ideas hindi मे हम आपका स्वागत करते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं। कि घर पर बैठकर आप कौन सा बिजनेस कर सकते हैं।

वह भी बहुत ही कम खर्चों में यदि आप ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको काफी कम खर्चा लगे और आप अच्छे पैसे कमा सके तो हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर से पढ़ें हमें उम्मीद है।

कि आपको हमारी पोस्ट के द्वारा जरूर मदद मिलेगी तो चलिए बिना समय को व्यर्थ किए हम आज के अपने इस टॉपिक को शुरू करते हैं।और बताते हैं। कि घर पर बैठकर हम कौन सा बिजनेस कर सकते हैं।

घर बैठे कोई व्यक्ति कौन सा बिजनेस शुरू कर सकता है। जिससे वह अच्छी खासी इनकम कर सके आजकल किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए 50000 या उससे अधिक पैसे की हमें जरूरत होती है।

home business ideas hindi
home business ideas hindi

इसे भी पढ़े :Big Business Ideas in Hindi

परंतु आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप शुरू करने के लिए कम पैसे में ही एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकेंगे और हर महीने के अंदर ₹15000 से लेकर ₹30000 तक की बड़ी कमाई आसानी से कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं। और हम जानते हैं। कि घर पर बैठकर हम कौन कौन से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप घर पर बैठकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए काफी अच्छी बिजनेस होगी आप अपने घर पर बैठे हैं। आसानी से काम कर सकते हैं। तथा और किन किन कामों को आप घर पर शुरू कर सकते हैं। चलिए हम जानते हैं –

Home business ideas Hindi

यह भी जाने: Personal Business ideas in Hindi

1) ऑनलाइन बिजनेस-

ऑनलाइन बिजनेस एक ऐसा प्लेटफार्म में है। जिसको करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने घर पर बैठकर ही इस ऑनलाइन बिजनेस को आराम से कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं। तो आपको ज्यादा कुछ खर्चा नहीं करना पड़ेगा बस आपके पास एक कंप्यूटर और मोबाइल फोन होना अवश्य चाहिए।

और हर महीने के अंदर 20 से 25000 कमा सकते हैं। इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। ऑनलाइन बिजनेस में कई सारे बिजनेस आते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट डिजाइनिंग करंट राइटिंग डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि आप इसमें से कोई भी बिजनेस कर सकते हैं। और ऑनलाइन इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Advertisement

2) किराने की दुकान-

दोस्तों हमारे भारतवर्ष में बहुत से मध्यम और उच्च वर्ग के लोग किराने की दुकान खोलते हैं। और इस बिज़नेस में उन्हें बहुत फायदा भी मिलता है घर पर बैठे-बैठे ही आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। किराने की दुकान को शुरुआत में आपको ज्यादा खर्च नहीं करना होता है।

आप इसमें 50 हजार तक खर्च करके इस बिजनेस को अच्छी तरीके से शुरू कर सकते हैं। किराने की दुकान मध्यम लोग के लिए काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है। आप इस बिजनेस को कम दाम में शुरू करके बड़ी ही आसानी से महीने के 15 से 25 हजार तक पैसे कमा सकते हैं। और इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति अपने घर पर बैठ के कर सकता है।

3) चाय पत्ती का व्यापार-

दोस्तों आप चाहे तो चाय पत्ती का बिजनेस अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं। क्योंकि वर्तमान समय में चाय का उपयोग सभी घरों में किया जाता है। और अब भी सभी घरों में सभी लोग चाय पीते हैं।

या चाय पत्ती बनाने का बिजनेस आप घर पर बैठकर ही शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको हर महीने 20 से 25 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। आप अपनी चाय पत्ती को बनाकर होलसेल में भेज सकते हैं।

यह भी जाने: Best small Investment Business Ideas in Hindi

4) अचार पापड़ का बिजनेस-

दोस्तों अचार पापड़ को हम सभी लोग खाना पसंद करते हैं। और हर एक व्यक्ति इसे दुकानों पर से खरीदते हैं। घर पर बैठकर बिजनेस करने के लिए औरतों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस अचार पापड़ का है।

और आप अचार पापड़ का बिजनेस अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं। और इसे दुकानों में होलसेल पर बेच सकते हैं। आप अचार पापड़ का बिजनेस शुरू करके काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

और शुरुआती समय में आपको लगभग 30,000 खर्चे करने पड़ेंगे और अचार पापड़ का माल बिक जाने पर आपको दो-तीन महीने में आपको 50,000 की कमाई कर पाएंगे यह घर पर बैठकर इस बिजनेस को आप आसानी से कर सकते हैं।

5) मसालों का व्यापार-

घर पर बिजनेस करने के लिए सबसे बेहतरीन बिजनेस में से एक मसालों का व्यापार है। क्योंकि हर एक व्यक्ति स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए मसालों का उपयोग करते हैं।

और आप चाहे तो मसालों का व्यापार बड़ी आसानी से घर पर बैठकर ही शुरू कर सकते हैं तथा मसालों को पैक कर के बाजारों में होलसेल पर भी भेज सकते हैं। और काफी पैसे कमा सकते हैं।

जैसे-जैसे यह बिजनेस बढ़ता जाएगा आप अपने बिजनेस के स्तर को भी बढ़ाते जाएंगे ताकि आने वाले समय में आपको काफी ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके। इस बिजनेस को करने में आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप कम पैसे में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और हर महीने ज्यादा पैसे कमा सकते है।

6) चाइनीस आइटम का व्यापार-

आज के समय में ज्यादा लोग फास्टफूड भोजन को पसंद करते हैं। हालांकि चाइनीस भोजन काफी ज्यादा नुकसानदायक होता तो है लेकिन फास्ट फूड भोजन इतना ज्यादा स्वादिष्ट भी होता है कि सभी लोग इसे पसंद करते हैं।

Advertisement

और खाते हैं। ऐसी में आप घर पर बैठ कर चाइनीस आइटमओं का व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आपका घर बाजार में है तो आप चाइनीस आइटम का दुकान आराम से खोल सकते हैं। और इसमें आपको ज्यादा प्रॉफिट भी होता है।

यह भी जाने: Evergreen business ideas in Hindi

7) मोमबत्ती का व्यापार-

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस यह खासकर महिलाओं के लिए सबसे अच्छा होम बिजनेस आईडिया है। हमारे देश में मोमबत्ती की काफी डिमांड भी है। क्योंकि कोई भी त्यौहार पर हम इसका उपयोग करते हैं।

चाहे जन्मदिन हो या दीपावली छोटा बड़ा सभी त्योहारों में हम इसका उपयोग करते हैं। इसलिए मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कम पैसे मैं शुरू कर सकते हैं। और ज्यादा मुनाफा वाला व्यापार साबित हो सकता है। आप इसको आराम से अपने घर पर बना सकते हैं। इस बिजनेस को करने से आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

8) यूट्यूब चैनल-

यूट्यूब चैनल एक ऐसा बिजनेस है। जहां पर आप अपना खुद का एक भी पैसे बिना खत्म किए एक बेहतरीन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

केवल आपको एक मोबाइल फोन एक ईमेल आईडी ही पर्याप्त है इस बिजनेस के लिए अगर आपको किसी चीज या विषय में इंटरेस्ट है। और उसके बारे में अच्छी नॉलेज है।

तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर अपने और जानकारी को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। और इस बिज़नेस में आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। बिजनेस में आपका ज्यादा समय भी नहीं लगता तथा आप अपने बिजनेस का ब्रांडिंग भी कर सकते हैं। और सबसे खास बात यह है। कि आप इस बिजनेस को अपने घर पर ही अपने स्मार्टफोन से शुरू कर सकते हैं।

9) वेब डिजाइनिंग बिजनेस-

पार्ट टाइम बिजनेस के लिए किसी भी स्टूडेंट के लिए वेब डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करना सबसे अच्छा काम है। क्योंकि इसमें आपका प्रॉफिट होने का चांस ज्यादा रहता है।

इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती बस आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और फिर क्लाइंट के हिसाब से वेबसाइट को डिजाइन करना पड़ता है। इसको आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप अपने घर पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं। और काफी ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं।

10) सोशल मीडिया मैनेजर-

सोशल मीडिया मैनेजर यह भी एक ऑनलाइन बिजनेस है। इसे कोई भी छात्र आसानी से कर सकता है। और आजकल हर एक कंपनी का एक सोशल मीडिया प्रोफाइल जरूर होता है।

और उन्हीं सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करके हर महीनों में लाखों रुपए कमा सकते हैं। तथा एनी सोशल मीडिया का उपयोग कर कंपनी और कस्टमर कंज्यूमर्स या क्लाइंट के साथ इंटरनेट पर कनेक्ट हो पाते हैं।

Advertisement

और कंपनी के सारे ऑनलाइन सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज करना इन सभी को करके हर एक छात्र सोशल मीडिया मैनेजर से पैसे कमा सकते हैं। और इस बिज़नेस में आपको ज्यादा समय भी देना नहीं पड़ता है।

आप इसे ऑनलाइन घर पर या कहीं से भी आराम से कर सकते हैं इस बिज़नेस में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करना पता है। यह एक पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस है। और इस बिजनेस में आप हर महीने मैं ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :बिज़नेस प्लान कैसे बनाये?

11) ब्लॉगिंग-

ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा होम बिजनेस मैं से एक है। और अगर आपको किसी फील्ड में पढ़ना और लिखने का अच्छा नॉलेज है। तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और आप इसके द्वारा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। और यह एक सबसे बेहतरीन और सुरक्षित तरीका है।

इस बिज़नेस में आपको कोई भी नुकसान ही नहीं होती अगर आपको लिखना पसंद है। और लोगों को सिखाने में अच्छा लगता है। तो यह ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

इस बिज़नेस को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। ब्लॉकिंग एक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के साथ होम बिजनेस आईडिया भी है। इसे आप अपने घर पर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल के द्वारा आसानी से शुरू कर सकते हैं। और हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

12) एफिलिएट मार्केटिंग-

एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा होम बिजनेस आइडिया है। लेकिन यह बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता होना चाहिए और कैसे काम करता है। इसको समझना होगा इस व्यापार को करके आप घर बैठे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसको करने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉक और यूट्यूब प्लेटफार्म और इसके अलावा भी जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर अन्य सोशल मीडिया पर एफिलिएट मार्केटिंग किया जा सकता है। तथा कम बजट में आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

13) ऐप डेवलपमेंट-

एेप डेवलपमेंट यह घर पर बैठकर कमाने वाला बहुत अच्छा बिजनेस तरीका है। और इस बिजनेस को शुरू करने से पहले ऐप डेवलपमेंट के बारे में सीखना पड़ता है। और इसके लिए गूगल या यूट्यूब की मदद ले सकते हैं।

और इस कोर्स को कर सकते हैं।

14) ज्वेलरी बनाने का व्यवसाय-

औरतों के लिए यह घर पर बिजनेस करना सबसे आसान है। इस बिज़नेस में आर्टिफिशियल ज्वेलरी नए-नए डिजाइन मे बनानी पड़ती है। और यह बिजनेस करना बेहद आसान है।

इस बिजनेस को करने में कोई भी खर्चा नहीं लगेगा और यह आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस आप घर पर बैठे-बैठे ही आराम से कर सकते हैं। और आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाकर दुकानों और बाजारों में होलसेल पर बेचकर काफी हद तक पैसे कमा सकते हैं।

Advertisement

यह भी जाने: Best 15 students Business ideas in Hindi

15) डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय-

घर पर व्यवसाय करने के लिए सबसे अच्छा डेकोरेशन बिजनेस है। आजकल हर व्यक्ति को सजावट करना बहुत पसंद होता है।

और वह नए-नए सामानों को बाजार से खरीद कर लाते हैं इसके लिए आप घर पर खुद से नहीं तथा पुरानी चीजों से मिलकर अच्छी सजावट का सामान बना सकते हैं। और घर पर बैठे डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

जो कि बहुत ही कम पैसे में आप इस बिजनेस को कर सकते हैं और अच्छे खासे दामों में बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

16) कुकिंग क्लासेज-

घर पर बैठकर अच्छी खासी कमाई करने के लिए आप यूट्यूब चैनल पर कुकिंग क्लासेस शुरू कर सकते है। और ऑनलाइन वीडियो बनाकर दूसरे लोगों तक अपनी कला को दिखा सकते हैं।

और खाने की अच्छी रेसिपी की क्लासेस देकर आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरह से कुकिंग क्लासेस शुरु कर सकते हैं। और इसमें आप हर महीने काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को घर पर बैठ के कर सकते हैं।

17) पैकेजिंग का बिजनेस-

दोस्तों आजकल बाजार में बहुत अच्छे तरीके के पैकिंग वाले विभिन्न प्रकार के उपहार वाले पैकेट मिलते हैं। और यह काफी बिकते भी हैं।

इसलिए आप घर पर बैठे ही यह पैकेजिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और इसमें आपको थोड़े ही पैसे शुरू करने में लगते हैं। यह बिजनेस के द्वारा आप काफी पैसे हर रोज कमा सकते हैं।

18) घर में ट्यूशन पढ़ाने का व्यवसाय-

अगर आप किसी विषय में माहिर है और आपको विषय अच्छा लगता है। तो आप घर पर बैठकर छोटे बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं।अपनी जानकारियों से व्यक्तियों की मदद कर शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। और यह एक अच्छा बिजनेस है। और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

और इस बिजनस से आप यूट्यूब चैनल बनाकर भी वहां पढ़ा सकते हैं। और करोड़ों स्टूडेंट तक पहुंच सकते हैं। तथा यूट्यूब के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। और घर पर ही छोटे-छोटे बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं। और काफी पैसे भी कमा सकते हैं।

19) टेलरिंग शॉप

अगर आप सिलाई मशीन चलाना जानते हैं। और कपड़ों को नया रूप देना जानते हो और आपके पास कपड़े के डिजाइन के बारे में ज्यादा जानकरी हो और स्टाइलिश रूप देना एव नई-नई डिजाइन में बनाना जानते हैं। तो यह होम बिजनेस सबसे अच्छा है। और इसमें आप काफी पैसे कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को घर पर बैठे ही शुरू किया जा सकता है। और इस बिजनेस से धीरे-धीरे बढ़ कर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। व्यवसाय को महिलाएं बहुत ही आसानी से कर सकती हैं।

Advertisement

20) कंटेंट राइटर-

कंटेंट राइटर एक बहुत अच्छा होम बिजनेस आइडिया है। घर पर करने के लिए क्योंकि आजकल बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट न्यूज़ वेबसाइट और ब्लॉग इंटरनेट पर मौजूद होते हैं।

इसलिए इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति ब्लॉग या वेबसाइट पर कंटेंट लिखकर उसे पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप भी कंटेंट लिखकर उसे गूगल पर पोस्ट कर सकते हैं। और ज्यादा रैंक आने पर आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग आप अपने घर पर बैठेगी कर सकते हैं और आप इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं। यह कंटेंट राइटर बिजनेस हर एक व्यक्तियों के लिए घर पर करने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है।

क्योंकि आप इसमें जितना ज्यादा काम करेंगे और जितना ज्यादा क्लाइंट वेबसाइट के लिए लिखेंगे उतना आपका इनकम भी बढ़ता जाएगा।

इसे भी पढ़े : बिजनेस को सफल करने का आसान तरीका

निष्कर्ष –

दोस्तों आज की आर्टिकल में हमने आपको होम बिजनेस के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान कराए हैं। हमने आज आपको बताया कि आप घर पर बैठे-बैठे कैसे पैसे कमा सकते हैं? और कौन से ऐसे बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जो कम पैसे में शुरू किया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि आपको यह हमारी पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। तो आज की पोस्ट में बस इतना ही है अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी और इससे आपको मदद मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद !

Advertisement

Previous articleBest 20 Personal Business ideas in Hindi – 20 पर्सनल आइडिया हिंदी में
Next articleबिजनेस में कैसे सफल हो सकते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में
Avatar photo
नमस्ते, मेरा नाम sohail है। मुझे बिज़नेस के बारे में लिखना पसंद है। मैंने खुद भी business किया है। मुझे बिज़नेस करने का लम्बे समय का ज्ञान है। मुझे बिज़नेस का ज्ञान बिज़नेस के किताब को पढ़ने से आता है। Email Id: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here